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बुधवार, 6 फ़रवरी 2019

पद्म पुरस्कार २०१८

पद्म पुरस्कार २०१८ 
पद्मविभूषण
श्री इल्लैयाराजा                                                                       कला (संगीत)              तमिलनाडू
श्री ग़ुलाम मुस्तफा खान                                                            कला (संगीत)                महाराष्ट्र
श्री परमेश्वरन                                                                    शिक्षा एवं साहित्य                  केरल
पद्मभूषण
श्री पंकज अडवाणी                                                          खेल (बिलियर्ड्स/स्नूकर)           कर्नाटक
श्री फिलिपोसे मर क्रिस्तोम                                                        अध्यात्म                        केरल
श्री महेंद्र सिंह धोनी                                                                खेल (क्रिकेट)                  झारखण्ड
श्री एलेग्जेंडर कदाकिन (भारत में रूस के भूत. राजदूत हाल ही दिवंगत) सार्वजनिक मामले             रूस
श्री रामचंद्रन नागास्वामी                                                            पुरातत्व                    तमिलनाडु
श्री वेद प्रकाश नंदा                                                              शिक्षा एवं साहित्य              अमेरिका
श्री लक्ष्मण पाई                                                                        चित्रकला                      गोवा
श्री अरविन्द पारीख                                                                     संगीत                     महाराष्ट्र
श्रीमती शारदा सिन्हा                                                                   संगीत                       बिहार
 पद्मश्री
श्री अभय बंग                                                                            औषधि                    महाराष्ट्र
श्रीमती रानी बंग                                                                        औषधि                    महाराष्ट्र
श्री दामोदर गणेश बापत                                                        सामाजिक कार्य               छत्तीसगढ़
श्री प्रफुल्ल गोविन्द बरुआ                                                 साहित्य एवं पत्रकारिता             असम
श्री मोहन स्वरुप भाटिया                                                          लोक संगीत                 उत्तर प्रदेश
श्री सुधान्शु बिस्वास                                                              सामाजिक कार्य            पश्चिम बंगाल
कुमारी साईखोम मीराबाई चानू                                                  भार-तोलन                    मणिपुर
श्री श्याम लाल चतुर्वेदी                                                       साहित्य एवं पत्रकारिता        छत्तीसगढ़ 
श्री जोसे मा जोएय कांसप्शियन                                             व्यापर एवं उद्योग             फिलीपींस
श्रीमती लंगपोकलकपम सुब्दानी देवी                                              बुनाई                        मणिपुर
श्री सोमदेव देववर्मन                                                              खेल (टेनिस)                   त्रिपुरा 
श्री येशी धोडेन                                                                       औषधि                    हिमाचल प्रदेश          
श्री अरूप कुमार दुत्ता                                                          शिक्षा एवं साहित्य               असम
श्री दोद्दरंगे गौड़ा                                                                      संगीत                        कर्नाटक
श्री अरविन्द गुप्ता                                                             शिक्षा एवं साहित्य               महाराष्ट्र
श्री दिगंबर हंसदा                                                               शिक्षा एवं साहित्य               झारखण्ड
श्री रामली बिन इब्राहीम                                                              नृत्य                        मलेशिया
श्री अनवर जलालपुरी (मरणोपरांत)                                         शिक्षा एवं साहित्य            उत्तर प्रदेश
श्री पेयोंग तेमजेन जमीर                                                      शिक्षा एवं साहित्य               नागालैंड
श्री सिताव्वा जोद्दती                                                              सामाजिक कार्य                कर्नाटक
श्री मालती जोशी                                                                शिक्षा एवं साहित्य             मध्य प्रदेश
श्री मनोज जोशी                                                                     अभिनय                      महाराष्ट्र
श्री रामेश्वर लाल काबरा                                                            उद्योग                       महाराष्ट्र
श्री प्राण किशोर कौल                                                                 कला                      जम्मू-कश्मीर
श्री बौन्लाप कोकंगना                                                           आर्किटेक्चर                     लाओस
श्री विजय किचलू                                                                    संगीत                    पश्चिम बंगाल
श्री टॉमी कोह                                                                  सार्वजनिक मामले               सिंगापुर
श्रीमती लक्ष्मीकुट्टी                                                                  औषधि                        केरल
श्रीमती जयश्री गोस्वामी महंता                                                  अभिनय                     महाराष्ट्र
श्री नारायण दस महाराज                                                         अध्यात्म                    राजस्थान
श्री प्रवाकर महाराणा                                                               मूर्तिकला                      ओडिशा
श्री हुन मेनी                                                                      सार्वजनिक मामले             कंबोडिया  
कुमारी नोउफ मारवई                                                                 योग                      सऊदी अरब
श्री ज़वेरीलाल मेहता                                                       साहित्य एवं पत्रकारिता            गुजरात
श्री कृष्णा बिहारी मिश्र                                                        शिक्षा एवं साहित्य          पश्चिम बंगाल
श्री शिशिर पुरुषोत्तम मिश्र                                                         सिनेमा                     महाराष्ट्र
कुमारी सुभासिनी मिस्त्री                                                       सामाजिक कार्य           पश्चिम बंगाल
श्री तोमिया मिजोकामी                                                       साहित्य एवं शिक्षा                जापान
श्री सोम्देत फरा महा मुनिवोंग                                                    अध्यात्म                     थाईलैंड 
श्री केशव राव मुसल्गओंकर                                                  साहित्य एवं शिक्षा             मध्य प्रदेश
श्री थांत म्य्न्त यू                                                               सार्वजनिक मामले              म्यांमार     
कुमारी वी. ननाम्मल                                                                   योग                  तमिलनाडु         
कुमारी सुलागित्ति नरसम्मा                                                    सामाजिक कार्य             कर्नाटक     
श्रीमती विजयलक्ष्मी नवनीताकृष्णन                                            लोकसंगीत               तमिलनाडु
श्री न्योमन नुअर्ता                                                                     मूर्तिकला               इंडोनेशिया          
श्री मलाई हाजी अब्दुल्लाह                                                        सामाजिक कार्य             ब्रूनेई
श्री गोवर्धन पनिका                                                                     बुनाई                     ओडिशा   
श्री भवानी चरण पटनायक                                                      सार्वजनिक मामले          ओडिशा
श्री मुरलिकांत पेटकर                                                                  खेल (तैराकी)          महाराष्ट्र
श्री हबिबुल्लो राजाबोव                                                           साहित्य एवं शिक्षा      ताजीकिस्तान
श्री राजगोपाल                                                                             औषधि                   केरल
श्री संपत रामटेके                                                                    सामाजिक कार्य           महाराष्ट्र
श्री चन्द्र शेखर रथ                                                                 शिक्षा एवं साहित्य          ओडिशा
श्री एस.एस. राठौर                                                                 प्रशासनिक सेवाएं          गुजरात         
श्री अमिताव रॉय                                                              विज्ञान एवं इंजीनियरिंग   पश्चिम बंगाल        
श्री संदूक रित                                                                             औषधि                  नेपाल
श्री आर. सत्यनारायण                                                                लोक संगीत             कर्नाटक
श्री पंकज शाह                                                                            औषधि                 गुजरात
श्री भज्जू श्याम                                                                           पेंटिंग                मध्य प्रदेश
श्री महाराव रघुवीर सिंह                                                             शिक्षा एवं साहित्य       राजस्थान
श्री किदाम्बी श्रीकांत                                                                    खेल (बैडमिंटन)      आंध्र प्रदेश
श्री इब्राहीम सुतार                                                                         संगीत                  कर्नाटक
श्री सिद्धेश्वर स्वामीजी                                                                   अध्यात्म               कर्नाटक
श्रीमती लेन्तिना ठक्कर                                                             सामाजिक कार्य           नागालैंड
श्री विक्रम चन्द्र ठाकुर                                                            विज्ञान एवं इंजीनियरिंग  उत्तराखंड
श्री रुद्रपत्नाम नारायणस्वामी थरानाथान-                                             संगीत                कर्नाटक 
श्री रुद्रपत्नाम नारायणस्वामी त्यागराजन
श्री न्गुएँ तिएन थिएम                                                                    अध्यात्म             वियतनाम   
श्री भागीरथी प्रसाद त्रिपाठी                                                          शिक्षा एवं साहित्य      उत्तर प्रदेश   
श्री राजागोपालन वासुदेवन                                                        विज्ञान एवं इंजीनियरिंग   तमिलनाडु        
श्री मानस बिहारी वर्मा                                                              विज्ञान एवं इंजीनियरिंग   बिहार     
श्री पनात्वाने गंगाधर विठोबाजी                                                    शिक्षा एवं साहित्य      महाराष्ट्र
श्री रोम्यूलस व्हिटकर                                                                     वन सरंक्षण          तमिलनाडू
श्री बाबा योगेन्द्र                                                                               कला               मध्य प्रदेश
श्री ए. ज़किया                                                                         शिक्षा एवं साहित्य       मिजोरम

मंगलवार, 5 फ़रवरी 2019

bal geet

बाल गीत:

"कितने अच्छे लगते हो तुम "

संजीव वर्मा 'सलिल'

*

कितने अच्छे लगते हो तुम |

बिना जगाये जगते हो तुम ||

नहीं किसी को ठगते हो तुम |

सदा प्रेम में पगते हो तुम ||

दाना-चुग्गा मँगते हो तुम |

चूँ-चूँ-चूँ-चूँ चुगते हो तुम ||

आलस कैसे तजते हो तुम?

क्या प्रभु को भी भजते हो तुम?

चिड़िया माँ पा नचते हो तुम |

बिल्ली से डर बचते हो तुम ||

क्या माला भी जपते हो तुम?

शीत लगे तो कँपते हो तुम?

सुना न मैंने हँसते हो तुम |

चूजे भाई! रुचते हो तुम |

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रविवार, 3 फ़रवरी 2019

बसंत

बसंतागमन
द्रुमाः सपुष्पाः सलिलः सपद्मम् स्त्रियः सकामाः पवनः सुगन्धिः
सुखाः प्रदोषाः दिवसाश्च रम्याः सर्वं प्रियं चारुतरम् वसन्ते||

पुष्पित तरु कमलित सलिल कामा वामा पवन सुगंध। 
सुखी प्रदोष सुरम्य दिन, सबको भाता चारु बसंत।।
*** 

शनिवार, 2 फ़रवरी 2019

विवाह और नाड़ी

ज्योतिष:                                                                                                                               विवाह और नाड़ी                                                                                                                          मानव जीवन के  सबसे महत्वपूर्ण संस्कार विवाह में बँधने से पूर्व वर एवं कन्या के जन्म नामानुसार गुण मिलाने की परिपाटी है। गुण मिलान न होने पर सर्वगुण संपन्न कन्या भी अच्छी जीवनसाथी सिद्ध नहीं होती।गुण मिलाने हेतु अष्टकूटों वर्ण, वश्य, तारा, योनी, ग्रहमैत्री,गण, राशि व नाड़ी का मिलान किया जाता है।  गुण मिलान                                                                                                                                  अष्ट कूट के अंतर्गत नदी  ८, भकूट ७, गण मैत्री ६ गृह मैत्री ५, योनि ४, तारा ३, वषय २ तथा वर्ण १ कुल ३६ गुण मान्य हैं। ३२ से अधिक गुण मिलान श्रेष्ठ, २४ से ३१ अच्छा, १८ से २४ माध्यम तथा १८ से कम निषिद्ध माना जाता है।                                                                                                                          नाड़ी                                                                                                                                  अष्टकूटों में नाड़ी सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। नाड़ी व्यक्ति के मन एवं मानसिक ऊर्जा की सूचक होती है। व्यक्ति के निजी संबंध उसके मन एवं भावना से नियंत्रित होते हैं।भावनात्मक समानता या प्रतिद्वंदिता के स्थिति में संबंधों में टकराव होता है। आदि, मध्य तथा अंत्य नाड़ियाँ क्रमश: वात / आवेग, पित्त / उद्वेग एवं कफ / संवेग की सूचक हैं, जिनसे कि संकल्प, विकल्प एवं प्रतिक्रिया जन्म लेती है। नाड़ी के माध्यम से भावी दंपति की मानसिकता, मनोदशा का मूल्यांकन किया जाता है। समान नाड़ी होने पर उस तत्व अधिकता के कारन सामंजस्य तथा संतान की संभावना नगण्य हो जाती है। वर-वधु की समान नाड़ी हो तो विवाह वर्जित तथा विषम नाड़ी हो तो शुभ माना जाता है।  । 
आदि नाड़ी- अश्विनी, आर्द्रा पुनर्वसु, उत्तराफाल्गुनी, हस्ता, ज्येष्ठा, मूल, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र।        मध्य नाड़ी- भरणी, मृगशिरा, पुष्य, पुर्वाफाल्गुनी,चित्रा, अनुराधा, पुर्वाषाढा, धनिष्ठा, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र।अन्त्य नाड़ी- कृतिका, रोहिणी, अश्लेषा, मघा, स्वाति, विशाखा, उत्तराषाढा, श्रवण, रेवती नक्षत्र।       चर्तुनाड़ी एवं पंचनाड़ी चक्र सामान्यत: प्रचलित नहीं हैं।                                                                   नाड़ी दोष परिहार-                                                                                                                   क. वर कन्या की समान राशि, भिन्न जन्म नक्षत्र हों या जन्म नक्षत्र समान हों किंतु राशियाँ भिन्न हों।     जन्म नक्षत्र समान होने पर चरण भेद हो तो आवश्यक होने पर विवाह किया जा सकता है।                          ख. विशाखा, अनुराधा, धनिष्ठा, रेवति, हस्त, स्वाति, आर्द्रा, पूर्वाभद्रपद इन ८ नक्षत्रों में से किसी नक्षत्र में वर कन्या का जन्म हो तो नाड़ी दोष नहीं रहता। उत्तराभाद्रपद, रेवती, रोहिणी, विषाख, आद्र्रा, श्रवण, पुष्य, मघा, इन नक्षत्र में भी वर कन्या का जन्म नक्षत्र पड़े तो नाड़ी दोष न मानें। यह मत कालिदास का है।     घ. वर एवं कन्या के राशिपति बुध, गुरू या शुक्र में से कोई एक अथवा दोनों के राशिपति एक ही हों तो नाड़ी दोष नहीं रहता है।                                                                                                            ङ. ज्योतिष के अनुसार-नाड़ी दोष विप्र वर्ण पर प्रभावी माना जाता है। वर-कन्या दोनों जन्म से विप्र हों तो उनमें नाड़ी दोष प्रबल माना जाता है। अन्य वर्णो पर नाड़ी दोष पूर्ण प्रभावी नहीं रहता।                          च. सप्तमेश स्वगृही होकर शुभ ग्रहों के प्रभाव में हो तो एवं वर-कन्या के जन्म नक्षत्र चरण में भिन्नता हो तो नाड़ी दोष नहीं रहता।                                                                                                                विवाह वर्जित-                                                                                                                           यदि वर-कन्या की नाड़ी एक हो एवं निम्न में से कोई युग्म वर कन्या का जन्म नक्षत्र हो तो विवाह न करें।अ. आदि नाड़ी- अश्विनी-ज्येष्ठा, हस्त-शतभिषा, उ.फा.-पू.भा. अर्थात् यदि वर का नक्षत्र अश्विनी हो तो कन्या नक्षत्र ज्येष्ठा होने पर प्रबल नाड़ी दोष होगा। इसी प्रकार कन्या नक्षत्र अश्विनी हो तो वर का नक्षत्र ज्येष्ठा होने पर भी प्रबल नाड़ी दोष होगा। इसी प्रकार आगे के युग्मों से भी अभिप्राय समझें।                    आ. मध्य नाड़ी- भरणी-अनुराधा, पूर्वाफाल्गुनी-उतराफाल्गुनी, पुष्य-पूर्वाषाढा, मृगशिरा-चित्रा,चित्रा-धनिष्ठा, मृगशिरा-धनिष्ठा।                                                                                                              इ. अन्त्य नाड़ी - कृतिका-विशाखा, रोहिणी-स्वाति, मघा-रेवती।                                                       नाड़ी दोष उपाय                                                                                                                          १. वर-कन्या दोनों मध्य नाड़ी में हों  तो पुरुष को प्राण भय रहता है। पुरुष महामृत्यंजय जाप करे। वर-कन्या दोनों की नाड़ी आदि या अन्त्य हो तो स्त्री प्राण रक्षा हेतु महामृत्युजय जाप करे।                                  ३. नाड़ी दोष होने पर संकल्प लेकर किसी ब्राह्यण को गोदान या स्वर्णदान करें                                        ४. अपनी सालगिरह पर अपने वजन के बराबर अन्न दान कर ब्राह्मण भोजन कराकर वस्त्र दान करें।          ५. अनुकूल आहार (आयुर्वेद के मतानुसार जो दोष हो उसे दोष को दूर करनेवाले आहार) का सेवन व दान करें।  ६. वर एवं कन्या में से जिसे मारकेश की दशा हो उसका उपाय दशाकाल तक अवश्य करें।

ताण्डव छंद

छंद सलिला :
ताण्डव छंद
संजीव
*
(अब तक प्रस्तुत छंद: अग्र, अचल, अचल धृति, आर्द्रा, आल्हा, इंद्रवज्रा, उपेन्द्रवज्रा, कीर्ति, घनाक्षरी, छवि, ताण्डव, तोमर, दीप, दोधक, निधि, प्रेमा, मधुभार,माला, वाणी, शक्तिपूजा, शाला, शिव, शुभगति, सार, सुगति, सुजान, हंसी)
*
तांडव रौद्र कुल का बारह मात्रीय छंद है जिसके हर चरण के आदि-अंत में लघु वर्ण अनिवार्य है.
उदाहरण:
१. भर जाता भव में रव, शिव करते जब ताण्डव
शिवा रहित शिव हों शव, आदि -अंत लघु अभिनव
बारह आदित्य मॉस राशि वर्ण 'सलिल' खास
अधरों पर रखें हास, अनथक करिए प्रयास
२. नाश करें प्रलयंकर, भय हरते अभ्यंकर
बसते कंकर शंकर, जगत्पिता बाधा हर
महादेव हर हर हर, नाश-सृजन अविनश्वर
त्रिपुरारी उमानाथ, 'सलिल' सके अब भव तर
३. जग चाहे रहे वाम, कठिनाई सह तमाम
कभी नहीं करें डाह, कभी नहीं भरें आह
मन न तजे कभी चाह, तन न तजे तनिक राह
जी भरकर करें काम, तभी भला करें राम
३०.१.२०१४  ---------------------------
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अष्ट मात्रिक छंद

वासव जातीय अष्ट मात्रिक छंद
१. पदांत यगण
सजन! सजाना
सजनी! सजा? ना
काम न आना
बात बनाना
रूठ न जाना
मत फुसलाना
तुम्हें मनाना
लगे सुहाना
*
२. पदांत मगण
कब आओगे?
कब जाओगे?
कब सोओगे?
कब जागोगे?
कब रुठोगे?
कब मानोगे?
*
बोला कान्हा:
'मैया मोरी
तू है भोरी
फुसलाती है
गोपी गोरी
चपला राधा
बनती बाधा
आँखें मूँदे
देखे आधा
बंसी छीने
दौड़े-आगे
कहती ले लो
जाऊँ, भागे
*
३. पदांत तगण
सृजन की राह
चले जो चाह
न रुकना मीत
तभी हो वाह
न भय से भीत
नहीं हो डाह
मिले जो कष्ट
न भरना आह
*
४. पदांत रगण
रहीं बच्चियाँ
नहीं छोरियाँ
न मानो इन्हें
महज गोरियाँ
लगाओ नहीं
कभी बोलियाँ
न ठेलो कहीं
उठा डोलियाँ
*
५. पदांत रगण
जब हो दिनांत
रवि हो प्रशांत
पंछी किलोल
होते न भ्रांत
संझा ललाम
सूराज सुशांत
जाते सदैव
पश्चिम दिशांत
(छवि / मधुभार छंद)
*
६. पदांत भगण
बजता मादल
खनके पायल
बेकल है दिल
पड़े नहीं कल
कल तक क्यों हम
विलग रहें कह?
विरह व्यथा सह
और नहीं जल
*
७. पदांत नगण
बलम की कसम
न पालें भरम
चलें साथ हम
कदम दर कदम
न संकोच कुछ
नहीं है शरम
सुने सच समय
न रूठो सनम
*
८. पदांत सगण
जब तक न कहा
तब तक न सुना
सच ही कहना
झूठ न सहना
नेह नरमदा
बनकर बहना
करम चदरिया
निरमल तहना
सेवा जन की
करते रहना
शुचि संयम का
गहना गहना
*

सवैया मत्तगयंद

छंद सलिला
मत्त गयंद सवैया
*
आज कहें कल भूल रहे जुमला बतला छलते जनता को 
बाप-चचा चित चुप्प पड़े नित कोस रहे अपनी ममता को 
केर व बेर हुए सँग-साथ तपाक मिले तजते समता को
चाह मिले कुरसी फिर से ठगते जनको भज स्वाराथता को
*

लेख: उर्दू साहित्य की भारतीय आत्मा, राही मासूम रज़ा

विमर्श 
(प्रस्तुत है विख्यात साहित्यकार राही मासूम रज़ा का लेख. पढ़िये, समझिए और अपने विचार सांझाकरने के साथ अपने सृजन की भाषा तय करें, अपने विचारों के लिए शब्द चुनें। -संजीव)

उर्दू साहित्य की भारतीय आत्मा 
राही मासूम रज़ा 
*
यह ग्यारहवीं या बारहवीं सदी की बात है कि अमीर खुसरू ने लाहौरी से मिलती-जुलती एक भाषा को दिल्ली में पहचाना और उसे 'हिंदवी' का नाम दिया। उन्नीसवीं सदी के आरंभ तक यही हिंदवी देहलवी, हिंदी, उर्दू-ए-मु्अल्ला और उर्दू कहीं गई । तब लिपि का झगड़ा खड़ा नहीं हुआ था, क्योंकि यह तो वह ज़माना था कि जायसी अपनी अवधी फ़ारसी लिपि में लिखते थे और तुलसी अपनी अवधी नागरी लिपि में । लिपि का झगड़ा तो अँग्रेज़ी की देन है ।

मैं चूँकि लिपि को भाषा का अंग नहीं मानता हूँ, इसलिए कि ऐसी बातें, जो आले अहमद सुरूर और उन्हीं की तरह के दूसरे पेशेवर उर्दूवालों को बुरी लगती हैं, मुझे बिल्कुल बुरी नहीं लगतीं। भाषा का नाम तो हिंदी ही है, चाहे वह किसी लिपि में लिखी जाए। इसलिए मेरा जी चाहता है कि कोई सिरफिरा उठे और सारे हिन्दी साहित्य को पढ़कर कोई राय कायम करे। मुसहफी (उनकी किताब का नाम तजकरए-हिंदी) उर्दू के तमाम कवियों को हिंदी का कवि कहते हैं। मैं उर्दू लिपि का प्रयोग करता हूँ, परंतु मैं हिन्दी कवि हूँ और यदि मैं हिंदी का कवि हूँ तो मेरे काव्य की आत्मा सूर, तुलसी, जायसी के काव्य की आत्मा से अलग कैसे हो सकती है? यह वह जगह है, जहाँ न मेर साथ उर्दूवाले हैं और न शायद हिंदीवाले और इसीलिए मैं अपने बहुत अकेला-अकेला पाता हूँ ? परंतु क्या मैं केवल इस डर से अपने दिल की बात न कहूँ कि मैं अकेला हूँ । ऐसे ही मौक़ों पर मज़रूह सुलतानपुरी का एक शेर याद आता है :
मैं अकेला ही चला था जानिवे-मंज़िल मगर। 
लोग साथ आते गए और कारवां बनता गया ।।

और इसीलिए मैं हिम्मत नहीं हारता ! और इसीलिए बीच बज़ार में खड़ा आवाज़ दे रहा हूँ कि मेरे पुरखों में ग़ालिब और मीर के साथ सूर, तुलसी और कबीर के नाम भी आते हैं।
लिपि के झगड़े में मैं अपनी विरासत और अपनी आत्मा को कैसे भूल जाऊँ? न मैं एक लिपि की तलवार से अपने पुरखों का गला काटने को तैयार हूँ और न मैं किसी को यह हक देता हूँ कि वह दूसरी लिपि की तलवार से मीर, ग़ालिब और अनीस के गर्दन काटे । आप खुद ही देख सकते हैं कि दोनों तलवारों के नीचे गले हैं मेरे ही बुजुर्गों के।
हमारे देश का आलम तो यह है कि कनिष्क की शेरवानी को मुसलमानों के सर मार के हम हिंदू और मुसलमान पहनावों की बातें करने लगते हैं। घाघरे में कलियाँ लग जाती हैं तो हम घाघरों को पहचानने से इंकार कर देते हैं और मुगलों-वुगलों की बातें करने लगते हैं, परंतु कलमी आम खाते वक़्त हम कुछ नहीं सोचते ।ऐसे वातावरण में दिल की बात कहने से जी अवश्य डरता है, परंतु किसी-न-किसी को तो ये बातें कहनी ही पड़ेगी। बात यह है कि हम लोग हर चीज़ को मज़हब की ऐनक लगाकर देखते हैं। किसी प्रयोगशाला का उद्घाटन करना होता है, तब भी हम या मिलाद करते हैं या नारियल फोड़ते हैं तो भाषा इस ठप्पे से कैसे बचती और साहित्य पर यह रंग चढ़ाने की कोशिश क्यों न की जाती? चुनांचे उन्नीसवीं सदी के आखिर में या बीसवीं सदी के आरंभ में हिंदी, हिंदू, हिंदुस्तान का नारा लगाया गया। इस नारे में जिन तीन शब्दों का प्रयोग हुआ है, वे तीनों ही फ़ारसी के हैं हिंदी कहते हैं, हिंदुस्तानी को, हिंदू काले को और हिंदुस्तान हिंदुओ के देश को। यानी हिंदू शब्द किसी धर्म से ताल्लुक नहीं रखता। ईरान और अरब के लोग हिंदुस्तानी मुसलमानों को भी हिंदू कहते हैं यानी हिंदू नाम है हिंदुस्तानी कौम का।
मैंने अपने थीसिस में यही बात लिखी थी तो उर्दू के एक मशहूर विद्वान् ने यह बात काट दी थी परंतु मैं यह बात फिर भी कहना चाता हूँ कि हिंदुस्तान के तमाम लोग धार्मिक मतभेद के बावजूद हिंदू है। हमारे देश का नाम हिंदुस्तान है। हमारे क़ौम का नाम हिंदू और इसलिए हमारी भाषा का नाम हिन्दी । हिंदुस्तान की सीमा हिन्दी की सीमा है। यानी मैं भी हिंदी, हिंदू, हिंदुस्तान का नारा लगाता हूँ, परंतु मैं यह नारा उस तरह नहीं लगाता, जिस तरह वह लगाया जा रहा है। मैं एक मुसलमान हिंदू हूँ । कोई विक्टर ईसाई हिंदू होगा और मातादीन वैष्णव या आर्यसमाजी हिंदू । इस देश में कई धर्म समा सकते हैं, परंतु एक देश में कई क़ौमें नहीं समाया करतीं परंतु यह सीधी-सी बात भी अब तक बहुत से हिंदुओं (हिंदुस्तानियों) की समझ में नहीं आ सकी है।
हमें धर्म की यह ऐनक उतारनी पड़ेगी। इस ऐनक का नंबर गलत हो गया है् और अपना देश हमें धुँधला-धुँधला दिखाई दे रहा है। हम हर चीज़ को शक की निगाह से देखन लगे हैं। ग़ालिब गुलोहुलुल का प्रयोग करता है और कोयल की कूक नहीं सुनता, इसलिए वह ईरान या पाकिस्तान का जासूस है? हम आत्मा को नहीं देखते । वस्त्र में उलझकर रह जाते हैं। वे तमाम शब्द जो हमारी जबानों पर चढ़े हुए हैं, हमारे हैं। एक मिसाल लीजिए। ‘डाक’ अँग्रेज़ी का शब्द है। ‘खाना’ फारसी का। परंतु हम ‘डाकखाना’ बोलते हैं। यह ‘डाकखाना’ हिंदी का शब्द है। इसे ‘डाकघर’ या कुछ और कहने की क्या ज़रूरत ? अरब की लैला काली थी परंतु उर्दू गज़ल की लैला का रंग अच्छा-खासा साफ़ है। तो इस गोरी लैला को हम अरबी क्यों मानें ? लैला और मजनू या शीरीं और फरहाद का कोई महत्त्व नहीं है। महत्त्व है उस कहानी का, जो इन प्रतीकों के जरिए हमें सुनाई जा रही है परंतु हम तो शब्दों में उलझ कर रह गए हैं। हमने कहानियों पर विचार करने का कष्ट ही नहीं उठाया है। मैं आपको वही कहानियाँ सुनाना चाहता हूँ । मैं आपको और मौलाना नदवी आले अहमद सुरूर और डॉक्टर फ़रीदी को यह दिखालाना चाहता हूँ कि मीर, सौदा, ग़ालिब और अनीस, सुर, तुलसी और कबीर ही के सिलसिले की कड़ियाँ हैं। फ़ारसी के उन शब्दों को कैसे देश निकाला दे दिया जाय, जिनका प्रयोग मीरा, तुलसी और सूर ने किया है? ये शब्द हमारे साहित्य में छपे हुए हैं। एक ईंट सरकाई गई, तो साहित्य की पूरी इमारत गिर पड़ेगी। मैं शब्दों की बात नहीं कर रहा हूँ। साहित्य की बात कर रहा हूँ। यह देखने का कष्ट उठाइए कि कबीर ने जब मीर बनकर जन्म लिया तो वे क्या बोल और जब तुलसी ने अनीस के रूप मे जन्म लिया तो उस रूप में उन्होंने कैसा रामचरित लिखा।
***

जनगण का गीत

जनतंत्र की सोच को समर्पित कविता           

-संजीव सलिल
*
जनगण के मन में जल पाया,
नहीं आस का दीपक
कैसे हम स्वाधीन देश जब
लगता हमको क्षेपक?

हम में से
हर एक मानता
निज हित सबसे पहले। 
नहीं देश-हित कभी साधता
कोई कुछ भी कह ले। 

कुछ घंटों 'मेरे देश की धरती'
फिर हो 'छैंया-छैंया', 
वन काटे, पर्वत खोदे,
भारत माँ घायल भैया। 

किसको चिंता? यहाँ देश की?
सबको है निज हित की,
सत्ता पा- निज मूर्ति लगाकर,
भारत की दुर्गति की। 

श्रद्धा, आस्था, निष्ठा बेचो
स्वार्थ साध लो अपना,
जाये भाड़ में किसको चिंता
नेताजी का सपना। 

कौन हुआ आजाद?
भगत है कौन देश का बोलो?
झंडा फहराने के पहले
निज मन जरा टटोलो। 

तंत्र न जन का
तो कैसा जनतंत्र तनिक समझाओ?
प्रजा उपेक्षित प्रजातंत्र में
क्यों कारण बतलाओ?

लोक तंत्र में लोक मौन क्यों?
नेता क्यों वाचाल?
गण की चिंता तंत्र न करता
जनमत है लाचार। 

गए विदेशी, आये स्वदेशी,
शासक मद में चूर। 
सिर्फ मुनाफाखोरी करता
व्यापारी भरपूर। 

न्याय बेचते जज-वकील मिल
शोषित- अब भी शोषित। 
दुर्योधनी प्रशासन में हो
सत्य किस तरह पोषित?

आज विचारें
कैसे देश हमारा साध्य बनेगा?
स्वार्थ नहीं सर्वार्थ
हमें हरदम आराध्य रहेगा?
***  
२४ जनवरी २०११