कुल पेज दृश्य

बुधवार, 23 मार्च 2022

विलियम वर्ड्सवर्थ

विलियम वर्ड्सवर्थ

William Wordsworth - daffodils                    विलियम वर्ड्सवर्थ - डैफोडिल 

I wandered lonely as a cloud                       मैं एकाकी बादल जैसे भटक रहा था 
That floats on high o'er vales and hills,       जो उड़ता है ऊपर घाटी अरु पर्वत के 
When all at once I saw a crowd,                 एकाएक झुण्ड देखा मैंने जब एक  
A host, of golden daffodils,                          आतिथेय ज्यों एक सुनहरे डैफोडिल का 
Beside the lake, beneath the trees,             बाजू में सरवर के; पेड़ों की छाया में 
Fluttering and dancing in the breeze.          झूम- झूमकर नाच रहा साथ पवन के। 

Continuous as the stars that shine              लगातार जैसे तारे चमका करते हैं 
And twinkle on the milky way,                      झिलमिल करते आकाशी गंगा के पथ में  
They stretch'd in never-ending line              बँधे  हुए वे अंतहीन रेखा में जैसे 
Along the margin of a bay:                           साथ-साथ खाड़ी की तटरेखा के मैंने  
Ten thousand saw I at a glance                   दस हजार को देखा एक साथ ही मैंने 
Tossing their heads in sprightly dance.        झूमा रहे अपने सर होकर मुदित, नाचते। 

The waves beside them danced, but they   लहरें उनके बाजू में नाचीं लेकिन वे 
Out-did the sparkling waves in glee:--          अनदेखा करते लहरों को निज मस्ती में 
A Poet could not but be gay                         एक कवि हो सकता नहीं और नाकारा 
In such a jocund company!                          ऐसी अद्भुत और अलौकिक प्रिय संगति में 
I gazed--and gazed--but little thought           देखा रहा देखता तुक फिर मैंने सोचा 
What wealth the show to me had brought;   क्या निधि दृश्य अनोखा मुझ तक ले आया है। 

For oft, when on my couch I lie                    जब फुरसत में लेटा होता हूँ मैं कोच पर 
In vacant or in pensive mood,                      खालीपन में या चिंतन में लीन हुआ मैं 
They flash upon that inward eye                  वे दमकते हैं मेरी अंतर्दृष्टि में 
Which is the bliss of solitude;                       जो वरदान अकेलेपन का मैंने पाया 
And then my heart with pleasure fills           तब मेरा हृद प्रफुल्लता से पूर्ण भर गया 
And dances with the daffodils.                     और उठा मैं नाच संग में डैफोडिल के।  
                                                                     हिंदी काव्यानुवाद : आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'

जॉन वर्ड्सवर्थ और एन कुकसन से पैदा हुए  पाँच बच्चों में से दूसरे, विलियम वर्ड्सवर्थ का जन्म ७ अप्रैल १७७० कॉकरमाउथ , कंबरलैंड में हुआ जिसे अब झील जिले कुम्ब्रिया के नाम से जाना जाता है। यह उत्तर पश्चिमी इंग्लैंड के दर्शनीय क्षेत्र का हिस्सा है। विलियम वर्ड्सवर्थ एक प्रमुख रोमांटिक कवि थे और उन्होने सैम्युअल टेलर कॉलरिज कि सहायता से अंग्रेजी साहित्य में संयुक्त प्रकाशन गीतात्मक कथागीत के साथ रोमैंटिक युग का आरम्भ किया। वर्ड्सवर्थ की प्रसिद्ध रचना 'द प्रेल्युद' हे जो कि एक अर्ध-आत्म चरितात्मक काव्य है। वर्ड्सवर्थ की यह मान्यता थी कि कृत्रिम भाषा निम्न श्रेणी के कवियों की देन है। जब कवि वास्तविक घटनाओं से उद्बुद्ध भावों को काव्य के साँचे में ढालता है तो भावों की प्रबलता के कारण भाषा सहज रूप से प्रभावी और अलंकृत रूप धारण करती है।

वर्ड्सवर्थ के पिता लोंसडेल के प्रथम अर्ल, जेम्स लोथर के कानूनी प्रतिनिधि थे। वे छोटे शहर में एक बड़ी हवेली में रहते थे। वह व्यवसाय के सिलसिले में अक्सर घर से दूर रहता था, इसलिए युवा विलियम और उसके भाई-बहनों का उससे बहुत कम जुड़ाव था और वह १७८३ में अपनी मृत्यु तक उससे दूर रहा। हालांकि, उसने विलियम को अपने पढ़ने में प्रोत्साहित किया, और विशेष रूप से उसे स्थापित किया। कविता के बड़े हिस्से को स्मृति में भेजने के लिए, जिसमें मिल्टन , शेक्सपियर और स्पेंसर की रचनाएँ हैं। विलियम को अपने पिता के पुस्तकालय का उपयोग करने की भी अनुमति थी। विलियम ने पेनरिथ , कंबरलैंड में अपने नाना-नानी के घर में भी समय बिताया, जहाँ उन्हें मूरों से अवगत कराया गया था, लेकिन उन्हें उनके दादा-दादी या उनके चाचा का साथ नहीं मिला, जो वहाँ रहते थे। उनके साथ उनकी शत्रुतापूर्ण बातचीत ने उन्हें आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए परेशान किया। वर्ड्सवर्थ को उनकी माँ ने पढ़ना सिखाया और पहले कॉकरमाउथ में निम्न गुणवत्ता के एक छोटे से स्कूल में तथा बाद में उच्च वर्ग के परिवारों के बच्चों के लिए पेनरिथ में एक स्कूल में भेजा जहाँ उन्हें एन बिर्केट ने पढ़ाया। यहाँ विद्वानों का सम्मान और स्थानीय गतिविधियों, विशेष रूप से ईस्टर, मई दिवस और श्रोव मंगलवार के आसपास के त्योहारों को मनाना गतिविधियों में शामिल था। वर्ड्सवर्थ को बाइबिल और स्पेक्टेटर दोनों पढ़ाया जाता था। पेनरिथ के स्कूल में ही वह मैरी हचिंसन से मिले, जो बाद में उनकी पत्नी बन गईं।

वर्ड्सवर्थ की माँ की मृत्यु के बाद, वर्ष १७७८ में, उनके पिता ने उन्हें लंकाशायर (अब कुम्ब्रिया में) के हॉक्सहेड ग्रामर स्कूल में भेज दिया और डोरोथी को यॉर्कशायर में रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए भेज दिया । वह और विलियम नौ साल तक दोबारा नहीं मिले। वर्ड्सवर्थ ने १७८७ में एक लेखक के रूप में अपनी शुरुआत की, जब उन्होंने द यूरोपियन मैगज़ीन में एक सॉनेट प्रकाशित किया । उसी वर्ष उन्होंने सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज में भाग लेना शुरू किया । उन्होंने १७९१ में अपनी बी.ए. की डिग्री प्राप्त की। वे कैम्ब्रिज में अपने समय की पहली दो गर्मियों के लिए हॉक्सहेड लौट आए, और अक्सर बाद में छुट्टियाँ बिताने के लिए घूमने-फिरने, अपने परिवेश की सुंदरता देखने के लिए प्रसिद्ध स्थानों का दौरा किया । १७९० में वह यूरोप के पैदल दौरे पर गए, जिसके दौरान उन्होंने बड़े पैमाने पर आल्प्स तथा फ्रांस, स्विट्जरलैंड और इटली के आस-पास के क्षेत्रों का दौरा किया।

नवंबर १७९१ में, वर्ड्सवर्थ ने क्रांतिकारी फ्रांस का दौरा किया और रिपब्लिकन आंदोलन से मुग्ध हो गए। उन्हें एक फ्रांसीसी महिला, एनेट वैलोन से प्यार हो गया, जिन्होंने १७९२ में अपनी बेटी कैरोलिन को जन्म दिया। वित्तीय समस्याओं और फ्रांस के साथ ब्रिटेन के तनावपूर्ण संबंधों ने उन्हें अगले वर्ष अकेले इंग्लैंड लौटने के लिए मजबूर किया। उनकी वापसी की परिस्थितियों और उनके बाद के व्यवहार ने एनेट से शादी करने की उनकी घोषित इच्छा को पूरा न होने दिया तथापि उन्होंने उसे और उसकी बेटी को बाद के जीवन में जितना हो सके उतना समर्थन दिया। ब्रिटेन और फ्रांस के बीच सशस्त्र युद्ध के फैलने तथा फ़्रांसिसी क्रांति से से वर्ड्सवर्थ का मोहभंग होने ने कुछ वर्षों के लिए एनेट और उनकी बेटी को देखने न दिया। वर्ष १८०२ में वर्ड्सवर्थ और उनकी बहन डोरोथी ने कैलाइस में एनेट और कैरोलिन का दौरा किया।  उन्हें शांति स्थापित होने के के साथ फ्रांस की यात्रा की अनुमति मिली। यात्रा का उद्देश्य एनेट को मैरी हचिंसन के साथ अपने आगामी विवाह के तथ्य के लिए तैयार करना था। बाद में उन्होंने ९ वर्षीय कैरोलिन के साथ समुद्र के किनारे की सैर को याद करते हुए सॉनेट लिखा " यह एक खूबसूरत शाम, शांत और मुक्त है ", जिसे उन्होंने उस यात्रा से पहले कभी नहीं देखा था। मैरी चिंतित थी कि वर्ड्सवर्थ को कैरोलिन के लिए और अधिक करना चाहिए। कैरोलिन की शादी के बाद, १८१६ में, वर्ड्सवर्थ ने उस पर प्रति वर्ष £३० का समझौता किया (२०१९ तक २,३१३ पाउंड के बराबर), भुगतान जो १८३५ तक जारी रहा, जब उन्हें एक क्षतिपूर्ति राशि में बदल दिया गया।

वर्ष १७९३ में वर्ड्सवर्थ की कविताओं का पहला प्रकाशन एन इवनिंग वॉक और डिस्क्रिप्टिव स्केचेस के संग्रह में हुआ । १७९५ में उन्हें रायस्ले कैल्वर्ट से £९०० की विरासत मिली और एक कवि के रूप में अपना करियर बनाने में सक्षम हो गए। वर्ष १७९५ में वह समरसेट में सैमुअल टेलर कोलरिज से मिले थे । दोनों कवियों ने शीघ्र ही घनिष्ठ मित्रता विकसित कर ली। १७९५ से दो साल तक, विलियम और उसकी बहन डोरोथी पिल्सडन पेन के पश्चिम में पिन्नी परिवार की संपत्ति- डोरसेट में रेसडाउन हाउस में रहते थे । वे हर दिन लगभग दो घंटे के लिए क्षेत्र में चले गए, और पास की पहाड़ियों ने डोरोथी को सांत्वना दी क्योंकि वह अपने मूल लेकलैंड के गिरने के लिए तैयार थी। उसने लिखा - "हमारे पास पहाड़ियाँ हैं, जो दूर से देखने पर लगभग पहाड़ों का रूप ले लेती हैं, कुछ अपनी चोटी तक खेती करते हैं, अन्य अपने जंगली अवस्था में फ़र्ज़ी और झाड़ू से ढके होते हैं। ये मुझे सबसे अधिक प्रसन्न करते हैं क्योंकि वे मुझे हमारे मूल जंगलों की याद दिलाते हैं।"

- रोलैंड गैंट (1980)। डोरसेट गांव । रॉबर्ट हेल लिमिटेड पीपी। 111-112। आईएसबीएन 0-7091-8135-3.

अलफॉक्सटन हाउस कोलेरिज के घर से, समरसेट बस कुछ मील दूर नेदर स्टोवे था। वर्ड्सवर्थ और कॉलरिज (डोरोथी से अंतर्दृष्टि के साथ) ने लिरिकल बैलाड्स (१७९८) का निर्माण किया, जो अंग्रेजी रोमांटिक आंदोलन में एक महत्वपूर्ण काम है। इस खंड में न तो वर्ड्सवर्थ का और न ही कोलरिज का नाम लेखक के रूप में दिया गया है। वर्ड्सवर्थ की सबसे प्रसिद्ध कविताओं में से एक, "टिनटर्न एबी", इस संग्रह में कोलरिज की " द रिम ऑफ द एन्सिएंट मेरिनर " के साथ प्रकाशित हुई थी । वर्ष १८०० में प्रकाशित दूसरे संस्करण में केवल वर्ड्सवर्थ को लेखक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, और इसमें कविताओं की प्रस्तावना शामिल थी। १८०२ में प्रकाशित अगले संस्करण में इसे महत्वपूर्ण रूप से संवर्धित किया गया था। इस प्रस्तावना में, जिसे कुछ विद्वान रोमांटिक साहित्यिक सिद्धांत का एक केंद्रीय कार्य मानते हैं, वर्ड्सवर्थ चर्चा करता है कि वह एक नए प्रकार के पद्य के तत्वों के रूप में क्या देखता है, एक जो साधारण भाषा पर आधारित है "वास्तव में पुरुषों द्वारा उपयोग की जाती है" जबकि १८ वीं शताब्दी के बहुत से कविता के काव्यात्मक उपन्यास से परहेज करते हैं। वर्ड्सवर्थ ने कविता की अपनी प्रसिद्ध परिभाषा को "शक्तिशाली भावनाओं का सहज अतिप्रवाह: यह शांति में याद किए गए भावनाओं से अपनी उत्पत्ति लेता है", और "प्रयोगात्मक" पुस्तक में अपनी कविताओं को बुलाता है। गीतात्मक गाथागीत का चौथा और अंतिम संस्करण १८०५ में प्रकाशित हुआ था।

द बॉर्डरर्स

१७९५-१७९७ के बीच, वर्ड्सवर्थ ने अपना एकमात्र नाटक, द बॉर्डरर्स लिखा , जो इंग्लैंड के राजा हेनरी III के शासनकाल के दौरान एक कविता त्रासदी थी , जब उत्तरी देश में अंग्रेज स्कॉटिश सीमावर्ती नदियों के साथ संघर्ष में आ गए थे । उन्होंने नवंबर १७९७ में नाटक का मंचन करने का प्रयास किया, लेकिन कोवेंट गार्डन थियेटर के प्रबंधक थॉमस हैरिस ने इसे अस्वीकार कर दिया , जिन्होंने इसे "असंभव है कि नाटक को प्रतिनिधित्व में सफल होना चाहिए" घोषित किया। वर्ड्सवर्थ द्वारा विद्रोह को हल्के ढंग से प्राप्त नहीं किया गया था और यह नाटक १८४२ तक पर्याप्त संशोधन के बाद प्रकाशित नहीं हुआ था। वर्ड्सवर्थ, डोरोथी और कोलरिज ने १७९८ की शरद ऋतु में जर्मनी की यात्रा की। जबकि यात्रा से कोलरिज बौद्धिक रूप से उत्तेजित था, वर्ड्सवर्थ पर इसका मुख्य प्रभाव होमिकनेस पैदा करना था। ९८-९९ की कठोर सर्दियों के दौरान वर्ड्सवर्थ गोस्लर में डोरोथी के साथ रहा , और अत्यधिक तनाव और अकेलेपन के बावजूद, आत्मकथात्मक लेख पर काम शुरू किया जिसे बाद में द प्रील्यूड शीर्षक दिया गया । उन्होंने गोस्लर में कई अन्य प्रसिद्ध कविताएँ लिखीं, जिनमें " द लुसी कविताएँ " शामिल हैं। १७९९ की शरद ऋतु में, वर्ड्सवर्थ और उनकी बहन इंग्लैंड लौट आए और सॉकबर्न में हचिंसन परिवार का दौरा किया। जब कोलरिज वापस इंग्लैंड पहुँचे तो उन्होंने वर्ड्सवर्थ से मिलने और लेक डिस्ट्रिक्ट का प्रस्तावित दौरा करने के लिए अपने प्रकाशक जोसेफ कॉटल के साथ उत्तर की यात्रा की। झील जिले में ग्रासमेरे में डोव कॉटेज में भाई और बहन के बसने का यह तत्काल कारण था, इस बार पास में एक और कवि रॉबर्ट साउथी के साथ। वर्ड्सवर्थ, कोलरिज और साउथी को " लेक पोएट्स " के रूप में जाना जाने लगा। इस अवधि के दौरान वर्ड्सवर्थ की कई कविताएँ मृत्यु, धीरज, अलगाव और शोक के विषयों के इर्द-गिर्द घूमती रहीं
विलियम की बहन, कवि और डायरीकार डोरोथी वर्ड्सवर्थ , जिनके साथ वह जीवन भर करीब रहे, का जन्म अगले वर्ष हुआ था, दोनों ने एक साथ बपतिस्मा लिया। उनके तीन अन्य भाई-बहन थे: रिचर्ड, सबसे बड़ा, जो एक वकील बन गया; जॉन, डोरोथी के बाद पैदा हुआ, जो समुद्र में गया और १८०५ में उसकी मृत्यु हो गई, जब वह जहाज जिसके वह कप्तान थे, अर्ल ऑफ एबर्गवेनी , इंग्लैंड के दक्षिणी तट से बर्बाद हो गया था; और सबसे कम उम्र के क्रिस्टोफर , जिन्होंने चर्च में प्रवेश किया और ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज के मास्टर बन गए ।

1802 में, लोथर के वारिस, विलियम लोथर, लोंसडेल के प्रथम अर्ल , ने वर्ड्सवर्थ के पिता को 4,000 पाउंड का भुगतान किया, जो लोथर द्वारा अपने सहयोगी को भुगतान करने में विफलता के कारण था। [२०] यह वह भुगतान था जिसने वर्ड्सवर्थ को शादी करने के लिए वित्तीय साधन प्रदान किए। 4 अक्टूबर को, एनेट के साथ मामलों की व्यवस्था करने के लिए डोरोथी के साथ फ्रांस की यात्रा के बाद, वर्ड्सवर्थ ने अपने बचपन के दोस्त मैरी हचिंसन से शादी कर ली। [८] डोरोथी ने दंपति के साथ रहना जारी रखा और मैरी के करीब बढ़ीं। अगले वर्ष मैरी ने पांच बच्चों में से पहले को जन्म दिया, जिनमें से तीन ने उसे और विलियम को जन्म दिया:
रेव जॉन वर्ड्सवर्थ एमए (18 जून 1803 - 25 जुलाई 1875)। ब्रिघम, कंबरलैंड के विकर और प्लंबलैंड, कंबरलैंड के रेक्टर। हाईगेट कब्रिस्तान (पश्चिम की ओर) में दफन । चार बार शादी की:
इसाबेला कुरवेन (निधन 1848) के छह बच्चे थे: जेन, हेनरी, विलियम, जॉन, चार्ल्स और एडवर्ड।
हेलेन रॉस (निधन हो गया 1854)। कोई बच्चे नहीं।
मैरी एन डोलन (1858 के बाद मृत्यु) की एक बेटी डोरा (जन्म 1858) थी।
मैरी गैंबल। कोई बच्चे नहीं।
डोरा वर्ड्सवर्थ (16 अगस्त 1804 - 9 जुलाई 1847)। 1841 में एडवर्ड क्विलिनन से शादी की ।
थॉमस वर्ड्सवर्थ (15 जून 1806 - 1 दिसंबर 1812)।
कैथरीन वर्ड्सवर्थ (6 सितंबर 1808 - 4 जून 1812)।
विलियम "विली" वर्ड्सवर्थ (12 मई 1810 - 1883)। फैनी ग्राहम से शादी की और उनके चार बच्चे थे: मैरी लुइसा, विलियम, रेजिनाल्ड, गॉर्डन

काव्यभाषा-सिद्धान्त –

1. काव्य में ग्रामीणों की दैनिक भाषा का प्रयोग होना चाहिए। ग्रामीण जीवन में मनुष्य के भाव सरल निष्कपट सच्चे होते हैं तथा प्रकृति के निरंतर सम्पर्क से विकसित होते हैं इसलिए उनमें तादात्म्य सुगम होता है।
2. गद्य और पद्य की भाषा में तात्विक भेद नहीं होता।
3. प्राचीन कवियों का भावाबोध जितना सरल था, उनकी भाषा उतनी ही सहज थी। भाषिक कृत्रिमता और आडंबर बाद के कवियों की देन है। वर्ड्सवर्थ ने काव्यभाषा-सिद्धान्त के विषय में अपना एक निश्चित मत प्रस्तुत किया है। उसने माना है कि कविता की भाषा जन-साधारण से जुड़ी (ग्रामीण भाषा) हुई होनी चाहिए।

वर्ड्सवर्थ के पूर्व दाँतें ने काव्य में ग्रामीण भाषा के प्रयोग को हेय माना था। बाद के कवियों ने भी इसका समर्थन किया। अभिजात्य भाषा और बोल-चाल की भाषा का यह द्वन्द्व पुराना है। इस द्वन्द्व को वर्ड्सवर्थ ने ’लिरिकल बैलेड्स’ के द्वारा पुनः विचारों का केन्द्र बनाया।

18 वीं सदी के नव अभिजात्यवाद में भाषा के दो रूप प्रचलित थे। उच्च भाषा जिसे संस्कृत जनों की भाषा कहते थे तथा दूसरी निम्न भाषा जो साधारण जनों की भाषा थी। कालान्तर में उच्च भाषा कृत्रिम और दुर्बोध होती चली गई। इसीलिए भाषा के त्याग और ग्रामीण भाषा के प्रयोग पर वर्ड्सवर्थ ने बल दिया।

वर्ड्सवर्थ का काव्यभाषा सिद्धान्त

काव्य की भाषा कैसी हो, इस विषय में उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं। भारतवर्ष के संस्कृत काव्यशास्त्र के आचार्य कुन्तक ने तो रीति को काव्य की आत्मा मान लिया था। उन्होंने रीति को विशिष्ट पद-रचना अर्थात् भाषा का विशिष्ट रूप बतलाया। वास्तव में काव्य का आरम्भ सभी देशों में उसी भाषा के माध्यम से होता है जो विशिष्ट जनों की नहीं, अपितु जन-सामान्य की भाषा होती है।
जिस तीव्र गति से जीवन और जीवन की भाषा में परिवर्तन होता है, उस गति से साहित्य और साहित्य की भाषा में परिवर्तन नहीं होता। अंग्रेजी भाषा के अध्ययन-अध्यापन को वर्ड्सवर्थ के समय तक लगभग एक सौ बीस वर्ष पूरे हो गये थे, परन्तु आज के साहित्य में हिन्दी में जैसे शब्दों और वाक्य-विन्यास का प्रयोग हो रहा है, इस प्रकार का परिवर्तन अंग्रेजी की काव्यभाषा में नहीं आया था।
जब कभी कोई काव्य-रीति रूढ़ हो जाती है, तभी उसके प्रति किसी महान साहित्यकार की प्रतिभा विरोध का स्वर ऊँचा करती है। वर्ड्सवर्थ का स्वर अपने युग की ऐसी ही रीतिबद्धता के प्रति विद्रोही रूप में व्यक्त हुआ था। वर्ड्सवर्थ रीतिबद्धता को अस्वाभाविक मानते थे। उनका कथन था कि ‘‘मैंने कई ऐसे अभिव्यंजना-प्रयोगों को जो स्वतः उचित और सुन्दर हैं, बचाया है, क्योंकि निम्न कोटि के कवियों ने उनका इतना अधिक प्रयोग बार-बार किया है कि उनके प्रति ऐसी अरुचि उत्पन्न हो गयी है कि उसे किसी कला के द्वारा दूर नहीं किया जा सकता है।’’
वर्ड्सवर्थ का यह भी मत था कि सभी देशों के प्राचीनतम कवियों ने प्रायः वास्तविक घटनाओं के द्वारा उत्तेजित भावों के कारण कविताओं की रचना की है।
उन्होंने प्राकृतिक रूप से तथा मनुष्य के रूप में लिखा है। चूँकि उनके भाव सशक्त थे, इसलिए उनकी भाषा निर्भीक और अलंकृत होती थी। बाद में निम्न कोटि के कवियों ने उस प्रभावपूर्ण भाषा का अनुकरण किया। यद्यपि उनमें उन भावों का उद्रेक नहीं था।
इस प्रकार उस अलंकृत भाषा का यांत्रिक अनुकरण होने लगा।
ऐसी अनुभूतियों और विचारों के लिए भी उसका सुयोग होने लगा, जिनके साथ उसका कोई प्राकृतिक संबंध नहीं रह गया था। इस प्रकार अनजान में एक ऐसी भाषा बन गयी, जो मनुष्यों की वास्तविक भाषा से तत्त्वतः भिन्न हो गयी।

वर्ड्सवर्थ का मत है कि ‘‘भाव एवं विचार तथा भाषा का संबंध स्वाभाविक है। जिस प्रकार का और जिस कोटि को भाव होगा, उसी प्रकार की और उसी कोटि की भाषा होगी।’’ वर्ड्सवर्थ ने मनुष्यों की वास्तविक भाषा का स्वरूप भी स्पष्ट किया है। वास्तव में मनुष्यों की वास्तविक भाषा से उनका तात्पर्य उसे भाषा से था जो भावों और विचारों के साथ स्वाभाविक रूप से जुड़ी हुई हो और उन भावों और विचारों को सहज रूप से व्यक्त कर सके। साधारण भाषा का अर्थ वर्ड्सवर्थ ने तुच्छ भाषा के रूप में नहीं माना। इतना ही नहीं, वर्ड्सवर्थ ने प्रारम्भिक काव्यभाषा और साधारण भाषा का अन्तर भी स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि प्रारम्भ में काव्य की भाषा और साधारण भाषा में अन्तर था।
इसका एक अन्य कारण भी था। उसमें छन्द का योग पहले से ही हो चला था। यही कारण था कि उसके द्वारा लोग वास्तविक जीवन की भाषा की अपेक्षा अधिक प्रभावित होने लगे थे। प्रभाव का यह कारण अर्थात् छन्द, उनके वास्तविक जीवन से भिन्न था। बाद के कवियों ने इसका दुरुपयोग करना आरम्भ कर दिया। कालान्तर में छन्द इस असाधारण भाषा का प्रतीक बन गया।
जिस किसी ने छन्द में लिखना आरम्भ किया, उसने अपनी प्रतिभा और सामथ्र्य के अनुसार उस शुद्ध और प्रारम्भिक भाषा में अपनी भाषा मिला दी। इस प्रकार एक नवीन भाषा बन गयी जो मनुष्यों की वास्तविक भाषा नहीं रह गयी थी।
वर्ड्सवर्थ ने काव्यभाषा के विवेचन के अन्त में यह विचार व्यक्त किया है कि ‘‘कल्पना और भाव की कृतियों की एक और केवल एक भाषा होनी चाहिए, चाहे वे कृतियाँ गद्य में हो या पद्य में। छन्द इस प्रकार की कृतियों के लिए ऊपरी अथवा आकस्मिक तत्त्व होते हैं।’’

काव्यभाषा के गुण –

वर्ड्सवर्थ ने जिस प्रकार काव्य की वस्तु साधारण जीवन से ली है, उसी प्रकार उसने भाषा भी वहीं से ग्रहण की है। उनकी दृष्टि में भाषा में भी कुछ गुण अपेक्षित होते हैं। इस संबंध में उन्होंने लिखा है कि ‘‘इन मनुष्यों का सम्पर्क उन सर्वाेत्तम वस्तुओं से रहता है, जिनसे भाषा का सर्र्वाेत्तम अंश उपलब्ध होता है।
अपने सामाजिक स्तर और अपने परिचय की संकीर्ण परिधि तथा समानता के कारण वे सामाजिक कृत्रिम प्रदर्शनों के वश में अपेक्षाकृत कम रहते हैं। इसके कारण वे अपनी अनुभूतियों और विचारों को सहज रूप से व्यक्त करते हैं। इसलिए बार-बार अनुभवांे तथा नियमित अनुभूतियों से उत्पन्न होने वाली यह भाषा कवियों द्वारा निर्मित समृद्ध भाषा की अपेक्षा अधिक स्थायी एवं दार्शनिक भाषा होती है।’’
डाॅ. कृष्णदेव शर्मा ने वर्ड्सवर्थ की काव्यभाषा एवं शैली के विषय में अपने विचार प्रकट करते हुए लिखा है कि ’’वर्ड्सवर्थ ने प्रचलित शैली और रूढ़ भाषा को अनुपयोगी मानकर उसका विकास व्यक्तिवाद और भावात्मकता के आधार पर किया। उन्होंने परम्परागत शैली को विकृत, विरूपण, मिश्रित तथा भावहीन माना।
टी. एस. इलियट की तरह वर्ड्सवर्थ ने भी सामान्य भाषा को अधिक उपादेय माना और उसी का समर्थन किया। वर्ड्सवर्थ से पूर्व कृत्रिम भाषा के लिए जो नियम-उपनियम बनाये गये थे, वे अर्थात् वर्ड्सवर्थ उनके विरुद्ध थे। विशिष्ट काव्यगत उक्तियों, मानवीकरण और वक्रोक्ति आदि के वे विरोधी थे। यहाँ तक कि वे काव्य-रचना में विपर्यय और वैषम्य के प्रति भी अरुचि प्रकट करते थे।
अनावश्यक रूप से ठूँसी गयी पौराणिक कथाएँ, भावाभास तथा दंत-कथाएँ भी वर्ड्सवर्थ को रुचिकर नहीं थीं। समग्रतः वे कृत्रिमता तथा सीमित काव्य-रूपों को मान्यता देने के विरुद्ध थे। काव्य की शैली के सम्बन्ध में भी वर्ड्सवर्थ ने आपत्तियाँ उठाई हैं।’’
इतना सब कुछ होते हुए भी वर्ड्सवर्थ ने काव्य में कृत्रिमता की अपेक्षा सरल भाषा के प्रयोग पर ही विशेष बल दिया है।

वर्ड्सवर्थ का काव्यभाषा सिद्धान्त

वर्ड्सवर्थ गद्य और पद्य की भाषा में अन्तर नहीं मानते थे। गद्य की भाषा पद्य में परिवर्तित हो सकती है। वर्ड्सवर्थ गद्य और पद्य की भाषा को एक मानते थे। गद्य और पद्य की दोनों भाषाओं में भी अपेक्षाकृत गद्य की भाषा को ही उन्होंने महत्त्व प्रदान किया था।
अपनी गद्यमयी भाषा के समर्थन में वर्ड्सवर्थ ने यहाँ तक कहा था कि दोनों भाषाओं को अभिव्यंजना करने वाली इन्द्रियाँ तथा दोनों को ग्रहण करने वाली इन्द्रियाँ एक ही हैं और इनका राग और रुचि दोनों परस्पर समान हैं। जन-साधारण की भाषा से वर्ड्सवर्थ का तात्पर्य था जिसे उन्होंने अपने ग्रंथ ’लिरिकल बैलेड्स’ के अतिरिक्त किसी भी अन्य ग्रंथ में प्रयोग नहीं किया है।
वर्ड्सवर्थ ने बाद में सुधार और परिवर्तन की बात भी कही है कि भाषा का चुनाव लोगों की वास्तविक भाषा से करना चाहिए। यही जनसाधारण की भाषा का अर्थ है। इससे स्पष्ट होता है कि वे सामान्य भाषा को ज्यों का त्यों अपनाने के पक्ष में नहीं थे। वे उस भाषा में चुनाव करना आवश्यक समझते थे।
ऐसा लगता है कि सरल भाषा से वर्ड्सवर्थ का तात्पर्य अभिव्यक्ति की सरलता से है जो आडम्बररहित, स्वाभाविक और सजीव हो तथा पाठक के मन में उलझन और अरुचि उत्पन्न न करके आनन्द प्रदान करे। सम्भवतः इसी कारण उन्होंने भाषा में चुनाव की बात पर जोर दिया है। चुनाव के संदर्भ में यह भी ध्यान देने की बात है कि वे ग्राम्यत्व और शैथिल्य के सूचक शब्दों के प्रयोग से बचने के पक्षधर थे।

वर्ड्सवर्थ का भाषा सम्बन्धी मत –

वर्ड्सवर्थ का भाषा सम्बन्धी मत काव्य से सम्बन्धित विचारों से घनिष्ठ सम्बन्ध रखता है। वे कविता को तीव्रतम भावावेग का उच्छलन मानते हैं और यह नित्य सनातन सत्य है कि भावावेग के समय हृदय से जो भाषा निकलती है, उसमें स्वाभाविकता, सरलता और सजीवता होती है। इस प्रकार की भाषा में कोई आडम्बर नहीं होता है। यह भाषा तो प्रसादगुण से ओतप्रोत होती है। ऐसा लगता है कि तीव्र भावावेग के समय भी भाषा में कवित्त्व शक्ति के प्रभाव से अनेक अलंकारों और वक्रोक्ति आदि का समावेश हो जाता है। ऐसे समावेश को वर्ड्सवर्थ कृत्रिम नहीं मानते हैं। उनकी दृष्टि में कृत्रिमता वह है जो ऊपर से चिन्तन आदि के द्वारा लायी गयी हो और जो भाषा में बोझिल बनाये।
वर्ड्सवर्थ के अनुसार कवि जितना भाषा के निकट पहुँचेगा, उसकी भाषा-शैली उतनी ही सच्ची होगी और कवि-कर्म में उसे सफलता प्राप्त होगी। डाॅ. शांतिस्वरूप गुप्त ने वर्ड्सवर्थ की भाषागत विवेचना के संदर्भ में यह टिप्पणी दी है –

’’जिस प्रकार जाॅन डाॅन ने अपनी काव्य-शैली को स्पेंसर की शैली से, ड्राइडन ने अपनी शैली को मैटाफिजिकल कवियांे की कृत्रिम शैली से महान माना तथा आधुनिक युग में जिस प्रकार टी. एस. इलियट तथा एजरापाउण्ड प्रतिदिन की बोलचाल की भाषा के प्रयोग के समर्थक हैं, उसी प्रकार वर्ड्सवर्थ ने कहा कि उनकी अपनी भाषा-शैली अधिक प्राकृतिक और स्वाभाविक है।’’
वर्ड्सवर्थ भाषा में उन प्रणालियों के विरोधी थे जिन्हें हम मानवीकरण, वक्रोक्ति और विपर्यय आदि के रूप में स्वीकार करते हैं। वर्ड्सवर्थ ने सत्रहवीं शताब्दी की शैलीगत विशेषताओं-विलक्षणता, दूरारूढ़ कल्पना, अतिशयोक्ति, शाब्दिक चमत्कार और अस्पष्टता की आलोचना की थी।

काव्यभाषा सम्बन्धी मत की विवेचना –

काॅलरिज ने वर्ड्सवर्थ की काव्यभाषा सम्बन्धी मान्यताओं की कटु आलोचना की। स्वयं वर्ड्सवर्थ ने भी अपने काव्य में ऐसी काव्य-उक्तियों का प्रयोग किया है, जिनका सैद्धांतिक रूप से विरोध वे कर चुके थे। उदाहरण के लिए वर्ड्सवर्थ की वाक्य-रचना कहीं-कहीं अत्यन्त उलझी हुई और अस्पष्ट है।
उन्होंने कभी पुस्तक सम्बन्धी बहु-अक्षर शब्दों का प्रयोग किया है। उनके काव्य में भावाभास का भी प्रयोग प्राप्त होता है। अठारहवीं शताब्दी के काव्य में प्रयुक्त वक्रोक्ति के समान उनकी अनेक कविताओं में वक्रोक्ति का प्रयोग हुआ है। वर्ड्सवर्थ ने काव्य से कृत्रिमता को दूर करने के लिए सरलता पर बल दिया है, क्योंकि वर्ड्सवर्थ के समय में अलंकृत भाषा का यांत्रिक अनुकरण हो रहा था।
वर्ड्सवर्थ की मान्यता थी कि सरल और ग्रामीण जीवन से यदि विषय चुने जायेंगे तो भाषा स्वंय स्थूल हो जायेगी। वर्ड्सवर्थ की दृष्टि में कवि का कत्र्तव्य जन-साधारण की भाषा को काव्य में स्थान देना था। वर्ड्सवर्थ ने काव्यभाषा के सम्बन्ध में यह भी मान्यता स्पष्ट की कि काव्य की भाषा जनसाधारण की भाषा होनी चाहिए।

वर्ड्सवर्थ का काव्यभाषा सिद्धान्त

छन्दोबद्ध भाषा और गद्य की भाषा में किसी प्रकार तात्त्विक अन्तर नहीं होना चाहिए। इस प्रकार का अन्तर हो भी नहीं सकता। इस स्थापना के लिए वर्ड्सवर्थ ने जो तर्क प्रस्तुत किए हैं, वे इस रूप में हैं कि गद्य की भाषा तथा कविता की भाषा दोनों की अभिव्यंजना करने वाली इन्द्रियाँ तथा दोनों को ग्रहण करने वाली इन्द्रियाँ समान ही हैं। इन दोनों के परिच्छेद समान तत्त्वों से निर्मित है। इन दोनों प्रकार की भाषाओं की राग के प्रति रुचि भी एक जैसी होती है।


अवदान

वर्ड्सवर्थ वर्षों से तीन भागों में एक लंबी दार्शनिक कविता  द रेक्लूस कहने का इरादा किया था, लिखी । १७९८-९९ में उन्होंने एक आत्मकथात्मक कविता शुरू की, जिसे उन्होंने " 'पोएम टू कॉलरिज' के रूप में संदर्भित किया और जिसकी उन्होंने योजना बनाई थी, वह 'द रिक्लूस' नामक एक बड़े काम के लिए एक परिशिष्ट के रूप में काम करेगी । १८०४ में उन्होंने इस आत्मकथात्मक कार्य का विस्तार करना शुरू किया, और इसे परिशिष्ट के बजाय प्रस्तावना बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने इस काम को पूरा किया, जिसे अब आम तौर पर 1805 में 'द प्रील्यूड' के पहले संस्करण के रूप में संदर्भित किया जाता है , लेकिन उन्होंने इस तरह के व्यक्तिगत काम को तब तक प्रकाशित करने से इनकार कर दिया जब तक कि उन्होंने पूरे 'द रिक्लूस' को पूरा नहीं कर लिया । 1805 में उनके भाई जॉन की मृत्यु ने भी उन्हें बहुत प्रभावित किया और इन कार्यों के बारे में उनके निर्णयों को प्रभावित किया।
रिडल माउंट - वर्ड्सवर्थ 1813-1850 का घर। वर्षों से उन्हें देखने के लिए सैकड़ों आगंतुक यहां आए थे। 

वर्ड्सवर्थ की दार्शनिक निष्ठा जैसा कि द प्रील्यूड में व्यक्त किया गया है और इस तरह के छोटे कार्यों में " लाइन्स टिंटर्न एबे से कुछ मील ऊपर लिखा गया है" महत्वपूर्ण बहस का स्रोत रहा है। वर्ड्सवर्थ मुख्य रूप से दार्शनिक मार्गदर्शन के लिए कोलरिज पर निर्भर था, यह सही नहीं है।  वर्ड्सवर्थ के विचार १७९० के दशक के मध्य में उनके और कोलरिज के दोस्त बनने से कई साल पहले बने होंगे। विशेष रूप से, जब वे १७९२ में क्रांतिकारी पेरिस में थे, २२ वर्षीय वर्ड्सवर्थ ने रहस्यमय यात्री जॉन "वॉकिंग" स्टीवर्ट (१७४७-१८२२), [२१] से मुलाकात की, जो अपने तीस साल के अंत के करीब था। पैदल, मद्रास , भारत से, फारस और अरब से होते हुए , अफ्रीका और यूरोप भर में, और नवोदित संयुक्त राज्य अमेरिका के माध्यम से घूमते हुए । उनके सहयोग के समय तक, स्टीवर्ट ने द एपोकैलिप्स ऑफ नेचर (लंदन, 1791) नामक मूल भौतिकवादी दर्शन का एक महत्वाकांक्षी कार्य प्रकाशित किया था , जिसके लिए वर्ड्सवर्थ की कई दार्शनिक भावनाएँ ऋणी हो सकती हैं।

१८०७ में वर्ड्सवर्थ ने दो खंडों में कविताएँ प्रकाशित कीं, जिनमें " ओड: इंटिमेशन्स ऑफ इम्मोर्टिटी फ्रॉम रिकॉलेक्शन्स ऑफ अर्ली चाइल्डहुड " शामिल है। इस बिंदु तक, वर्ड्सवर्थ केवल गीतात्मक गाथागीत के लिए जाने जाते थे , और उन्हें उम्मीद थी कि यह नया संग्रह उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत करेगा। हालांकि इसका स्वागत गुनगुना रहा था।

१८१० में, वर्ड्सवर्थ और कोलरिज बाद के अफीम की लत के कारण अलग हो गए और १८१२ में, उनके बेटे थॉमस की ३ वर्षीय कैथरीन की मृत्यु के छह महीने बाद, ६ वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। अगले वर्ष उन्हें वेस्टमोरलैंड के लिए टिकटों के वितरक के रूप में नियुक्ति मिली, और प्रति वर्ष £400 के वजीफे ने उन्हें राजनीतिक स्वतंत्रता की कीमत पर, आर्थिक रूप से सुरक्षित बना दिया। १८१३ में, वह और उसका परिवार, डोरोथी सहित, रिडल माउंट , एम्बलेसाइड (ग्रासमेरे और रिडल वाटर के बीच) चले गए , जहाँ उन्होंने अपना शेष जीवन बिताया। 1814 में वर्ड्सवर्थ प्रकाशित भ्रमण तीन भाग काम के दूसरे भाग के रूप में वैरागी , भले ही वह पहले भाग या तीसरे भाग पूरा नहीं किया था, और किया ही नहीं। हालाँकि, उन्होंने द रिक्लूस को एक काव्य विवरणिका लिखी जिसमें उन्होंने पूरे काम की संरचना और इरादे को रखा। प्रॉस्पेक्टस में मानव मन और प्रकृति के बीच संबंध पर वर्ड्सवर्थ की कुछ सबसे प्रसिद्ध पंक्तियाँ हैं:

... मेरी आवाज यह घोषणा करती है कि बाहरी दुनिया के
लिए व्यक्तिगत मन
(और प्रगतिशील शक्तियां शायद
पूरी प्रजातियों में से कम नहीं )
कितनी उत्कृष्ट रूप से फिट हैं: - और कितनी उत्कृष्ट रूप से भी-
यह थीम लेकिन पुरुषों के बीच बहुत कम सुना है,
बाहरी दुनिया मन के अनुकूल है;
और सृष्टि (किसी भी कम नाम से
इसे नहीं कहा जा सकता है) जिसे वे मिश्रित रूप से
पूरा कर सकते हैं ... 

कुछ आधुनिक आलोचकों  का सुझाव है कि १८१० के दशक के मध्य से उनके काम में गिरावट आई थी, शायद इसलिए कि उनकी शुरुआती कविताओं (नुकसान, मृत्यु, धीरज, अलगाव और परित्याग) की विशेषता वाली अधिकांश चिंताओं को उनके लेखन में हल किया गया था। और उसका जीवन।  १८२० तक, वह अपने पहले के कार्यों की समकालीन आलोचनात्मक राय में उलटफेर के साथ काफी सफलता का आनंद ले रहा था। कवि विलियम ब्लेक, जो वर्ड्सवर्थ के काम के बारे में जानते थे, वर्ड्सवर्थ के साहस से उनकी कविता को मानव मन पर केंद्रित करने से प्रभावित हुए। वर्ड्सवर्थ के काव्य कार्यक्रम के जवाब में, "जब हम देखते हैं / हमारे दिमाग में, मनुष्य के दिमाग में- / मेरा अड्डा, और मेरे गीत का मुख्य क्षेत्र" (द एक्सर्साइज़), विलियम ब्लेक ने अपने मित्र हेनरी क्रैब रॉबिन्सन को लिखा था कि मार्ग "" ने उसे एक आंत्र शिकायत का कारण बना दिया जिसने उसे लगभग मार डाला। [25]

१८२३ में अपने मित्र चित्रकार विलियम ग्रीन की मृत्यु के बाद , वर्ड्सवर्थ ने भी कोलरिज के साथ अपने संबंधों में सुधार किया। [२६] १८२८ तक दोनों में पूरी तरह से मेल-मिलाप हो गया, जब उन्होंने एक साथ राइनलैंड का दौरा किया । [८] डोरोथी को १८२९ में एक गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ा जिसने उसे अपने शेष जीवन के लिए अमान्य बना दिया। 1834 में कोलरिज और चार्ल्स लैम्ब दोनों की मृत्यु हो गई, उनका नुकसान वर्ड्सवर्थ के लिए एक कठिन झटका था। अगले वर्ष जेम्स हॉग का निधन देखा गया । कई समकालीनों की मृत्यु के बावजूद, उनकी कविता की लोकप्रियता ने युवा मित्रों और प्रशंसकों की एक स्थिर धारा सुनिश्चित की, जो उनके खोए हुए लोगों की जगह ले सकें।

कोलरिज के विपरीत वर्ड्सवर्थ के युवा राजनीतिक कट्टरवाद ने उन्हें कभी भी अपने धार्मिक पालन-पोषण के खिलाफ विद्रोह करने के लिए प्रेरित नहीं किया। उन्होंने १८१२ में टिप्पणी की थी कि वे इंग्लैंड के स्थापित चर्च के लिए अपना खून बहाने के लिए तैयार थे , जो १८२२ के उनके उपशास्त्रीय रेखाचित्रों में परिलक्षित होता है। यह धार्मिक रूढ़िवाद एक लंबी कविता, द एक्सर्सन (१८१४) को भी रंग देता है , जो उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान बेहद लोकप्रिय हुई। इसमें तीन केंद्रीय पात्र हैं: पथिक; अकेला, जिसने फ्रांसीसी क्रांति की आशाओं और दुखों का अनुभव किया है ; और पादरी, जो कविता के अंतिम तीसरे भाग पर हावी है। [27]

संगीतकार एलिसिया वैन ब्यूरन (1860-1922) ने अपने गीत "इन अर्ली स्प्रिंग" के लिए वर्ड्सवर्थ के पाठ का इस्तेमाल किया। [34]

वर्ड्सवर्थ कल्पना के कार्यों में एक चरित्र के रूप में प्रकट हुए हैं, जिनमें शामिल हैं:
विलियम किनसोल्विंग - मिस्टर क्रिश्चियन । 1996
जैस्पर फोर्डे - द आइरे अफेयर । 2001
वैल मैकडर्मिड - द ग्रेव टैटू । २००६
सू लिम्ब - द वर्डस्मिथ्स एट गोरसेमेरे । 2008

इसहाक असिमोव '1966 novelisation 1966 की फिल्म की फैंटास्टिक वॉयेज देखता डॉ पीटर डुवल के हवाले से वर्ड्सवर्थ है प्रस्तावना एक मानव मस्तिष्क आसपास, "सोचा था की अजीब समुद्र" के साथ उसकी तुलना मस्तिष्क द्रव के माध्यम से छोटी पनडुब्बी पाल के रूप में। टेलर स्विफ्ट के 2020 एल्बम फ़ोकलोर ने अपने बोनस ट्रैक " द लेक्स " में वर्ड्सवर्थ का उल्लेख किया है, जिसे लेक डिस्ट्रिक्ट के बारे में माना जाता है । 

गीतात्मक गाथागीत , कुछ अन्य कविताओं के साथ (1798)
"साइमन ली"
" हम सात हैं "
" शुरुआती वसंत में लिखी गई पंक्तियाँ "
" निर्वासन और उत्तर "
" टेबल्स मुड़ गए "
"कांटा"
" लाइनें टिन्टर्न एबी के ऊपर कुछ मील की दूरी पर बनाई गई हैं "
अन्य कविताओं के साथ गीतात्मक गाथागीत (1800) [ संदिग्ध - चर्चा ]
गीतात्मक गाथागीत की प्रस्तावना
" अजीब तरह के जुनून के बारे में मैंने जाना है " [36]
" वह अनियंत्रित तरीकों के बीच में रहती थी " [36]
"तीन साल वह बढ़ी" [36]
" एक नींद ने मेरी आत्मा को सील कर दिया " [36]
"मैंने अज्ञात पुरुषों के बीच यात्रा की" [36]
" लुसी ग्रे "
"दो अप्रैल की सुबह"
" एकान्त लावक "
" नटिंग "
"बर्बाद कॉटेज"
" माइकल "
"खेल में बिल्ली का बच्चा"
कविताएँ, दो खंडों में (1807)
" संकल्प और स्वतंत्रता "
" मैं एक बादल के रूप में अकेला भटक गया " जिसे "डैफोडील्स" के रूप में भी जाना जाता है
" मेरा दिल ऊपर उठता है "
" ओड: अमरता की सूचना "
" ऑड टू ड्यूटी "
" एकान्त लावक "
" सुरुचिपूर्ण श्लोक "
" वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर बना, 3 सितंबर, 1802 "
" लंदन, 1802 "
" दुनिया हमारे साथ बहुत ज्यादा है "
" फ्रांसीसी क्रांति " (1810) [37]
झीलों के लिए गाइड (1810)
" कोयल को "
भ्रमण (1814)
लाओदामिया (1815, 1845)
द व्हाइट डो ऑफ़ रिलस्टोन (1815)
पीटर बेल (1819)
कलीसियाई सॉनेट्स (1822)
प्रस्तावना (1850)

उपलब्धि

वर्ड्सवर्थ अपने बाद के वर्षों में एक दुर्जेय उपस्थिति बना रहा। 1837 में, स्कॉटिश कवि और नाटककार जोआना बेली ने कहा- "वह एक ऐसे व्यक्ति की तरह दिखता है जिससे किसी को तब तक बात नहीं करनी चाहिए जब तक कि उसके पास कुछ समझदार बात न हो। हालांकि वह कभी-कभार प्रसन्नतापूर्वक और अच्छी तरह से बातचीत करता है; और जब कोई जानता है कि वह कितना उदार और उत्कृष्ट है, तो वह बहुत प्रसन्न होता है ।

१८३८ में, वर्ड्सवर्थ ने डरहम विश्वविद्यालय से नागरिक कानून में मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की और अगले वर्ष उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा उसी मानद उपाधि से सम्मानित किया गया, जब जॉन केबल ने उन्हें "मानवता के कवि" के रूप में प्रशंसा की, प्रशंसा की बहुत सराहना की वर्ड्सवर्थ। [८] [२९] (यह तर्क दिया गया है कि वर्ड्सवर्थ का केबल की भक्तिपूर्ण कविता की अत्यधिक लोकप्रिय पुस्तक, द क्रिश्चियन ईयर (१८२७) पर बहुत प्रभाव था । [३०] ) १८४२ में, सरकार ने उन्हें £ की सिविल लिस्ट पेंशन से सम्मानित किया। 300 प्रति वर्ष।

१८४३ में रॉबर्ट साउथी की मृत्यु के बाद वर्ड्सवर्थ कवि पुरस्कार विजेता बने । उन्होंने शुरू में यह कहते हुए सम्मान से इनकार कर दिया कि वह बहुत बूढ़े हैं, लेकिन स्वीकार कर लिया जब प्रधान मंत्री रॉबर्ट पील ने उन्हें आश्वासन दिया कि "आपके पास कुछ भी आवश्यक नहीं होगा"। इस प्रकार वर्ड्सवर्थ बिना आधिकारिक छंद लिखने वाले एकमात्र कवि पुरस्कार विजेता बन गए। 1847 में 42 वर्ष की आयु में उनकी बेटी डोरा की आकस्मिक मृत्यु वृद्ध कवि के लिए मुश्किल थी और अपने अवसाद में, उन्होंने पूरी तरह से नई सामग्री लिखना छोड़ दिया।

निधन

विलियम वर्ड्सवर्थ की 23 अप्रैल 1850, [31] [32] पर फुफ्फुस के एक गंभीर मामले से रिडल माउंट में घर पर मृत्यु हो गई और सेंट ओसवाल्ड चर्च, ग्रासमेरे में दफनाया गया । उनकी विधवा, मैरी ने उनकी लंबी आत्मकथात्मक "पोएम टू कॉलरिज" को उनकी मृत्यु के कई महीनों बाद द प्रील्यूड के रूप में प्रकाशित किया । [३३] हालांकि यह उस समय लोगों को दिलचस्पी देने में विफल रहा, तब से इसे व्यापक रूप से उनकी उत्कृष्ट कृति के रूप में पहचाना जाने लगा।
*

William Wordsworth - daffodils                    विलियम वर्ड्सवर्थ - डैफोडिल 

I wandered lonely as a cloud                       मैं एकाकी बादल जैसे भटक रहा था 
That floats on high o'er vales and hills,       जो उड़ता है ऊपर घाटी अरु पर्वत के 
When all at once I saw a crowd,                 एकाएक झुण्ड देखा मैंने जब एक  
A host, of golden daffodils,                          आतिथेय ज्यों एक सुनहरे डैफोडिल का 
Beside the lake, beneath the trees,             बाजू में सरवर के; पेड़ों की छाया में 
Fluttering and dancing in the breeze.          झूम- झूमकर नाच रहा साथ पवन के। 

Continuous as the stars that shine              लगातार जैसे तारे चमका करते हैं 
And twinkle on the milky way,                      झिलमिल करते आकाशी गंगा के पथ में  
They stretch'd in never-ending line              बँधे  हुए वे अंतहीन रेखा में जैसे 
Along the margin of a bay:                           साथ-साथ खाड़ी की तटरेखा के मैंने  
Ten thousand saw I at a glance                   दस हजार को देखा एक साथ ही मैंने 
Tossing their heads in sprightly dance.        झूमा रहे अपने सर होकर मुदित, नाचते। 

The waves beside them danced, but they   लहरें उनके बाजू में नाचीं लेकिन वे 
Out-did the sparkling waves in glee:--          अनदेखा करते लहरों को निज मस्ती में 
A Poet could not but be gay                         एक कवि हो सकता नहीं और नाकारा 
In such a jocund company!                          ऐसी अद्भुत और अलौकिक प्रिय संगति में 
I gazed--and gazed--but little thought           देखा रहा देखता तुक फिर मैंने सोचा 
What wealth the show to me had brought;   क्या निधि दृश्य अनोखा मुझ तक ले आया है। 

For oft, when on my couch I lie                    जब फुरसत में लेटा होता हूँ मैं कोच पर 
In vacant or in pensive mood,                      खालीपन में या चिंतन में लीन हुआ मैं 
They flash upon that inward eye                  वे दमकते हैं मेरी अंतर्दृष्टि में 
Which is the bliss of solitude;                       जो वरदान अकेलेपन का मैंने पाया 
And then my heart with pleasure fills           तब मेरा हृद प्रफुल्लता से पूर्ण भर गया 
And dances with the daffodils.                     और उठा मैं नाच संग में डैफोडिल के।  
                                                                     हिंदी काव्यानुवाद : आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'



कोई टिप्पणी नहीं: