कुल पेज दृश्य

रविवार, 5 सितंबर 2010

मैथिली की पाठशाला २ : कुसुम ठाकुर


मैथिली की पाठशाला २        

इस स्तम्भ में हिन्दी, मैथिली, भोजपुरी  में एक साथ रचनाकर्म करनेवाली कुसुम ठाकुर जी मैथिली सिखाएँगी. सभी सहभागिता हेतु आमंत्रित हैं. 

कुसुम ठाकुर.



कुसुम : दूसरा  पाठ.

सलिल : जी, प्रारंभ  करिए .
कुसुम : अहाँक  गाम  कतय  अछि   .
          आपका गाँव कहाँ है ? 
          हम जबलपुर के रहयवाला छी .
          मैं जबलपुर का रहनेवाला हूँ .
सलिल : अच्छा.
हम उस देस के रहयवाला छी  जहाँ  गंगा  बहत  छी.
कुसुम : ठीक  है.बताती  हूँ.
           हम ओहि देश केर रहय वाला छी, जाहि देश में गंगा मैया बहैत छथि .

आजका पाठ  इतना  ही,  कल  परीक्षा  लूँगी दो  दिनों  के  पाठ  की.
**********

मुक्तिका: किस चरण का अनुकरण संजीव 'सलिल'

मुक्तिका:

किस चरण का अनुकरण


संजीव 'सलिल'
*

किस चरण का अनुकरण जन-जन करे.
हर चरण के आचरण हैं जब बुरे..



गले मिलते मुस्कुराते मीत कह
पीठ पीछे हाथ में थामे छुरे..


हैं बुरे, बनते भले जो आजकल.
हैं भले जो आजकल लगते बुरे..


मायके में गुजर कब किसकी हुई?
खोज प्रियतम को चलो अब सासरे..


सच कहो तो मानते सब गैर हैं.
कहें मनचाही वही हैं खास रे..


बढ़ी है सुविधाएँ, वैभव, कीर्ति, धन.
पर आधार से गुम गया है हास रे..


साँस तेरा साथ चाहे छोड़ दे.
'सलिल' जीते जी न तजना आस रे..


**************************
दिव्यनर्मदा.ब्लागस्पाट.कॉम

सामयिक चर्चा : हिन्दी का शब्द भंडार समृद्ध करो ---दीपिका कुलश्रेष्ठ

सामयिक चर्चा : हिन्दी का शब्द भंडार समृद्ध करो 

दीपिका कुलश्रेष्ठ
Journalist, bhaskar.com


ताज़ा घोषणा के अनुसार अंग्रेजी भाषा में शब्दों का भंडार 10 लाख की गिनती को पार कर गया है.
विभिन्न भाषाओं में शब्द-संख्या निम्नानुसार है :
अंग्रेजी- 10,00,000       चीनी- 500,000+
जापानी- 232,000         स्पेनिश- 225,000+
रूसी- 195,000             जर्मन- 185,000
हिंदी- 120,000             फ्रेंच- 100,000
                                                     (स्रोत- ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर 2009)

                 हमारी मातृभाषा हिंदी का क्या, जिसमें अभी तक मात्र 1 लाख 20 हज़ार शब्द ही हैं।
                 कुछ लोगों का मानना है कि अंग्रेजी भाषा का 10 लाख वां शब्द 'वेब 2.0' एक पब्लिसिटी का हथकंडा मात्र है।
                इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि वर्तमान में अंग्रेजी भाषा में सर्वाधिक शब्द होने का कारण यह है कि 
अंग्रेजी में उन सभी भाषाओं के शब्द शामिल कर लिए जाते हैं जो उनकी आम बोलचाल में आ जाते हैं। हिंदी में ऐसा क्यों नहीं किया जाता। जब 'जय हो' अंग्रेजी में शामिल हो सकता है, तो फिर हिंदी में या, यप, हैप्पी, बर्थडे आदि जैसे शब्द क्यों नहीं शामिल किए जा सकते? वेबसाइट, लागइन, ईमेल, आईडी, ब्लाग, चैट जैसे न जाने कितने शब्द हैं जो हम हिंदीभाषी अपनी जुबान में शामिल किए हुए हैं लेकिन हिंदी के विद्वान इन शब्दों को हिंदी शब्दकोश में शामिल नहीं करते। कोई भाषा विद्वानों से नहीं आम लोगों से चलती है। यदि ऐसा नहीं होता तो लैटिन और संस्कृत खत्म नहीं होतीं और हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू आदि भाषाएँ पनप ही नहीं पातीं। उर्दू तो जबरदस्त उदाहरण है। वही भाषा सशक्त और व्यापक स्वीकार्यता वाली बनी रह पाती है जो नदी की तरह प्रवाहमान होती है अन्यथा वह सूख जाती है  ।

क्या है आपकी राय ?
क्या हिंदी में नए शब्दों को जगह दी जानी चाहिए?
अपनी राय कमेंट्स बॉक्स में जाकर दें! 
******************************* 
                                                                                    आभार : हिंदुस्तान का दर्द.  

मुक्तिका: चुप रहो... संजीव 'सलिल'

मुक्तिका:

चुप रहो...

संजीव 'सलिल'
*

महानगरों में हुआ नीलाम होरी चुप रहो.
गुम हुई कल रात थाने गयी छोरी चुप रहो..

टंग गया सूली पे ईमां मौन है इंसान हर.
बेईमानी ने अकड़ मूंछें मरोड़ी चुप रहो..

टोफियों की चाह में है बाँवरी चौपाल अब.
सिसकती कदमों तले अमिया-निम्बोरी चुप रहो..

सियासत की सड़क काली हो रही मजबूत है.
उखड़ती है डगर सेवा की निगोड़ी चुप रहो..

बचा रखना है अगर किस्सा-ए-बाबा भारती.
खड़कसिंह ले जाये चोरी अगर घोड़ी चुप रहो..

याद बचपन की मुक़द्दस पाल लहनासिंह बनो.
हो न मैली साफ़ चादर 'सलिल' रहे कोरी चुप रहो..

चुन रही सरकार जो सेवक है जिसका तंत्र सब.
'सलिल' जनता का न कोई धनी-धोरी चुप रहो..

************************************
-- दिव्यनर्मदा.ब्लागस्पाट.कॉम

कविता : जिज्ञासा -- संजीव'सलिल'

कविता :

जिज्ञासा

संजीव'सलिल'
*

क्यों खोते?,
क्या खोते?,
औ' कब?
कौन किसे बतलाये?
मन की मात्र यही जिज्ञासा
हम क्या थे संग लाये?
आए खाली हाथ
गँवाने को कुछ कभी नहीं था.
पाने को थी सकल सृष्टि
हम ही कुछ पचा न पाये.
ऋषि-मुनि, वेद-पुराण,
हमें सच बता-बताकर हारे
कोई न अपना, नहीं पराया
हम ही समझ न पाये.
माया में भरमाये हैं हम
वहम अहम् का पाले.
इसीलिए तो होते हैं
सारे गड़बड़ घोटाले.
जाना खाली हाथ सभी को
सभी जानते हैं सच.
धन, भू, पद, यश चाहें नित नव
कौन सका इनसे बच?
जब, जो, जैसा जहाँ घटे
हम साक्ष्य भाव से देखें.
कर्ता कभी न खुद को मानें
प्रभु को कर्ता लेखें.
हम हैं मात्र निमित्त, वही है
रचने-करनेवाला.
जिससे जो चाहे करवा ले
कोई न बचनेवाला.
ठकुरसुहाती उसे न भाती
लोभ, न लालच घेरे.
भोग लगा खाते हम खुद ही
मन से उसे न टेरें.
कंकर-कंकर में वह है तो
हम किससे टकराते?
किसके दोष दिखाते हरदम?
किससे हैं भय खाते?
द्वैत मिटा, अद्वैत वर सकें
तभी मिल सके दृष्टि.
तिनका-तिनका अपना लागे
अपनी ही सब सृष्टि.

*****************

मैथिली की पाठशाला: कुसुम ठाकुर

मैथिली की पाठशाला १      

इस स्तम्भ में हिन्दी, मैथिली, भोजपुरी  में एक साथ रचनाकर्म करनेवाली कुसुम ठाकुर जी मैथिली सिखाएँगी. सभी सहभागिता हेतु आमंत्रित हैं. 

कुसुम ठाकुर.

पहला वाक्य .....अहाँ केर नाम की अछि ?   = आपका  नाम  क्या है?


कुसुम : ता  आय  सा  हम  सब  मैथिलि  में  गप्प  करब.
सलिल : गप्प  में  मजा  मिलब .
मैथिली  सीख  के  विद्यापति  को  पढ़ब .
कुसुम : गप्प  निक  लगत  आ  आनादित  करत.
सलिल : गप्प  करब  से  गप्पी  तो  न  कहाब ?
कुसुम : मैथिलि  सीखी  का  विद्यापति  के  रचना  पढ़ब.
सलिल : कहाँ  पाब ?
कुसुम : हम  अहांके  पाठ  देब विद्यापतिक  रचना.
सलिल : अवश्य . कृपा करब.
कुसुम : अवश्य  ....मुदा  कृपा  नहीं  इ  हमर  सौभाग्य  होयत.

सलिल  : ई  आपका  बड़प्पन  होब.
***********************

शनिवार, 4 सितंबर 2010

मुक्तिका: उज्जवल भविष्य संजीव 'सलिल'

मुक्तिका:



उज्जवल भविष्य



संजीव 'सलिल'

*

उज्जवल भविष्य सामने अँधियार नहीं है.

कोशिश का नतीजा है ये उपहार नहीं है..



कोशिश की कशिश राह के रोड़ों को हटाती.

पग चूम ले मंजिल तो कुछ उपकार नहीं है..



गर ठान लें जमीन पे ले आयें आसमान.

ये सच है इसमें तनिक अहंकार नहीं है..



जम्हूरियत में खुद पे खुद सख्ती न करी तो

मिट जायेंगे और कुछ उपचार नहीं है..



मेहनतो-ईमां का ताका चलता हो जहाँ.

दुनिया में कहीं ऐसा तो बाज़ार नहीं है..



इंसान भी, शैतां भी, रब भी हैं हमीं यारब.

वर्ना तो हम खिलौने हैं कुम्हार नहीं हैं..



दिल मिल गए तो जात-धर्म कौन पूछता?

दिल ना मिला तो 'सलिल' प्यार प्यार नहीं है..



जगे हुए ज़मीर का हर आदमी 'सलिल'

महका गुले-गुलाब जिसमें खार नहीं है..



********************************

divyanarmada.blogspot.com

गुरुवार, 2 सितंबर 2010

जन्माष्टमी पर कुण्डलियाँ: बजे बाँसुरी कृष्ण की: --संजीव 'सलिल'

जन्माष्टमी पर कुण्डलियाँ:

बजे बाँसुरी कृष्ण की

 संजीव 'सलिल'
*















*
बजे बाँसुरी कृष्ण की, हर तन-मन की पीर.
'सलिल' आपको कर सके, सबसे बड़ा अमीर..
सबसे बड़ा अमीर, फकीरी मन को भाए.
पिज्जा-आइसक्रीम फेंक, दधि-माखन खाए.
पद-धन का मद मिटे, न पनपे वृत्ति आसुरी.
'सलिल' जगत में पुनः कृष्ण की बजे बाँसुरी..
*
बजे बाँसुरी कृष्ण की,  कटें न जंगल-वृक्ष.
गोवर्धन गिरि ना खुदे, बचे न कंस सुदक्ष..
बचे न कंस सुदक्ष, पूतनाएँ दण्डित हों.
कौरव सत्तासीन न, महिमा से मंडित हों.
कहे 'सलिल' कविराय, न यमुना पाये त्रास री.
लहर-लहर लहराए, कृष्ण की बजे बाँसुरी..
*
बजे बाँसुरी कृष्ण की, यमुना-तट हो रास.
गोप-गोपियों के मिटें, पल में सारे त्रास.
पल में सारे त्रास, संगठित होकर जूझें.
कौन पहेली जिसका हल वे संग न बूझें..
कहे 'सलिल' कवि, तजें न मुश्किल में प्रयास री.
मंजिल चूमे कदम, कृष्ण की बजे बाँसुरी..
*
बजी बाँसुरी कृष्ण की, दुर्योधन हैरान.
कैसे यह सच-झूठ को लेता है पहचान?
लेता है पहचान, कौन दोषी-निर्दोषी?
लालच सके न व्याप, वृत्ति है चिर संतोषी..
राजमहल तज विदुर-कुटी में खाए शाक री.
द्रुपदसुता जी गयी, कृष्ण की बजी बाँसुरी..
*
बजी बाँसुरी कृष्ण की, हुए पितामह मौन.
तोड़ शपथ ले शस्त्र यह दौड़ा आता कौन?
दौड़ा आता कौन, भक्त का बन संरक्षक.
हर विसंगति हर बुराई का है यह भक्षक.
साध कनिष्ठा घुमा रहा है तीव्र चाक री.
समयचक्र थम गया, कृष्ण की बजी बाँसुरी..
*
बजी बाँसुरी कृष्ण की,आशाओं को सींच.
पांडव वंशज सुरक्षित, आया दुनिया बीच..
आया दुनिया बीच, अबोले कृष्ण रहे कह.
चलो समेटो जाल, लिखेगा नई कथा यह..
सुरा-मोह ने किया यादवी कुल-विनाश री.
तीर चरण में लगा, कृष्ण की बजी बाँसुरी..
*
बजी बाँसुरी कृष्ण की, कुल-वधु लूटें भील.
निबल धनञ्जय रो रहे, हँसते कौए-चील..
हँसते कौए-चील, गया है हार धनञ्जय.
कहीं न दिखते विदुर, कर्ण, धृतराष्ट्र, न संजय..
हिमगिरि जाते पथिक काल भी भरे आह री.
प्रगट हुआ कलिकाल, कृष्ण की बजी बाँसुरी..
*
बजी बाँसुरी कृष्ण की, सूरदास बेचैन.
मीरा ने पाया नहीं, पल भर भी सुख-चैन..
पल भर भी सुख-चैन न जब तक उसको देखें.
आज न ऐसा कोई कथा हम जिसकी लेखें.
रुक्मी कौरव कंस कर्ण भी हैं उदास री.
कौन सुने कब-कहाँ कृष्ण की बजी बाँसुरी..
*
दिव्यनर्मदा.ब्लॉगस्पोट.कॉम

बाल गीत: लंगडी खेलें..... आचार्य संजीव 'सलिल'

बाल गीत:             लंगडी खेलें.....          आचार्य संजीव 'सलिल' 

**                                                                                              

आओ! हम मिल
लंगडी खेलें.....
*
एक पैर लें
जमा जमीं पर।
रखें दूसरा
थोडा ऊपर।
बना संतुलन
निज शरीर का-
आउट कर दें
तुमको छूकर।
एक दिशा में
तुम्हें धकेलें।
आओ! हम मिल
लंगडी खेलें.....
*
आगे जो भी
दौड़ लगाये।
कोशिश यही
हाथ वह आये।
बचकर दूर न
जाने पाए-
चाहे कितना
भी भरमाये।
हम भी चुप रह
करें झमेले।
आओ! हम मिल
लंगडी खेलें.....
*
हा-हा-हैया,
ता-ता-थैया।
छू राधा को
किशन कन्हैया।
गिरें धूल में,
रो-उठ-हँसकर,
भूलें- झींकेगी
फिर मैया।
हर पल 'सलिल'
ख़ुशी के मेले।
आओ! हम मिल
लंगडी खेलें.....
*************

बुधवार, 1 सितंबर 2010

लघुकथा: मोहनभोग संजीव वर्मा 'सलिल'

लघुकथा: मोहनभोग ---संजीव वर्मा 'सलिल'


*















*
'हे प्रभु! क्षमा करना, आज मैं आपके लिये भोग नहीं ला पाया. मजबूरी में खाली हाथों पूजा करना पड़ रही है.' किसी भक्त का कातर स्वर सुनकर मैंने पीछे मुड़कर देखा.

अरे! ये तो वही सज्जन हैं जिन्होंने सवेरे मेरे साथ ही मिष्ठान्न भंडार से भोग के लिये मिठाई ली थी फिर...? मुझसे न रहा गया, पूछ बैठा: ''भाई जी! आज सवेरे हमने साथ-साथ ही भगवान के भोग के लिये मिष्ठान्न लिया था न? फिर आप खाली हाथ कैसे? वह मिठाई क्या हुई?''

'क्या बताऊँ?, आपके बाद मिष्ठान्न के पैसे देकर मंदिर की ओर आ ही रहा था कि देखा किरणे की एक दूकान में भीड़ लगी है और लोग एक छोटे से बच्चे को बुरी तरह मार रहे हैं. मैंने रुककर कारण पूछा तो पता चला कि वह एक डबलरोटी चुराकर भाग रहा था. लोगों को रोककर बच्चे को चुप किया और प्यार से पूछा तो उसने कहा कि उसने सच ही डबलरोटी बिना पैसे दिये ले ली थी. . रुपये-पैसों को उसने हाथ नहीं लगाया क्योंकि वह चोर नहीं है...मजबूरी में डबल रोटी इसलिए लेना पड़ा कि मजदूर पिता तीन दिन से बुखार के कारण काम पर नहीं जा सके...घर में अनाज का एक दाना भी नहीं बचा... आज माँ बीमार पिता और छोटी बहन को घर में छोड़कर काम पर गयी कि शाम को खाने के लिये कुछ ला सके....छोटी बहिन रो-रोकर जान दिये दे रही थी... सबसे मदद की गुहार की.. किसी ने कोई सहायता नहीं की तो मजबूरी में डबलरोटी...'  और वह फिर रोने लगा...

'मैं सारी स्थिति समझ गया... एक निर्धन असहाय भूख के मारे की मदद न कर सकनेवाले ईमानदारी के ठेकेदार बनकर दंड दे रहे थे. मैंने दुकानदार को पैसे देकर बच्चे को डबलरोटी खरीदवाई और वह मिठाई का डिब्बा भी उसे ही देकर घर भेज दिया. मंदिर बंद होने का समय होने के कारण दुबारा भोग के लिये मिष्ठान्न नहीं ले सका और आप-धापी में सीधे मंदिर आ गया, इस कारण मोहन को भोग नहीं लगा पा रहा.'

''नहीं मेरे भाई!, हम सब तो मोहन की पाषाण प्रतिमा को ही पूजते रह गए... वास्तव में मोहन के जीवंत विग्रह को तो आपने ही भोग लगाया है.'' मेरे मुँह से निकला...प्रभु की मूर्ति पर दृष्टि पडी तो देखा वे मंद-मंद मुस्कुरा रहे हैं.

**************************
दिव्यनर्मदा.ब्लागस्पाट.कॉम

श्री मदभगवदगीता : भावानुवाद मृदुल कीर्ति जी

श्री मदभगवदगीता : भावानुवाद
मृदुल कीर्ति जी, ऑस्ट्रेलिया.

geeta.jpg


मूल:
पत्रं पुष्पं फलं तोयं यो मे भक्त्या प्रयच्छति,
तदहं भक्त्युप हृतंश्रनामी        प्रयतात्मनः.II गीता ९/२६

भावानुवाद:
प्रभु जी तोरे मंदिर कैसे आऊँ ?
दीन हीन हर भांति विहीना,  क्या नैवेद्य चढाऊँ?
गीता कथित तुम्हारे वचना,  घनी शक्ति अब पाऊँ.
भाव पुष्प, सुमिरन की माला, असुंवन नीर चढाऊँ .
फल के रूप करम फल भगवन , बस इतना कर पाऊँ .
पत्र रूप में तुलसी दल को, कृष्णा भोग लगाऊँ.

******************************

दोहा दुनिया : छाया से वार्ता संजीव 'सलिल'

दोहा दुनिया :

छाया से वार्ता

संजीव 'सलिल'
 *














*
अचल मचल अविचल विचल, सचल रखे चल साथ.
'सलिल' चलाचल नित सतत, जोड़ हाथ नत माथ..
*
प्रतिभा से छाया हुई, गुपचुप एकाकार.
देख न पाये इसलिए, छाया का आकार..
*
छाया कभी डरी नहीं, तम उसका विस्तार.
छाया बिन कैसे 'सलिल', तम का हो विस्तार..
*
कर प्रकाश का समादर, सिमट रहे हो मौन.
सन्नाटे का स्वर मुखर, सुना नहीं- है कौन?.
*
छाया की माया प्रबल, बली हुए भयभीत.
माया की छाया जहाँ, होती नीत-अनीत..
*
मायापति इंगित करें, माया दे मति फेर.
सुमति-कुमति सम्मति करें, यह कैसा अंधेर?.
*
अंतरिक्ष के मंच पर, कठपुतली है सृष्टि.
छाया-माया ही ध्खीं, गयी जहाँ तक दृष्टि..
*
दोनों रवि-राकेश हैं, छायापति मतिमान.
एक हुआ रजनीश तो, दूजा है दिनमान..
*
मायापति की गा सका, पूरी महिमा कौन?
जग में भरमाया फिरे, माया-मारा मौन..
*
छाया छाए तो मिले, प्रखर धूप से मुक्ति.
आए लाए उजाला, जाए जगा अनुरक्ति..
*
छाया कहती है करो, सकल काम निष्काम.
जब न रहे छाया करो, तब जी भर विश्राम..
*
छाया के रहते रहे, हर आराम हराम.
छाया बिन श्री राम भी, करें 'सलिल' आराम..
*
परछाईं-साया कहो, या शैडो दो नाम.
'सलिल' सत्य है एक यह, छाया रही अनाम..
*
दिव्यनर्मदा.ब्लॉगस्पोट.कॉम 

मंगलवार, 31 अगस्त 2010

दोहा-दुनिया: छाया से वार्तालाप : संजीव 'सलिल'

दोहा-दुनिया:

छाया से वार्तालाप :

संजीव 'सलिल'
*



















*
काया से छाया मिली, करने बैठी बात.
रहे अबोला हैं नहीं, ऐसे तो हालात..
*
छाया बोली: ''तुम किशन, मैं राधा हूँ संग.
तन पर चढ़ा न, मन-चढ़ा, श्याम तिहारा रंग..
*
तुम नटखट पीछा छुड़ा, भाग रहे चितचोर.
मैं चटपट हो साथ ली, होकर भाव विभोर''..
*
मैं अवाक सा रह गया, सुन ध्वनि एकाएक.
समझा तो राहत मिली, सुहृद सखी है नेक..
*
'दूर द्वैत से हम रहे, चिर अद्वैती साथ.
जैसे माया-ब्रम्ह हैं, जगलीला-जगनाथ..
*
वेणु, राधिका, जमुन-जल, ब्रज की पावन धूल.
जैसी  ही  तू  प्रिय  सखी,  शंकाएँ  निर्मूल'..
*
''शंका तनिक न है मुझे, जिज्ञासा है एक.
नहीं अकेली मैं तुम्हें, प्रिय हैं और अनेक..
*
कहाँ सतासत है कहो?, तुमसे कौन अभिन्न?
कौन भरम उपजा रहा?, किससे तुम विच्छिन्न?"
*
'दीप ज्योति मन, शिखा तन, दीपक मेरे तात.
जीवन संगिनी स्नेह है, बाती मेरी मात..
*
दीप तले छाया पले, जग को लगती दूर.
ज्योति संग बन-मिट रही, देख न पाते सूर'..
*
"स्नेह पले मन में सदा, बाधक बनूँ न मीत.
साधक मैं तुम साधना, कौन कामना क्रीत?.
*
क्यों इसकी चिंता करूँ?, किसका थामे हाथ?
धन्य हुई आ-जा रही, यदि मैं प्रिय के साथ..
*
भव-संगिनी का तुम करो, पूरा हर अरमान.
चिर-संगिनी मैं मौन हो, करूँ तुम्हारा ध्यान..
*
हम दोनों सुर-ताल हैं, तुम वादक हो आद्य.
द्वेष न हममें तुम्हीं हो, दोनों के आराध्य..
*
लक्ष्य तुम्हीं हैं पथिक हम, पंथ हमारा प्रेम.
तुमसे ही है हमारी, जग में जीवन-क्षेम''..
*
'चकित सुनूँ स्तब्ध मैं, गुनूँ स्नेह-माहात्म.
प्रिय में होकर लीं ही, आत्म बने परमात्म..
*
धन्य 'सलिल' जिसको मिलीं, छाया-माया साथ.
श्वास-आस सम तुम्हें पा, मैं हो सका सनाथ..'

*************************
Acharya Sanjiv Salil

http://divyanarmada.blogspot.com

गीत : स्वागत है... संजीव 'सलिल' *


गीत :

स्वागत है...

संजीव 'सलिल'
*

















*
पीर-दर्द-दुःख-कष्ट हमारे द्वार पधारो स्वागत है.
हम बिगड़े हैं जनम-जनम के, हमें सुधारो स्वागत है......
*
दिव्य विरासत भूल गए हम, दीनबंधु बन जाने की.
रूखी-सूखी जो मिल जाए, साथ बाँटकर खाने की..
मुट्ठी भर तंदुल खाकर, त्रैलोक्य दान कर देते थे.
भार भाई, माँ-बाप हुए, क्यों सोचें गले लगाने की?..

संबंधों के अनुबंधों-प्रतिबंधों तुम पर लानत है.
हम बिगड़े हैं जनम-जनम के, हमें सुधारो स्वागत है......
*
सात जन्म तक साथ निभाते, सप्त-पदी सोपान अमर.
ले तलाक क्यों हार रहे हैं, श्वास-आस निज स्नेह-समर?
मुँह बोले रिश्तों की महिमा 'सलिल' हो रही अनजानी-
मनमानी कलियों सँग करते, माली-काँटे, फूल-भ्रमर.
सत्य-शांति, सौन्दर्य-शील की, आयी सचमुच शामत है.
हम बिगड़े हैं जनम-जनम के, हमें सुधारो स्वागत है......
*

वसुधा सकल कुटुंब हमारा, विश्व नीड़वत माना था.
सबके सुख, कल्याण, सुरक्षा में निज सुख अनुमाना था..
सत-शिव-सुन्दर रूप स्वयं का, आज हो रहा अनजाना-
आत्म-दीप बिन त्याग-तेल, तम निश्चय हम पर छाना था.

चेत न पाया व्हेतन मन, दर पर विनाश ही आगत है.
हम बिगड़े हैं जनम-जनम के, हमें सुधारो स्वागत है......
*
पंचतत्व के देवों को हम दानव बनकर मार रहे.
प्रकृति मातु को भोग्या कहकर, अपनी लाज उघार रहे.
धैर्य टूटता काल-चक्र का, असगुन और अमंगल नित-
पर्यावरण प्रदूषण की हर चेतावनी बिसार रहे.

दोष किसी को दें, विनाश में अपने स्वयं 'सलिल' रत हैं.
हम बिगड़े हैं जनम-जनम के, हमें सुधारो स्वागत है......

**************
दिव्यनर्मदा.ब्लॉगस्पोट.कॉम

गीत: है हवन-प्राण का......... संजीव 'सलिल'

गीत:

है हवन-प्राण का.........

संजीव 'सलिल'
*


















*
है हवन-प्राण का, तज दूरियाँ, वह एक है .
सनातन सम्बन्ध जन्मों का, सुपावन नेक है.....
*
दीप-बाती के मिलन से, जगत में मनती दिवाली.
अंशु-किरणें आ मिटातीं, अमावस की निशा काली..
पूर्णिमा सोनल परी सी, इन्द्रधनुषी रंग बिखेरे.
आस का उद्यान पुष्पा, ॐ अभिमंत्रित सवेरे..
कामना रथ, भावना है अश्व, रास विवेक है.
है हवन-प्राण का..........
*
सुमन की मनहर सुरभि दे, जिन्दगी हो अर्थ प्यारे.
लक्ष्मण-रेखा गृहस्थी, परिश्रम सौरभ सँवारे..
शांति की सुषमा सुपावन, स्वर्ग ले आती धरा पर.
आशुतोष निहारिका से, नित प्रगट करता दिवाकर..
स्नेह तुहिना सा विमल, आशा अमर प्रत्येक है..
है हवन-प्राण का..........
*
नित्य मन्वंतर लिखेगा, समर्पण-अर्पण की भाषा.
साधन-आराधना से, पूर्ण होती सलिल-आशा..
गमकती पूनम शरद की, चकित नेह मयंक है.
प्रयासों की नर्मदा में, लहर-लहर प्रियंक है..
चपल पथ-पाथेय, अंश्चेतना ही टेक है.
है हवन-प्राण का..........
*
बाँसुरी की रागिनी, अभिषेक सरगम का करेगी.
स्वरों की गंगा सुपावन, भाव का वैभव भरेगी..
प्रकृति में अनुकृति है, नियंता की निधि सुपावन.
विधि प्रणय की अशोका है, ऋतु वसंती-शरद-सावन..
प्रतीक्षा प्रिय से मिलन की, पल कठिन प्रत्येक है.
है हवन-प्राण का..........
*
श्वास-सर में प्यास लहरें, तृप्ति है राजीव शतदल.
कृष्णमोहन-राधिका शुभ साधिका निशिता अचंचल..
आन है हनुमान की, प्रतिमान निष्ठा के रचेंगे.
वेदना के, प्रार्थना के, अर्चन के स्वर सजेंगे..
गँवाने-पाने में गुंजित भाव का उन्मेष है.
है हवन-प्राण का..........

*************************

-- दिव्यनर्मदा.ब्लागस्पाट.कॉम

सोमवार, 30 अगस्त 2010

SOMETHING VERY FUNNY: VIJAY KAUSHAL.

 SOMETHING VERY FUNNY:   VIJAY KAUSHAL.
Now this is very interesting, especially the very last statements.  
  

 

 
Railroad tracks.
The  US  standard railroad gauge (distance between the rails) is 4 feet, 8.5 inches. That's an exceedingly odd number.

 
Why was that gauge used? Because that's the way they built them in England, and English expatriates designed the  US  railroads.

 
Why did the English build them like that? Because the first rail lines were built by the same people who built the pre-railroad tramways, and that's the gauge they used.

 
Why did 'they' use that gauge then? Because the people who built the tramways used the same jigs and tools that they had used for building wagons, which used that wheel spacing.

 

 
Why did the wagons have that particular odd wheel spacing? Well, if they tried to use any other spacing, the wagon wheels would break on some of the old, long distance roads in  England, because that's the spacing of the wheel ruts.

 

 
So who built those old rutted roads? Imperial  Rome built the first long distance roads in Europe (including  England ) for their legions. Those roads have been used ever since.

 
And the ruts in the roads? Roman war chariots formed the initial ruts, which everyone else had to match for fear of destroying their wagon wheels.

 

 
Since the chariots were made for Imperial  Rome, they were all alike in the matter of wheel spacing. Therefore the United States standard railroad gauge of 4 feet, 8.5 inches is derived from the original specifications for an Imperial Roman war chariot. Bureaucracies live forever.

 
So the next time you are handed a specification/procedure/process and wonder 'What horse's ass came up with this?' , you may be exactly right. Imperial Roman army chariots were made just wide enough to accommodate the rear ends of two war horses. (Two horses' asses.)

 

 
 Now, the twist to the story:

 
When you see a Space Shuttle sitting on its launch pad, there are two big booster rockets attached to the sides of the main fuel tank. These are solid rocket boosters, or SRBs. The SRBs are made by Thiokol at their factory in  Utah

 

 
 The
engineers who designed the SRBs would have preferred to make them a bit fatter, but the SRBs had to be shipped by train from the factory to the launch site. The railroad line from the factory happens to run through a tunnel in the mountains, and the SRBs had to fit through that tunnel. The tunnel is slightly wider than the railroad track, and the railroad track, as you now know, is about as wide as two horses' behinds.

 

 
So, a major Space Shuttle design feature of what is arguably the world's most advanced transportation system was determined over two thousand years ago by the width of a horse's ass. And you thought being a horse's ass wasn't important? Ancient horse's asses control almost everything... and the current
 Horses Asses in Washington are controlling everything else
                                             ******************************

Visit http://www.fco.gov.uk for British foreign policy news and travel advice and http://blogs.fco.gov.uk to read our blogs.

This email (with any attachments) is intended for the attention of the addressee(s) only. If you are not the intended recipient, please inform the sender straight away before deleting the message without copying, distributing or disclosing its contents to any other person or organisation. Unauthorised use, disclosure, storage or copying is not permitted.
Any views or opinions expressed in this e-mail do not necessarily reflect the FCO's policy.
The FCO keeps and uses information in line with the Data Protection Act 1998. Personal information may be released to other UK government departments and public authorities.
All messages sent and received by members of the Foreign & Commonwealth Office and its missions overseas may be automatically logged, monitored and/or recorded in accordance with the Telecommunications (Lawful Business Practice) (Interception of Communications) Regulations 2000.
                                                         ***********************

रविवार, 29 अगस्त 2010

मुक्तिका: मछलियाँ -----संजीव 'सलिल'


मछलियाँ


मुक्तिका

मछलियाँ

संजीव 'सलिल'

*
कामनाओं की तरह, चंचल-चपल हैं मछलियाँ.
भावनाओं की तरह, कोमल-सबल हैं मछलियाँ..

मन-सरोवर-मथ रही हैं, अहर्निश ये बिन थके.
विष्णु का अवतार, मत बोलो निबल हैं मछलियाँ..

मनुज तम्बू और डेरे, बदलते अपने रहा.
सियासत करती नहीं, रहतीं अचल हैं मछलियाँ..

मलिनता-पर्याय क्यों मानव, मलिन जल कर रहा?
पूछती हैं मौन रह, सच की शकल हैं मछलियाँ..

हो विदेहित देह से, मानव-क्षुधा ये हर रहीं.
विरागी-त्यागी दधीची सी, 'सलिल' है मछलियाँ..

***********************
दिव्यनर्मदा.ब्लॉगस्पोट.कॉम


Virtual Pet Fish

HELP PLEASE: SEARCH POOJA"S PARENTS

HELP PLEASE: 

SEARCH POOJA"S PARENTS

Dear Friends,

The below 4yrs baby name POOJA was kidnapped by a person at some place and now she is under Kerala Police custody. Since the baby could not communicate her identification clearly, Police is struggling to find her parents. The following information was given by the baby which may or may not be correct also. Requesting all to forward her photograph to the maximum people in India to identify her parents / relatives.

Hope this will cost only your time and will help one life.
Information given by the baby: 
 
Name: POOJA, 
 
Father's Name: Mr. Rajkiran 
 
Mother's Name: Mrs. Munny Devi
 
Language: HINDI
 
Place: Nagaluppi (this was pronounced by the baby which Police could not find such a place. The place must be related to the mentioned name).

She is having one younger Brother & Elder Sister.
 
****************
divyanarmada.blogspot.com

शनिवार, 28 अगस्त 2010

alarm: virus "LIFE IS BEAUTIFUL" don't open


Please Be Extremely Careful especially if using internet mail such as Yahoo, Hotmail, AOL and so on.
 
This information arrived this morning direct from both Microsoft and Norton.

You may receive an apparently harmless email with a Power Point presentation (PPT file attachment)

"LIFE IS BEAUTIFUL"
If you receive it DO NOT OPEN THE FILE UNDER ANY CIRCUMSTANCES , and delete it immediately.

If you open this file, a message will appear on your screen saying: 'It is too late now, your life is no longer beautiful.'

Subsequently you will LOSE EVERYTHING IN YOUR PC and the person who sent it to you will gain access to your name, e-mail and password.

This is a new virus which started to circulate on Tuesday  afternoon.

AOL has already confirmed the severity, and the antivirus software's are not capable of destroying it.

The virus has been created by a hacker who calls himself
'life owner'
Regards,

Sulabh Jaiswal
(IT Consultant)
Delhi, IN
+91-9811-146080 (M)
Skype: it.expert
www.sukritisoft.com
--

हिंदी ब्लॉग: http://sulabhpatra.blogspot.com/

शुक्रवार, 27 अगस्त 2010

एक कविता: पर्वतों पर... संजीव 'सलिल'

एक कविता:

पर्वतों पर...

संजीव 'सलिल'
*








*
पर्वतों पर
सघन वन प्रांतर में
मिलते हैं भग्नावशेष.
बताते हैं खंडहर
कभी बुलंद थीं इमारतें,
कुछ अब तक हैं बुलंद
किन्तु कब तक रहेंगी
कोई नहीं कह सकता.
*
पर्वतों पर
कभी हुआ करते थे
गगनचुम्बी वृक्षों से
होड़ लेते दुर्ग,
दुर्गों में महल,
महलों में राजा-रानियाँ,
बाहर आम लोग और
आम लोगों के बीच
लोकमान्य संत. 
*
राजा करते थे षड्यंत्र,
संत बनाते थे मंदिर.
राजा लड़ते थे सत्ता के लिये.
संत जीते थे
सबके कल्याण के लिये.
समय के साथ मिट गए
संतों के आश्रम
किन्तु
अमर है संतों की वाणी. 
*
समय के साथ
न रहे संत, न राजा-रानी
किन्तु शेष हैं दुर्ग और महल,
कहीं खंडित, कहीं सुरक्षित.
संतों की वाणी
सुरक्षित है पर अब
मानव पर नहीं होता प्रभाव.
दुर्ग और महल
बन गए होटल या
हो गए खंडहर.
पथदर्शक सुनाते हैं
झूठी-सच्ची कहानियाँ.
नहीं होता विश्वास या रोमांच
किन्तु सुन लेते हैं हम कुतूहल से.
वैसे ही जैसे संत-वाणी.
*
कहीं शौर्य, कहीं त्याग.
कहीं षड्यंत्र, कहीं अनुराग.
कहीं भोग, कहीं वैराग्य.
कहीं सौभाग्य, कहीं दुर्भाग्य.
भारत के हर कोने में फ़ैले हैं
अवशेष और कहानियाँ.
हर हिस्से में बताई जाती हैं
समझदारियाँ और नादानियाँ.
मन सहज सुने को
मानकर भी नहीं मानता.
बहुत कुछ जानकर भी नहीं जानता.
*
आज की पीढी
पढ़ती है सिर्फ एक पाठ.
कमाओ, उडाओ, करो ठाठ.
भूल जाओ बीता हुआ कल,
कौन जानता है के होगा कल,
जियो आज में, आज के लिये.
चंद सिरफिरे
जो कल से कल तक जीते हैं
वे आज भी, कल भी
देखेंगे किले और मंदिर,
खंडहर और अवशेष,
लेखेंगे गत-आगत.
दास्तां कहते-कहते
सो जायेंगे
पर कल की थाती
कल को दे जायेंगे.
भविष्य की भूमि में
अतीत की फसल
बो जायेंगे.
*