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मंगलवार, 12 जून 2012

: लेख : अमेरिका में हिन्दी शिक्षण की लहर कितना आगे कितना पीछे - डॉ. सुरेन्द्र गंभीर

:   लेख  : 
अमेरिका में हिन्दी शिक्षण की लहर कितना आगे कितना पीछे
 
Dr. Surendra Gambhir

- डॉ. सुरेन्द्र गंभीर


यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेन्सिल्वेनिया
*
अमेरिका में हिन्दी-शिक्षण में एक नई लहर आई है। 6 फ़रवरी 2006 को अमेरिका के राष्ट्रपति जार्ज बुश ने नेशनल सिक्योरिटी लैंगवेज इनिशियेटिव नाम की एक भाषा-नीति की घोषणा की थी। इस नई नीति के तहत सरकारी विद्यालयों के विदेशी भाषा शिक्षण कार्यक्रम में दस नई भाषाएँ क्रमशः जोड़ने के लिए सरकारी समर्थन देने के लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता स्पष्ट की है। इन भाषाओं में हिन्दी भी एक है। अन्य भाषाएँ थीं – चीनी, अरबी, उर्दू, फ़ारसी, तुर्की, पुर्तगाली, स्वाहिली, रूसी और दरी। स्टारटॉक के नाम से यह कार्यक्रम 2007 में चीनी और अरबी से शुरू हुआ। 2008 में हिन्दी, उर्दू और फ़ारसी जोड़ी गईं। 2009 में तुर्की और स्वाहिली जुड़ीं और फिर दो साल बाद दरी और रूसी को भी इस सूची में सम्मिलित कर लिया गया। स्टारटॉक का विस्तार बहुत प्रभावशाली रहा है। 2007 में चीनी और अरबी  के 34 कार्यक्रम संपन्न हुए। 2008 में तीन भाषाएँ और जुड़ने के बाद यह संख्या 81 जा पहुँची और फिर अन्य भाषाओं के समावेश के साथ कार्यक्रमों की यह संख्या क्रमशः 116, 134 से गुज़रती हुई 2011 में 156 तक आ पहुँची है । संख्या के साथ साथ यह भी बहुत प्रभावशाली तथ्य है कि अमेरिका के 50 प्रदेशों में से 46 प्रदेशों में स्टारटॉक के कार्यक्रम संपन्न हुए हैं। स्टारटॉक में हिन्दी की स्थिति में भी हर वर्ष प्रगति हुई है। इसके आंकड़े आगे प्रस्तुत किए जाएंगे। इनमें हिन्दी, चीनी और पुर्तगाली भारत, चीन ओर ब्राज़ील की सुधरती हुई आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर सम्मिलित की गई हैं और अन्य भाषाएँ अन्य कारणों के साथ साथ विशेष रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से जोड़ी गईं। आर्थिक दृष्टि से उभरते देशों से निकट भविष्य में व्यापारिक  संबंधों को मज़बूत करने के लिए वहां की भाषा और संस्कृति के जानकार अगली पीढ़ी में तैयार करने की यह दूरदृष्टि है।


अमेरिका में आजकल हिन्दी जानने का महत्व धीरे धीरे बढ़ रहा है। इसका श्रेय जहाँ एक तरफ़ भारत मूल की उन अनेक संस्थाओं को है जो भारतीय मूल के युवा-वर्ग के लिए बड़े नियमित ढंग से हिन्दी के स्कूल अलग अलग प्रदेशों में चला रही हैं वहाँ अमरीकी सरकार को भी इसका श्रेय जाता है जिसने अपनी भाषा-नीति को स्पष्ट करते हुए हिन्दी को सरकारी स्कूलों के विदेशी-भाषा कार्यक्रम में एक विकल्प के रूप में रखने की घोषणा की है। ग़ैर-सरकारी स्वयंसेवी संस्थाएँ भाषा के साथ साथ भारतीय संस्कृति के विभिन्न पक्षों का ज्ञान बच्चों को देती हैं। सरकारी तंत्र के तहत चलने वाले हिन्दी कार्यक्रमों में भाषा के साथ उसकी अभिन्न सहचरी संस्कृति के भौतिक और वैचारिक पक्षों को समझने-समझाने की अनिवार्यता पर भी बल है। भाषा-संबंधी शोध पर आधारित इस सरकारी सोच का दृढ़ मत है कि भाषा और संस्कृति में अटूट संबंध है और भाषा को समझने और उसका सटीक प्रयोग करने के लिए उससे जुड़ी सांस्कृतिक मान्यताओं का ज्ञान महत्वपूर्ण है। उसी प्रकार स्थानीय संस्कृति को समझने के लिए भी स्थानीय भाषा ही सशक्त माध्यम है। इस प्रकार भाषा और संस्कृति में अन्योन्याश्रित संबंध होने के कारण एक का अस्तित्व दूसरे के बिना अकल्पनीय है।


अमेरिकन सरकार की इस नई नीति को कार्यान्वित करने के लिए 2007 में एक नए राष्ट्रीय कार्यक्रम की घोषणा हुई। राष्ट्रीय स्तर का यह नया कार्यक्रम स्टारटॉक वाशिंगटन डी सी के पास स्थित नेशनल फ़ॉरन लैंगवेज सैंटर का हिस्सा बना। स्टारटॉक के माध्यम से सरकार से प्राप्त आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ग्रीष्मकालीन सत्र (मई से अगस्त) के दौरान उपर्युक्त भाषाओं में युवा-वर्ग के लिए आयोजित इन भाषा-कार्यक्रमों को भरपूर सहायता मुहय्या की जाती है। इन भाषा-कार्यक्रमों में समाज के सभी वर्गों के युवाओं का स्वागत होता है परंतु कुछ भाषाओं में हेरिटेज शिक्षार्थियों की संख्या अधिक रहती है। स्टारटॉक के उच्च-स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी स्वयं भाषा-शिक्षण क्षेत्र के शोध और विधियों में बड़े निष्णात हैं। वे अन्य अमरीकी विद्वानों के साथ मिलकर इन कार्यक्रमों की सफलता के लिए उपयुक्त मार्गदर्शन करते हैं। हिन्दी में भी ये कार्यक्रम वर्षानुवर्ष पनप रहे हैं। इनके बारे में कुछ आंकड़े इस लेख में आगे प्रस्तुत किए जाएँगे।


सामाजिक स्तर पर अनेक स्वयंसेवी संस्थाएँ अमेरिका के युवा-जगत के लिए हिन्दी भाषा और उससे संबंधित संस्कृति की कक्षाएँ चला रही हैं। इस संस्थाओं में विशेष उल्लेखनीय संस्थाएँ हैं – हिन्दी यू. एस. ए., बाल-विहार, यू एस हिन्दी एसोसिएशन, चिन्मय मिशन, बाल गोकुलम्, अंतरराष्ट्रीय हिन्दी समिति, विश्व हिन्दी न्यास, विद्यालय। इन संस्थाओं में बड़े निस्स्वार्थ भाव से और बड़ी लगन से काम करने वालों की कमी नहीं है। इसके अतिरिक्त 2009 में युवा हिन्दी संस्थान का निर्माण हुआ जिसके तत्वावधान में 2010 में एटलांटा (जार्जिया प्रदेश) और 2011 में न्यू-अर्क (डेलेवेयर प्रदेश) में युवाओं को हिन्दी भाषा और संस्कृति सिखाने के लिए विशाल शिविरों का आयोजन किया गया। ये शिविर दस-दस दिन तक चले। 2012 में इसी प्रकार के एक विशाल शिविर का आयोजन पेन्सिल्वेनिया में करने के लिए काम आरंभ हो चुका है। स्वयंसेवी संस्थाओं के अतिरिक्त कुछ सरकारी विद्यालयों में भी हिन्दी का औपचारिक शिक्षण शुरू हो चुका है। इस विषय में टेक्सस, न्यू जर्सी और न्यूयार्क प्रदेश के कुछ स्कूलों में हिन्दी औपचारिक रूप से पाठ्यक्रम में सम्मिलित की जा चुकी है। जहाँ तक विश्वविद्यालयों का संबंध है – अमेरिका के लगभग 100 महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जा रही है। लगभग 4 वर्ष पूर्व अमेरिका सरकार ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सस (ऑस्टन नगर) को हिन्दी की शिक्षा को अमेरिका में बढ़ाने के लिए एक विशाल हिन्दी कार्यक्रम के लिए एक बहुत बड़ी राशि का अनुदान दिया। यह हिन्दी उर्दू फ़्लैगशिप नामक कार्यक्रम विशेष रूप से उल्लेखनीय है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडियन स्टडीज़, जो लगभग 60 विश्वविद्यालयों की छत्र-संस्था है, विभिन्न भारतीय भाषाओं के लिए पिछले लगभग 50 वर्षों से अमरीकी विद्यार्थियों के लिए विशेष भाषा-कार्यक्रम भारत में चला रही है। इन कार्यक्रमों में हिन्दी का कार्यक्रम जो जयपुर में चलता है सबसे बड़ा है। वहाँ पूरे वर्ष भाषा-शिक्षण-विधियों के साथ आधुनिकतम तरीकों से उच्च-स्तरीय और प्रशिक्षित शिक्षकों की देख-रख में हिन्दी पढ़ाने की व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त अमेरिका की सरकार ने पिछले दो वर्षों से दो और नए कार्यक्रमों की घोषणा की है जिनके अन्तर्गत कालेज और हाई स्कूल के विद्यार्थियों को हिन्दी पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति पर भारत भेजा जाता है। कुछ अमरीकी नागरिक अपने पैसे से भी हिन्दी पढ़ने के लिए भारत जाते हैं। इस प्रकार के विद्यार्थियों के लिए मसूरी में लैंगडोर का स्कूल एक प्रतिष्ठित केन्द्र है। इसी वर्ष यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेन्सिल्विनया में बिज़नेस की पढ़ाई के लिए जगत-विख्यात वार्टन स्कूल ने अपने एम.बी.ए. के उन विद्यार्थियों के लिए व्यवसायिक हिन्दी का एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया हे जो भारत के बारे में विशेषज्ञता प्राप्त करना चाहते हैं। वार्टन स्कूल को देख कर अन्य बिज़नेस स्कूलों ने भी इस दिशा में सोचना आरंभ कर दिया है।


इन सब तथ्यों से हिन्दी के बारे में उभरती हुई रुचि अनेकानेक शैक्षिक केन्द्रों और सरकारी नीतियों में बड़े स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रही है। भारत की अन्तःप्रांतीय राजभाषा के रूप में और अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर संख्या की दृष्टि से दूसरे (और कुछ विद्वानों के अनुसार तीसरे) स्थान पर आसीन इस महत्वपूर्ण भाषा के लिए अमेरिका जैसे विकसित देश में इस प्रकार का विस्तार पाना बड़े गौरव की बात है। परंतु इस तथ्यपरक मानचित्र का एक दूसरा पक्ष है जो विचारणीय है। अमेरिका में हिन्दी इतना आगे नहीं बढ़ पा रही जितना दूसरी भाषाएँ इस सकारात्मक वातावरण का लाभ उठा रही हैं।   


वर्तमान अमरीकी संदर्भ में भारतीय भाषाओं के अध्ययन-अध्यापन की स्थिति दुनिया की अन्य भाषाओं के सामने काफ़ी कमज़ोर नज़र आती है। हम यहाँ हिन्दी की तुलना चीनी, जापानी और अरबी से करेंगे। सबसे पहले देखते हैं कि चीनी और जापानी भाषाओं की तुलना में विश्वविद्यालय के स्तर पर हिन्दी की क्या स्थिति है। मॉडर्न लैंगवेज एसोसिएशन हर तीन से चार वर्ष में विश्वविद्यालय के स्तर पर विभिन्न भाषाओं को पढ़ने वाले छात्रों के आंकड़े एकत्र करती है। नीचे उपर्युक्त चार भाषाओं के आंकड़े दिए जा रहे हैं जिनसे तुलनात्मक स्थिति स्वयं स्पष्ट हो जाती है।



वर्ष 2002
वर्ष 2006
वर्ष 2009
हिन्दी
1857
2339
2846
चीनी
34227
51695
61178
जापानी
52257
66635
73456
अरबी
10584
23997
35393

भारत की सब भाषाओं की संख्या को भी इन आंकड़ों में जोड़ लें तो भी हम बहुत ऊँचाई तक नहीं पहुँच पाते। भारत की बारह और भाषाएँ जो अमेरिका के अलग अलग केन्द्रों में पढ़ाई जाती है उनके पढ़ने वालों की संख्या भी बहुत थोड़ी है। संस्कृत, पंजाबी, गुजराती, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलगु, कन्नड़, मलयालम, वैदिक संस्कृत, पाली और उर्दू की कुल संख्या इस प्रकार है  -

वर्ष 2002
वर्ष 2006
वर्ष 2009
964
1309
1584
इन आंकड़ों में 72 से 75 प्रतिशत संस्कृत, पंजाबी और उर्दू के आंकड़े हैं। संस्कृत की पढ़ाई धर्म, इतिहास आदि के शोध के कारण से है, उर्दू की पढ़ाई राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से है और पंजाबी की पढ़ाई स्थानीय सिख समुदाय के आर्थिक समर्थन के कारण से आगे बढ़ रही है। बाकी भारतीय भाषाओं के छात्रों की संख्या बिल्कुल नगण्य है। कहीं दो हैं तो कहीं चार हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि अमरीकी विद्यार्थियों के लिए चीनी जापानी अरबी आदि अनेक भाषाओं की तुलना में भारत की भाषाएँ कम आकर्षक हैं।


आइए अब हम स्टारटॉक के आंकड़े देखें। स्टारटॉक में दो प्रकार के कार्यक्रम हैं – एक भाषा पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए और दूसरे भाषा-शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए।

छात्र-कार्यक्रमों की संख्या
वर्ष 2007
वर्ष 2008
वर्ष 2009
वर्ष 2010
वर्ष 2011
हिन्दी
-
4
11
12
14
चीनी
18
37
45
54
63
अरबी
8
19
26
20
24




जापानी भाषा स्टारटॉक कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है इसलिए उसके आंकड़े यहाँ  शामिल नहीं हें।
शिक्षक-प्रशिक्षण-कार्यक्रमों की संख्या
वर्ष 2007
वर्ष 2008
वर्ष 2009
वर्ष 2010
वर्ष 2011
हिन्दी
-
4
5
5
10
चीनी
17
27
33
44
49
अरबी
13
16
18
14
21
उपर्युक्त जानकारी कार्यक्रमों की कुल संख्या के बारे में थी। अब हम देखेंगे कि इन कार्यक्रमों में कितने कितने शिक्षार्थियों ने भाग लिया –
छात्र-कार्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्रों की कुल संख्या
वर्ष 2007
वर्ष 2008
वर्ष 2009
वर्ष 2010
वर्ष 2011
हिन्दी
-
57
255
386
580
चीनी
681
2079
3143
4242
5737
अरबी
193
431
820
632
803
शिक्षक-प्रशिक्षण-कार्यक्रमों में भाग लेने वाले शिक्षार्थियों की कुल संख्या
वर्ष 2007
वर्ष 2008
वर्ष 2009
वर्ष 2010
वर्ष 2011
हिन्दी
-
35
48
60
47
चीनी
292
702
776
991
986
अरबी
156
293
317
263
323
कुल मिला कर अन्य भाषाएँ हिन्दी से कई गुणा आगे हैं। उच्च शिक्षा केन्द्रों में चीनी और जापानी भाषाओं को पढ़ने वाले छात्रों की बड़ी संख्या के दो बड़े रहस्य हैं – एक तो यह कि अमेरिका स्थित उनके प्रवासी समाजों में अपनी भाषा के प्रति बहुत उत्साह है और दूसरा बड़ा कारण है उन देशों की सरकारों का सुनियोजित ढंग से अपनी भाषाओं को आगे बढ़ाने के लिए बौद्धिक, भावनात्मक और आर्थिक समर्थन। चीन की सरकार के शिक्षा मंत्रालय से पोषित एक संस्था है जिसका अंग्रेज़ी नाम है ऑफ़िस ऑफ़ चाइनीज़ लैंगवेज इंटरनेशनल जो संक्षेप में हानबान के नाम से जानी जाती है। इस संस्था का मिशन स्टेटमेंट है चीनी भाषा और संस्कृति का अन्य देशों में प्रचार-प्रसार और इस प्रकार इसका काम है दूसरे देशों में चीनी भाषा की पढ़ाई का संवर्धन। । इसका बजट बहुत बड़ा है और इसके काम को आगे बढ़ाने के लिए दुनिया के अनेक देशों में स्थानीय संस्थाओं का जाल बिछा हुआ है। इस संस्थाओं में एक है कनफ़्यूशस इंस्टीट्यूट जो अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों के परिसर पर विद्यमान है। भाषा की दृष्टि से यह संस्था स्कूलों  और कालेजों को चीनी भाषा के पाठ्यक्रम, पाठ्य सामग्री का संग्रहण और प्रशिक्षित शिक्षकों की आपूर्ति में मदद करती है। इसके इलावा न्यूयार्क में एशिया इंस्टीट्यूट मे चीनी भाषा की पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए एक विशेष विभाग है। इसी प्रकार अमेरिका में कॉलेज बोर्ड नाम की एक ग़ैर-सरकारी स्वयंसेवी संस्था है जो सामान्य से सब विद्यार्थियों को कॉलेज की पढ़ाई के लिए सहायता प्रदान करती है। यहां चीनी भाषा को अमेरिका के शिक्षा-क्षेत्र में फैलाने के लिए तीन विशिष्ट कार्यक्रमों का आयोजन होता है और ये कार्यक्रम हैं – कनफ़्यूशस और चाईनीज़ प्रोग्राम, गेस्ट टीचर प्रोग्राम और चाईनीज़ ब्रिज डेलिगेशन। इस कार्यक्रम के तहत सैंकड़ों शिक्षक चीन से हर साल अमेरिका लाए जाते हैं। ये कुछ बड़े बड़े उदाहरण हैं।


इसी प्रकार जापानी भाषा के संवर्धन के लिए भी संस्था-गत कार्यक्रमों का एक विस्तृत ब्यौरा पेश किया जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी संस्था है द जापान फ़ाऊंडेशन। इसके अधीन द जैपनीज़ लैंगवेज इंस्टीट्यूट एक विस्तृत विश्व-व्यापी कार्यक्रम है। इसका बजट भी बहुत बड़ा है और जापानी संस्कृति और भाषा का शैक्षिक क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार इसका लक्ष्य है। अमेरिका में इसकी दो बड़ी शाखाएँ हैं – एक कैलीफ़ोर्निया प्रदेश के लॉस एंजलिस नगर में और दूसरी न्यू यार्क में। दोनों शाखाएँ विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अतिरिक्त जापानी भाषा-कार्यक्रमों के प्रसार और उनके सशक्तीकरण में विशिष्ट सहायता और योगदान प्रदान करती हैं। अब पिछले कई वर्षों से कोरिया भी इस दिशा में बड़ी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है जिसके फलस्वरूप अमरीकन विश्वविद्यालयों में कोरियन भाषा की पढ़ाई बहुत प्रगति कर रही है (2009 में कोरियन भाषा पढ़ने वालों की संख्या 8511 थी)। इस प्रकार के कार्यक्रम बहुत से दूसरे देश भी अपनी अपनी भाषाओं के प्रचार-प्रसार के निमित्त चलाते हैं जिनमें फ़्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन आदि उल्लेखनीय नाम हैं। इन देशों की एलियंस फ़्रांसे, गोइथे इंस्टीट्यूट, ब्रिटिश कौंसिल संस्थाएँ हैं जिनकी गतिविधियों में भाषा का महत्वपूर्ण विषय रहता है।


इन सब देशों की तुलना में भारत अपनी भाषा के प्रति उदासीन है। लड़खड़ाती अंग्रेज़ी के मोह ने भारतीय जन-मानस को जकड़ रखा है और यही कारण लगता है कि भारतीय भाषाओं का शिक्षण-प्रशिक्षण भारत में भी कमज़ोर है और दूसरे देशों में भी। भारत देश की आंतरिक प्रगति के लिए और विश्व-मंच पर भारत के सम्मान्य स्थान के लिए इसका निहितार्थ क्या है यह एक विचारणीय विषय हे।



इस लेख का समापन मैं एक व्यक्तिगत अनुभव से करूँगा। यह व्यक्तिगत अनुभव स्व-भाषा के प्रति भारतीय और चीनी सोच की स्थिति को एकदम स्पष्ट कर देगा। शायद दो साल पहले की बात है कि अमेरिका के एक सरकारी स्कूल ने स्टारटॉक के लिए दो आवेदन-पत्र एक साथ दिए थे – एक हिन्दी के लिए और एक चीनी के लिए। उनके आवेदन-पत्रों की प्रस्तुति बहुत प्रभावी रही होगी  जिसके कारण स्टारटॉक के राष्ट्रीय कड़े मुकाबले में इस स्कूल के दोनों आवेदन स्वीकृत हो गए। परिणाम पता लगने पर स्कूल के अधिकारियों के हर्ष का पारावार न रहा। स्कूल में बड़े उत्साह और बड़े उल्लास का वातावरण बनना शुरू हुआ । उन्होंने अपने उत्साह की अभिव्यक्ति के रूप में भारतीय कौंसलावास और चीनी कौंसलावास को एक एक पत्र भेजा जिसमें उन्होंने हिन्दी और चीनी के अपने नए ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों का यह सुखद समाचार उनके साथ बाँटा। चीनी दूतावास से कुछ दिनों में बधाई का जवाब आया और उस पत्र के साथ कौंसलाधीश ने दस हज़ार डालर का चैक भी भेज दिया और कहा कि चीनी भाषा के कार्यक्रम को और अच्छा बनाने के लिए कृपया, आप इस धन का उपयोग करें­­­। स्कूल के अधिकारियों का उत्साह दुगना-चौगुना हो गया। वे भारतीय कौंसलावास से भी बधाई के उत्तर की प्रतीक्षा कर रहे थे लेकिन वहाँ से कोई उत्तर ही नहीं आया। जब यह घटना हमें बताई गई तो हम उनके सामने कुछ शर्मिंदा भी हुए और अपने मन ही मन में फूट फूट कर रोए भी। 

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सोमवार, 11 जून 2012

बाल कविता, कोयल-बुलबुल की बातचीत --संजीव 'सलिल'


बाल कविता:

कोयल-बुलबुल की बातचीत

संजीव 'सलिल'
*
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
कुहुक-कुहुक कोयल कहे: 'बोलो मीठे बोल'.
चहक-चहक बुलबुल कहे: 'बोल न, पहले तोल'..

यह बोली: 'प्रिय सत्य कह, कड़वी बात न बोल'.
वह बोली: 'जो बोलना उसमें मिसरी घोल'.

 
 
इसका मत: 'रख बात में कभी न अपनी झोल'.
उसका मत: 'निज गुणों का कभी न पीटो ढोल'..

इसके डैने कर रहे नभ में तैर किलोल.
वह फुदके टहनियों पर, कहे: 'कहाँ भू गोल?'..

यह पूछे: 'मानव न क्यों करता सच का मोल.
वह डांटे: 'कुछ काम कर, 'सलिल' न नाहक डोल'..

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Acharya Sanjiv verma 'Salil'

http://divyanarmada.blogspot.com
http://hindihindi.in

रामचरित मानस में छंद वैविध्य --सुरेश कुमार चौधरी







--सुरेश कुमार चौधरी
 संस्कृत और प्राकृत/भाषा/अवधी/ब्रज में छन्द दो प्रकार के होते हैं - वार्णिक और मात्रिक | दोनों की इकाई है वर्ण, जो कि मात्रा सहित उच्चारित ध्वनि है | वर्ण से यहाँ अर्थ है
१. एक अकेला (व्यञ्जन रहित) स्वर
२. एक या एक से अधिक व्यञ्जन के बाद एक स्वर (क क्य स्त्य र्स्त्न्य इत्यादि)    

वार्णिक छन्द में वर्णों की सङ्ख्या और लघु-गुरु के क्रम का नियम होता है | जबकि मात्रिक छन्द में केवल मात्राओं की सङ्ख्या का नियम होता है | छन्दों में मात्रा गिनने के लिए और लघु-गुरु निर्धारण के लिए कुछ नियम हैं -


             रामचरित मानस में छंद वैविध्य 



 मात्रा गिनना :  

१. अ इ उ ऋ - ये ह्रस्व स्वर अकेले आएँ या किसी व्यञ्जन के बाद - तब एक मात्रा गिनी जाती है (लघु)
२. आ ई ऊ ए ऐ ओ औ - ये दीर्घ स्वर अकेले आएँ या किसी व्यञ्जन के बाद - तब दो मात्राएँ गिनी जाती हैं (गुरु) |
३. यदि एक ही शब्द में लघु के तुंरत बाद संयुक्ताक्षर (दो या अधिक व्यञ्जन जिनके बीच कोई स्वर न हो) हो तो पहले आनेवाले लघु को गुरु गिना जाता है |
४. छन्द के एक चरण (चौथे या आधे भाग) के अन्त में लघु को गुरु गिना जा सकता हैं यदि चरण पूरा करने के लिए आवश्यकता हो |
५. प्राकृत में एकार और ओकार एकमात्रिक भी होते हैं | मानस गेय है, अतः इसमें दोनों प्रकार के (एकमात्रिक और द्विमात्रिक) एकार और ओकार का प्रयोग है | यह सूक्ष्मज्ञान मानस के छन्द गाने के बाद ही होता है | 
दो शब्दों के बीच आने वाले विराम या अवसान को छन्दःशास्त्र में "यति" की संज्ञा दी जाती है | छन्दःशास्त्र में गणों द्वारा छन्दों का वर्णन किया जाता है | तीन वर्णों के समूह को संक्षेप में लिखने के लिए एक अक्षर का प्रयोग होता है | आठ गण इस प्रकार है |

गण :
१.      लघु-गुरु-गुरु
२.      गुरु-गुरु-गुरु
३.      गुरु-गुरु-लघु
४.       गुरु-लघु-गुरु
५.     लघु-गुरु-लघु  
६.      गुरु-लघु-लघु
७.      लघु-लघु-लघु
८.      लघु-लघु-गुरु

गणों के अक्षरों को कण्ठस्थ करने के लिए एक सूत्र है - "यमाताराजभानसलगाः" | इसके अतिरिक्त एक श्लोक भी है -
                                                              
आदिमध्यावसानेषु यरता यान्ति लाघवम् |       
भजसा गौरवं यान्ति मनौ तु गुरुलाघवम् ||
आदिमध्यावसानेषु यरता यान्ति लाघवम् | भजसा गौरवं यान्ति मनौ तु गुरुलाघवम् || 

मानस में विविध छन्दों की सङ्ख्या: चौपाई - ९३८८, दोहा - ११७२, सोरठा - ८७, श्लोक (अनुष्टुप्, शार्दूलविक्रीडित, वसन्ततिलका, वंशस्थ,  उपजाति, प्रमाणिका, मालिनी, स्रग्धरा, रथोद्धता, भुजङ्गप्रयात, तोटक) - ४७, छन्द (हरिगीतिका, चौपैया, त्रिभङ्गी, तोमर) - २०८ | कुल १०९०२ |

श्रीरामचरितमानस में संस्कृत श्लोकों में प्रयुक्त छन्द ;

  मानस में कुल मिलाकर संस्कृत के ४७  श्लोक हैं जिनके छन्द इस प्रकार हैं  -
 
१. अनुष्टुप्                                                                                                   

यह मानस का पहला छन्द है | वाल्मीकि रामायण मुख्यतः इसी छन्द में लिखी हुई है | इसे श्लोक भी कहते हैं | यह छन्द न पूर्णतयः मात्रिक है, न ही पूर्णतयः वार्णिक | इसमें चार चरण होते हैं | हर चरण में आठ वर्ण होते हैं - पर मात्राएँ सबमें भिन्न भिन्न | प्रत्येक चरण में पाँचवा वर्ण लघु और छठा वर्ण गुरु होता है | पहले और तीसरे चरण में सातवाँ वर्ण गुरु होता है, और दूसरे और चौथे में सातवाँ वर्ण लघु होता है |प्रत्येक चरण के बाद यति होती है | मानस में ७ अनुष्टुप् छन्द हैं - पाँच बालकाण्ड के प्रारंभ में (१.१.१-१.१.५), एक युद्धकाण्ड के प्रारंभ में (६.१.३) और एक उत्तरकाण्ड में रुद्राष्टकम् के अन्त में (७.१०८.९) | उदाहरण - मानस का पहला छन्द (१.१.१) -
वर्णानामर्थसङ्घानां रसानां छन्दसामपि | मङ्गलानां च कर्तारौ वन्दे वाणीविनायकौ || 

२. शार्दूलविक्रीडित

इस मनोरम छन्द में चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में १९ वर्ण होते हैं | १२ वर्णों के पश्चात् तथा चरण के अन्त में यति होती है | गणों का क्रम इस प्रकार है - म स ज स त त ग | मानस में यह छन्द सभी काण्डों में प्रयुक्त है (दोहा, सोरठा, चौपाई और हरिगीतिका भी सभी काण्डों में प्रयुक्त हैं ) | मानस में १० शार्दूलविक्रीडित छन्द हैं - बालकाण्ड (१.१.६), अयोध्याकाण्ड (२.१.१), सुन्दरकाण्ड (५.१.१) और युद्धकाण्ड (६.१.२) के प्रारम्भ में एक-एक, अरण्यकाण्ड (३.१.१, ३.१.२) और किष्किन्धाकाण्ड (४.१.१, ४.१.२) के प्रारम्भ में दो-दो, और उत्तरकाण्ड के (और मानस के) अन्तिम दो छन्द (७.१३१.१, ७.१३१.२) | उदाहरण - मानस का अन्तिम छन्द (७.१३१.२) - 

पुण्यं पापहरं सदा शिवकरं विज्ञानभक्तिप्रदं  मायामोहमलापहं सुविमलं प्रेमाम्बुपूरं शुभम् | श्रीमद्रामचरित्रमानसमिदं भक्त्यावगाहन्ति ये  ते संसारपतङ्गघोरकिरणैर्दह्यन्ति नो मानवाः ||

३. वसन्ततिलका 

इसे उद्धर्षिणी या सिंहोन्नता भी कहते हैं | यह बड़ा ही सुन्दर छन्द है | इसमें चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में १४ वर्ण होते हैं, ८ वर्णों के बाद यति होती है | गणों का क्रम इस प्रकार है - त-भ-ज-ज-ग-ग | "उक्ता वसन्ततिलका तभजा जगौ गः" | मानस में दो स्थानों पर यह छन्द प्रयुक्त है - 

 १) बालकाण्ड के प्रारम्भ में (१.१.७)

नानापुराणनिगमागमसम्मतं यद्रामायणे निगदितं क्वचिदन्यतोऽपि | स्वान्तःसुखाय तुलसी रघुनाथगाथाभाषानिबन्धमतिमञ्जुलमातनोति ||

२) सुन्दरकाण्ड के प्रारम्भ में (५.१.२)

नान्या स्पृहा रघुपते हृदयेऽस्मदीये सत्यं वदामि च भवानखिलान्तरात्मा | भक्तिं प्रयच्छ रघुपुङ्गव निर्भरां में कामादिदोषरहितं कुरु मानसं च ||

४. वंशस्थ 

इसे वंशस्थविल अथवा वंशस्तनित भी कहते हैं  | इसके चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में १२ वर्ण होते हैं और गणों का क्रम होता है - ज त ज र | प्रत्येक चरण में पाँचवे और बारहवे वर्ण के बाद यति होती है | मानस में केवल एक वंशस्थ छन्द का प्रयोग है अयोध्याकाण्ड के प्रारम्भ में (२.१.२) -

प्रसन्नतां या न गताभिषेकतस्तथा न मम्लौ वनवासदुःखतः | मुखाम्बुजश्री रघुनन्दनस्य मे सदाऽस्तु सा मञ्जुलमङ्गलप्रदा ||

स्मरण रहे कि कुछ प्रतियों में "मम्ले" पाठ छपा है जो अशुद्ध है | हमारे गुरुदेव के अनुसार - "ग्लैम्लै धातुक्षये" इस गणपाठ सूत्र से म्लै धातु परस्मैपदी होने के कारण लिट्लकार प्रथमपुरुष एकवचन में "मम्लौ" रूप ही बनता है | 

५. उपजाति                                                                                                  

इन्द्रवज्रा (चार चरण, ११ वर्ण - त त ज ग ग) और उपेन्द्रवज्रा (चार चरण, ११ वर्ण - ज त ज ग ग) के चरण जब एक ही छन्द में प्रयुक्त हों तो उस छन्द को उपजाति कहते हैं | साधारणतः उपजाति छन्द संस्कृत के काव्यों में सबसे अधिक प्रयुक्त होता है, मानस में यह एक ही स्थान पर अयोध्याकाण्ड के प्रारंभ में (२.१.३) प्रयुक्त हुआ है |

नीलाम्बुजश्यामलकोमलाङ्गं सीतासमारोपितवामभागम् | पाणौ महासायकचारुचापं नमामि रामं रघुवंशनाथम् ||

गुरुवर के अनुसार यहो श्लोक एकाक्षरी रामायण कहलाने योग्य हैं, क्योंकि इसके चार चरणों में प्रभु श्रीराम की चार लीलाओं - बाललीला, विवाहलीला, रणलीला और राज्यलीला का एक ही श्लोक में वर्णन है |

६. प्रमाणिका

इसके चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में ८-८ वर्ण होते हैं | चरण में वर्णों का क्रम लघु-गुरु-लघु-गुरु-लघु-गुरु-लघु-गुरु (|ऽ|ऽ|ऽ|ऽ) होता है | गणों में लिखे तो ज-र-ल-ग | मानस में १३ प्रमाणिकाएँ हैं | अरण्यकाण्ड में अत्रि मुनि कृत स्तुति (३.४.१ से ३.४.१२) में १२ प्रमाणिकाएँ प्रयुक्त हैं जिनमें से प्रथम है -

नमामि भक्तवत्सलं कृपालुशीलकोमलम् | भजामि ते पदाम्बुजं अकामिनां स्वधामदम्  ||

गुरुदेव के अनुसार १२ प्रमाणिकाएँ प्रयुक्त होने का कारण है कि प्रभु राम ने १२ वर्षों तक चित्रकूट में निवास किया था | उत्तरकाण्ड में काकभुशुण्डि-गरुड़ संवाद में एक प्रमाणिका है - ७.१२२(ग)

विनिश्चितं वदामि ते न अन्यथा वचांसि मे | हरिं नरा भजन्ति येऽतिदुस्तरं तरन्ति ते ||

 
७. मालिनी 

इसकॆ चार चरण हॊतॆ हैं | प्रत्येक चरण में पन्द्रह (१५) वर्ण होते हैं - दो नगण, एक मगण और दो यगण ( न-न-म-य-य ) होते हैं | आठवे वर्ण पर और चरण के अंत में यति होती है | मानस में केवल एक मालिनी छन्द है जो सुन्दरकाण्ड के प्रारम्भ में हनुमान जी की स्तुति में आता है (५.१.३) -

अतुलितबलधामं स्वर्णशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्‌ | सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिवरदूतं वातजातं नमामि ||

८. स्रग्धरा 

स्रग्धरा मानस में प्रयुक्त संस्कृत छन्दों में सबसे लम्बा है | इसके चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में वर्ण २१ होते हैं, और ७-७-७ के क्रम से यति | गणों का क्रम इस प्रकार है - म-र-भ-न-य-य-य | तदनुसार लघु(|)-गुरु(ऽ) का क्रम इस प्रकार है - ऽ ऽ ऽ ऽ | ऽ ऽ (यति) | | | | | | ऽ (यति) ऽ | ऽ ऽ | ऽ ऽ (यति) | मानस में दो स्थानों पर यह छंद प्रयुक्त है -
 
१) युद्धकाण्ड पहला (६.१.१)

रामं कामारिसेव्यं भवभयहरणं कालमत्तेभसिंहं 
योगीन्द्रज्ञानगम्यं गुणनिधिमजितं निर्गुणं निर्विकारम् | मायातीतं सुरेशं खलवधनिरतं ब्रह्मवृन्दैकदेवं  वन्दे कन्दावदातं सरसिजनयनं देवमुर्वीशरूपम् ||

२) उत्तरकाण्ड पहला छन्द (७.१.१)

केकीकण्ठाभनीलं सुरवरविलसद्विप्रपादाब्जचिह्नं 
शोभाढ्यं पीतवस्त्रं सरसिजनयनं सर्वदा सुप्रसन्नम्  | 
पाणौ नाराचचापं कपिनिकरयुतं बन्धुना सेव्यमानं  नौमीड्यं जानकीशं रघुवरमनिशं पुष्पकारूढरामम् ||

९. रथोद्धता 

इसके चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में ११-११ वर्ण होते हैं | गणों का क्रम है र-न-र-ल-ग | हर चरण में तीसरे/चौथे वर्ण के बाद यति होती है | मानस में उत्तरकाण्ड के प्रारंभ में दो रथोद्धता छन्द हैं (७.१.२ और ७.१.३) -
कोसलेन्द्रपदकञ्जमञ्जुलौ कोमलावजमहेशवन्दितौ | जानकीकरसरोजलालितौ चिन्तकस्य मनभृङ्गसङ्गिनौ || कुन्द इन्दुदरगौरसुन्दरं अम्बिकापतिमभीष्टसिद्धिदम् | कारुणीककलकञ्जलोचनं नौमि शङ्करमनङ्गमोचनम् ||

गुरुवचन के अनुसार ७.१.३ के प्रारंभ में "कुन्दः मन्दबुद्धिः इन्दुदरगौरसुन्दरम्" विग्रह समझना चाहिए | कुन्दः अहम् तुलासीदासः शंकरं नौमि इति | सन्धि के कारण कुन्दः के विसर्ग का लोप हो गया है |

१०. भुजङ्गप्रयात इसकॆ चार चरण हॊतॆ हैं | हर चरण मॆ चार यगण होते हैं (य-य-य-य) | उत्तरकाण्ड में रुद्राष्टक (७.१०८.१-७.१०८.८) में ब्राह्मण द्वारा की गयी शिव-स्तुति में आठ भुजङ्गप्रयात छन्दों का प्रयोग है, जिनमें से प्रथम है -

नमामीशमीशाननिर्वाणरूपं विभुं व्यापकं ब्रह्मवॆदस्वरूपम्‌ | निजं निर्गुणं निर्विकल्पं निरीहं चिदाकाशमाकाशवासं भजॆऽहम्‌ ||

श्रीरामचरितमानस में प्राकृत (अवधी) भाषा में प्रयुक्त छन्द

११. सोरठा (सौराष्ट्र)                                                                                   

यह मानस में प्राकृत में पहला छन्द है | यह मात्रिक छन्द है | इसमें चार चरणों में ११-१३ ११-१३ मात्राएँ होती हैं | हर चरण के अन्त में यति होती है | पहले और तीसरे चरण के अन्त में तुक होता है, और तुक में गुरु-लघु का क्रम रहता है | ११ मात्राएँ ६-४-१ और १३ मात्राएँ को ६-४-३ में विभाजित होती हैं, परन्तु इस विभाजन में यति या शब्द सीमा का कोई नियम नहीं है | हर चरण के अन्त पर शब्द सीमा होती है | उदाहरण (१.१.८) - 

जेहि सुमिरत सिधि होइ गन नायक करिबर बदन | करउ अनुग्रह सोइ बुद्धि रासि सुभ गुन सदन ||

दोहा में १३-११ १३-११ का क्रम रहता है और तुक दूसरे और चौथे चरण में बनता है - बाकी सब सोरठे जैसा ही है | वैसे यहाँ भी दूसरे और चौथे चरण में तुक है लेकिन यह दोहा नहीं है क्योंकि बदन और सदन में तुक में गुरु-लघु का क्रम नहीं है, और दूसरे पंक्ति में १३ मात्राओं के बाद यति (शब्द का अंत) नहीं है, "करउ अनुग्रह सोइ" में "बुद्धि" जोड़ने से ११ से सीधे १४ मात्राएँ हो जायेंगी और क्रम १४-१० हो जायेगा | मानस में ८७ सोरठे हैं - बालकाण्ड में ३६, अयोध्याकाण्ड में १३ (हर पच्चीसवे चौपाई समूह के बाद - २.२५, २.५०, २.७५, २.१००, २.१२६, २.१५१,इत्यादि), अरण्यकाण्ड में ८, किष्किन्धाकाण्ड में ३, सुन्दरकाण्ड में १, युद्धकाण्ड में ९ और उत्तरकाण्ड में १७ | 

१२. चौपाई 

इस मात्रिक छन्द के दो चरण होते हैं, प्रत्येक में १६-१६ मात्राएँ होती हैं | हर चरण में ८ मात्राओं के बाद यति होती है | केवल एक चरण हों तो उसे अर्धाली कहते हैं | यह मानस का प्रमुख छन्द है | प्रथम और द्वितीय चरण के अन्त में तुक होता है | उदाहरण (५.४०.६) -

जहाँ सुमति तहँ संपति नाना | जहाँ कुमति तहँ बिपति निदाना ||

हनुमान चालीसा में भी यही छंद है, और वहाँ ४० चौपाइयाँ हैं | मानस में कुल ९३८८ चौपाइयाँ हैं, जिनकी उपमा इस अर्धाली (१.३७.४) में गोस्वामी जी ने मानससरोवर के घने कमल के पत्तों से दी है - 
पुरइनि सघन चारु चौपाई | 

१३. दोहा (द्विपाद)        

 यह भी एक मात्रिक छंद है | इसमें चार चरणों में १३-११ १३-११ मात्राएं होती हैं | हर चरण के अन्त में यति होती है | दूसरे और चौथे चरण के अन्त में तुक होता है, और तुक में गुरु-लघु का क्रम रहता है | १३ मात्राएँ ६-४-३ और ११ मात्राएँ को ६-४-१ में विभाजित होती हैं, परन्तु इस विभाजन में यति या शब्द सीमा का कोई नियम नहीं है | हर चरण के अन्त पर शब्द सीमा होती है | उदाहरण (१.१) - 

जथा सुअंजन अंजि दृग साधक सिद्ध सुजान | कौतुक देखत सैल बन भूतल भूरि निधान ||

श्रीरामचरितमानस में ११७२ दोहे हैं - जिनमें बालकाण्ड में ३५९, अयोध्याकाण्ड में ३१४, अरण्यकाण्ड में ५१, किष्किन्धाकाण्ड में ३१, सुन्दरकाण्ड में ६२, युद्धकाण्ड में १४८ और उत्तरकाण्ड में २०७ दोहे सम्मिलित हैं |

१४. हरिगीतिका 

यदि मानस कि चौपाइयाँ कमल हैं और दोहे-सोरठे कुमुद हैं, तो निश्चित रूप से हरिगीतिका उत्तुङ्ग शिखरों पे दीखने वाला "ब्रह्मकमल" है | यह छन्द गाने में अत्यन्त मनोहर है, और इसमें गोस्वामीजी के भाव ऐसे निखर के सामने आते हैं कि इस छन्द की शोभा सुनते ही बनती है | इसमें चार चरण होते हैं | प्रत्येक चरण में २८ मात्राएँ होती हैं, जोकि ७-७-७-७ (२-२-१-२, २-२-१-२, २-२-१-२, २-२-१-२) के क्रम से होती हैं | प्रत्येक सातवीं मात्रा के बाद यति होती है | पहले और दूसरे चरण के अन्त में तुक होता है, और तीसरे और चौथे चरण के अन्त में भी तुक होता है | तुक में क्रम लघु-गुरु होता है | मानस में हरिगीतिका चौपाइयों और दोहा/सोरठा के बीच आता है | और इसके प्रारम्भ के २-३ शब्द प्रायः इसके पहले की चौपाई के अंत के २-३ शब्द अथवा उन शब्दों के पर्याय होते है | ध्यान देने योग्य है कि शिव विवाह में ११ स्थानों पर (१ सोरठा और १० दोहों के पहले) और राम विवाह में १२ स्थानों पर (१२ दोहों के पहले) हरिगीतिका छन्द है - स्वामी अखण्डानन्द सरस्वती के अनुसार इसका कारण है कि रुद्र (शिव) ११ हैं और आदित्य (विष्णु) १२ हैं | उदाहरण (५.३५.११) - 

चिक्करहिं दिग्गज डोल महि गिरि लोल पावक खरभरे | मन हरष सभ गंधर्ब सुर मुनि नाग किंनर दुख टरे || कटकटहिं मर्कट बिकट भट बहु कोटि कोटिन्ह धावहीं | जय राम प्रबल प्रताप कोसलनाथ गुन गन गावहीं ||

मानस में केवल पाँच छन्द हैं जो प्रत्येक काण्ड में हैं - चौपाई, दोहा, हरिगीतिका, सोरठा और शार्दूलविक्रीडित | हरिगीतिकाओं की सङ्ख्या १३९ है - बालकाण्ड में ४७, अयोध्याकाण्ड में १३, अरण्यकाण्ड में १४, किष्किन्धाकाण्ड में ३, सुन्दरकाण्ड में ६, युद्धकाण्ड में ३८ और उत्तरकाण्ड में १८ |

१५. चौपैया 

चार चरण, हर चरण में ३० मात्राएँ (१०-८-१२) , १० और १८ मात्राओं के बाद यति, हर चरण के अंत में गुरु | पहले और दूसरे चरणों के अन्त में तुक, तीसरे और चौथे चरणों के अंत में तुक | और साथ ही हर चरण के अन्दर १० और १८ मात्राओं के अन्त पे भी तुक | ध्यान रहे - त्रिभङ्गी में १०-८-१४ मात्राओं का क्रम है, और यहाँ १०-८-१२ | मानसजी में बालकाण्ड में १० चौपैया छन्दों का प्रयोग है - १.१८३.९, १.१८४.९, १.१८६.१ से १.१८६.४, १.१९२.१ से १.१९२.४ | इनमें देवताओं द्वारा श्रीरामचन्द्र की स्तुति (१.१८६.१ से १.१८६.४,) और श्रीराम का आविर्भाव (१.१९२.१ से १.१९२.४) तो मानस प्रेमियों को अत्यन्त प्रिय हैं | उदाहरण -

१) देवताओं की स्तुति (१.१८६.१) 

जय जय सुरनायक (१०) + जन सुखदायक (८) + प्रनतपाल भगवंता (१२) = ३० | गो द्विज हितकारी (१०) + जय असुरारी (८) + सिंधुसुता प्रिय कंता (१२) = ३० ||
पालन सुर धरनी (१०) अद्भुत करनी (८) मरम न जानई कोई (१२) = ३० | जो सहज कृपाला (१०) + दीनदयाला (८) करउ + अनुग्रह सोई (१२) = ३० ||

२) श्रीराम जी का आविर्भाव (१.१९२.१)

भए प्रगट कृपाला (१०) + दीनदयाला (८) + कौसल्या हितकारी (१२) = ३० | हरषित महतारी (१०) + मुनि मन हारी (८) + अद्भुत रूप बिचारी (१२) = ३० ||
लोचन अभिरामा (१०) + तनु घनश्यामा (8) + निज आयुध भुज चारी (१२) = ३० | भूषन बनमाला (१०) + नयन बिशाला (८) शोभासिन्धु खरारी (१२) = ३० || 

१६. त्रिभङ्गी

त्रिभङ्गी के एक चरण में ३२ मात्राएँ होती हैं | इसमें एक चरण के अन्दर भी तुक होता है और चरणों के बीच  मैं भी | प्रथम और द्वितीय चरणों में, और तृतीय और चतुर्थ चरणों में तुक होता है - और हर चरण का अन्तिम वर्ण गुरु होता है | ३२ मात्राएँ १०-८-१४ में विभाजित हैं, १० और ८ के बीच यति है, और ८ और १४ के बीच यति है | साथ में १० मात्राओं के अन्तिम वर्ण और ८ मात्राओं के अन्तिम वर्ण में भी तुक बनता है | ऐसे त्रिभंगी को १०-८-८-६ में भी बाँटते हैं, पर मानस में सर्वत्र अन्तिम ८ और ६ के बीच यति न होने के कारण १०-८-१४ का क्रम दिया गया है | मानस में बालकाण्ड में अहल्योद्धार के प्रकरण में चार (४) त्रिभङ्गी छन्द प्रयुक्त हुए हैं - १.२११.१ से १.२११.४ | गुरुवचन के अनुसार इसका कारण है कि अपने चरण से अहल्या माता को छूकर प्रभु श्रीराम ने अहल्या के पाप, ताप और शाप को भङ्ग (समाप्त) किया, अतः गोस्वामी जी की वाणी में सरस्वतीजी ने त्रिभङ्गी छन्द को प्रकट किया | उदाहरण (१.२११.१) -
                                                                                                            
परसत पद पावन (१०) + शोक नसावन (८) + प्रगट भई तपपुंज सही (१४) = ३२ | देखत रघुनायक (१०) + जन सुखदायक (८) + सनमुख होइ कर जोरि रही (१४) = ३२ ||
 अति प्रेम अधीरा (१०) + पुलक शरीरा (८) + मुख नहिं आवइ बचन कही (१४) = ३२ | अतिशय बड़भागी (१०) + चरनन लागी (८) + जुगल नयन जलधार बही (१४) = ३२ ||

१७. तोमर 

तोमर एक मात्रिक छन्द है जिसके प्रत्येक चरण में १२ मात्राएँ होती हैं | पहले और दुसरे चरण के अन्त में तुक होता है, और तीसरे और चौथे चरण के अन्त में भी तुक होता है | मानस में तीन स्थानों पर आठ-आठ (कुल २४) तोमर छन्दों का प्रयोग है | ये तीन स्थान हैं -

१) अरण्यकाण्ड में खर, दूषण, त्रिशिरा और १४००० राक्षसों की सेना के साथ प्रभु श्रीराम का युद्ध (३.२०.१ से ३.२०.८) - 

तब चले बान कराल | फुंकरत जनु बहु ब्याल | कोपेउ समर श्रीराम | चले बिशिख निशित निकाम ||

२) युद्धकाण्ड में रावण का मायायुद्ध (६.१०१.१ से ६.१०१.८)

जब कीन्ह तेहिं पाषंड | भए प्रगट जंतु प्रचंड || बेताल भूत पिशाच | कर धरें धनु नाराच || 

३) युद्धकाण्ड में वेदवतीजी के अग्निप्रवेश और सीताजी के अग्नि से पुनरागमन के पश्चात् इन्द्रदेव द्वारा राघवजी की स्तुति (६.११३.१ से ६.११३.८)
 
जय राम शोभा धाम | दायक प्रनत बिश्राम || धृत तूण बर शर चाप | भुजदंड प्रबल प्रताप || 

१८. तोटक  

तोटक में चार चरण होते हैं | हर चरण में १२-१२ वर्ण होते हैं और सारे छंद में केवल "सगण" (लघु-लघु-गुरु अथवा ||ऽ) का क्रम रहता है ("वद तोटकमब्धिसकारयुतम्" ) | प्रत्येक चरण में ४ सगण होते हैं | मानस जी में ३१ तोटक छन्द हैं जो कि इन स्थानों पर हैं - 

१. युद्धकाण्ड में रावण वध के बाद ब्रह्माजी कृत राघवस्तुति में ग्यारह छन्द (६.१११.१ से ६.१११.११) -

जय राम सदा सुखधाम हरे | रघुनायक सायक चाप धरे ||
भव बारन दारन सिंह प्रभो | गुन सागर नागर नाथ बिभो ||

२. उत्तरकाण्ड में वेदों द्वारा की गयी स्तुति में दस छन्द (७.१४.१ से ७.१४.१०) - 

जय राम रमा रमणं शमनम् | भवताप भयाकुल पाहि जनम् || अवधेश सुरेश रमेश बिभो | शरणागत माँगत पाहि प्रभो ||

३. उत्तरकाण्ड में काकभुशुण्डि जी के पूर्वजन्म की कथा में विकराल कलियुग वर्णन के प्रकरण में दस छन्द (७.१०१.१ से ७.१०१.५, और ७.१०२.१ से ७.१०२.५) - 

बहु दाम सँवारहिं धाम जती | विषया हरी लीन्ह गई बिरती || तपसी धनवंत दरिद्र गृही | कलि कौतुक तात न जात कही ||

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