ज़ी न्यूज़ की अलका सक्सेना सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर
आजतक की श्वेता सिंह सबसे ग्लैमरस महिला एंकर-मीडिया खबर, मार्च, २००९
हिंदी समाचार चैनलों में कार्यरत महिला पत्रकारों पर केंद्रित सर्वे का परिणाम :
हिंदी के समाचार चैनलों में कार्यरत महिलाओं को केंद्र में रखकर मीडिया खबर.कॉम ने अपने प्रिंट पार्टनर मीडिया मंत्र (मीडिया पर केंद्रित हिंदी की मासिक पत्रिका) के साथ मिलकर पिछले दिनों एक ऑनलाइन सर्वे करवाया। सर्वश्रेष्ठ महिला एंकर और सबसे ग्लैमरस एंकर के अलावा कुल १२ सवाल सर्वे में पूछे गए। यह सर्वे १५ फरवरी से ६ मार्च के बीच हुआ।
हिंदी के समाचार चैनलों में कार्यरत महिलाओं को केंद्र में रखकर मीडिया खबर.कॉम ने अपने प्रिंट पार्टनर मीडिया मंत्र (मीडिया पर केंद्रित हिंदी की मासिक पत्रिका) के साथ मिलकर पिछले दिनों एक ऑनलाइन सर्वे करवाया। सर्वश्रेष्ठ महिला एंकर और सबसे ग्लैमरस एंकर के अलावा कुल १२ सवाल सर्वे में पूछे गए। यह सर्वे १५ फरवरी से ६ मार्च के बीच हुआ।
सर्वे के प्रति लोगों ने काफी रूचि दिखाई और कुल ४१२५ लोगों ने सर्वे में भाग लिया। सर्वे में मीडिया और पत्रकारिता से जुड़े लोगों ने भी भाग लिया और इनकी संख्या ६५० के करीब रही। इन्हें व्यक्तिगत स्तर पर मीडिया का ऑनलाइन सर्वे फॉर्म भेजा गया। सर्वे में कुछ सवाल सिर्फ पत्रकारों के लिए थे मसलन महिलाओं के लिए किस चैनल का माहौल सबसे अच्छा है?
प्रक्रिया ऐसी थी कि एक बार मत देने के बाद उसी कंप्यूटर या आईपी एड्रेस से दुबारा वोट नहीं किया जा सके । १२ घंटे के बाद ही वोट कर चुका व्यक्ति दुबारा वोट कर सकता था।
ऑनलाइन सर्वे में सर्वश्रेष्ठ महिला न्यूज़ एंकर के लिए सबसे ज्यादा वोट जी न्यूज़ की कंसल्टिंग एडिटर अल्का सक्सेना को मिला। कुल २५.९८% लोगों ने उनके पक्ष में मतदान किया। एनडीटीवी की निधि कुलपति कुछ प्रतिशत के अंतर से दूसरे स्थान पर पिछड़ गयीं। उन्हें २३.०६% मत मिले। तीसरे स्थान पर एनडीटीवी की नगमा सेहर को ९.५०% मत मिले।
दूसरी तरफ न्यूज़ चैनलों की सबसे ग्लैमरस महिला एंकर के लिए मुख्य प्रतिस्पर्धा एनडीटीवी की अफसां अंजुम और आजतक की श्वेता सिंह के रही। इन दोनों को खेल पत्रकरिता में विशेषज्ञता हासिल है। प्रतिस्पर्धा के बाद चंद वोटों के फासले से आजतक की श्वेता सिंह को २२.९५% मत मिले जबकि अफसां अंजुम को २२.०७ % मत मिले। इन दोनों को सर्वश्रेष्ठ महिला न्यूज़ एंकर वाले श्रेणी में प्रथम दस में भी जगह मिली। तीसरा स्थान एनडीटीवी की अमृता राय को मिला। उनके पक्ष में ८% लोगों ने मतदान किया। चौथे , पांचवें और छठवें स्थान पर नगमा सेहर, सिक्ता देव और अंजना कश्यप रही। विविध चैनलों में काम करने वाली कुल ३५ महिला एंकरों के नाम सर्वे के दौरान वोटिंग में हिस्सा लेने वाले लोगों ने सुझाये और अपनी पसंद के विकल्प में उनका नाम देने के साथ-साथ उनके पक्ष में वोट भी किया।
सर्वे का परिणाम आने के बाद मीडिया मंत्र ने सर्वश्रेष्ठ एंकर अल्का सक्सेना ने खुशी जाहिर करते हुए कहा- ‘‘यह जानकर मुझे बहुत खुशी मिल रही है कि इतने नए और ग्लैमरस एंकरों के बीच अभी भी लोग मुझे याद रखते हैं। मैं उनलोगों को धन्यवाद करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे वोट किया है। मैं मूलतः अपने आप को पत्रकार मानती हूँ और जब मैं एंकरिंग भी करती हूँ तो यह बात मेरे जेहन में रहती है और शायद लोग इस बात को नोटिस करते हैं। शायद यह ध्यान में रखकर मेरे पक्ष में लोगों ने वोट किया है और मुझे इस बात की खुशी है।’’
सर्वे में ४४.७२% लोगों ने न्यूज़ चैनलों में स्त्रियों के चयन के aadhaar को अपीयरेंस माना। दूसरी तरफ चैनल के ब्रांड इमेज में महिला पत्रकारों के योगदान को ६५.८५% लोगों ने अपीयरेंस तक ही सीमित माना। जबकि शिफ्ट और वर्किंग आवर को स्त्री पत्रकारों को सबसे बड़ी समस्या माना गया। और इसके पक्ष में ३७.४०% लोगों ने वोट किया। ४६.३४% लोगों ने महिला पत्रकारों के लिहाज से एनडीटीवी इंडिया को सबसे बेहतर माना। चैनलों की स्त्रियों से समाज में सबसे ज्यादा किसका प्रसार होता है, सर्वे के इस सवाल का परिणाम अप्रत्याशित रहा और ४४७२ % लोगों ने यह माना कि चैनलों की स्त्रियों से समाज में महिला जागरूकता और आत्मविश्वास का प्रसार होता है।
सर्वे का पूरा परिणाम इस तरह से रहा :
सर्वे का पूरा परिणाम इस तरह से रहा :
क्रम एंकर चैनल प्रतिशत
१ . हिंदी के महिला न्यूज़ एंकरों में आप किसे सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर मानते हैं ?
१ अल्का सक्सेना जी २५.९८ %
२ निधि कुलपति एनडीटीवी इंडिया २३.०६%
३ नगमा सेहर एनडीटीवी इंडिया ९.५०%
३ नगमा सेहर एनडीटीवी इंडिया ९.५०%
४ अफसां अंजुम एनडीटीवी इंडिया ७.५० %
५ ऋचा अनिरुद्ध आईबीएन-७ ७ .००%
६ श्वेता सिंह आजतक ६ .००%
७ मीमांसा मलिक जी न्यूज़ ३.७५%
८ सोनिया सिंह आजतक ३.००%
९ शाजिया इल्मी स्टार न्यूज़ २.२५%
१० शीतल राजपूत जी न्यूज़ २.००%
२. हिन्दी न्यूज चैनल की सबसे ग्लैमरस एंकर आप किसे मानते हैं?
२. हिन्दी न्यूज चैनल की सबसे ग्लैमरस एंकर आप किसे मानते हैं?
१. श्वेता सिंह आजतक २२.९५ %
२. अफसां अंजुम एनडीटीवी इंडिया २२.०७%
३. अमृता राय एनडीटीवी इंडिया ८.००%
४. नगमा सेहर एनडीटीवी इंडिया ७.५० %
५. सिक्ता देव एनडीटीवी इंडिया ७.००%
६. अंजना कश्यप न्यूज़ २४ ६ .०० %
४. नगमा सेहर एनडीटीवी इंडिया ७.५० %
५. सिक्ता देव एनडीटीवी इंडिया ७.००%
६. अंजना कश्यप न्यूज़ २४ ६ .०० %
७. सोनिया सिंह आजतक ४ .०० %
8.
राधिका कौशिक
स्टार न्यूज़
3.00%
9.
शीतल राजपूत
जी न्यूज़
2.50%
10.
अदिति सावंत
स्टार न्यूज़
1.98%
3. आमतौर पर न्यूज चैनलों में स्त्रियों के चयन का आधार होता है..
अपीयरेंस
44.72%
खबरों की समझ
6.50%
लिखने और बोलने की क्षमता
25.20%
स्वयं स्त्री होना
18.70%
अन्य
4.88%
कुछ प्रतिक्रियाएं :@सुंदरता के अलावा चयन का कोई और आधार नहीं होता. @चयन का कोई आधार ही नहीं होता. @चयन का आधार खुबसूरत होना और दिमाग से गायब होना @बस महिला होना ही काफी है. @चयन के बहुत सारे आधार होते हैं.
@पुरुष पत्रकारों के लिए चयन की जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वही प्रक्रिया महिला पत्रकार के चयन में भी अपनाई जाती है.
4. किसी भी चैनल में सबसे ज्यादा महिला पत्रकार किस काम पर लगाए जाते हैं-.
एकरिंग औऱ रिपोर्टिंग
84.55%
स्क्रिप्ट राइटिंग
1.63%
एडीटिंग,इन्जस्टिंग और एसाइन्मेंट
8.94%
तकनीकी
0.81%
अन्य
4.07%
5. चैनल की ब्रांड इमेज में महिला पत्रकारों का योगदान किस स्तर पर माना जाता है
अपीयरेंस
65.85%
रिपोर्टिंग
15.45%
रिवन्यू जेनरेटिंग और मार्केटिंग
12.20%
मैनेजमेंट
1.63%
अन्य
4.87%
6. मौजूदा हालत में स्त्री पत्रकारों की समस्या है-
सुरक्षा के स्तर पर
24.39%
शिफ्ट और वर्किंग आवर के स्तर पर
37.40%
एडजस्मेंट के स्तर पर
14.63%
जेंड़र भेदभाव के स्तर पर
19.51%
अन्य
4.07 %
7. स्त्रियों का मीडिया के प्रति बढ़ते रुझान की वजह है-
ग्लैमर और स्टेटस
73.98%
बदलाव की इच्छा
3.25%
चैलेजिंग प्रोफेशन
15.45%
सामाजिक भागीदारी
6.50%
अन्य
0.82%
8. ज्यादातर महिला पत्रकार किस फील्ड की रिपोर्टिंग पसंद करती है..
फिल्म,मनोरंजन और फैशन
89.43%
स्पोर्ट्स
0.81%
क्राइम और सोशल इश्यू
3.25%
बिजनेस और फाइनेंस
2.44%
अन्य
4.07%
9. महिला पत्रकारों के लिहाज से किस चैनल का महौल सबसे बेहतर है-
एनडीटीवी इंडिया
46.34%
आजतक
8.13%
न्यूज 24
9.76%
जी न्यूज
8.94%
सहारा
9.76%
स्टार न्यूज़
1.63%
अन्य
13.64%
10. चैनल की स्त्रियों से समाज में सबसे ज्यादा प्रसार होता है-
ग्लैमर का
37.40%
महिला जागरुकता और आत्मविश्वास का
44.72%
सामाजिक बराबरी का
8.94%
जिम्मेदारी का
6.50%
महिलाओं में टीवी पर आने का
2.44%
11. महिला एंकरों से ऑडिएंस के जुड़ने की वजह होती है-
खबरों की प्रस्तुति का अंदाज और आवाज
30.08%
प्रजेंस ऑफ माइंड और बोल्डनेस
10.57%
ग्लैमरस लुक
43.90%
फैमिलियर एप्रोच
13.01%
ग्लैमरस लुक और खबरों की प्रस्तुति का अंदाज़
0.81%
जेंडर आकर्षण
0.81%
अन्य
0.82%
12. टीवी पत्रकार के तौर पर ज्यादातर स्त्रियां अपने को किस रुप में देखना पसंद करती हैं-
एंकर
87.80%
रिपोर्टर
5.69%
प्रोड्यूसर
2.44%
स्क्रिप्ट राइटर
1.63%
अन्य
2.34 %
प्रतिक्रिया :एंकर रिपोर्टर प्रोड्यूसर स्क्रिप्ट राइटर मुझे लगता है....कि इनके अलावा प्रबंधन में भी शामिल किया जाए .
8.
राधिका कौशिक
स्टार न्यूज़
3.00%
9.
शीतल राजपूत
जी न्यूज़
2.50%
10.
अदिति सावंत
स्टार न्यूज़
1.98%
3. आमतौर पर न्यूज चैनलों में स्त्रियों के चयन का आधार होता है..
अपीयरेंस
44.72%
खबरों की समझ
6.50%
लिखने और बोलने की क्षमता
25.20%
स्वयं स्त्री होना
18.70%
अन्य
4.88%
कुछ प्रतिक्रियाएं :@सुंदरता के अलावा चयन का कोई और आधार नहीं होता. @चयन का कोई आधार ही नहीं होता. @चयन का आधार खुबसूरत होना और दिमाग से गायब होना @बस महिला होना ही काफी है. @चयन के बहुत सारे आधार होते हैं.
@पुरुष पत्रकारों के लिए चयन की जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वही प्रक्रिया महिला पत्रकार के चयन में भी अपनाई जाती है.
4. किसी भी चैनल में सबसे ज्यादा महिला पत्रकार किस काम पर लगाए जाते हैं-.
एकरिंग औऱ रिपोर्टिंग
84.55%
स्क्रिप्ट राइटिंग
1.63%
एडीटिंग,इन्जस्टिंग और एसाइन्मेंट
8.94%
तकनीकी
0.81%
अन्य
4.07%
5. चैनल की ब्रांड इमेज में महिला पत्रकारों का योगदान किस स्तर पर माना जाता है
अपीयरेंस
65.85%
रिपोर्टिंग
15.45%
रिवन्यू जेनरेटिंग और मार्केटिंग
12.20%
मैनेजमेंट
1.63%
अन्य
4.87%
6. मौजूदा हालत में स्त्री पत्रकारों की समस्या है-
सुरक्षा के स्तर पर
24.39%
शिफ्ट और वर्किंग आवर के स्तर पर
37.40%
एडजस्मेंट के स्तर पर
14.63%
जेंड़र भेदभाव के स्तर पर
19.51%
अन्य
4.07 %
7. स्त्रियों का मीडिया के प्रति बढ़ते रुझान की वजह है-
ग्लैमर और स्टेटस
73.98%
बदलाव की इच्छा
3.25%
चैलेजिंग प्रोफेशन
15.45%
सामाजिक भागीदारी
6.50%
अन्य
0.82%
8. ज्यादातर महिला पत्रकार किस फील्ड की रिपोर्टिंग पसंद करती है..
फिल्म,मनोरंजन और फैशन
89.43%
स्पोर्ट्स
0.81%
क्राइम और सोशल इश्यू
3.25%
बिजनेस और फाइनेंस
2.44%
अन्य
4.07%
9. महिला पत्रकारों के लिहाज से किस चैनल का महौल सबसे बेहतर है-
एनडीटीवी इंडिया
46.34%
आजतक
8.13%
न्यूज 24
9.76%
जी न्यूज
8.94%
सहारा
9.76%
स्टार न्यूज़
1.63%
अन्य
13.64%
10. चैनल की स्त्रियों से समाज में सबसे ज्यादा प्रसार होता है-
ग्लैमर का
37.40%
महिला जागरुकता और आत्मविश्वास का
44.72%
सामाजिक बराबरी का
8.94%
जिम्मेदारी का
6.50%
महिलाओं में टीवी पर आने का
2.44%
11. महिला एंकरों से ऑडिएंस के जुड़ने की वजह होती है-
खबरों की प्रस्तुति का अंदाज और आवाज
30.08%
प्रजेंस ऑफ माइंड और बोल्डनेस
10.57%
ग्लैमरस लुक
43.90%
फैमिलियर एप्रोच
13.01%
ग्लैमरस लुक और खबरों की प्रस्तुति का अंदाज़
0.81%
जेंडर आकर्षण
0.81%
अन्य
0.82%
12. टीवी पत्रकार के तौर पर ज्यादातर स्त्रियां अपने को किस रुप में देखना पसंद करती हैं-
एंकर
87.80%
रिपोर्टर
5.69%
प्रोड्यूसर
2.44%
स्क्रिप्ट राइटर
1.63%
अन्य
2.34 %
प्रतिक्रिया :एंकर रिपोर्टर प्रोड्यूसर स्क्रिप्ट राइटर मुझे लगता है....कि इनके अलावा प्रबंधन में भी शामिल किया जाए .
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें