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शुक्रवार, 15 मार्च 2024

मार्च १५, युगतुलसी, राम, सॉनेट, मन, मानव छंद, वैदिक, घनाक्षरी डमरू, हाइकु गीत, दोहा गीत

सलिल सृजन १५ मार्च
*
स्मरण युगतुलसी
मुक्तिका
रामकिंकर रामकिंकर रामकिंकर जप करें।
भक्ति के मृदु भाव की बगिया हरी हरदम करें।।
संकटों से मुस्कुराकर, हो निडर आँखें मिला
गुरु-चरण में आस्था रख, हो अडिग जूझा करें।।
मत रमाएँ मन जगत में, पद कमल में रम रहें।
काम कर निष्काम हर, गुरु को समर्पित नित करें।।
नाम नौका गुरु खिवैया, भक्ति की पतवार ले
पार माया जालमय भव समुद को हर पल करें।।
रामकिंकर रामबोला वाल्मीकि बता गए
सुमिरन हनुमत को हमेशा राम जप मन में करें।।
१५•३•२०२४
•••
दोहा सलिला 
किसे देखकर आ गया, मन में स्नेह अपार।
चमक-दमक नैना रहे, दीपक जला हजार।।
झूम झूम बाला कहे, बाला- मन की बात।
बाला दीपक प्रेम का, है अनुपम सौगात।।
लली लबों पर बैठकर, लाली को अभिमान।
क्या जाने पल में मिटा, दें लब कर रस-पान।।
नागिन सी कुंतल लटें, ना गिन लें नादान।
बैठ रेशमी परस पा, छैंया में रस-खान।।
नथनी जाने नाथना, नाथ नाथ -मन मौन।
नाथ नाथ ना नाचेगा, शर्त लगाए कौन।।
हार हार को जीत में, बदल दमकता खूब।
नैन नर्मदा में गया, सलिल तरंगित डूब।।
•••
सॉनेट
मन
*
मन शांत सरोवर,
न हो सलिल पंकिल,
बचाएँ धरोहर।
रहे नीर निर्मल।

करें साधना छिप,
नहीं ढोल पीटें,
सके मन सतत दिप,
न हों मोह छींटें।

न उन्मन रहे मन,
नहीं चैन खो दे,
नहीं क्लांत हो तन,
यमन बीज बो दे।

सुचिंतन सनातन,
करे मन चिरंतन।
१५.३.२०२४
***
सॉनेट
वैदिक जी
वैदिक जी का जीवट अनुपम
खूब किया संघर्ष निरंतर
हिंदी का लहराया परचम
राष्ट्रवाद के दूत प्रखरतर
पहला शोध कार्य कर तुमने
विरोधियों को सबक सिखाया
अंग्रेजी के बड़वानल में
हिंदी सूरज नित्य उगाया
हिंदी के उन्नायक अनुपम
हिंदी के हित वापिस आओ
हिंदी के गुण गायक थे तुम
हिंदी हित भव को अपनाओ
वेद प्रताप न न्यून कभी हो
वैदिक का नव जन्म यहीं हो
१५-३-२०२३
•••
सॉनेट
पैसा
माँगा है हरदम प्रभु पैसा।
सौदासी मन टुक टुक ताके।
सौदाई तन इत-उत झाँके।।
जोड़ा है निशि-दिन छिप पैसा।।
चिंता है पल-पल यह पैसा।
दूना हो छिन-छिन प्रभु कैसे?
बोलो, हो मत चुप प्रभु ऐसे।।
दो दीदार सतत बन पैसा।।
कैसे भी खन-खन सुनवा दो।
जैसे हो प्रभु! धन जुड़वा दो।
लो प्रसाद मत खर्च करा दो।।
पैसापति हे कहीं न तुम सम।
मोल न किंचित् गर पैसा गुम।
जहाँ न पैसा, वहीं दर्द-गम।।
१५-३-२०२२
•••
कार्यशाला - घनाक्षरी
डमरू की ताल पर
११२ २२१ ११ = ११
तीन ध्वनि खंड ११ मात्रिक हो सकें तो सोने में सुहागा, तब उच्चार काल समान होगा।
चौथे चरण का उच्चार काल सभी पंक्तियों में समान हो।
ऐसा न होने पर बोलते समय गलाबाजी जरूरी हो जाती है।
आपने अंतिम पंक्ति में १२×३
की साम्यता रखी है।
पहली और चौथी पंक्ति बोलकर पढ़ें तो अंतर का प्रभाव स्पष्ट होगा।
*
(प्रति पंक्ति - वर्ण ८-८-८-७, मात्रा ११-११-११-११।)
डमरू की ताल पर, शंकर के शीश पर, बाल चंद्र झूमकर, नाग संग नाचता।
संग उमा सज रहीं, बम भोले भज रहीं, लाज नहीं तज रहीं, प्रेम त्याग माँगता।।
विजय हार हो गई, हार विजय हो गई, प्रणय बीज बो गई, सदा विश्व पूजता।
शिवा-शिव न दो रहे, कीर्ति-कथा जग कहे, प्रीत-धार नित बहे, मातु-पिता मानता।।
१५-३-२०२२
***
श्रीराम पर हाइकु
*
मूँद नयन
अंतर में दिखते
हँसते राम।
*
खोल नयन
कंकर कंकर में
दिखते राम।
*
बसते राम
ह्रदय में सिय के
हनुमत के।
*
सिया रहित
श्रीराम न रहते
मुदित कभी।
*
राम नाम ही
भवसागर पार
उतार देता।
*
अभिनव प्रयोग
राम हाइकु गीत
(छंद वार्णिक, ५-७-५)
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'
*
बल बनिए
निर्बल का तब ही
मिले प्रणाम।
क्षणभंगुर
भव सागर, कर
थामो हे राम।।
*
सुख तजिए / निर्बल की खातिर / दुःख सहिए।
मत डरिए / विपदा - आपद से / हँस लड़िए।।
सँग रहिए
निषाद, शबरी के
सुबहो-शाम।
क्षणभंगुर
भव सागर, कर
थामो हे राम।।
*
मार ताड़का / खर-दूषण वध / लड़ करिए।
तार अहल्या / उचित नीति पथ / पर चलिए।।
विवश रहे
सुग्रीव-विभीषण
कर लें थाम।
क्षणभंगुर
भव सागर, कर
थामो हे राम।।
*
सिय-हर्ता के / प्राण हरण कर / जग पुजिए।
आस पूर्ण हो / भरत-अवध की / नृप बनिए।।
त्रय माता, चौ
बहिन-बंधु, जन
जिएँ अकाम।
क्षणभंगुर
भव सागर, कर
थामो हे राम।।
२५-१०-२०२१
***
दोहा दुनिया
*
भाई-भतीजावाद के, हारे ठेकेदार
चचा-भतीजे ने किया, घर का बंटाढार
*
दुर्योधन-धृतराष्ट्र का, हुआ नया अवतार
नाव डुबाकर रो रहे, तोड़-फेंक पतवार
*
माया महाठगिनी पर, ठगी गयी इस बार
जातिवाद के दनुज सँग, मिली पटकनी यार
*
लग्न-परिश्रम की विजय, स्वार्थ-मोह की हार
अवसरवादी सियासत, डूब मरे मक्कार
*
बादल गरजे पर नहीं, बरस सके धिक्कार
जो बोया काटा वही, कौन बचावनहार?
*
नर-नरेंद्र मिल हो सके, जन से एकाकार
सर-आँखों बैठा किया, जन-जन ने सत्कार
*
जन-गण को समझें नहीं, नेतागण लाचार
सौ सुनार पर पड़ गया,भारी एक लुहार
*
गलती से सीखें सबक, बाँटें-पाएँ प्यार
देश-दीन का द्वेष तज, करें तनिक उपकार
*
दल का दलदल भुलाकर, असरदार सरदार
जनसेवा का लक्ष्य ले, बढ़े बना सरकार
***
१५-३-२०१८
***
कहे कुंडलिया सत्य
*
दो नंबर पर हो गयी, छप्पन इंची चोट
जला बहाते भीत हो, पप्पू संचित नोट
पप्पू संचित नोट, न माया किसी काम की
लालू स्यापा करें, कमाई सब हराम की
रहे तीन के ना तेरह के, रोते अफसर
बबुआ करें विलाप, गँवाकर धन दो नंबर
*
दबे-दबे घर में रहें, बाहर हों उद्दंड
हैं शरीफ बस नाम के, बेपेंदी के गुंड
बेपेंदी के गुंड, गरजते पर न बरसते
पाल रहे आतंक, मुक्ति के हेतु तरसते
सीधा चले न सांप, मरोड़ो कई मरतबे
वश में रहता नहीं, उठे फण नहीं तब दबे
*
दिखा चुनावों ने दिया, किसका कैसा रूप?
कौन पहाड़ उखाड़ता, कौन खोदता कूप?
कौन खोदता कूप?, कौन किसका अपना है?
कौन सही कर रहा, गलत किसका नपना है?
कहता कवि संजीव, हुआ जो नहीं वह लिखा
कौन जयी हो? पत्रकार को नहीं था दिखा
*
हाथी, पंजा-साइकिल, केर-बेर सा संग
घर-आँगन में करें जो, घरवाले ही जंग
घरवाले ही जंग, सम्हालें कैसे सत्ता?
मतदाता सच जान, काटते उनका पत्ता
बड़े बोल कह हाय! चाटते धूला साथी
केर-बेर सा सँग, साइकिल-पंजा, हाथी
*
पटकी खाकर भी नहीं, सम्हले नकली शेर
ज्यादा सीटें मिलीं पर, हाय! हो गए ढेर
हाय! हो गए ढेर, नहीं सरकार बन सकी
मुँह ही काला हुआ, नहीं ठंडाई छन सकी
पिटे कोर्ट जा आप, कमल ने सत्ता झपटी
सम्हले नकली शेर नहीं खाकर भी पटकी
१५-३-२०१७
***
दोहा गीत:
गुलफाम
*
कद से ज्यादा बोलकर
आप मरे गुलफाम
*
घर से पढ़ने आये थे, लगी सियासत दाढ़,
भाषणबाजी-तालियाँ, ज्यों नरदे में बाढ़।
भूल गये कर्तव्य निज, याद रहे अधिकार,
देश-धर्म भूले, करें, अरि की जय-जयकार।
सेना की निंदा करें, खो बैठे ज्यों होश,
न्याय प्रक्रिया पर करें, व्यक्त अकारण रोष।
आसमान पर थूककर,
हुए व्यर्थ बदनाम
कद से ज्यादा बोलकर
आप मरे गुलफाम
*
बडबोले नेता रहे, अपनी रोटी सेक,
राजनीति भट्टी जली, छात्र हो गये केक।
सुरा-सुंदरी संग रह, भूल गए पग राह,
अंगारों की दाह पा, कलप रहे भर आह।
भारत का जयघोष कर, धोयें अपने पाप,
सेना-बैरेक में लगा, झाड़ू मेटें शाप।
न्याय रियायत ना करे
खास रहे या आम
कद से ज्यादा बोलकर
आप मरे गुलफाम
***
गीत
फागुन का रंग
फागुन का रंग हवा में है, देना मुझको कुछ दोष नहीं
संविधान विपरीत आचरण कर, क्यों मानूँ होश नहीं?
*
संसद हो या जे एन यू हो, कहने की आज़ादी है
बात और है हमने अपने घर की की बर्बादी है
नहीं पंजीरी खाने को पर दिल्ली जाकर पढ़ते हैं
एक नहीं दो दशक बाद भी आगे तनिक न बढ़ते हैं
विद्या की अर्थी निकालते आजीवन विद्यार्थी रह
अपव्यय करते शब्दों का पर कभी रीतता कोष नहीं
संविधान विपरीत आचरण कर, क्यों मानूँ होश नहीं?
*
साठ बरस सत्ता पर काबिज़, रहे चाहते फिर आना
काम न तुमको करने देंगे, रेंक रहे कहते गाना
तुम दो दूनी चार कहो, हम तीन-पाँच ही बोलेंगे
सद्भावों की होली में नफरत का विष ही घोलेंगे
नारी को अधिकार सकल दो, सुबह-शाम रिश्ते बदले
जीना मुश्किल किया नरों का, फिर भी है संतोष नहीं
संविधान विपरीत आचरण कर, क्यों मानूँ होश नहीं?
*
दुश्मन के झंडे लहरा दूँ, अपनी सेना को कोसूँ
मौलिक हक है गद्दारी कर, सत्ता के सपने पोसूँ
भीख माँग ले पुरस्कार सुख-सुविधा, धन-यश भोग लिया
वापिस देने का नाटककर, खुश हूँ तुमको सोग दिया
उन्नति का पलाश काटूँगा, रौंद उमीदों का महुआ
करूँ विदेशों की जय लेकिन भारत माँ का घोष नहीं
संविधान विपरीत आचरण कर, क्यों मानूँ होश नहीं?
*
होली पर होरा भूँजूँगा देश-प्रेम की छाती पर
आरक्षण की माँग, जला घर ठठा हँसूँ बर्बादी पर
बैंकों से लेकर उधार जा, परदेशों में बैठूँगा
दुश्मन हित जासूसी करने, सभी जगह घुस पैठूँगा
भंग रंग में डाल मटकता, किया रंग में भंग सदा
नाजायज़ को जायज़ कहकर जीता है कम जोश नहीं
संविधान विपरीत आचरण कर, क्यों मानूँ होश नहीं?
१५-३-२०१६
***
छंद सलिला:
चौदह मात्रीय मानव छंद
*
लक्षण: जाति मानव, प्रति चरण मात्रा १४, मात्रा बाँट ४-४-४-२ या ४-४-४--१-१, मूलतः २-२ चरणों में तुक साम्य किन्तु प्रसाद जी ने आँसू में तथा गुप्त जी ने साकेत में२-४ चरण में तुक साम्य रख कर इसे नया आयाम दिया। आँसू में चरणान्त में दीर्घ अक्षर रखने में विविध प्रयोग हैं. यथा- चारों चरणों में, २-४ चरण में, २-३-४ चरण, १-३-४ चरण में, १-२-४ चरण में। मुक्तक छंद में प्रयोग किये जाने पर दीर्घ अक्षर के स्थान पर दीर्घ मात्रा मात्र की साम्यता रखी जाने में हानि नहीं है. उर्दू गज़ल में तुकांत/पदांत में केवल मात्रा के साम्य को मान्य किया जाता है. मात्र बाँट में कवियों ने दो चौकल के स्थान पर एक अठकल अथवा ३ चौकल के स्थान पर २ षटकल भी रखे हैं. छंद में ३ चौकल न हों और १४ मात्राएँ हों तो उसे मानव जाती का छंद कहा जाता है जबकि ३ चौकल होने पर उपभेदों में वर्गीकृत किया जाता है.
लक्षण छंद:
चार चरण सम पद भुवना,
अंत द्विकल न शुरू रगणा
तीन चतुष्कल गुरु मात्रा,
मानव पग धर कर यात्रा
उदाहरण:
१. बलिहारी परिवर्तन की, फूहड़ नंगे नर्त्तन की
गुंडई मौज मज़ा मस्ती, शीला-चुन्नी मंचन की
२. नवता डूबे नस्ती में, जनता के कष्ट अकथ हैं
संसद बेमानी लगती, जैसे खुद को ही ठगती
३. विपदा न कोप है प्रभु का, वह लेता मात्र परीक्षा
सह ले धीरज से हँसकर, यह ही सच्ची गुरुदीक्षा
४. चुन ले तुझको क्या पाना?, किस ओर तुझे है जाना
जो बोया वह पाना है, कुछ संग न ले जाना है
(अब तक प्रस्तुत छंद: अखण्ड, अग्र, अचल, अचल धृति, अहीर, आर्द्रा, आल्हा, इंद्रवज्रा, उपेन्द्रवज्रा, उल्लाला, एकावली, ककुभ, कीर्ति, गंग, घनाक्षरी, चौबोला, चंडिका, छवि, जाया, तांडव, तोमर, दीप, दोधक, नित, निधि, प्रदोष, प्रेमा, बाला, भव, मधुभार, मनहरण घनाक्षरी, मानव, माया, माला, ऋद्धि, रामा, लीला, वाणी, शक्तिपूजा, शशिवदना, शाला, शिव, शुभगति, सार, सिद्धि, सुगति, सुजान, हंसी)
१५-३-२०१४
***
दोहा
मंगलमय हो नव दवस, दे यश कीर्ति समृद्धि.
कर्म करें हर धर्ममय, हर पल हो सुख-वृद्धि..
***
हाइकु गजल:
आया वसंत/इन्द्रधनुषी हुए /दिशा-दिगंत..
शोभा अनंत/हुए मोहित, सुर/मानव संत..
प्रीत के गीत/गुनगुनाती धूप /बनालो मीत.
जलाते दिए/एक-दूजे के लिए/कामिनी-कंत..
पीताभी पर्ण/संभावित जननी/जैसे विवर्ण..
हो हरियाली/मिलेगी खुशहाली/होगे श्रीमंत..
चूमता कली/मधुकर गुंजा /लजाती लली..
सूरज हुआ /उषा पर निसार/लाली अनंत..
प्रीत की रीत/जानकार न जाने/नीत-अनीत.
क्यों कन्यादान?/'सलिल'वरदान/दें एकदंत..
१५-३-२०१०
***

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