'मन के वातायन' में गूँजते प्रेम गीत
नीलमणि दुबे:
'प्रेम ' के उच्चारण मात्र से अधरोष्ठ जुड़ जाते हैं; वहीं 'विदायी' के उच्चारण में अधरोष्ठ से लेकर नाभि तक कंपित करती वायु उच्छ् वसित होकर गहरा झटका देती हुयी प्राणों को ही खींच ले जाती है! प्रेम का मूल राग है ¡ राग अर्थात् जुड़ना ¡
मनुष्य विशिष्ट, समशील और इतर से सहज जुड़ जाता है ¡ राग का विलोम वैराग्य या विराग है ;जिसका एक अर्थ विशिष्ट के प्रति राग भी है¡ साहित्य, संगीत व कलाओं का मूल राग -रूप प्रेम ही है ¡ भले ही ज्ञानी जन- "राग रोष इरषा मद मोहू!जनि सपनेहुँ इनके बस होहू!! "- का उपदेश दें ;किंतु सहज मानव-प्रकृति राग से आमूलचूल आबद्ध होकर ही सहज सार्थकता पाती है ¡ "मसि कागद छूयो नहीं, कलम गही ना हाथ"-की उद्घोषणा करने वाले 'प्रेम का ढाई आखर पढ़ कर पंडित हुए' कबीर मनुष्य होने की सार्थकता प्रेम में पाते हैं-" जेहि घट प्रीति न संचरै सो घट जान मसान! "
प्रेम के वशीभूत ब्रह्म 'छछिआ भर छाछ' पर नाचता है, शकुंतला की विदायी में लताएँ पीतपत्र -रूप अश्रु मोचित करती हैं, यक्ष की पीड़ा के शमनार्थ मेघ और नागमती के विरह से द्रवित पक्षी दूत -कर्म स्वीकार करते हैं, राम 'खग, मृग और मधुकर श्रेनी' से सीता का पता पूछते हैं ; तो घनानंद रक्त की अंतिम बूँद से निष्ठुर सुजान को पत्र भेजते हैं ¡
यह प्रेम ही है -"जो चेतन कहँ जड़ करइ, जड़हिं करइ चैतन्य"-की सामर्थ्य रखता है ¡
इस प्रेम का मार्ग इतना सीधा है कि चतुरता का थोड़ा भी टेढ़ापन इसे अस्वीकार्य है! इस मार्ग में होश खो देने वाले चल पाते हैं ;तो होश रखने वाले थक जाते हैं-"सूधे ते चलैं, रहैं सुधि कै थकित ह्वै!" इस गहरे सागर में हजारों रसिकों के मन डूब जाते हैं¡ प्रेम में हार कोटिश: जीत से श्रेयस्कर है ¡ श्री 'श्याम मनोहर सीरोठिया' जी की कृति 'मन के वातायन ' इसी महत्तर प्रेम का महत्तर आख्यान और सुष्ठु गीतों की महत्वपूर्ण कड़ी है ¡ अनेक प्रतिष्ठित सम्मानों से सम्मानित, आजीविका से चिकित्सक श्री सीरोठिया जी शल्यक्रिया और रोगों के निदान में जितने सिद्धहस्त हैं;मनोभावों की पड़ताल और भाव-भंगिमाओं के अंकन में भी उतने ही निष्णात हैं ¡
प्रत्येक गीत गहरे भाव- सागर में पैठकर निकाला गया महार्घ मोती है¡
कबीर एकात्मक संबंध को प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति -"हरि मोर पीव, मैं राम की बहुरिया, राम बड़े, मैं छटुक लहुरिया"- कहकर देते हैं!
प्रेम के रस का पान करने के लिए सिर अर्थात् अहं और द्वित्व का विसर्जन करना पड़ता है ¡ प्राण साधना में दीप से जलते हैं; तो कभी सुधियाँ ही दीप बन जाती हैं ¡नारी प्रेरणा मयि ज्योति का प्रतिरूप है और प्रेम गहन तिमिर में उज्ज्वल प्रकाश-
"मन की चौखट पर सुधियों का;
निशदिन मैंने दीप जलाया,
दीप- रश्मियों में स्वर्णिम सा;
रूप तुम्हारा मैने पाया,
तुम जीवन के अँधियारों में;
नये उजाले भर जाती हो! "
किसी शायर ने कहा है-
"दिन अपने चरागों के मानिंद गुज़रते हैं,
हर सुबह को जल जाना, हर शाम को बुझ जाना !"-किंतु सीरोठिया जी के गीतों में निराश -नाकाम उम्मीद नहीं , प्रतीक्षा की अविराम जगमगाहट है ;जो चौंकाती नहीं, आश्वस्त करती है! वह क्षण भी आता है जब पूजा के बाह्य उपादानों की आवश्यकता नहीं रह जाती-
"गीत प्रणय की पूजा थाली,
अक्षत चंदन है ¡
मनुहारों की सजल प्रार्थना,
उर का वंदन है ¡¡"
आतुर -आकुल हृदय निरंतर अवदान में सार्थकता पाता है-"तृप्ति पाने के लिए खुद बूँद से गलते रहें ¡" हलाँकि -"इच्छाओं की दीपशिखा को कुंठाओं ने बुझा दिया"; किंतु कवि की आत्मिक शक्ति उसका अखंड विश्वास है-"मंजिलों के फासले हों ;किंतु हम चलते रहें ¡"
अभाव व्यतीत की महत्ता का बोध कराता है ¡ प्रिय के साथ बिताए गए क्षणों की सुधि कवि का पाथेय है-
"महुआ थे, संदल थे वे क्षण;
जिनमें अपना साथ रहा,
हर मुश्किल आसान हो गयी;
जब हाथों में हाथ रहा,
हमने एक उमर जी ली थी;
पल -दो -पल सँग रह करके ¡"
महुआ वन -प्रांतर को मोहक- मादक और संदल परिवेश को पावन-सौम्य सुरभि से महमहा देते हैं! यह मदिर मादकता और पावन स्पर्श की अनुभूति चेतना में आज भी रची- बसी प्राणों का संचार करती है ¡
स्मृतिकार लिखतीं हैं-
"प्रत्येक वस्तु में सहसा;
स्पर्श जाग उठता है,
मैं यहाँ छिपा हूँ , पा लो,
हँसकर अमूर्त कहता है! "
इसी अमूर्त स्पर्श की अनुभूत संतुष्टि छटपटाहट में परिणत होकर आशा-निराशा के शतरंगे दुकूल बुनती है ¡अदम्य जिजीविषा के केंद्र में स्वस्फूर्त आशा चेतना रूप झरती और जीवन को आलोकित करती है! समूची प्रकृति प्रिय की पुकार बन जाती है-
"घने बादलों के पीछे से;
छुप-छुप कर यह किसे पुकारे,
पहले भी आता था लेकिन;
आज चाँद के तेवर न्यारे,
बजा गया आकर चुपके से;
रजनी के द्वारे की साँकल ¡"
ऐसे सुंदर बिंब कृति में यत्र-तत्र उरेहे गए हैं ¡ अव्याहत कांत कल्पनाएँ और चारु चित्र मुग्ध करते हैं-
"सकुचायी, सिमटी, घबरायी;
रजनी आज लाज से हारी,
चपल चाँद का प्रणय -निवेदन;
ठुकराये अथवा स्वीकारे ¡"
सुख के उपादान विरह में मर्मांतक पीड़ा देते हैं ¡ समूची प्रकृति मनोभावों का दर्पण हो जाती है-
"मेरी आँखों के मोती ही;
सुबह ओस बनकर बिखरे हैं,
पुष्पों के मनमोहक रँग भी;
मेरे सपनों में निखरे हैं ¡"
कवि की पीड़ा ,बेबसी और भावना संकीर्ण सीमाओं को लाँघ समष्टि तक विस्तार पाती हैं ! भाषा और भावों की सूक्ष्मता और सांकेतिकता में मर्यादित गांभीर्य सर्वत्र दिखलायी पड़ता है-
"याद हैं कश्मीर की वे;
बर्फ से भींगी हवाएँ,
किंतु जब छूलें हमें तो;
देह में पावक जगाएँ,
इस दहकती आग को फिर;
शमन करने का इशारा! "
कहीं भी भाव व भाषा संयम की वल्गा नहीं छोड़ते ¡
'मन के वातायन' से अनुभूत मनोभावों के शीतल-सुखद झोंके और अपनी झलक दिखाता विविध वर्णी भाव-भंगिमाओं का दृष्यमान मनमोहक सुंदर संसार आद्यंत बाँधे रहता है ¡ महादेवी वर्मा संबंध को परिभाषित करते हुए लिखती हैं-
"मैं हूँ तुमसे एक, एक हैं जैसे रश्मि-प्रकाश!
मैं हूँ तुमसे भिन्न, भिन्न ज्यों घन से तड़ित -विलाश!! "
निराला जी लिखते हैं-
"तुम तुंग हिमालय- शृंग और मैं चंचल जल सुरसरिता!
तुम विमल हृदय उच्छ् वास और मैं कांत कामिनी कविता!! "
उसी महाभाव में अवस्थित कवि कहता है-
"बरसाने की व्यथा-कथा मैं;
वृंदावन का महारास तुम,
मैं मीरा का छंद वियोगी;
रसिक बिहारी का विलास तुम ,
शकुंतला का व्यथित हृदय मैं;
तुम पुरुवंशी उर-वसंत हो ¡"
हृदय के समर्पण, प्रिय के वैराट्य और स्व के लघुत्व का यह दिग्दर्शन प्रेम को उस उच्च भूमि पर प्रतिष्ठित करता है ;जहाँ वियोग भी योग बन जाता है ;बकौल गोस्वामी तुलसीदास-
"राम सों बड़ो है कौन;मोसों कौन छोटो!
राम सों खरो है कौन; मोसों कौन खोटो!! "
कवि का प्रिय अभौतिक,अमांशल या अशरीरी नहीं , वह उसका अनेकशः स्पष्ट उल्लेख करता है-
"समय लिए अपने हाथों में;
बीते जीवन की किताब को,
चुपके से रख देते थे हम;
खिले हुए मन के गुलाब को,
अपनेपन की गंध आज भी;
इसमें शेष हमें बहलाने ¡
साँझ ढले फिर याद तुम्हारी;
आयी चुपके से सिरहाने! "
मीर का शेर है-
"तुम मेरे पास होते हो;
गोया जब कोई दूसरा नहीं होता"! "एकांत क्षणों में हम अपने पास या अपनों के पास होते हैं --
" मन के सूने घर में अक्सर;
तुम चुपचाप चली आती हो,
मुझे अचानक छू जाती हो;
कभी- कभी शीतल समीर सी! "
हलचल भरे उर की अनुभूत कथा लिखने में अक्षर बौने हो जाएँ तो क्या आश्चर्य? किसी के होने का सुख हर मुश्किल आसान कर देता है! प्रिय का आभास हर पल मिलता है-
"तुम ही हो मुसकान हृदय की;
तुम ही रहती आभासों में,
कभी विरह के पतझर में तुम;
कभी मिलन के मधुमासों में,
× × ×
इंद्रधनुष मेरे सपनों में
चुपके से तुम भर जाती हो! "
ये भाव पीड़ा की अतल गहरायी और सघन -सांद्र अनुभूति से छन-छन कर निथरे हैं ¡ पीड़ा का उत्ताप और लंबी प्रतीक्षा प्रेम को तप बना देते हैं ¡ नागमती के प्राण भाड़ में भुनते , उस तप्त अनाज की तरह हैं ;जो गर्म रेत में उछलता तो है पर पुन: उसी में गिर पड़ता है- "लागेउँ जरैं, जरै जस भारू!
फिरि-फिरि भूँजेसि तजेसि न बारू!! "
आशा के दीप की लौ कभी मंद
नहीं होती-
"सपनों की चौखट पर अब भी;
आशाओं का दीप जल रहा,
शायद कभी लौट आओ तुम;
मन में यह संघर्ष चल रहा ¡"
कवि को दीप का उपमान अत्यंत प्रिय है ¡
पारिवारिक परिवेश और अपनेपन की ऊष्मा तथा गरिमामय आत्मीयता सबको अपने में समा लेती है-
"आंगन के तुलसी चौरा पर ;
आशीषों की गंध महकती ,
रहे सदा परिवार सुरक्षित;
मंदिर में सौगंध चहकती,
× × ×
भीतर-भीतर स्वयं टूटकर;
बाहर कौन बचाता है घर ¡"
प्रकृति सुख-दु:ख में सहभागी
आदि सहचरी है ¡संध्या, चाँदनी, बसंत, खिलते पुष्प सभी सुधियों के वाहक हैं ¡ उपमा, रूपक, सांगरूपक,रूपकातिशयोक्ति,
मानवीकरण, प्रतीकविधान, बिंब विधान,विशेषण-विपर्यय ,मनोवै-ज्ञानिक चित्रण आदि के द्वारा प्रकृति के सुंदर चित्र खींचे गए हैं-
" टेसू , गुलमोहर बौराये;
वाचाल हुयी अरुणाई है,
महुए की छाँव पवन बैठा;
लो मचल गयी तरुणाई है,
ऋतुराज कर रहा अश्वमेध;
चर्चा फैली यह दिग् दिगंत ¡"
सांकेतिक प्रकृति -चित्रण का एक उदाहरण दृष्टव्य है-
"शकुन लिए कागा मुँड़ेर पर;
ललित पुष्प अभिसार खिलेगा,
पतझर से बीमार विपिन को ;
मधुमासी उपचार मिलेगा ¡"
प्रकृति का उद्दीपक रूप देखें-
"बूँदों की वाणी में मुखरित;
मन के सब संवाद रसीले,
फिर से कसने लगे हृदय को;
सुधियों के भुजपाश गठीले,
मधुर मिलन की घड़ी आ गयी;
समय गया अब इंतजार का ¡"
× × ×
आज देह के चंदन वन में;
मचल उठीं मादक सरिताएँ;
संयम के दादुर पढ़ते हैं;
आदर्शों की वेद ऋचाएँ ¡ "
मानवीकरण-
"दिन बैठे हैं सन्यासी से,
जोगन सी रातें ¡"
मिथकीय प्रकृति -चित्रण-
मेघदूत लेकर आया है ;
नेह -निमंत्रण की पाती ¡"
रूपक-
"बाँच रही है घटा देह की;
छिपकर मन में सकुचाती ¡"
गीत को परिभाषित करते हुए महादेवी वर्मा कहती हैं-"सुख-दु:ख की भावावेश मयी अवस्था स्वरसाधना के अनुकूल गिने-चुने शब्दों में चित्रित करना गीतिकाव्य है ¡ " अर्थगांभीर्य, स्वानुभूति, आत्माभिव्यक्ति, संक्षिप्तता,सारल्य,आलंकारिकता, संगीतात्मकता, गेयता भावप्रवणताआदि गीतिकाव्य के प्रमुख तत्व हैं! इन सभी तत्वों से समृद्ध आलोच्य कृति के गीत हिंदी -गीत -परंपरा को समृद्ध करेंगे और सुधीजनों द्वारा समादृत होंगे इसी शुभाशंसा एवं मंगलाशा के साथ-
नीलमणि दुबे: महादेवी के आकुल प्राण पुकार उठते हैं-
"पर शेष नहीं होगी यह;
मेरे प्राणों की व्रीड़ा,
तुमको पीड़ा में ढूँढ़ा;
तुममें ढूढ़ूँगी पीड़ा ¡"
प्रीति वही सत्य है; जो प्रिय से विलग होते ही प्राणों का परित्याग कर दे-"बिछुरत दीन दयाल, प्रिय तन तृन इव परिहरेउ"-किंतु घनानंद कहते हैं वह मीन मेरी प्रीति की समानता को कैसे पा सकती है ;जो नीर के स्नेह को कलंकित कर निराश होकर प्राण त्याग देती है-
"हीन भये जल मीन अधीन; कहा भो मो अकुलान समानै,
नीर सनेही को लाय कलंक;
निरास ह्वै कायर त्यागत प्रानै!"
प्रीति की सार्थकता विश्वास बनाए रखकर पीड़ा के उत्ताप में मौन तपने में है-
"चुपचाप कहीं छिपकर मन में;
जब बरसों विरह दहकता है,
तब कहीं प्रीति का चंदन वन;
साँसों के बीच महकता है ¡
शब्दों तक सीमित नहीं कभी;
अपने पन की परिभाषा है,
यह भाव चेतना संवेदन;
सुख-दु:ख में आस-निराशा है ¡
उर भूमि डोलती घबराकर;
सुधियों के ज्वालामुखी फटे---"
विस्फोट के परिणामों का आकलन किया जा सकता है¡
कभी सुधियों के ज्वालामुखी विस्फोट करते हैं; तो कभी मन- मृग सुधियों की कस्तूरी में मग्न मरुथल में भटकता है-
"सुधियों की कस्तूरी ,मन मृग;
रिश्तों के मरुथल में भटका,
बचा नहीं हम सके अचानक;
विश्वासों का दर्पण चटका ¡"
किंतु आस्था और आशा की डोर हृदय नहीं छोड़ता-
"खंडित है मन लेकिन
विश्वास नहीं टूटा ¡"
ज्योति रूप प्रिय की छवि अंधकार को दलमल देती है-
"तिमिर तिरोहित हुआ;
ज्योति तुम धन्य धवल हो! "
भले ही पीड़ाएँ हैं पर-"तुमको पा लेने का संकल्प नहीं छूटा" क्योंकि-
"बौराया मन नहीं सुन रहा:
मंत्र कहीं कोई सुधार का ¡"
यह मन बेमोल बिक गया है-
"बिना मोल के मन बिकता है;
निज के अर्पण में ¡"
*
प्रो.नीलमणि दुबे
विभागाध्यक्ष-हिंदी,
पं.एस.एन.शुक्ला वि.वि., शहडोल, म.प्र.
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