कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 13 मार्च 2020

लघुकथाएँ २०२०



लघुकथा:

नायक
*
दंगे, दुराचार, आगजनी, गुंडागर्दी के बाद सस्ती लोकप्रियता और खबरों में छाने के इरादे से बगुले जैसे सफेद वस्त्र पहने नेताजी जन संपर्क के लिये निकले। पीछे-पीछे चमचों का झुण्ड, बिके हुए कैमरे और मरी हुई आत्मा वाली खाकी वर्दी।

एक बर्बाद झोपड़ी में पहुँचते ही छोटी सी बच्ची ने मुँह पर दरवाजा बंद करते हुए कहा 'खतरे के समय दुम दबा कर छिपे रहनेवाले नपुंसकों के लिये यहाँ आना मना है। तुम नहीं, हमारा नायक वह पुलिस जवान है जो जान हथेली पर लेकर आतंकवादी की बंदूक के सामने डटा रहा।यह भारत माता माँ मंदिर, भारत के नागरिक का घर है।

२९.२.२०२०
*
सबक
दंगों की गिरफ्त में जंगल
इतनों की मौत, उतने घायल,
इतने गुफाएँ, इतने बिल बर्बाद,
'पापा! पुलिस कुछ कर क्यों नहीं रही?' शेरसिंह के बेटे ने पूछा
"करेगी मगर पहले सबक मिल जाने दो। पिछले चुनाव में हमें यहीं हार मिली थी ना?"
२९-२-२०२०
*
सवाल 
शेरसिंह ने दुनिया का सर्वाधिक प्रभावी नेता तथा सबसे अधिक सुरक्षित जंगल बनाने  का दावा कर चुनाव जीत लिया। जिन जगहों से उसका दल हारा। वहीं भीषण दंगा हो गया। अनेक छोटे-छोटे पशु-पक्षी मारे गए। बाद में हाथी ने बल प्रयोग कर शांति स्थापित की। बगुला भगत टी वी पर परिचर्चा में शासन - प्रशासन का गुणगान करने लगा तो पत्रकार उलूक ने पूछा 'दुनिया का सर्वाधिक असरदार सरदार दंगों के समय सामने क्यों नहीं आया? सबसे अधिक चुस्त-दुरुस्त पुलिस के ख़ुफ़िया तंत्र को हजारों दंगाइयों, सैकड़ों हथियारों तथा दंगे की योजना बनाने की खबर क्यों नहीं मिली? बिना प्रभावी योजना, पर्याप्त अस्त्र-शस्त्र और तैयारी के भेजे गए पुलिस जवानों और अफसरों को हुई क्षति की जिम्मेदारी किसकी है? 
अगले दिन सत्ता के टुकड़ों पर पल रहे सियारों ने उस चैनल तथा संबंधित अख़बार के कार्यालयों पर पथराव किया, उनके विज्ञापन बंद कर दिये गए पर जंगल की हवा में अब भी तैर रहे थे सवाल। 
***
संजीव 
१.३.२०२०  

कोई टिप्पणी नहीं: