कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 7 अगस्त 2012

समीक्षा : कविता को लगा कैंसर -- डॉ. दीप्ति गुप्ता

समीक्षा :                                                           
               
कविता को लगा कैंसर
                                       -- डॉ. दीप्ति गुप्ता 
      

शिक्षा: आगरा विश्वविद्यालय से एम.ए.(हिन्दी) एम.ए. (संस्कृत), पी.एच-डी (हिन्दी),रुहेलखंड विश्वविद्यालय,बरेली, हिन्दी विभाग  में अध्यापन(१९७८–१९९६),हिन्दी विभाग, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली में अध्यापन (१९९६ -१९९८) हिन्दी विभाग, पुणे विश्वविद्यालय में अध्यापन (१९९९ – २००१) विश्वविद्यालयी नौकरी के दौरान, भारत सरकार द्वारा, १९८९ में  मानव संसाधन विकास मंत्रालय’, नई दिल्ली में शिक्षा सलाहकार पद पर तीन वर्ष के  डेप्युटेशन पर नियुक्ति (१९८९- १९९२) गगनांचल, वागर्थ,साक्षात्कार, नया ज्ञानोदय, लमही, संबोधन, उदभावना, अनुवाद, कुतुबनुमा, उदंती, उत्तरा, संचेतना, नई धारा, प्रेरणा, अहिल्या आदि पत्रिकाओं,हिंदुस्तान, नवभारत टाइम्स, अमर उजाला, पंजाब केसरी, विश्वमानव, सन्मार्ग, मिलाप, जनसत्ता, जनवाणी,  संडेवाणी (मारीशस), Indian Express,  Maharashtra Herald,  Pune Times, Women’s Era,  Alive, Delhi  Press आदि पत्र-पत्रिकाओं में कविताओं, कहानियों, आलेख एवं  समीक्षाओं का प्रकाशन. नैट   की काव्यालय, कथा-व्यथा,  अनुभूति-अभिव्यक्ति, हिंदी नेस्ट, अर्गला, सृजनगाथा. ArticleBase.com, Fanstory.com, Muse.com आदि हिन्दी एवं अंग्रेजी की इ-पत्रिकाओं में नियमित रूप से विविध रचनाओं का प्रकाशन एवं ई-कवितायाहूग्रुप, ई-चिंतन याहू ग्रुप, हिन्दी-भारतयाहूग्रुप -साहित्यिक व वैचारिक मंचों  पर सक्रिय भागीदारी.
Fanstory.com – American   Literary  site   पर English Poems  ‘’All Time Best’  से  सम्मानित.

‘शेष प्रसंग’  कहानी संग्रह (2007)  की  हरिया काका  तथा  पातकनाशनम्  कहानियाँ पुणे विश्वविद्यालय के क्रमश: 2008 और 2009 से हिन्दी स्नातक पाठ्य क्रम में शामिल।
अन्तर्यात्रा  काव्य संग्रह  (2005)  की निश्छल भाव   काला चाँद   कविताएं दुबई, शारजा, आबू धबी, आदि विभिन्न स्थानों में स्थापित मॉडर्न स्कूल की सभी शाखाओँ के पाठ्यक्रम में (2008) शामिल।

   प्रकाशित कृतियाँ :
1) महाकाल से मानस का हंससामाजिक मूल्यों और आदर्शों की एक यात्रा, (शोधपरक - 2000)
2) महाकाल से मानस का हंसतत्कालीन इतिहास और परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में, (शोधपरक -2001)
       3) महाकाल से मानस का हंसजीवन दर्शन, (शोधपरक 200)
       4) अन्तर्यात्रा ( काव्य संग्रह 2005),
5) Ocean In The Eyes ( Collection of Poems 2005)
6) शेष प्रसंग (कहानी संग्रह -2007),
      7)समाज और सँस्कृति के चितेरे अमृतलाल नागर, (शोधपरक - 2007) 
      8)  सरहद से घर तक   (कहानी संग्रह,   2011),
      9)  लेखक के आईने में लेखक संस्मरण संग्रह शीघ्र प्रकाश्य
 
राजभाषा विभाग, हिन्दी संस्थान, शिक्षा निदेशालय, शिक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली, McGrow Hill Publications, New Delhi,  ICSSR, New Delhi,  अनुवाद संस्थान, नई दिल्ली, CASP  Pune, MIT  Pune,    Multiversity  Software  Company   Pune,    Knowledge   Corporation  Pune,   Unicef,  Airlines,  Schlumberger   (Oil based) Company, Pune   के लिए अंग्रज़ी-हिन्दी अनुवाद  कार्य !

अगस्त, २०११ में  साकेत, दिल्ली से १४ भाषाओं में प्रकाशित ‘द संडे इंडियन’ पाक्षिक पत्रिका द्वारा  भारत और विदेश में बसी हिन्दी साहित्य के उत्थान और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली सर्वश्रेष्ठ लेखिकाओं में चयनित !

सम्प्रति: पूर्णतया रचनात्मक लेखन को समर्पित  और पूना में स्थायी निवास!मोबाइल:098906 33582

सोमवार, 6 अगस्त 2012

आम आदमी के अज़ीम शायर शाज़ तमकनत -- नीरज गोस्वामी

आम आदमी के अज़ीम शायर  शाज़ तमकनत

नीरज गोस्वामी 

छोटे गाँव कस्बों की तो बात ही छोड़ दें बड़े बड़े शहरों में भी अच्छी शायरी की किताब खोजना रेगिस्तान में पानी खोजने से भी कठिन काम है. सस्ती शायरी के संस्करण भले की रेलवे की बुक स्टाल या एक आध दुकान पर मिल जाएँ लेकिन अगर आप वाकई उम्दा शायरी के शौकीन हैं तो ऐसी किताब को खोजने के लिए आपको दर दर भटकना पड़ेगा. ये बात मैं सिर्फ अपने अनुभव से बता रहा हूँ इसलिए गलत भी हो सकता हूँ क्यूँ कि अनुभव हम सब के अलग अलग हो सकते हैं.

जयपुर में एक "
लोकायत प्रकाशन" है, जहाँ हिंदी की उन किताबों का ढेर है जिन पर मिटटी की परतें चढ़ी रहती हैं, वहां किताबें स्टील के रैक्स के अलावा फर्श पर भी बिखरी पड़ी रहती हैं. लोकायत की डबल दुकान पर एक साधारण सी टेबल के पीछे एक अति साधारण कुर्सी पर चश्मा लगाये बैठे उसके करता धर्ता शेखर जी हमेशा मुझे देखते ही मुस्कुरा कर कहते हैं " आईये सर फिरे नीरज जी"

उनका कहना सही है क्यूँ की आज के युग में कोई भी पढ़ा लिखा इंसान ऐसी साधारण सी दुकान पर किताबें ढूँढने और खरीदने नहीं जाता और अगर किताब हिंदी में हो तो मान के चलिए कि वो इंसान सर फिर ही होगा. किताबों की खोज के दौरान मैंने हर दुकान और बड़े बड़े माल में सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी भाषा की किताबों को ही बिकते देखा है.

लोकायत पर किताब की खोज करते और धूल फांकते हुए मेरी नज़र जिस किताब पर पढ़ी उसी का जिक्र हम आज अपनी किताबों की दुनिया की श्रृंखला में करने जा रहे हैं:

हम भी होशियार न थे प्यार भी पागल की तरह
बात फैली है तेरे आँख के काजल की तरह

चार सू सैले हवा* भी है संभलना भी है
ज़ीस्त भी है तेरे उड़ते हुए आँचल की तरह
चार सू सैले हवा:: चारों और हवा के झोंके
ज़ीस्त: ज़िन्दगी

रात सी रात है बरसात है तन्हाई है
कूकता है मेरे दिल में कोई कोयल की तरह

आज की किताब है " आवाज़ चली आती है" और शायर हैं मरहूम जनाब " शाज़ तमकनत" साहब. हिंदी पाठकों के लिए शायद ये नाम अंजाना हो लेकिन दकन में इनका नाम बहुत इज्ज़त से लिया जाता है. शाज़ साहब उर्दू के उन चन्द शायरों में शुमार किये जाते हैं जिन्होंने उर्दू साहित्य में नया इज़ाफा किया है. वो जिस कदर अपने समय में एकांत प्रिय रहे और अपनी ज़िन्दगी के उतार चढ़ावों से गुज़रते हुए शायरी को अपना ओढना-बिछौना बनाया, शायद ही कोई और शायर इस बांकपन के साथ नज़र आता है.



क्या खबर थी कि तेरे बाद ये दिन आयेंगे
आप ही रूठेंगे हम आप ही मन जायेंगे

ज़िन्दगी है तो बहरेहाल गुज़र जायेगी
दिल को समझाया था कल आज भी समझायेंगे

सुबह फिर होगी कोई हादिसा याद आएगा
शाम फिर आएगी फिर शाम से घबराएंगे

31 जनवरी 1933 को हैदराबाद में शाज़ तमनकत साहब का जन्म हुआ. उस वक्त उर्दू शायरी का वहां बोलबाला था. शाज़ साहब को अपनी माँ से बे इन्तहा मोहब्बत थी लेकिन बचपन में ही उनका साया अचानक सर से उठने पर वो टूट गए. उसी टूटन ने शाज़ साहब के भीतर उस शायर को पैदा किया जिसने आगे चल कर इंसान की ज़िन्दगी और समाज के दर्द को अपनी शायरी के विशाल दामन में समेटा. कालेज की पढाई ख़तम होते होते शाज़ साहब की गिनती हैदराबाद के नामवर शायरों में होनी लगी. फ़िराक गोरखपुरी जैसे शायर ने उनके बारे में कहा कि " शाज़ की शायरी मोहब्बत की शायरी है. इनके लफ़्ज़ों की महक दूर से पहचानी जा सकती है."

कुछ रात ढले होती है आहट दरे दिल पर
कुछ फूल बिखर जाते हैं मालूम नहीं क्यूँ

मत पूछ नकाबों से तू यारी है हमारी
हम चेहरों से डर जाते हैं मालूम नहीं क्यूँ

हर सुबह तुझे जी से भुलाने का है वादा
हर शाम मुकर जाते हैं मालूम नहीं क्यूँ

शाज़ साहब का पहला मजमुआ "तराशीदा" 1966 में शाया हुआ उसके बाद 1973 में " बयाज़े शाम" और 1977 में "नीम ख़्वाब". शाज़ साहब ने कम लिखा लेकिन जो लिखा वो उन्हें अमर कर गया. शाज़ साहब ने वारंगल से अध्यापन कार्य शुरू किया और कुछ समय वो पूना भी रहे. पूना में उन्होंने पूना कालेज आफ आर्ट्स के उर्दू विभाग में प्रोफ़ेसर के पद पर कार्य किया. पूना छोड़ते समय वहां "जश्न-ऐ-शाज़ " बड़ी धूम धाम से मनाया गया जिसमें सरदार जाफरी, कैफ़ी आज़मी, जाँ निसार अख्तर, मजरूह सुल्तानपुरी और साहिर लुधियानवी जैसे मशहूर शायरों ने शिरकत की. शायर तो शायर इस कार्यक्रम में शिरकत के लिए मुंबई से दिलीप कुमार, वहीदा रहमान और सुनील दत्त साहब भी खिंचे चले आये. शाज़ साहब की शायरी की लोकप्रियता का आलम ये था कि उनकी रचनाओं को बेग़म अख्तर, फरीदा खानम, रईस खान बारसी, विट्ठल राव,गुलाम फ़रीद साबरी और हरिहरन जैसे गायकों ने अपनी आवाज़ दी.

जिस से बेज़ार रहे थे वही दर क्या कुछ है
घर की दूरी ने ये समझाया कि घर क्या कुछ है

रात भर जाग कर काटे तो कोई मेरी तरह
खुद-ब-खुद समझेगा वो पिछला पहर क्या कुछ है

जैसे किस्मत की लकीरों पे हमें चलना है
कौन समझेगा तेरी रहगुज़र क्या कुछ है

शाज़ साहब की शायरी आम आदमी के दिल की आवाज़ है . हिंदी में उनकी रचनाओं का ये पहला संकलन है जिसे शशि नारायण स्वाधीन साहब ने सम्पादित किया है और वाणी प्रकाशन ने प्रकाशित किया है. वाणी प्रकाशन दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी आपको इस श्रृंखला में बहुत जगह मिलेगी इसलिए उसे मैं यहाँ नहीं दे रहा. इस किताब के लिए आप वाणी प्रकाशन से संपर्क कर सकते हैं.

ख्याल आते ही कल शब् तुझे भुलाने का
चिराग बुझ गया जैसे मेरे सिरहाने का

करीब से ये नज़ारे भले नहीं लगते
बहुत दिनों से इरादा है दूर जाने का

मैं और कोई बहाना तलाश कर लूँगा
तू अपने सर न ले इल्ज़ाम दिल दुखाने का

जिस ज़माने में शाज़ साहब ने शायरी शुरू की वो ज़माना उर्दू के भारी भरकम लफ़्ज़ों के इस्तेमाल का ज़माना था. शाज़ साहब ने उसमें सादगी डाली और आम भाषा के लफ़्ज़ों का खूबसूरत इस्तेमाल किया. ये ही उनकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण बना. अपनी ज़बान में अपनी बात सुन कर आम इंसान उनकी शायरी का दीवाना हो गया.

कोई गिला कोई शिकवा ज़रा रहे तुमसे
ये आरज़ू है कि इक सिलसिला रहे तुमसे

अब एक दिन की जुदाई भी सह नहीं सकते
जुदा रहे हैं तो बरसों जुदा रहे तुमसे

हर एक शख्स की होती है अपनी मजबूरी
मैं उस जगह हूँ जहाँ फासला रहे तुमसे

18 अगस्त 1985 की सुबह हैदराबाद के शाह अली बंद मोहल्ले के असर अस्पताल के कमरा न. 21 में शाज़ साहब ने हमेशा के लिए अपनी आँखें मींच लीं. हैदराबाद में शायरी के एक युग का अंत हो गया. उर्दू की शायरी जिसमें हिंदी का छायावाद, रहस्यवाद और प्रयोगवाद का हल्का हल्का रंग शाज़ साहब के ज़रिये अदब में एक ऐसी तस्वीर बना चूका था जिसकी कूची शाज़ साहब के हाथों में थी. उनके जाने से ये रंग बिखर गए उन्हीं रंगों को फिर से इस किताब में समटने की कोशिश की गयी है.

प्यासा हूँ रेगज़ार* में दरिया दिखाई दे
जो हाल पूछ ले वो मसीहा दिखाई दे
रेगज़ार: रेगिस्तान

पड़ती है सात रंगों की तेरे बदन पे धूप
जो रंग तू पहन ले वो गहरा दिखाई दे

क्या क्या हकीकतों पे है परदे पड़े हुए
तू है किसी का और किसी का दिखाई दे

इस किताब में ऐसे एक नहीं सैंकड़ों शेर हैं जिन्हें मैं यहाँ कोट करना चाहता हूँ...लेकिन ये मेरी मजबूरी है के मैं चाह कर भी ऐसा नहीं कर पा रहा हूँ. ग़ज़लों के अलावा इस किताब में शाज़ साहब की कुछ चुनिन्दा नज्में भी पढने को मिलती हैं. शाज़ साहब के अपने दोस्त शायरों के साथ लिए गए फोटो इस किताब में चार चाँद लगा देते हैं. मेरी शायरी के सभी दीवानों से गुज़ारिश है कि आप अपनी अलमारी में इस किताब को जरूर शामिल करें. अगली किताब की खोज में निकलने से पहले मैं आपको ये शेर पढवा कर विदा लेता हूँ -

शिकन शिकन तेरी यादें हैं मेरे बिस्तर की
ग़ज़ल के शेर नहीं करवटें हैं शब् भर की

फिर आई रात मेरी सांस, रूकती जाती है
सरकती आती हैं दीवारें फिर मेरे घर की

निबाह करता हूँ दुनिया से इस तरह अय ''शाज़"
कि जैसे दोस्ती हो आस्तीन -ओ -खंज़र की

Future of Manufacturing in America

FOREIGN POLICY MAGAZINE

The Future of Manufacturing Is in America, Not China
How new technology is driving a U.S. industrial comeback. 

BY VIVEK WADHWA | JULY 17, 2012


A furor broke out last week after it was reported that the uniforms of U.S. Olympians would be manufactured in China. "They should take all the uniforms, put them in a big pile, and burn them," said an apoplectic Sen. Harry Reid. The story tapped into the anger -- and fear -- that Americans feel about the loss of manufacturing to China. Seduced by government subsidies, cheap labor, lax regulations, and a rigged currency, U.S. industry has rushed to China in recent decades, with millions of American jobs lost. It is these fears, rather than the Olympic uniforms themselves, that triggered last week’s congressional uproar. But Ralph Lauren berets aside, the larger trends show that the tide has turned, and it is China’s turn to worry. Many CEOs, including Dow Chemicals’ Andrew Liveris, have declared their intentions to bring manufacturing back to the United States. What is going to accelerate the trend isn’t, as people believe, the rising cost of Chinese labor or a rising yuan. The real threat to China comes from technology. Technical advances will soon lead to the same hollowing out of China’s manufacturing industry that they have to U.S industry over the past two decades.
Several technologies advancing and converging will cause this.
First, r obotics. The robots of today aren’t the androids or Cylons that we are used to seeing in science fiction movies, but specialized electromechanical devices run by software and remote control. As computers become more powerful, so do the abilities of these devices. Robots are now capable of performing surgery, milking cows, doing military reconnaissance and combat, and flying fighter jets. Several companies, such Willow Garage, iRobot, and 9th Sense, sell robot-development kits for which university students and open-source communities are developing ever more sophisticated applications.

The factory assembly that China is currently performing is child’s play compared to the next generation of robots -- which will soon become cheaper than human labor. One of China’s largest manufacturers, Taiwan-based Foxconn Technology Group, announced last August that it plans to install one million robots within three years to do the work that its workers in China prese ntly do. It has found even low-cost Chinese labor to be too expensive and demanding.

Then there is artificial intelligence (AI) -- software that makes computers, if not intelligent in the human sense, at least good enough to fake it. This is the basic technology that IBM’s Deep Blue computer used to beat chess grandmaster Garry Kasparov in 1997 and that enabled IBM’s Watson to beat TV-show Jeopardy champions in 2011. AI is making it possible to develop self-driving cars, voice-recognition systems such as the iPhone’s Siri, and Face.com, the face-recognition software Facebook recently acquired.

Neil Jacobstein, who chairs the AI track at the Silicon Valley-based graduate program Singularity University, says that AI technologies will find their way into manufacturing and make it "personal": that we will be able to design our own products at home with the aid of AI design assistants. He predicts a "creator economy" in whi ch mass production is replaced by personalized production, with people customizing designs they download from the Internet or develop themselves.

How will we turn these designs into products? By "printing" them at home or at modern-day Kinko’s -- shared public manufacturing facilities such as TechShop, a membership-based manufacturing workshop, using new manufacturing technologies that are now on the horizon.

A type of manufacturing called "additive manufacturing" is now making it possible to cost-effectively "print" products. In conventional manufacturing, parts are produced by humans using power-driven machine tools, such as saws, lathes, milling machines, and drill presses, to physically remove material until you’re left with the shape desired. This is a cumbersome process that becomes more difficult and time-consuming with increasing complexity. In other words, the more complex the product you want to cre ate, the more labor is required and the greater the effort.

In additive manufacturing, parts are produced by melting successive layers of materials based on three-dimensional models -- adding materials rather than subtracting them. The "3D printers" that produce these parts use powered metal, droplets of plastic, and other materials -- much like the toner cartridges that go into laser printers. This allows the creation of objects without any sort of tools or fixtures. The process doesn’t produce any waste material, and there is no additional cost for complexity. Just as, thanks to laser printers, a page filled with graphics doesn’t cost much more than one with text (other than the cost of toner), with 3D printers we can print a sophisticated 3D structure for what it would cost to print something simple.

Three-D printers can already create physical mechanical devices, medical implants, jewelry, and even clothing. The cheapest 3D p rinters, which print rudimentary objects, currently sell for between $500 and $1,000. Soon, we will have printers for this price that can print toys and household goods. By the end of this decade, we will see 3D printers doing the small-scale production of previously labor-intensive crafts and goods. It is entirely conceivable that, in the next decade, manufacturing will again become a local industry and it will be possible to 3D print electronics and use giant 3D printing scaffolds to print entire buildings. Why would we ship raw materials all the way to China and then ship completed products back to the United States when they can be manufactured more cheaply locally, on demand?
Other advances in the next decade will likely affect manufacturing, particularly advances in nanotechnology that change the equation further. Engineers and scientists are today developing new types of materials, such as carbon nanotubes, ceramic-matrix nanocomposit es, and new carbon fibers. These new materials make it possible to create products that are stronger, lighter, more energy-efficient, and more durable than existing manufactured goods. A new field -- "molecular manufacturing" -- will take this one step further and make it possible to program molecules inexpensively, with atomic precision. "Over the next two decades," Jacobstein says, "molecular manufacturing will do for our relationship with molecules and matter what the computer did for our relationship with bits and information -- make the precise control of molecules and matter inexpensive and ubiquitous."

All of these advances play well into America’s ability to innovate, demolish old industries, and continually reinvent itself. The Chinese are still busy copying technologies we built over the past few decades. They haven’t cracked the nut on how to innovate yet.
It’s a near certainty that robotics, AI, and 3D-printing technologies will advance rapidly and converge. American companies are already finding the rising cost of labor, shipping costs and time lags, and intellectual-property protection to be major issues in doing business in China. And the Chinese government has done itself no favor by hoarding key raw materials such as rare-earth minerals, forcing Western manufacturers to start looking for alternatives. The most advanced automobile of today -- the Tesla Roadster -- is already being manufactured in the United States using robotic and AI technologies. Google just announced that it will produce its highly-acclaimed Nexus 7 tablet in the United States. This is just the beginning of the trend.

So, let me predict a future headline: "Protests break out in China over 2020 Summer Olympic uniforms, 3D-printed with U.S.-made technology."
Vivek Wadhwa is dire ctor of research at the Center for Entrepreneurship and Research Commercialization at Duke University and fellow at the Arthur and Toni Rembe Rock Center for Corporate Governance at Stanford University.


--

jism se samvad

संवाद :

भारतीय चलचित्रों (फिल्मों) में संवाद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और बरसों तक दर्शकों द्वारा याद रखे जाते हैं. हाल में  प्रदर्शित चलचित्र जिस्म 2 के कुछ संवाद आपके लिए प्रस्तुत हैं:

- झूठ में मान नहीं सकता और सच किसी को सुनना नहीं ।
- ये दुनिया सिर्फ़ प्यार की बातें करती है, चलती जुर्म पर है ।
- जिंदगी में इंसान के पास सिर्फ़ दो ही रास्ते होते हैं, या तो वो झूठ को मानकर होश में रहे या सच सुनकर         दीवाना हो जाये ।
- तुम झूठ नहीं हो, क्योंकि तुम भी इसी जिंदगी के सर्कस का एक हिस्सा हो ।
- ऐ जिंदगी तुझे तो सिर्फ़ ख्वाब में देखा हमने ।
- तन्हा आदमी अक्सर अपने आप से ही बातें किया करते हैं ।
- जब जान पर आती है तो उस जान को बचाने के लिये सब कुछ सीख जाते हैं।
- जब कोई खुद को ही खत्म करने पर आ जाये, तो उसे कोई नहीं बचा सकता ।
- अगर दुनिया में खूबसूरती है तो बदसूरती भी है । अँधेरा है तो रोशनी भी है ।
- अगर किसी से प्यार करते हो तो उसे भूल जाने का जिगर भी रखो ।

रविवार, 5 अगस्त 2012

poem: sometimes by chance

friendship,love



my special friend

Don't wait until it's too late 
 to tell someone how much
            you love,
 how much you care...
Because when they're gone,
 no matter how loud you
          shout and cry,
  they won't hear you...
          ANYMORE..








myspace layouts, myspace codes, glitter graphics


गीत: गीत के नीलाभ नभ पर... --संजीव 'सलिल'

कालजयी गीतकार राकेश जी को समर्पित:

एक गीत:
गीत के नीलाभ नभ पर...
संजीव 'सलिल'




*
गीत के नीलाभ नभ पर, चमकते राकेश की छवि
'सलिल' में बिम्बित तनिक हो, रचे सिकता स्वर्ण जैसी...
*




भावनाओं की लहरियाँ, कामनाओं की शिला पर,
सिर पटककर तोड़तीं दम, पुनर्जन्मित हो विहँसतीं.
नित नयी संभावनाओं के झंकोरे, ओषजन बन-
श्वास को नव आस देते, कोशिशें फिर-फिर किलकतीं..
स्वेद धाराएँ प्रवाहित हो अबाधित, आशु कवि सी
प्रीत के पीताभ पट पर,  खंचित अर्पण-पर्ण जैसी...
गीत के नीलाभ नभ पर, चमकते राकेश की छवि
'सलिल' में बिम्बित तनिक हो, रचे सिकता स्वर्ण जैसी...
*




क्षर करे आराधना, अक्षर निहारे मौन रहकर,
सत्य-शिव-सुंदर सुपासित, हो सुवासित आत्म गहकर.
लौह तन को वासना का, जंग कर कमजोर देता-
त्याग-संयम से बने स्पात, तप-आघात सहकर..
अग्नि-कण अगणित बनाते अमावस भी पूर्णिमा सी
नीत के अरुणाभ घट पर, निखरते  ऋतु-वर्ण जैसी..
गीत के नीलाभ नभ पर, चमकते राकेश की छवि
'सलिल' में बिम्बित तनिक हो, रचे सिकता स्वर्ण जैसी...
*




Acharya Sanjiv verma 'Salil'
http://divyanarmada.blogspot.com
http://hindihindi.in




शनिवार, 4 अगस्त 2012

दोहा सलिला: अलंकारों के रंग-राखी के संग संजीव 'सलिल'

दोहा सलिला:
अलंकारों के रंग-राखी के संग
संजीव 'सलिल'
*
राखी ने राखी सदा, बहनों की मर्याद.
संकट में भाई सदा, पहलें आयें याद..
राखी= पर्व, रखना.

राखी की मक्कारियाँ, राखी देख लजाय.
आग लगे कलमुँही में, मुझसे सही न जाय..
राखी= अभिनेत्री, रक्षा बंधन पर्व.

मधुरा खीर लिये हुए, बहिना लाई थाल.
किसको पहले बँधेगी, राखी मचा धमाल..

अक्षत से अ-क्षत हुआ, भाई-बहन का नेह.
देह विदेहित हो 'सलिल', तनिक नहीं संदेह..
अक्षत = चाँवल के दाने,क्षतिहीन.

रो ली, अब हँस दे बहिन, भाई आया द्वार.
रोली का टीका लगा, बरसा निर्मल प्यार..
 रो ली= रुदन किया, तिलक करने में प्रयुक्त पदार्थ.

बंध न सोहे खोजते, सभी मुक्ति की युक्ति.
रक्षा बंधन से कभी, कोई न चाहे मुक्ति..

हिना रचा बहिना करे, भाई से तकरार.
हार गया तू जीतकर, जीत गयी मैं हार..

कब आएगा भाई? कब, होगी जी भर भेंट?
कुंडी खटकी द्वार पर, भाई खड़ा ले भेंट..
भेंट= मिलन, उपहार.

मना रही बहिना मना, कहीं न कर दे सास.
जाऊँ मायके माय के, गले लगूँ है आस..
मना= मानना, रोकना.

गले लगी बहिना कहे, हर संकट हो दूर.
नेह बर्फ सा ना गले, मन हरषे भरपूर..
गले=कंठ, पिघलना.

दोहा सलिला: राखी साखी स्नेह की --संजीव 'सलिल'




दोहा सलिला: राखी साखी स्नेह की
संजीव 'सलिल'
*
राखी साखी स्नेह की, पढ़ें-गुनें जो लोग.
बैर द्वेष नफरत 'सलिल', बनें न उनका रोग..
*
रेशम धागे में बसा, कोमलता का भाव.
स्वर्ण-राखियों में मिला, इसका सदा अभाव..
*
राखी रिश्ता प्रेम का, नहीं स्वार्थ-परमार्थ.
समरसता का भाव ही, श्रेष्ठ- करे सर्वार्थ,,
*
मन से मन का मेल है, तन का तनिक न खेल.
भैया को सैयां बना, मल में नहीं धकेल..
(ममेरे-फुफेरे भाई-बहिन के विवाह का समाचार पढ़कर)
*
भाई का मंगल मना, बहिना हुई सुपूज्य.
बहिना की रक्षा करे, भैया बन कुलपूज्य..
*
बंध न बंधन में 'सलिल', यदि हो रीत कुरीत.
गंध न निर्मल स्नेह की, गर हो व्याप्त प्रतीत..
*
बंधु-बांधवी जब मिलें, खिलें हृदय के फूल.
ज्यों नदिया की धार हो, साथ लिये निज कूल..
*
हरे अमंगल हर तुरत, तिलक लगे जब माथ.
सिर पर किस्मत बन रखे, बहिना आशिष-हाथ..
*
तिल-तिल कर संकट हरे, अक्षत-तिलक समर्थ.
अ-क्षत भाई को करे, बहिना में सामर्थ..
*
भाई-बहिन रवि-धरा से, अ-धरा उनका नेह.
मन से तनिक न दूर हों, दूर भले हो गेह..
*