कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

गैंग्रीन, Osteomyelitis, सिरोसी, एक्जिमा, मधुमक्खी, गेंदा, जलन, दस्त, दाँत, सुपारी नीबू, केला, गंजापन, आयुर्वेद, बवासीर

बवासीर, पाईल्स, हेमोरोइड्स, फिसचुला, फिसर .
एक कप मुली का रस सबेरे नाश्ते के बड़ या दोपहर खाना खाने के बाद लें, शाम या रात में को मत लें। अनार का रस भी इन रोगों की दवा है।
अण्डकोशों में जल भरना
लगभग ३० ग्राम इमली की ताजा पत्तियाँ को गौमूत्र में औटाये | एकबार मूत्र जल जाने पर पुनः गौमूत्र डालकर पकायें | इसके बाद गरम – गरम पत्तियों को निकालकर किसी अन्डी या बड़े पत्ते पर रखकर सुहाता- सुहाता अंडकोष पर बाँध कपड़े की पट्टी और ऊपर से लगोंट कास दे | सारा पानी निकल जायेगा और अंडकोष पूर्ववत मुलायम हो जायेगें |
गंजापन
पारिजात की पत्तियों और बीजों का चूर्ण तेल में मिलाकर प्रतिदिन रात को बालों की जडों तक मालिश करते हुए लगाया जाए तो बालों का पुन: उगना शुरु हो जाता है, साथ ही बालों के झडने को रोकने में मदद करता है।
पारिजात को हरसिंगार भी कहते है ।
कनेर- कनेर की पत्तियों को दूध में कुचल कर बालों पर लगाया जाए तो गंजापन दूर होता है, साथ ही बालों का असमय पकना दूर हो जाता है
नीम के बीजों से प्राप्त तेल को रात में सिर पर लगा लेते हैं और सुबह सिर को साफ धो लिया जाता है। माना जाता है कि नीम के
बीजों का तेल बालों में एक माह तक लगातार इस्तमाल करने से बालों का झडना रुक जाता है। डेंड्रफ होने पर 100 मिली नारियल तेल में नीम के बीजों का चूर्ण (20ग्राम) अच्छी तरह से मिलाकर सप्ताह में दो बार रात में मालिश की जाए, आराम मिल जाता है।
अरण्डी-इसके बीजों के तेल के इस्तमाल से बालों का काला होना शुरु हो जाता है। सप्ताह में कम से कम दो बार अरण्डी का तेल बालों में अवश्य लगाना चाहिए। रात में तेल लगाकर सुबह इसे किसी प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल कर साफ किया जा सकता है।
मेथी-मेथी की सब्जी का ज्यादा सेवन बालों की सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। मेथी के बीजों का चूर्ण तैयार करके पानी के साथ मिलाया जाए और पेस्ट बना लिया जाए।इस पेस्ट को सिर पर लेपित करके आधे घंटे के लिए रखदिया जाए और बाद में इसे धो लिया जाए, ऐसा करने से बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाते हैं, ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार किया जाना चाहिए
***
किशमिश खाने के स्वास्थ्यवर्धक फायदे.....!
अंगूर को जब विशेषरूप से सुखाया जाता है तब उसे किशमिश कहते हैं। अंगूर के लगभग सभी गुण किशमिश में होते हैं। यह दो प्रकार का होता है, लाल और काला। किशमिश खाने से खून बनता है, वायु दोष दूर होता है, पित्त दूर होता है, कफ दूर होता, और हृदय के लिये बड़ा हितकारी तथा हार्ट अटैक को दूर रखने में मदद करता है।
किशमिश के स्वास्थ्यवर्धक गुड-
1. कब्ज - जब किशमिश को खाई जाती है तो यह पेट में जा कर पानी को सोख लेती हैं। जिस वजह से यह फूल जाती है और कब्ज में राहत दिलाती है।
2. वजन बढाए- हर मेवे की तरह किशमिश भी वजन बढाने में मददगार साबित होती है क्योंकि इसमें फ्रकटोज़ और ग्लूकोज़ पाया जाता है जिससे एनर्जी मिलती है। अगर आपको भी अपना वजन बढाना है और वो भी कोलेस्ट्रॉल बढाए बिना तो आज से ही किशमिश खाना शुरु कर दें।
3. अम्लरक्तता- जब खून में एसिड बढ जाता है तो यह परेशानी पैदा हो जाती है। इसकी वजह से स्किन डिज़ीज, फोडे़, गठिया, गाउट, गुर्दे की पथरी, बाल झड़ने, हृदय रोग, ट्यूमर और यहां तक कि कैंसर होने की संभावना पैदा हो जाती है। किशमिश में अच्छी मात्रा में पोटैशियम और मैगनीशियम पाया जाता है जिसको खाने से अम्लरक्तता की परेशानी दूर हो जाती है।
4. एनीमिया- किशमिश में भारी मात्रा में आयरन होता है जो कि सीधे एनीमिया से लड़ने की शक्ति रखता है। खून को बनाने के लिये विटामिन बी कॉमप्लेक्स की जरुरत को भी यही किशमिश पूरी करती है। कॉपर भी खून में लाल रक्त कोशिका को बनाने का काम करता है।
5. बुखार- किशमिश में मौजूद फिनॉलिक पायथोन्यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की वजह से जाने जाते हैं, बैक्टीरियल इंफेक्शन तथा वाइरल से लड़ कर बुखार को जल्द ठीक कर देते हैं।
6. शराब के नशे से छुटकारा- शराब पीने की इच्छा हो तब शराब की जगह 10 से 12 ग्राम किशमिश चबा-चबाकर खाते रहें या किशमिश का शरबत पियें। शराब पीने से ज्ञानतंतु सुस्त हो जाते हैं परंतु किशमिश के सेवन से शीघ्र ही पोषण मिलने से मनुष्य उत्साह, शक्ति और प्रसन्नता का अनुभव करने लगता है। यह प्रयोग प्रयत्नपूर्वक करते रहने से कुछ ही दिनों में शराब छूट जायेगी।
7. यौन दुर्बलता- इस समस्या के लिये रोजाना किशमिश खाएं क्योंकि यह कामेच्छा को प्रोत्साहित करती है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, यौन दुर्बलता को दूर करता है। इसीलिये तो शादी-शुदा जोडों को पहली रात दूध का गिलास दिया जाता है जिसमें किशमिश और केसर होता है।
8. हड्डी की मजबूती- किशमिश में बोरोन नामक माइक्रो न्यूट्रियंट पाया जाता है जो कि हड्डी को कैल्शियम सोखने में मदद करता है। बोरोन की वजह से ऑस्टियोप्रोसिस से बडी़ राहत मिलती है साथ ही किशमिश खाने से घुटनों की भी समस्या नहीं पैदा होती।
9. आंखों के लिये- इसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टी पाई जाती है, जो कि आंखों की फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। किशमिश खाने से कैटरैक, उम्र बढने की वजह से आंखों की कमजोरी, मसल्स डैमेज आदि नहीं होता। इसमें विटामिन ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड आदि होता है, जो कि आंखों के लिये अच्छा होता है।
*
भुट्टा खाओ, सेहत बनाओ....!
मक्का के ताजे दानों को पानी में अच्छी तरह से उबालकर उस पानी को छानकर शहद या मिश्री मिलाकर सेवन करने से गुर्दों की कमजोरी दूर होती है। मक्का के दाने भूनकर खाने से पाचन तंत्र के रोग दूर होते हैं। भूना हुआ भुट्टा खाने से दाँत एवं दाढ़ मजबूत होते हैं, तथा ये दाने लार बनाने में भी सहायक हैं, जिससे मुख व दाँतों की दुर्गंध भी दूर होती है। मक्का के दानों को जलाकर उसकी राख में सेंधा नमक एवं पानी मिलाकर पीने से खाँसी एवं पथरी रोगों में लाभ होता है। भुट्टे के भूने हुए नरम मुलायम दाने हृदय रोगियों के लिए एक अच्छा आहार है, क्योंकि इसमें वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसका उपयोग उचित मात्रा में करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है।मक्का के ताजे पत्तों को पीसकर सिर पर लेप करने से सिरदर्द दूर हो जाता है। वर्षा की फुहारों में भुट्टे के दानों से बना हलवा खाने से अमाशय को बल मिलता है। यह रक्तवर्धक भी है।
***
आयुर्वेद चिकित्सा
गैंग्रीन (Osteomyelitis)
मधुमेह के रोगी (डाईबेटिक पेशेंट) का घाव जल्दी ठीक नहीं होता और धीरे धीरे गैंग्रीन (अंग का सड़ जाना) में हो जाता है। अंतत: चोटिल अँग काटना पड़ता है। एक आयुर्वेदिकऔषधि गैंग्रीन और Osteomyelitis (अस्थिमज्जा-प्रदाह) को ठीक करती है।
गैंग्रीन अर्थात अंग का सड़ जाना, नई कोशिका विकसित न होना। मांस और हड्डी में और सब पुरानी कोशिकाएँ मरती जाति हैं। Osteomyelitis में भी कोशिका कभी पुनर्जीवित नहीं होती, बहुत बड़ा घाव हो जाता है और वो ऐसा सड़ता है कि काटने के अलावा और कोई दूसरा उपाय नही है। ऐसी विषम स्थिति में आयुर्वेदिक औषधि है देशी गाय का मूत्र (सूती कपड़े की आठ परत से छान कर), हल्दी और गेंदे का फूल। गेंदे के पीले या नारंगी फूल की पंखुड़ी में हल्दी और गौ मूत्र डालकर उसकी चटनी बनानी है। छोटे घाव पर एक फूल, बड़े घाव पर आकार के अनुसार दो, तीन या चार फूलों की पंखुड़ियाँ लें। इसकी चटनी जहाँ भी बाहर से घाव हो जिससे खून निकल चुका है और ठीक नही हो रहाके ऊपर दिन में कम से कम दो बार लगाना है। सुबह लगाकर उसके ऊपर रुई पट्टी बाँध दीजिए। शाम को घाव ताजे गौ मूत्र से धोकर दुबारा लगाएँ। फिर अगले दिन सुबह पट्टी कीजिये।यह औषधि को हमेशा ताजा बनाकर लगाएँ। गीला सोराइसिस जिसमें खून-पस भी निकलता है ,उसे यह औषधि पूर्णरूप से ठीक कर देती है। दुर्घटना जनित ताजे घाव में इसे लगाते ही खून बंद हो जाता है। ऑपरेशन से हुए घाव के लिए भी यह सबसे अच्छी औषधि है। गीले एक्जीमा तथा जलने से हुए घाव में भी औषधि बहुत उपयोगी है।
मधुमक्खी काटे तो गेंदे की पत्तियों को मलिए, कांटा भी निकल जाता है।
*
हाथ, पैर और तलुओं की जलन खत्म कर देता है कच्चा बेल....!
हाथ-पैर, तालुओं और शरीर में अक्सर जलन की शिकायत रहती हो उन्हे करीब ५ कच्चे बेल के फलों के गूदे को २५० मिली नारियल तेल में एक सप्ताह तक डुबोए रखना चाहिए और बाद में इसे छानकर जलन देने वाले शारीरिक हिस्सों पर मालिश करनी चाहिए, अतिशीघ्र जलन की शिकायत दूर हो जाएगी।
*
दस्त और डायरिया का अचूक इलाज...!
नींबू का रस निकालने के बाद छिल्कों को फेकें नहीं..इन्हें छाँव में रखकर सुखा लें ।
कच्चे हरे केले का छिल्का उतारकर बारीक-बारीक टुकड़े करें और इसे भी छाँव में सुखा लें। दोनो अच्छी तरह सूख जाए तो दोनो की समान मात्रा लेकर मिक्सर में एक साथ ग्राइंड कर लें। ये चूर्ण है, दस्त और डायरिया का अचूक इलाज है।
बस १ चम्मच चूर्ण हर २ घंटे के अंतराल से खाइए। देखते ही देखते दस्त बवँड़ हो जाएंगे।
केले मे स्टार्च और नीबू के छिल्कों मे सबसे ज्यादा मात्रा में पेक्टिन होता है।
चमकदार दाँत
करीब ३ सुपारी लीजिए और इन्हें भून लें और बाद में अच्छी तरह से कुचलकर चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण में नींबू रस की करीब ५ बूंदे डाल दीजिए और करीब १ ग्राम काला नमक भी मिला दें। रोज दिन में दो बार इस मिश्रण से अपने दांतों की सफाई करें, एक सप्ताह में असर होगा।
पेशाब में कमी और कब्ज
एक कप दही, एक मध्यम आकार की खीरा ककडी, दो टमाटर, धनिया पत्ती (कोथमीर), आधा नींबू एक चुटकी पीपर और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर इस सभी सामग्री को मिक्सर में पीसकर गिलास में डालकर काम में लें । इसके इस्तेमाल से मूत्र में रुकावट व निर्जलीकरण की समस्या दूर होती है और कब्ज की समस्या में इससे राहत भी पाई जा सकती है ।
8-8-2014
***
 

 

कोई टिप्पणी नहीं: