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शनिवार, 5 जनवरी 2013

कालजयी गीतकार नीरज ८९ वें जन्म दिन पर काव्यांजलि: संजीव 'सलिल'

कालजयी गीतकार नीरज
मूल नाम: गोपाल दास सक्सेना 
जन्म: 4 जनवरी 1924, ग्राम पुरावली , इटावा, उत्तर प्रदेश।
एम. ए. तक सभी परीक्षाओं में ससम्मान उत्तीर्ण। हिंदी प्राध्यापक।
हिंदी-उर्दू मिश्रित शैली में सुमधुर गीतों की रचना की।
कवि सम्मेलनों के सर्वाधिक लोकप्रिय गीतकार। 
कृतियाँ: 'दर्द दिया', 'प्राण गीत', 'आसावरी', 'बादर बरस गयो', 'दो गीत', 'नदी किनारे', 'नीरज की गीतिकाएँ', संघर्ष, विभावरी, नीरज की पाती, लहर पुकारे, मुक्तक, गीत भी अगीत भी, वंशीवट सूना है, नीरज की पाती, बादलों से सलाम लेता हूँ, गीत जो गाए नहीं, गीत-अगीत, नीरज दोहावली, कुछ दोहे नीरज के। पत्र संकलन : लिख लिख भेजूँ पाती।
आलोचना : पंत कला काव्य और दर्शन।
'भदन्त आनन्द कौसल्यामन' के शब्दों में उनमें हिन्दी का ''अश्वघोष'' बनने की क्षमता है। दिनकर जी के कथनानुसार वह हिन्दी की वीणा है' कुछ समालोचकों के विचार से वह 'सन्त कवि है', कुछ आलोचकों के मत से वह 'निराश मृत्युवादी है'।
कुलपति मंगलम विश्व विद्यालय अलीगढ।
राजकपूर, शैलेन्द्र, सचिन देव बर्मन, शंकर जयकिशन आदि के साथ चलचित्रों को श्रेष्ठ साहित्यिक तथा लोकप्रिय गीत दिए। 
1. धीरे से जाना खतियाँ में ओ खटमल - किशोर कुमार, छुपा रुस्तम।
2. दिल आज शायर है, किशोर कुमार, गैम्बलर। 
3. जीवन की बगिया महकेगी, किशोर कुमार-लता जी, तेरे मेरे सपने। 
4. मैंने कसम ली, किशोर कुमार-लता जी, तेरे मेरे सपने।
5. मेघ छाये आधी रात, लता जी, शर्मीली।
6. मेरा मन तेरा प्यासा, मो. रफी, गैम्बलर। 
7. ओ मेरी शर्मीली, किशोर कुमार, शर्मीली।
8. फूलों के रंग से, दिल की कलम से, किशोर कुमार, प्रेम पुजारी ।   
9. रंगीला रे, लता जी, प्रेम पुजारी ।  
10. शोखियों में घोल जाए, किशोर कुमार-लता जी, प्रेम पुजारी । 
11. राधा ने माला जपी श्याम की, लता जी, तेरे मेरे सपने।
12. कारवां गुज़र गया, मो. रफी, नयी उमर की नयी फसल।
13. सुबह न आयी शाम न आयी, मो. रफी, चा चा चा।  
14. वो हम न थे, वो तुम न थे, मो. रफी, चा चा चा। 
15. आज मदहोश हुआ जाए रे, किशोर कुमार-लता जी, शर्मीली।
16. खिलते हैं गुल यहाँ, किशोर कुमार-लता जी, शर्मीली।
17. एक मुसाफिर हूँ मैं, मनहर उधास, साधना सरगम, गुनाह।  
सम्मान: पद्मभूषण 2007.   
अमर रचना:
बसंत की रात

आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना

धूप बिछाए फूल–बिछौना,
बग़िया पहने चांदी–सोना,
कलियां फेंके जादू–टोना,
महक उठे सब पात,
हवन की बात न करना
आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना

बौराई अंबवा की डाली,
गदराई गेहूं की बाली,
सरसों खड़ी बजाए ताली,
झूम रहे जल–पात,
शयन की बात न करना
आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना।

खिड़की खोल चंद्रमा झाँके,
चुनरी खींच सितारे टाँके,
मन करूं तो शोर मचाके,
कोयलिया अनखात,
गहन की बात न करना
आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना।

निंदिया बैरिन सुधि बिसराई,
सेज निगोड़ी करे ढिठाई,
तान मारे सौत जुन्हाई,
रह–रह प्राण पिरात,
चुभन की बात न करना
आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना।

यह पीली चूनर, यह चादर,
यह सुंदर छवि, यह रस–गागर,
जनम–मरण की यह रज–कांवर,
सब भू की सौग़ात,
गगन की बात न करना
आज बसंत की रात,
गमन की बात न करना।
*
दोहे वाणी के सौन्दर्य का शब्दरूप है काव्य
किसी व्यक्ति के लिए है कवि होना सौभाग्य।


जिसने सारस की तरह नभ में भरी उड़ान
उसको ही बस हो सका सही दिशा का ज्ञान।


जब तक पर्दा खुदी का कैसे हो दीदार
पहले खुद को मार फिर हो उसका दीदार।


जिसमें खुद भगवान ने खेले खेल विचित्र
माँ की गोदी से अधिक तीरथ कौन पवित्र।


कैंची लेकर हाथ में वाणी में विष घोल
पूछ रहे हैं फूल से वो सुगंध का मोल।


दिखे नहीं फिर भी रहे खुशबू जैसे साथ
उसी तरह परमात्मा संग रहे दिन रात।


मिटे राष्ट्र कोई नहीं हो कर के धनहीन
मिटता जिसका विश्व में गौरव होता क्षीण।


इंद्रधनुष के रंग-सा जग का रंग अनूप
बाहर से दीखे अलग भीतर एक स्वरूप।

*
89 वें जन्म दिन पर काव्यांजलि:
संजीव 'सलिल'




*
गीतों के सम्राट तुम्हारा अभिनन्दन,
रस अक्षत, लय रोली, छंदों का चन्दन...
*
नवम दशक में कर प्रवेश मन-प्राण तरुण .
जग आलोकित करता शब्दित भाव अरुण..
कथ्य कलम के भूषण, बिम्ब सखा प्यारे.
गुप्त चित्त में अलंकार अनुपम न्यारे..
चित्र गुप्त देखे लेखे रचनाओं में-
अक्षर-अक्षर में मानवता का वंदन
गीतों के सम्राट तुम्हारा अभिनन्दन,
रस अक्षत, लय रोली, छंदों का चन्दन...
*
ऊर्जस्वित रचनाएँ सुन मन मगन हुआ.
ज्यों अमराई में कूकें सुन हरा सुआ..
'सलिल'-लहरियों की कलकल ध्वनि सी वाणी.
अन्तर्निहित शारदा मैया कल्याणी..
कभी न मुरझे गीतों का मादक मधुवन.
गीतों के सम्राट तुम्हारा अभिनन्दन,
रस अक्षत, लय रोली, छंदों का चन्दन...
*
गीति-काव्य की पल-पल जय-जयकार करी.
विरह-मिलन से गीतों में गुंजार भरी..
समय शिला पर हस्ताक्षर इतिहास हुए.
छन्दहीनता मरू गीतित मधुमास हुए..
महका हिंदी जगवाणी का नन्दन वन.
गीतों के सम्राट तुम्हारा अभिनन्दन,
रस अक्षत, लय रोली, छंदों का चन्दन...
*

शुक्रवार, 4 जनवरी 2013

मैथिली हाइकू : संजीव 'सलिल'

मैथिली हाइकू :
संजीव 'सलिल'
*
स्नेह करब
हमर मन्त्र अछि।
गले लगबै।
*
एहि  दुनिया
ईश्वर बनावल
प्रेम सं मिलु।
*
सभ सं प्यार  
नफरत करब
नs  ककरा से।
*
लिट्टी-चोखा
मधुबनी-मैथिली
बिहार गेल।
*
बिहारी जन
भगाएल जात
दोसर राज।
*
चलि पड़ल
विकासक राह प'
बिहारी बाबू।
*
चलय लाग
विकासक बयार
नीक धारणा ।
*
हम्मर गाम
भगवाने के नाम
लsक चलय।
*
हाल-बेहाल
जनता परेशान
मंहगाई सं।
*
लोकतंत्र में
चुनावक तैयारी
बड़का बात।
*

एक कहानी : 'मेरी बहू -रानी ...' ललित अहलूवालिया 'आतिश'

एक कहानी :
'मेरी बहू -रानी ...'
 ललित अहलूवालिया 'आतिश'
 *
            दो समर्थ होनहार पुत्रों पर गर्वित महसूस करने पर भी बेटी की कमी ने सदा ही मुझे एक अजीब खालीपन से उदास किया । प्रति वर्ष हर त्योहार पर ये बात हमेशा कचोटती रही कि घर में एक बेटी का होना कितना आवश्यक होता है ।  इस बार एक अद्भुत तरह से यह बात सामने आयी जब दिवाली के अवसर पर श्रीमती जी ने घर में कुछ मीठा बनाने पर हथियार डाल दिए और बाज़ार से गुलाब-जामुन ले आने के लिए कह दिया । खीर हो, गाजर का हलुआ या सूखे-नारियल की पंजीरी; माँ के ज़माने से ही उनकी निर्धारित की गयी  प्रथा चली आ रही थी कि नियमित रूप से हर त्यौहार के दिन घर के चूल्हे पर कुछ न कुछ मीठा बनेगा । श्रीमती जी को दोष नहीं दूंगा, क्योंकि 'जो तन लागे सो तन जाने'  उम्र के चलते, बदन के ढलते जब तक हो सका उन्होंने घसीटा, पर इस बार ...,  हाँ, इस बार बेटी की कमी ज़्यादा खली; ईश्वर ने यदि एक बेटी भी दी होती तो ... 

             मैने जोश में आकर कढ़ाई में एक कटोरी सूजी, आधी कटोरी आटा और तीन बड़े चम्मच बेसन डाल कर भूनने के लिए चढ़ा दिया; यह सोचकर कि शायद श्रीमती जी मुझे रसोई में चूल्हे के सामने देखकर पास आकर खड़ी हो जायेंगी, और फिर धीरे-धीरे मैं कड़छी उन्हें थमा दूंगा। ऐसा मैं पहले भी करता रहा हूँ ।  इन नेक श्रीमतियों को बस शुरू करवाना होता है, बाद में 'हटो तुमसे नहीं होगा'  कहकर खुद संभाल लेती हैं  पर इस बार ऐसा नहीं हुआ ...

            "अजी मैं कहती हूँ अगर खुद ही करना है तो ज़रा देर रुक जाओ, बहू को आ जाने दो उसके सामने बनाना; साथ में उसको सिखा भी देना।"
        
            बस हो गया काम तमाम ।  मैं समझ गया कि इस बार फँस गये, और हलुए की यह जंग फतह होने तक लड़नी ही पड़ेगी। अब मेरे सामने केवल दो विकल्प थे । पहला, स्टोव बंद कर दूं और बहुरिया के आने की प्रतीक्षा कर लूं, ताकि सीखने-सिखाने के बहाने उसकी कुछ मदद भी मिल जाए।  दूसरा बहू के आने से पहले जैसे-तैसे हलुआ तैयार कर दूं और फिर उसके सामने लम्बी-लम्बी डींगें हाँकूं 'देखा, इसे कहते हैं हलुआ, जानती हो इसमें कितना, क्या -क्या  ...'  वगैरा वगैरा ...। मुझे दूसरा यानि डींगें मारने वाला विकल्प ज़्यादा अच्छा लगा । लेखक हूँ न, प्रशंसा बटोरने का लोभ छुड़ाए नहीं छूटता ।  दूसरे यह, कि श्रीमती जी की बात को टालने का मतलब, मैं नाराज़ हूँ । सो यह बात भी  अपनी ही फेवर में जाती है   स्टोव जलता रहा, कसार भुनता रहा; और फिर हल्का सा भूरा हो जाने पर अंदाज़े से चीनी, और दो कड़छी देसी घी डाल कर पलटे से उसे मलने में व्यस्त हो गया ।  मुझे नाराज़ जानकर श्रीमती जी रसोई  में आने के बजाय पिछले कमरे में बने मंदिर के आगे दिये-अगरबत्ती व पूजा का सामान सजाने लगी ।                   

            अमरीका (न्यूयॉर्क)  में पली-बढ़ी, साथ ही भारतीय संस्कारों से भली प्रकार समृद्ध; नेक हिन्दू परिवार से आई मेरी बहू पशे से वक़ील है । बड़ों के प्रति आदर-सम्मान व उनके प्यार को भली-भाँति समझती है। वक़ालत पेशा होने के कारण ज़बान भले ही कैंची की रफ़्तार (वाक्योच्चारण की स्पीड) से चलती है, लेकिन उसकी हर बात में दृढ़-सत्य व सही-तथ्य सदैव ऐसे उपलब्ध रहता है कि  निरुत्तर रह जाने के सिवा.., खैर ..।  हलवा तैयार हो जाने के लगभग पंद्रह मिनट बाद बहू-रानी की शुभ-एंट्री हुई। आदत  के अनुसार, क्लाइंट्स  के साथ दिन भर की बक-बक के पश्चात जुबान को थोड़ा आराम तो चाहिए, सो  पर्स  को  बेफिक्री  से  टेबल  पर पटकती हुई वह सोफे पर लुढ़क गयी ।  पीछे-पीछे  गाड़ी  पार्क करके चाभी घुमाते हुए साहबज़ादे भी घर में दाखिल हुए ।  फुलझड़ियों व मिठाई के डिब्बों से भरा थैला  डाइनिंग टेबल पर टिका, जूते उतारकर सोफे  के दूसरे किनारे पर  बैठ सुस्ताने लगे ।  दूसरे सुपुत्र व उनकी बैटर-हाफ छुट्टियों पर बाहर थे, सो, कुछ देर बाद परिवार को पूरा जुटा देखकर श्रीमती जी ने अन्दर आते हुए सबको आदेश दिया।.."उठो बहू, चलो सब जल्दी से हाथ-मुँह धोकर लक्ष्मी-पूजा के लिए कमरे  में आ  जाओ ।            
 
            मिठाई  का थैला उठाकर मेरी ओर  देखे बिना ही श्रीमति जी वापिस अंदर  चली     पांच-सात  मिनट में बहू-रानी अंगड़ाई लेती हुई उठी और गुसलखाने में प्रवेश कर गयीं। उसके तुरंत बाद साहबज़ादे भी सूट-नेकटाई ढीली करते हुए कुर्ता-पायजामा बदलने अपने कमरे  में घुस गये । तभी मैंने  हलुए को कांच के डोंगे में डाला, फिर बारीक कटे बादाम व पिस्ते से सजाकर  उसे पूजा के कमरे में अन्य सामान के साथ रख दिया ।  मुझे अधिक सजने-सँवरने की आवश्यकता नहीं थी, सो, मैं वहीं आसन जमाकर बैठ  गया और सब की  प्रतीक्षा  करने लगा । अचानक गुसलखाने का दरवाज़ा खुलने के साथ-साथ शब्दों की बौछार सी घर में गूंजने लगी ।  ऐसा लगा जैसे बाहर बच्चों ने पटाखे चलाना आरंभ कर दिया हो । (मशीन-गन की रफ्तार से अंग्रेज़ी में ...) 
           
            "करो तो मुश्किल ना  करो तो ...{^^^--$=$)%$ 2 Three months @ <<00**&^^ &*^^>>>  बक-बक...बक-बक...बक-बक...पिछले तीन महीने में कितनी बार...<<00**&^^, कुछ भी कर लो, <<00** &^^  00**&^^..बुरा तो  बहु को ही होना है... s... s...that's fine... बक-बक... बक-बक...बक-बक...s ... s ... s ...
              
            पाठकों को इतनी लम्बी लफ़्ज़ों की फहरिस्त जानने  की आवश्यकता नहीं है; सो, संक्षेप में इतना ही कि, बहूरानी शिकायत कर रही थी ..., 'तीन महीने से कितनी बार कहा कि हलुआ बनाना सिखा दो .., इस दिवाली को मैं हलुआ बनाऊँगी पर किसी ने नहीं सुना ।  और आज, मेरे आने  तक किसी से ज़रा सा इंतज़ार भी नहीं हुआ ' ।  मेरी समझ में आ गया की घर में  घुसते  ही हलुए की खुशबू ने बहुरानी को  नाराज़ कर दिया था ।  बेटे ने कमरे में घुसते हुए उसके कंधे पर हाथ रख  उसे चुप रहने का संकेत दिया ।  फिर भी मुँह ही मुँह में बताशे से फोड़ती हुई वो मेरे पास आकर बैठ गयी और अपने तर्क पर जमी रही ।  तर्क था , कि जब वो ससुराल को घर मानकर काम करना चाहती है तो उसे पराया सा, मेहमान सा क्यों जतलाया जा रहा है?  व्यस्त होने पर किसी दिन नहीं कर पायेगी तो वही टिपिकल सास के  ताने ... ।  उसका तर्क हमेशा की तरह आज भी सही था ।  मैने श्रीमती जी की ओर घूर कर देखा . ., और फिर से फंस गया ...
 
            "कहा था ना  कुछ देर बहू की प्रतीक्षा कर लो ।  अब करो उससे जवाब-सवाल ..." उन्होंने बात मुझी पर डाल दी ।
 
            "अच्छा.., तो बाबू  जी ने  बनाया ? &*^^>>>{ ^^^--$=$))%$ 2 @3<<00**&^^ .. I can't believe it..., <<< *&*^^>>>{ ^^^--$=$)% That's absurd $ 2 @3<<00**&^^..And you did it .."
 
            (संक्षेप में)  'बाबू जी से हलवा बनवा लिया पर मेरी खातिर थोडा सा इंतज़ार नहीं हो सका ' ।  उसकी नाराज़गी मुझ पर भी थी ।  ये सुनते ही कि हलुआ मैंने बनाया था, वो ग़ुस्से व हैरानगी से सास को ताना देते हुए मेरे पास से उठी और पति के दूसरी बाजू में जाकर बैठ गयी ।  श्रीमती  जी ने मंदिर में सेट किये गए प्लेयर में आरती का सी. डी. डाला और ऑन कर दिया । सुरेश वाडेकर की मधुर आवाज़ में गूँजती हुई आरती के साथ कोरस गाते हुए बीच-बीच में कनखियों से बहुरिया मुझसे अपनी नाराज़गी जतलाती रही ।  उस वक़्त ऐसा महसूस हुआ जैसे यदि ये मेरी बेटी होती तो भी ऐसे ही बड़-बड़ करती और यूं ही नाराज़ होती और मैं इस प्रतिक्रिया पर हैरान होने  के बजाय फूला नहीं समाता । 
 
            रिश्तों का यह फ़र्क  शायद तब तक नहीं जाता जब  तक उसे अन्तः तक महसूस न कर लो  और यह अहसास, एकतरफ़ा नहीं, दोतरफ़ा हो ।  रूठी बहू को मनाने के इरादे से मैंने भोग की मिठाई  को  दर'किनार  करते हुए हलुए का डोंगा उठाया  और बहू के सामने पेश किया ।
 
            "देखो तो बहू कैसा बना है ? इसमें सूजी और आटे के साथ थोड़ा सा बेसन भी मिलाया है; मज़ेदार देसी  घी का हलुआ; लो मूंह खोलो.."
            "बस ...?  आटे-सूजी में बेसन भी ? .. &*^^>> , Yakh ..^^^--$=$)..."
            "अरे .. रे .. रे ..., रूको तो ज़रा, सुनो तो; बेसन मिलाने से हलवे में एक अलग सा स्वाद आ जाता है..."
            "How can that be?  बेसन से तो पकौड़े बनते हैं । गुरुद्वारे में आटे का हलुआ कितना स्वाद होता है. %$*^^>.."
            "अरे भई, पकौड़ा अपनी जगह है, हलुआ अपनी जगह । इसका मतलब ये तो नहीं कि बेसन  से कुछ  और नहीं बन सकता ?"
            "हाँ, बन सकता है .., शादी में मुँह पर लगाने वाला लेप बन सकता है .., कढ़ी बन सकती है ; पर हलुआ .. &*^^>, ?" 
            "अरे बेटा खा कर तो देख ..."
            "No .. no .., No way.  कल को आप हलुए में अदरक-लहसुन का तड़का लगा लाये,  तो क्या मैं खा लूंगी..?  ..*^^>"               
            बहुरानी को समझाना मुश्किल हो गया  था कि बेसन मिलाकर भी एक नए स्वाद से हलुआ बनाया जा  सकता है।  अब ऐसे लकीर के फ़क़ीर इंसान को कैसे...।  मुझे नहीं पता कि  वो मुझसे नाराज़गी  के  कारण  हलुआ नहीं खाना चाह रही थी या कि ..?  मै थोड़ा निराश सा हो कर एक-दो क़दम पीछे हट गया।  कुछ क्षण के  लिये सन्नाटा छा गया और हम चारों एक दुसरे का मुँह ताकने लगे ।  दिल पर लगी गहरी चोट मेरे चेहरे  पर  दमकने लगी ।  मैने देखा बहू ने दोनों हाथों  में अपना चेहरा छिपा लिया और दो  क़दम आगे बढ़ कर मेरी ओर  आ गयी । 
         
            "Just kidding Pop..."                
 
           इतना संक्षिप्त सा, केवल तीन लफ़ज़ों वाला वाक्य पहली बार उसके मुँह से सुना ।  फिर उसने हौले  से  हाथ चेहरे से हटाकर डोंगे में रखे चम्मच से हलुआ अपने मुँह में डाल लिया।  तब मैंने  उसकी  भीगी  पलकों  में सब कुछ पढ़ लिया ।  शिकायत भरी उसकी आँखें बहुत-कुछ कह रही थी; 'वादा करो घर में कुछ भी नया करने  पर मुझे सम्मिलित रखोगे, मेरे न होने पर मेरा इंतज़ार भी  करोगे' ... और भी बहुत-कुछ जो घर की बेटी  अपने माता-पिता से अपेक्षा करती है ।
        
            "Wow .., Yummy.., अगली बार मैं बनाकर दिखाऊँगी ऐसा हलुआ, वो भी बिना सीखे" 
 
            उसके इस अधिकारपूर्ण व्यवहार  ने मुझे मजबूर कर दिया और मैने दोनों हाथ बढ़ा,  उसे  कंधों  से  पकड़कर पहले  ज़ोर से झंझोड़ दिया, फिर कसकर छाती से लगा लिया ।  ऐसा लगा वर्षों से बेटी के लिए सीने में सुलगती  चिंगारी अब जा कर ठंडी हुई ।  
 
           "और हाँ, हलुए में अदरक-लहसुन का तड़का तो ज़रूर लगाऊँगी। <<< *&*^^>> चाहे  जैसा  बने,  सबको खाना तो पड़ेगा ही ।  
            <<< *&*^^>> देखो मैं आपके लिए क्या लाई पॉप?... <<< *&*^^>>... You like it ?...,,<<< *&* ^^>> 
            पहन कर दिखाओ...., <<< *&*^^>> .., ---- ---   बक-बक ... बक-बक ... बक-बक ... s ... s ... s ...
 
            घर के बाहर जाने कब से बच्चे बम्ब-पटाखे फोड़ रहे थे, पर मेरी बेटी की आवाज़ के सामने  कोई पटाखा टिक सका आज तक...?

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मंगलवार, 1 जनवरी 2013

कब? क्या?? जनवरी २०१३ संजीव 'सलिल'

कब?  क्या?? जनवरी २०१३

संजीव 'सलिल'
*
0१ जनवरी. ईसाई वर्षारंभ, चीनी राष्ट्रवादी सर्कार अथापित १९२७, सूडान गणराज्य दिवस १९५६, क्यूबा क्रांति १९५९, समोआ गणराज्य दिवस १९६२,
भारतीय दंड संहिता लागू १८६२, डॉ. सम्पूर्णानंद जयंती १८९०, डॉ. सतेन्द्र नाथ बोस जयंती १८९४,  डॉ. शांति स्वरुप भटनागर पुण्य तिथि १९५५, बीमा निगम राष्ट्रीयकरण १९७३,  
०२ जनवरी. जैनेन्द्र कुमार जयंती १९०६,
०४ जनवरी. बर्मा स्वाधीन,
०६ जनवरी. भारतेंदु हरिश्चन्द्र निधन १८८५, संगीतकार जयदेव दिवंगत १९८७,
०७ जनवरी. सोमनाथ मंदिर ध्वंस १०२५, स्वामी प्रणवनन्द निधन १९४१,     
०८ जनवरी. आशापूर्ण देवी जन्म १९१०, मोहन राकेश जन्म १९२५, 
०९ जनवरी. वृन्दावन लाल वर्मा जन्म १८८९, डॉ. हरगोविन्द खुराना जन्म १९२२, डॉ. सम्पूर्णानंद निधन १९६९,
१० जनवरी. हफीज मेरठी जन्म १९२२, ताशकंद घोषणा १९६६,
११ जनवरी. लालबहादुर शास्त्री निधन १९६६ ताशकंद रूस,
१२ जनवरी. स्वामी विवेकानंद जन्म १८६३, डॉ भगवान दास जन्म १८६९, दीनबन्धु एंड्रूज़ जन्म १८७१, क्रांतिकारी सूर्यसेन शहादत १९३४, महर्षि महेश योगी जन्म, प्रथम राष्ट्रीय युवा महोत्सव १९९४,
१३ जनवरी. शमशेर बहादुर सिंह जन्म १९११,
१४ जनवरी. डॉ. विद्यानिवास मिश्र जन्म १९२६,
१५ जनवरी. गुरु गोबिंद सिंग जन्म, मायावती जन्म १९५६,
१६ जनवरी. नेताजी सुभाषचन्द्र बोस फरार १९४१,
१७ जनवरी. हिंदी थिसारसकार अरविन्द कुमार जन्म १९३०, लीला मिश्र निधन १९८८,
१८ जनवरी. महादेव गोविन्द रानाडे जन्म, एन. टी. रामाराव निधन १९९६,
१९ जनवरी. सुधारानी श्रीवास्तव जन्म १९३२, ओशो दिवंगत १९९०, उपेन्द्रनाथ 'अश्क' दिवंगत १९९६, 
२० जनवरी. सीमान्त गाँधी अब्दुल गफ्फार खान जन्म,
२१ जनवरी. क्रांतिकारी रासबिहारी बोस शहादत, विष्णु प्रभाकर जन्म १९१२, गीता बाली निधन १९६५,
२३ जनवरी. रामानंदाचार्य जन्म, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस जन्म,
२४ जनवरी. स्वामी रामदास जयंती, कलकत्ता विश्वविद्यालय स्थापित १८५७, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राष्ट्रपति बने, जन गण मन... राष्ट्रीय गीत स्वीकार्य १९५०, डॉ. होमी जहाँगीर भाभा निधन १९६६,
२५ जनवरी. राजेन्द्र अवस्थी जन्म, राजमाता सिंधिया निधन,
२६ जनवरी. पूर्ण स्वराज्य की शपथ १९२९, भारत गणतंत्र बना १९५०,
२७ जनवरी. बहादुर शाह जफर पर मुकदमा १८५८,
२८ जनवरी. लाला लाजपत राय जयंती,
२९ जनवरी. प्रथम भारतीय अखबार प्रकाशित १७८०, रामकृष्ण मठ स्थापित १९३९, संगीत-नाटक अकादमी स्थापित १९५३,
३० जनवरी. म. गाँधी शहीद १९४८, माखनलाल चतुर्वेदी दिवंगत
३१ जनवरी. खलनायक के. एन. सिंह दिवंगत २०००,
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Sanjiv verma 'Salil'
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भज गोविन्दम् 
(मूल संस्कृत, हिन्दी काव्यानुवाद, अर्थ व अंग्रेजी अनुवाद सहित)
मूल रचना: जगद्गुरु आदिशंकराचार्य
अनुवाद: संजीव वर्मा 'सलिल'                        
  
 
 
                                                  
भज गोविन्दं भज गोविन्दं, गोविन्दं भज मूढ़मते।
संप्राप्ते सन्निहिते काले, न हि न हि रक्षति डुकृञ् करणे ॥१॥


गोविंद भजो, गोविंद भजो, गोविंद भजो रे मूरख मन
अंतिम पल में रक्षा न करेगा, केवल यह व्याकरण रटन॥१॥

हे मोह से ग्रसित बुद्धि वाले मित्र! गोविंद को भजो, गोविन्द का नाम लो, गोविन्द से प्रेम करो क्योंकि मृत्यु के समय व्याकरण के नियम याद रखने से आपकी रक्षा नहीं हो सकती है ॥१॥

O deluded minded friend, chant Govinda, worship Govinda, love Govinda as memorizing the rules of grammar cannot save one at the time of death. ॥1॥

मूढ़ जहीहि धनागमतृष्णाम्, कुरु सद्बुद्धिमं मनसि वितृष्णाम्।
यल्लभसे निजकर्मोपात्तम्, वित्तं तेन विनोदय चित्तं ॥२॥


धन-अर्जन की तृष्णा तज, सद्बुद्धि रखो वासना तजो
सत्कर्म उपार्जित धन-प्रयोग दे, सदा चित्त को आनंदन॥२॥

हे मोहित बुद्धि! धन एकत्र करने के लोभ को त्यागो। अपने मन से इन समस्त कामनाओं का त्याग करो। सत्यता के पथ का अनुसरण करो, अपने परिश्रम से जो धन प्राप्त हो उससे ही अपने मन को प्रसन्न रखो ॥२॥

O deluded minded ! Give up your lust to amass wealth. Give up such desires from your mind and take up the path of righteousness. Keep your mind happy with the money which comes as the result of your hard work. ॥2॥

नारीस्तनभरनाभीदेशम्, दृष्ट्वा मागा मोहावेशम्।
एतन्मान्सवसादिविकारम्, मनसि विचिन्तय वारं वारम् ॥३॥


नाभि-वक्ष सौंदर्य देखकर, मत मतवाला हो नारी का
अस्थि, मांस, मज्जा, मेदा है, अशुचि मोह का कर भंजन॥३॥

स्त्री शरीर पर मोहित होकर आसक्त मत हो। अपने मन में निरंतर स्मरण करो कि ये मांस-वसा आदि के विकार के अतिरिक्त कुछ और नहीं हैं ॥३॥

Do not get attracted on seeing the parts of woman's anatomy under the influence of delusion, as these are made up of skin, flesh and similar substances. Deliberate on this again and again in your mind॥3॥

नलिनीदलगतजलमतितरलम्, तद्वज्जीवितमतिशयचपलम्।
विद्धि व्याध्यभिमानग्रस्तं, लोक शोकहतं च समस्तम् ॥४॥


कमल-पाँखुरी पर क्रीड़ारत, सलिल-बिंदुवत चंचल मति-यश
रोग, अहं, अभिमानग्रस्त है, सकल विश्व यह समझ अकिंचन॥४॥

जीवन कमल-पत्र पर पड़ी हुई पानी की बूंदों के समान अनिश्चित एवं अल्प (क्षणभंगुर) है। यह समझ लो कि समस्त विश्व रोग, अहंकार और दु:ख में डूबा हुआ है ॥४॥

Life is as ephemeral as water drops on a lotus leaf . Be aware that the whole world is troubled by disease, ego and grief. ॥4॥

यावद्वित्तोपार्जनसक्त:, तावन्निजपरिवारो रक्तः।
पश्चाज्जीवति जर्जरदेहे, वार्तां कोऽपि न पृच्छति गेहे ॥५॥


धन-अर्जन-संचय की जब तक, शक्ति तभी तक आश्रित चिपके
कोई न चाहे बातें करना, निर्बल-जर्जर जब होगा तन॥५॥

जब तक व्यक्ति धनोपार्जन में समर्थ है, तब तक परिवार में सभी उसके प्रति स्नेह प्रदर्शित करते हैं परन्तु अशक्त हो जाने पर उसे सामान्य बातचीत में भी नहीं पूछा जाता है ॥५॥

As long as a man is fit and capable to earn money, everyone in the family show affection towards him. But after wards, when the body becomes weak no one enquires about him even during the talks. ॥5॥

यावत्पवनो निवसति देहे, तावत् पृच्छति कुशलं गेहे।
गतवति वायौ देहापाये, भार्या बिभ्यति तस्मिन्काये ॥६॥


इस नश्वर शरीर में जब तक, प्राण तभी तक लोग पूछते
प्राण शरीर छोड़ता, डरती अर्धांगिनी तक लख विकृत तन॥६॥

जब तक शरीर में प्राण रहते हैं तब तक ही लोग कुशल पूछते हैं। शरीर से प्राण वायु के निकलते ही पत्नी भी उस शरीर से डरती है ॥६॥

Till one is alive, family members enquire kindly about his welfare. But when the vital air (Prana) departs from the body, even the wife fears from the corpse.॥6॥

बालस्तावत् क्रीडासक्तः, तरुणस्तावत् तरुणीसक्तः।
वृद्धस्तावच्चिन्तासक्तः, परे ब्रह्मणि कोऽपि न सक्तः ॥७॥

बालक-मन आसक्त खेल में, तरुण-युवा मन हो रमणी में
चिंतासक्त वृद्ध-मन होता, हो न ब्रम्ह में लीन कभी मन.॥७॥

बचपन में खेल में रूचि होती है , युवावस्था में युवा स्त्री के प्रति आकर्षण होता है, वृद्धावस्था में चिंताओं से घिरे रहते हैं पर प्रभु से कोई प्रेम नहीं करता है ॥७॥

In childhood we are attached to sports, in youth, we are attached to woman . Old age goes in worrying over every thing . But there is no one who wants to be engrossed in Govind, the parabrahman at any stage. ॥7॥

का ते कांता कस्ते पुत्रः, संसारोऽयमतीव विचित्रः।
कस्य त्वं वा कुत आयातः, तत्त्वं चिन्तय तदिह भ्रातः ॥८॥


कौन तुम्हारा पत्नि-पुत्र है?, यह दुनिया सचमुच विचित्र है
तुम किसके हो?, आये कहाँ से?, अब तो कर लो यह सच-चिंतन.
॥8॥

कौन तुम्हारी पत्नी है, कौन तुम्हारा पुत्र है, ये संसार अत्यंत विचित्र है, तुम कौन हो, कहाँ से आये हो, बन्धु ! इस बात पर तो पहले विचार कर लो ॥८॥

Who is your wife ? Who is your son? Indeed, strange is this world. O dear, think again and again who are you and from where have you come. ॥8॥


सत्संगत्वे निस्संगत्वं, निस्संगत्वे निर्मोहत्वं।
निर्मोहत्वे निश्चलतत्त्वं, निश्चलतत्त्वे जीवन्मुक्तिः ॥९॥


सत्संगति से अनासक्ति हो, अनासक्ति से माया छूटे
मुक्ति तत्व का अनुभव हो तब, जन्म-मरण का छूटे बंधन
॥९

सत्संग से वैराग्य, वैराग्य से विवेक, विवेक से स्थिर तत्त्वज्ञान और तत्त्वज्ञान से मोक्ष की प्राप्ति होती है ॥९॥

Association with saints brings  non-attachment, non-attachment leads to right knowledge, right knowledge leads us to permanent awareness,to which liberation follows. ॥9॥

यसि गते कः कामविकारः, शुष्के नीरे कः कासारः।
क्षीणे वित्ते कः परिवारः, ज्ञाते तत्त्वे कः संसारः ॥१०॥


काम कहाँ जब यौवन बीते?, कहाँ जलाशय जब जल रीते?
धन बिन कहाँ स्वजन औ' परिजन?, तत्व-ज्ञान सच, भ्रम जग-जीवन॥१० 


आयु बीत जाने के बाद काम भाव नहीं रहता, पानी सूख जाने पर तालाब नहीं रहता, धन चले जाने पर परिवार नहीं रहता और तत्त्व ज्ञान होने के बाद संसार नहीं रहता ॥१०॥

As lust without youth, lake without water, the relatives without wealth are meaningless, similarly this world ceases to exist, when the Truth is revealed? ॥10॥ 

 
मा कुरु धनजनयौवनगर्वं, हरति निमेषात्कालः सर्वं।
मायामयमिदमखिलम् हित्वा, ब्रह्मपदम् त्वं प्रविश विदित्वा ॥११॥

धन-अनुचर-यौवन पर मत कर, गर्व काल पल में हर लेता

मिथ्या माया तज दे पल में, जान ब्रम्ह को कर अनुगायन
॥११॥

धन, शक्ति और यौवन पर गर्व मत करो, समय क्षण भर में इनको नष्ट कर देता है| इस विश्व को माया से घिरा हुआ जान कर तुम ब्रह्म पद में प्रवेश करो ॥११॥

Do not boast of wealth, friends (power), and youth, these can be taken away in a flash by Time . Knowing this whole world to be under the illusion of Maya, you try to attain the Absolute. ॥11॥

दिनयामिन्यौ सायं प्रातः, शिशिरवसन्तौ पुनरायातः।
कालः क्रीडति गच्छत्यायुस्तदपि, न मुन्च्त्याशावायुः ॥१२॥


आते-जाते दिवस-रात, संध्या-प्रभात, ऋतु
शिशिर-वसंती
मिथ्या माया तज दे पल में, जान ब्रम्ह को कर अनुगायन
॥१२॥

दिन और रात, शाम और सुबह, सर्दी और बसंत बार-बार आते-जाते रहते है काल की इस क्रीडा के साथ जीवन नष्ट होता रहता है पर इच्छाओ का अंत कभी नहीं होता है ॥१२॥

Day and night, dusk and dawn, winter and spring come and go. In this sport of Time entire life goes away, but the storm of desire never departs or diminishes. ॥12॥

द्वादशमंजरिकाभिरशेषः, कथितो वैयाकरणस्यैषः।
उपदेशोऽभूद्विद्यानिपुणैः, श्रीमच्छंकरभगवच्चरणैः ॥१२अ॥


बारह पद के पुष्पहार से, उपदेशा व्याकरणाचार्य को
आदि शंकराचार्य देव ने, पढ़-सुन-गुन ले कुछ तू भी मन
॥१२अ॥

बारह गीतों का ये पुष्पहार उपदेश के रूप में, सर्वज्ञ प्रभुपाद श्री शंकराचार्य द्वारा एक वैयाकरण को प्रदान किया गया ॥१२अ॥

This bouquet of twelve verses was imparted to a grammarian by the all-knowing, god-like Sri Shankara. ॥12A॥

काते कान्ता धन गतचिन्ता, वातुल किं तव नास्ति नियन्ता।
त्रिजगति सज्जनसं गतिरैका, भवति भवार्णवतरणे नौका ॥१३॥

चिंता क्यों भार्या की, धन की?, क्या न तुम्हारा ईश नियामक?
भवसागर से पार उतर जा, कर सुसंग नौका-नौकायन
॥१३॥

तुम्हें पत्नी और धन की इतनी चिंता क्यों है, क्या उनका कोई नियंत्रक नहीं है| तीनों लोकों में केवल सज्जनों का साथ ही इस भवसागर से पार जाने की नौका है ॥१३॥

Oh deluded man ! Why do you worry about your wealth and wife? Is there no one to take care of them? Only the company of saints can act as a  boat in three worlds to take you out from this ocean of rebirths. ॥13॥

जटिलो मुण्डी लुञ्छितकेशः, काषायाम्बरबहुकृतवेषः।
पश्यन्नपि च न पश्यति मूढः, उदरनिमित्तं बहुकृतवेषः ॥१४॥



जटा बढ़ाकर, शीश मुंडाकर, बाल नुचा, गेरुआ पहनकर
सत्य देख क्यों देख न पाते?, विविध वेश धर पाते भोजन
॥१४॥

बड़ी जटाएं, केश रहित सिर, बिखरे बाल , काषाय  (भगवा) वस्त्र और भांति भांति के वेश ये सब अपना पेट भरने के लिए ही धारण किये जाते हैं, अरे मोहित मनुष्य तुम इसको देख कर भी क्यों नहीं देख पाते हो ॥१४॥

Matted and untidy hair, shaven heads, orange or variously colored cloths are all a way to earn livelihood . O deluded man why don't you understand it even after seeing.॥14॥

अङ्गं गलितं पलितं मुण्डं, दशनविहीनं जतं तुण्डम्।
वृद्धो याति गृहीत्वा दण्डं, तदपि न मुञ्चत्याशापिण्डम् ॥१५॥


बदन गल गया, बाल पक गये, मुँह के दाँत गिर गये सारे
ले लाठी करता पग-चालन, आशा फिर भी नहीं तजे मन॥१५॥

क्षीण अंगों, पके हुए बालों, दांतों से रहित मुख और हाथ में दंड लेकर चलने वाला वृद्ध भी आशा-पाश से बंधा रहता है ॥१५॥

Even an old man of weak limbs, hairless head, toothless mouth, who walks with a stick, cannot leave his desires. ॥15॥

अग्रे वह्निः पृष्ठेभानुः, रात्रौ चुबुकसमर्पितजानुः।
करतलभिक्षस्तरुतलवासः, तदपि न मुञ्चत्याशापाशः ॥१६॥


सूर्य ढले तब अग्नि जला, सह ठंडी घुटने-ठुड्डी पर रख ठुड्डी
भिक्षा माँगे, तरु नीचे रह, आशा-फंदा ताजे न दामन॥१६॥

सूर्यास्त के बाद, रात्रि में आग जला कर और घुटनों में सर छिपाकर सर्दी बचाने वाला, हाथ में भिक्षा का अन्न खाने वाला, पेड़ के नीचे रहने वाला भी अपनी इच्छाओं के बंधन को छोड़ नहीं पाता है ॥१६॥

One who warms his body by fire after sunset,  curls his body to  his knees to avoid cold;  eats the begged food and sleeps beneath the tree, he is also bound by desires, even  in these difficult situations . ॥16॥

कुरुते गङ्गासागरगमनं, व्रतपरिपालनमथवा दानम्।
ज्ञानविहीनः सर्वमतेन, मुक्तिं न भजति जन्मशतेन ॥१७॥
 

गंगासागर गमन करे या, दान करे करके व्रत-पालन
ज्ञान बिना भव-पार न जाता, सौ-सौ जन्म कहें सब सज्जन॥१७॥

किसी भी धर्म के अनुसार ज्ञान रहित रह कर गंगासागर जाने से, व्रत रखने से और दान देने से सौ जन्मों में भी मुक्ति नहीं प्राप्त हो सकती है ॥१७॥

According to all religions, without knowledge one cannot get liberated in hundred births though he might visit Gangasagar or observe fasts or do charity. ॥17॥

सुर मंदिर तरु मूल निवासः, शय्या भूतल मजिनं वासः।
सर्व परिग्रह भोग त्यागः, कस्य सुखं न करोति विरागः ॥१८॥
छाल हिरन की पहन, शयनकर देवालय में तरु के नीचे
ताजे लालसा-भोग विलासी, सुख न कौन सा पता तब मन?॥१८॥

 देव मंदिर या पेड़ के नीचे निवास, पृथ्वी जैसी शय्या, अकेले ही रहने वाले, सभी संग्रहों और सुखों का त्याग करने वाले वैराग्य से किसको आनंद की प्राप्ति नहीं होगी ॥१८॥

Reside in a temple or below a tree, sleep on mother earth as your bed, stay alone, leave all the belongings and comforts, such renunciation can give all the pleasures to anybody. ॥18॥

योगरतो वाभोगरतोवा, सङ्गरतो वा सङ्गवीहिनः।
यस्य ब्रह्मणि रमते चित्तं, नन्दति नन्दति नन्दत्येव ॥१९॥

भोग करे या योगलीं हो?, रहे भीड़ में या एकाकी?
सुखी-प्रसन्न वही वास्तव में, लीन ब्रम्ह में हो जिसका मन॥१९॥

 कोई योग में लगा हो या भोग में, संग में आसक्त हो या निसंग हो, पर जिसका मन ब्रह्म में लगा है वो ही आनंद करता है, आनंद ही करता है ॥१९॥

One may like meditative practice or worldly pleasures , may be attached or detached. But only the one fixing his mind on God lovingly enjoys bliss, enjoys bliss, enjoys bliss. ॥19॥

भगवद्गीता किञ्चिदधीता, गङ्गा जललव कणिकापीता।
सकृदपि येन मुरारि समर्चा, क्रियते तस्य यमेन न चर्चा ॥२०॥

किंचित भी भवद्गीता पढ़, एक बूँद भी गंगाजल पी
पूजे पल भर भी मुरारि को, यदि- हो दूर सदा यम-बंधन॥२०॥

 जिन्होंने भगवदगीता का थोडा सा भी अध्ययन किया है, भक्ति रूपी गंगा जल का कण भर भी पिया है, भगवान कृष्ण की एक बार भी समुचित प्रकार से पूजा की है, यम के द्वारा उनकी चर्चा नहीं की जाती है ॥२०॥

Those who study Gita, even a little, drink just a drop of water from the holy Ganga, worship Lord Krishna with love even once, Yama, the God of death has no control over them. ॥20॥

पुनरपि जननं पुनरपि मरणं, पुनरपि जननी जठरे शयनम्।
इह संसारे बहुदुस्तारे, कृपयाऽपारे पाहि मुरारे॥२१॥


जन्म-मरण, माँ-गर्भ-शयन, हो बार-बार संसार यही है
करो कृपा हे देव मुरारि!, उद्धारो कर भव-भय-भंजन॥२१॥

 बार-बार जन्म, बार-बार मृत्यु, बार-बार माँ के गर्भ में शयन, इस संसार से पार जा पाना बहुत कठिन है, हे कृष्ण कृपा करके मेरी इससे रक्षा करें ॥२१॥

Born again, die again, stay again in the mother's womb, it is indeed difficult to cross this world. O Murari ! please help me through your mercy. ॥21॥

रथ्या चर्पट विरचित कन्थः, पुण्यापुण्य विवर्जित पन्थः।
योगी योगनियोजित चित्तो, रमते बालोन्मत्तवदेव ॥२२॥

जो गुण-दोष-परे पथ का हो, पथिक मात्र गुदड़ी धारणकर
बच्चे सा उन्मत्त सुयोगी, दैव-चेतना-लीन रहे मन॥२२॥

 रथ के नीचे आने से फटे हुए कपडे पहनने वाले, पुण्य और पाप से रहित पथ पर चलने वाले, योग में अपने चित्त को लगाने वाले योगी, बालक के समान आनंद में रहते हैं ॥२२॥

One who wears cloths ragged due to chariots, move on the path free from virtue and sin,keeps his mind controlled through constant practice, enjoys like a carefree exuberant child. ॥22॥

कस्त्वं कोऽहं कुत आयातः, का मे जननी को मे तातः।
इति परिभावय सर्वमसारम्, विश्वं त्यक्त्वा स्वप्न विचारम् ॥२३


कौन तुम? हूँ कौन मैं?, आया कहाँ से?, कौन माँ-पितु?
स्वप्नसम निस्सार जग-तज, तत्व-जिज्ञासा करो मन॥२३॥

 तुम कौन हो, मैं कौन हूँ, कहाँ से आया हूँ, मेरी माँ कौन है, मेरा पिता कौन है? सब प्रकार से इस विश्व को असार समझकर इसको एक स्वप्न के समान त्याग दो ॥२३

Who are you ? Who am I ? From where I have come ? Who is my mother, who is my father ? Ponder over these and after understanding,this world to be meaningless like a dream,relinquish it. ॥23॥
 

त्वयि मयि चान्यत्रैको विष्णुः, व्यर्थं कुप्यसि मय्यसहिष्णुः।
भव समचित्तः सर्वत्र त्वं, वाञ्छस्यचिराद्यदि विष्णुत्वम् ॥२४॥

तुममें, मुझमें, सकल जगत में, व्याप्त विष्णु ही व्यापक सच है
क्रुद्ध अकारण हो न, एक सा हर हालत में रखना निज मन॥२४॥

 तुममें, मुझमें और अन्यत्र भी सर्वव्यापक विष्णु ही हैं, तुम व्यर्थ ही क्रोध करते हो, यदि तुम शाश्वत विष्णु पद को प्राप्त करना चाहते हो तो सर्वत्र समान चित्त वाले हो जाओ ॥२४॥

Lord Vishnu resides in me, in you and in everything else, so your anger is meaningless . If you wish to attain the eternal status of Vishnu, practice equanimity all the time, in all the things. ॥24॥

शत्रौ मित्रे पुत्रे बन्धौ, मा कुरु यत्नं विग्रहसन्धौ।
सर्वस्मिन्नपि पश्यात्मानं, सर्वत्रोत्सृज भेदाज्ञानम् ॥२५॥

शत्रु-मित्र या संबंधी-सुत, से लड़ना-मिलना न सार्थक
सब में खुद को देख तजो, अज्ञानजनित वैभिन्न्य भाव मन॥२५॥

शत्रु, मित्र, पुत्र, बन्धु-बांधवों से द्वेष और प्रेम मत करो, सबमें अपने आपको ही देखो, इस प्रकार सर्वत्र ही भेद रूपी अज्ञान को त्याग दो ॥२५॥

Try not to win the love of your friends, brothers, relatives and son(s) or to fight with your enemies. See yourself in everyone and give up ignorance of duality everywhere.॥25॥
 

 कामं क्रोधं लोभं मोहं, त्यक्त्वाऽत्मानं भावय कोऽहम्।
आत्मज्ञान विहीना मूढाः, ते पच्यन्ते नरकनिगूढाः ॥२६॥
 

काम, क्रोध, मद, लोभ त्यागकर, मैं 'वह' हूँ अनुभव कर साधक
जिन्हें न आत्मज्ञान, वे मूरख, पीड़ित हों बन यम-बंदीजन ॥२६॥

काम, क्रोध, लोभ, मोह को छोड़ कर, स्वयं में स्थित होकर विचार करो कि मैं कौन हूँ, जो आत्म- ज्ञान से रहित मोहित व्यक्ति हैं वे बार-बार छिपे हुए इस संसार रूपी नरक में पड़ते हैं ॥२६॥

Give up desires, anger, greed and delusion. Ponder over your real nature . Those devoid of the knowledge of self come in this world, a hidden hell, endlessly. ॥26॥
 

 गेयं गीता नाम सहस्रं, ध्येयं श्रीपति रूपमजस्रम्।
नेयं सज्जन सङ्गे चित्तं, देयं दीनजनाय च वित्तम् ॥२७॥
 

गीता-विष्णुसहस्त्रनाम का गान, ध्यानकर श्री हरि का मन
सदा रहो सत्संग-लीन मन, दीनों को के दान सदा धन॥२७॥

भगवान विष्णु के सहस्त्र नामों को गाते हुए उनके सुन्दर रूप का अनवरत ध्यान करो, सज्जनों के संग में अपने मन को लगाओ और गरीबों की अपने धन से सेवा करो ॥२७॥
 

Sing thousand glories of Lord Vishnu, constantly remembering his form in your heart. Enjoy the company of noble people and do charity for the poor and the needy. ॥27॥
 

सुखतः क्रियते रामाभोगः, पश्चाद्धन्त शरीरे रोगः
यद्यपि लोके मरणं शरणं, तदपि न मुंचति पापाचरणं ॥२८॥

क्षणिक भोगकर कायिक सुख, रोगी हो जाते सभी बाद में
मृत्यु अंत में पाते लेकिन, नहीं त्यागते पाप-आचरण॥२८॥
  
 सुख के लिए लोग आनंद-भोग करते हैं जिसके बाद इस शरीर में रोग हो जाते हैं। यद्यपि इस पृथ्वी पर सबका मरण सुनिश्चित है फिर भी लोग पापमय आचरण को नहीं छोड़ते हैं ॥२८॥
 

People use this body for pleasure which gets diseased in the end. Though in this world everything ends in death, man does not give up the sinful conduct. ॥28॥
 

अर्थंमनर्थम् भावय नित्यं, नास्ति ततः सुखलेशः सत्यम्।
पुत्रादपि धनभजाम् भीतिः, सर्वत्रैषा विहिता रीतिः ॥२९॥


हर विपत्ति का मूल संपदा, सुख न तनिक भी धन से मिलता
सुत भी बैरी बने धनिक का, सच स्वीकारी तज दो धन, मन॥२९॥

धन अकल्याणकारी है और इससे जरा सा भी सुख नहीं मिल सकता है, ऐसा विचार प्रतिदिन करना चाहिए | धनवान व्यक्ति तो अपने पुत्रों से भी डरते हैं ऐसा सबको पता ही है ॥२९॥

Keep on thinking that money is cause of all troubles, it cannot give even a bit of happiness. A rich man fears even his own son . This is the law of riches everywhere. ॥29॥

प्राणायामं प्रत्याहारं, नित्यानित्य विवेकविचारम्।
जाप्यसमेत समाधिविधानं, कुर्ववधानं महदवधानम् ॥३०॥


क्रिया-नियंत्रण, इन्द्रिय संयम, सत्यासत्य-विवेचन नित कर
नित्य-अनित्य विचारण, जप-तप, का अभ्यास सजग रह कर मन॥३०॥

प्राणायाम, उचित आहार, नित्य इस संसार की अनित्यता का विवेक पूर्वक विचार करो, प्रेम से प्रभु-नाम का जाप करते हुए समाधि में ध्यान दो, बहुत ध्यान दो ॥३०॥

Do pranayam, the regulation of life forces, take proper food, constantly distinguish the permanent from the fleeting,  Chant the holy names of God with love and meditate,with attention, with utmost attention. ॥30॥

गुरुचरणाम्बुज निर्भर भक्तः, संसारादचिराद्भव मुक्तः।
सेन्द्रियमानस नियमादेवं, द्रक्ष्यसि निज हृदयस्थं देवम् ॥३१॥


गुरु-पदपद्म-भक्त! इन्द्रिय-मन, नियमन कर भव से छूटो रे
निज उरवासी देव के करो, दर्शन, तरो मुक्त हो रे मन॥३१॥

गुरु के चरणकमलों का ही आश्रय माननेवाले भक्त बनकर सदैव के लिए इस संसार में आवागमन से मुक्त हो जाओ, मन एवं इन्द्रियों का निग्रह कर अपने हृदय में विराजमान प्रभु के दर्शन करो ॥३१॥

Be dependent only on the lotus feet of your Guru and get salvation from this world. Through disciplined senses and mind, you can see the indwelling Lord of your heart !॥31॥

मूढः कश्चन वैयाकरणो, डुकृञ्करणाध्ययन धुरिणः।
श्रीमच्छम्कर भगवच्छिष्यै, बोधित आसिच्छोधितकरणः ॥३२॥


मुग्ध व्याकरण के नियमों पर, संगत में व्याकरणाचार्य की
शिष्य कई शंकराचार्य के, ईश-बोध हित हुए सुप्रेरित ॥३२॥

इस प्रकार व्याकरण के नियमों को कंठस्थ करते हुए किसी मोहित वैयाकरण के माध्यम से बुद्धिमान श्री भगवान शंकर के शिष्य बोध प्राप्त करने के लिए प्रेरित किये गए ॥३२॥

Thus through a deluded grammarian lost in memorizing rules of the grammar, the all knowing  Sri Shankara motivated his disciples for enlightenment. ॥32॥

भजगोविन्दं भजगोविन्दं, गोविन्दं भजमूढमते।
नामस्मरणादन्यमुपायं, नहि पश्यामो भवतरणे ॥३३॥


गोविन्द भजो, गोविन्द भजो, गोविन्द भजो रे मूरख मन
भव से पार उतरने का है, ईश नाम जप ही साधन॥३३॥
 
गोविंद को भजो, गोविन्द का नाम लो, गोविन्द से प्रेम करो क्योंकि भगवान के नाम जप के अतिरिक्त इस भव-सागर से पार जाने का अन्य कोई मार्ग नहीं है ॥३३॥

O deluded minded friend, chant Govinda, worship Govinda, love Govinda as there is no other way to cross the life's ocean except lovingly remembering the holy names of God. ॥33॥

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