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गुरुवार, 17 दिसंबर 2020

समीक्षा नवगीत ब्रजेश श्रीवास्तव

कृति चर्चा:
बाँसों के झुरमुट से : मर्मस्पर्शी नवगीत संग्रह 
चर्चाकार: आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' 
*
[कृति विवरण: बाँसों के झुरमुट से, नवगीत संग्रह, ब्रजेश श्रीवास्तव, आकार डिमाई, आवरण बहुरंगी लैमिनेटेड जैकेटयुक्त सजिल्द, पृष्ठ ११२, २५०/-, उत्तरायण प्रकाशन लखनऊ]
*
हिंदी साहित्य का वैशिष्ट्य आम और खास के मध्य सेतु बनकर भाव सरिता की रस लहरियों में अवगाहन का सुख सुलभ कराना है. पाषाण नगरी ग्वालियर के नवनीत हृदयी वरिष्ठ नवगीतकार श्री ब्रजेश श्रीवास्तव का यह नवगीत संग्रह एक घाट की तरह है जहाँ बैठकर पाठक-श्रोता न केवल अपने बोझिल मन को शांति दे पाता है अपितु व्यथा बिसराकर आनंद भी पाता है. ब्रजेश जी की वाणी का मखमली स्पर्श उनके नवगीतों में भी है.
बाँसों के झुरमुट से आती चिरैया के कलरव से मन को जैसी शांति मिलती है, वैसी ही प्रतीति ये नवगीत कराते हैं. राग-विराग के दो तटों के मध्य प्रवहित गीतोर्मियाँ बिम्बों की ताज़गी से मन मोह लेती हैं:
नीड़ है पर स्वत्व से हम / बेदखल से हैं
मूल होकर दिख रहे / बरबस नकल से हैं
रास्ता है साफ़ फ्रूटी, कोक / कॉफी का
भीगकर फूटे बताशे / खूब देखे हैं
पारिस्थितिक विसंगतियों को इंगित करते हुए गीतकार की सौम्यता छीजती नहीं। सामान्य जन ही नहीं नेताओं और अधिकारियों की संवेदनहीनता और पाषाण हृदयता पर एक व्यंग्य देखें:
सियाचिन की ठंड में / पग गल गये
पाक -भारत वार्ता पर / मिल गये
एक का सिंदूर / सीमा पर पुछा
चाय पीते पढ़ लिया / अखबार में
ब्रजेश जी पर्यावरण और नदियों के प्रदूषण से विशेष चिंतित और आहत हैं. यह अजूबा है शीर्षक नवगीत में उनकी चिंता प्रदूषणजनित रोगों को लेकर व्यक्त हुई है:
कौन कहता बह रही गंगो-यमुन
बह रहा उनमें रसायन गंदगी भी
उग रही हैं सब्जियाँ भी इसी जल से
पोषते हम आ रहे बीमारियाँ भी
नारी उत्पीड़न को लेकर ब्रजेश जी तथाकथित सुधारवादियों की तरह सतही नारेबाजी नहीं करते, वे संग्रह के प्रथम दो नवगीतों 'आज अभी बिटिया आई है' और 'देखते ही देखते बिटिया' में एक पिता के ममत्व, चिंता और पीड़ा के मनोभावों को अभिव्यक्त कर सन्देश देते हैं. इस नवगीत के मुखड़े और अंतरांत की चार पंक्तियों से ही व्यथा-कथा स्पष्ट हो जाती है:
बिटिया सयानी हो गई
बिटिया भवानी हो गई
बिटिया कहानी हो गई
बिटिया निशानी हो गई
ये चार पंक्तियाँ सीधे मर्म को स्पर्श करती हैं, शेष गीत पंक्तियाँ तो इनके मध्य सोपान की तरह हैं. किसी नवगीत में एक बिम्ब अन्तरा दर अन्तरा किस तरह विकसित होकर पूर्णता पाता है, यह नवगीत उसका उदहारण है. 'सरल सरिता सी समंदर / से गले मिलने चली' जैसा रूपक मन में बस जाता है. कतिपय आलोचक अलंकार को नवगीत हेतु अनावश्यक मानते हैं कि इससे कथ्य कमजोर होता है किन्तु ब्रजेश जी अलंकारों से कथ्य को स्पष्टा और ग्राह्यता प्रदान कर इस मत को निरर्थक सिद्ध कर देते हैं.
ब्रजेश जी के पास सिक्त कंठ से इस नवगीत को सुनते हुए भद्र और सुशिक्षित श्रोताओं की आँखों से अश्रुपात होते मैंने देखा है. यह प्रमाण है कि गीतिकाव्य का जादू समाप्त नहीं हुआ है.
ब्रजेश जी के नवगीतों का शिल्प कथ्य के अनुरूप परिवर्तित होता है. वे मुखड़े में सामान्यतः दो, अधिकतम सात पंक्तियों का तथा अँतरे में छ: से अठारह पंक्तियों का प्रयोग करते हैं. वस्तुतः वे अपनी बात कहते जाते हैं और अंतरे अपने आप आकारित होते हैं. उनकी भाषिक सामर्थ्य और शब्द भण्डार स्वतः अंतरों की पंक्ति संख्या और पदभार को संतुलित कर लेते हैं.कहीं भी ऐसा प्रतीत नहीं होता कि सायास संतुलन स्थापित किया गया है. 'आज लिखी है घर को चिट्ठी' नवगीत में अभिव्यक्ति की सहजता देखें:
माँ अब भी रोटी-पानी में / ही खटती होगी
साँझ समय बापू के संग / मुझको रटती होगी
उनका मौन बुलावा आया / बहुत दिनों के बाद
यहाँ 'रटती' शब्द का प्रयोग सामान्य से हटकर किन्तु पूरी तरह स्वभाविक है. नव रचनाकारों को किसी शब्द का सामान्य अर्थ से हटकर प्रयोग कैसे किया जाए और बात में अपना रंग भरा जाए- ऐसे प्रयोगों से सीखा जा सकता है. 'मौन बुलावा' भी ऐसा ही प्रयोग है जो सतही दृष्टि से अंतर्विरोधी प्रतीत होते हुए भी गहन अभिव्यंजना में समर्थ है.
ब्रजेश जी की भाषा आम पाठक-श्रोता के आस-पास की है. वे क्लिष्ट संस्कृत या अरबी-फ़ारसी या अप्रचलित देशज शब्द नहीं लेते, इसके सर्वथा विपरीत जनसामान्य के दैनंदिन जीवन में प्रचलित शब्दों के विशिष्ट उपयोग से अपनी बात कहते हैं. उनके इन नवगीतों में आंग्ल शब्द: फ्रॉक, सर्कस, ड्राइंग रूम, वाटर बॉटल, ऑटो, टा टा, पेरेंट्स, होमवर्क, कार्टून, चैनल, वाशिंग मशीन, ट्रैक्टर, ट्रॉली, रैंप, फ्रूटी, कोक, कॉफी, बाइक, मोबाइल, कॉलों, सिंथेटिक, फीस, डिस्कवरी, जियोग्राफिक, पैनल, सुपरवाइजर, वेंटिलेटर, हॉकर आदि, देशज शब्द: रनिया, ददिया, दँतुली, दिपती, तलक, जेवना, गरबीला, हिरना, बतकन, पतिया, पुरवाई, बतियाहट, दुपहरी, चिरइया, बिरचन, खटती, बतियाना, तुहुकन, कहन, मड़िया, बाँचा, पहड़ौत, पहुँनोर, हड़काते, अरजौ, पुरबिया, छवना, बतरस, बुड़की, तिरे, भरका, आखर, तुमख, लोरा, लड़याते आदि तथा संस्कृत निष्ठ शब्द भदृट, पादप, अंबर, वाक्जाल, अधुना-युग, अंतस, संवेदन, वणिक, सूचकांक, स्वेदित, अनुनाद, मातृ, उत्ताल, नवाचार आदि नित्य प्रचलित शब्दों के साथ गलबहियाँ डाले मिलते हैं.
इन नवगीतों में शब्द-युग्मों का प्रयोग पूरी स्वाभाविकता से हुआ है जो सरसता में वृद्धि करता है. कमल-नाल, मकड़-जाल, जेठ-दुपहरी, बात-बेबात, सरिता-धार, झूठ-साँच, जंतर-मंतर, लीप-पोत, घर-आँगन, राजा-राव, घर-आँगन-दीवाल, रोटी-पानी, कपड़े-लत्ते, सावन-कजरी, भादों-आल्हा, ताने-बाने, लाग-ठेल, धमा-चौकड़ी, पोथी-पत्रा, उट्टी-कुट्टी, सीरा-पाटी, चूल्हा-चकिया, बासन-भाड़े जैसे शब्द युग्म एक ओर नवगीतकार के परिवेश और जन-जीवन से जुड़ाव इंगित करते हैं तो दूसरी ओर भिन्न परिवेश या हिंदीतर पाठकों के लिये कुछ कठिनाई उपस्थित करते हैं. शब्द-युग्मों और देशज शब्दों के भावार्थ सामान्य शब्द कोषों में नहीं मिलते किन्तु यह नवगीत और नवगीतकार का वैशिष्ट्य स्थापित करते हैं तथा पाठक-श्रोता को ज्ञात से कुछ अधिक जानने का अवसर देकर सांस्कृतिक जुड़ाव में सहायक अस्तु श्लाघ्य हैं.
ब्रजेश जी ने कुछ विशिष्ट शब्द-प्रयोगों से नवबिम्ब स्थापित किये हैं. बर्फीला ताला, जलहीना मिट्टी, अभिसारी नयन, वासंतिक कोयल, नयन-झरोखा, मौन बुलावा, फूटे-बताशे, शब्द-निवेश, बर्फीला बर्ताव, आकाशी भटकाव आदि उल्लेख्य हैं.
'बांसों के झुरमुट से' को पढ़ना किसी नवगीतकार के लिए एक सुखद यात्रा है जिसमें नयनाभिराम शब्द दृश्य तथा भाव तरंगें हैं किन्तु जेठ की धूप या शीत की जकड़न नहीं है. नवगीतकारों के लिए स्वाभाविकता को शैल्पिक जटिलता पर वरीयता देता यह संग्रह अपने गीतों को प्रवाहमयी बनाने का सन्देश अनकहे ही दे देता है. ब्रजेश जी के अगले नवगीत संग्रह की प्रतीक्षा करने का पाठकीय मन ही इस संग्रह की सफलता है.
- समन्वयम, २०४ विजय अपार्टमेंट, नेपियर टाउन, जबलपुर ४८२००१
९४२५१ ८३२४४ / ०७६१ २४११३१, salil.sanjiv@gmail.com

समीक्षा एक और अरण्य काल निर्मल शुक्ल

 कृति चर्चा:

एक और अरण्य काल : समकालिक नवगीतों का कलश
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'
[कृति विवरण: एक और अरण्य काल, नवगीत संग्रह, निर्मल शुक्ल, आकार डिमाई, आवरण बहुरंगी लैमिनेटेड जैकेटयुक्त सजिल्द, पृष्ठ ७२, १५०/-, उत्तरायण प्रकाशन लखनऊ]
*
हर युग का साहित्य अपने काल की व्यथा-कथाओं, प्रयासों, परिवर्तनों और उपलब्धियों का दर्पण होता है. गद्य में विस्तार और पद्य में संकेत में मानव की जिजीविषा स्थान पाती है. टकसाली हिंदी ने अभिव्यक्ति को खरापन और स्पष्टता दी है. नवगीत में कहन को सरस, सरल, बोधगम्य, संप्रेषणीय, मारक और बेधक बनाया है. वर्तमान नवगीत के शिखर हस्ताक्षर निर्मल शुक्ल का विवेच्य नवगीत संग्रह एक और अरण्य काल संग्रह मात्र नहीं अपितु दस्तावेज है जिसका वैशिष्ट्य उसका युगबोध है. स्तवन, प्रथा, कथा तथा व्यथा शीर्षक चार खण्डों में विभक्त यह संग्रह विरासत ग्रहण करने से विरासत सौंपने तक की शब्द-यात्रा है.
स्तवन के अंतर्गत शारद वंदना में नवगीतकार अपने नाम के अनुरूप निर्मलता और शुक्लता पाने की आकांक्षा 'मनुजता की धर्मिता को / विश्वजयनी कीजिए' तथा 'शिल्पिता की संहिता को / दिक्विजयिनी कीजिए' कहकर व्यक्त करता है. आत्मशोधी-उत्सवधर्मी भारतीय संस्कृति के पारम्परिक मूल्यों के अनुरूप कवि युग में शिवत्व और गौरता की कामना करता है. नवगीत को विसंगति और वैषम्य तक सीमित मानने की अवधारणा के पोषक यहाँ एक गुरु-गंभीर सूत्र ग्रहण कर सकते हैं:
शुभ्र करिए देश की युग-बोध विग्रह-चेतना
परिष्कृत, शिव हो समय की कुल मलिन संवेदना
.
शब्द के अनुराग में बसिये उतरिए रंध्र में
नव-सृजन का मांगलिक उल्लास भरिए छंद में
संग्रह का प्रथा खंड चौदह नवगीत समाहित किये है. अंधानुकरण वृत्ति पर कवि की सटीक टिप्पणी कम शब्दों में बहुत कुछ कहती है. 'बस प्रथाओं में रहो उलझे / यहाँ ऐसी प्रथा है'.
जनगणना में लड़कों की तुलना में कम लड़कियाँ होने और सुदूर से लड़कियाँ लाकर ब्याह करने की ख़बरों के बीच सजग कवि अपना भिन्न आकलन प्रस्तुत करता है: 'बेटियाँ हैं वर नहीं हैं / श्याम को नेकर नहीं है / योग से संयोग से भी / बस गुजर है घर नहीं है.'
शुक्ल जी पारिस्थितिक औपनिषदिक परम्परानुसार वैषम्य को इंगित मात्र करते हैं, विस्तार में नहीं जाते. इससे नवगीतीय आकारगत संक्षिप्तता के साथ पाठक / श्रोता को अपने अनुसार सोचने - व्याख्या करने का अवसर मिलता है और उसकी रुचि बनी रहती है. 'रेत की भाषा / नहीं समझी लहर' में संवादहीनता, 'पूछकर किस्सा सुनहरा / उठ गया आयोग बहरा' में अनिर्णय, 'घिसे हुए तलुओं से / दिखते हैं घाव' में आम जन की व्यथा, 'पाला है बन्दर-बाँटों से / ऐसे में प्रतिवाद करें क्या ' में अनुदान देने की कुनीति, 'सुर्ख हो गयी धवल चाँदनी / लेकिन चीख-पुकार नहीं है' में एक के प्रताड़ित होने पर अन्यों का मौन, 'आज दबे हैं कोरों में ही / छींटे छलके नीर के' में निशब्द व्यथा, 'कौंधते खोते रहे / संवाद स्वर' में असफल जनांदोलन, 'मीठी नींद सुला देने के / मंतर सब बेकार' में आश्वासनों-वायदों के बाद भी चुनावी पराजय, 'ठूंठ सा बैठा / निसुग्गा / पोथियों का संविधान' में संवैधानिक प्रावधानों की लगातार अनदेखी और व्यर्थता, 'छाँव रहे माँगते / अलसाये खेत' में राहत चाहता दीन जन, 'प्यास तो है ही / मगर, उल्लास / बहुतेरा पड़ा है' में अभावों के बाद भी जन-मन में व्याप्त आशावाद, 'जाने कब तक पढ़ी जाएगी / बंद लिफाफा बनी ज़िंदगी' में अब तक न सुधरने के बाद भी कभी न कभी परिस्थितियाँ सुधरने का आशावाद, 'हो गया मुश्किल बहुत / अब पक्षियों से बात करना' में प्रकृति से दूर होता मनुष्य जीवन, 'चेतना के नवल / अनुसंधान जोड़ो / हो सके तो' में नव निर्माण का सन्देश, 'वटवृक्षों की जिम्मेदारी / कुल रह गयी धरी' में अनुत्तरदायित्वपूर्ण नेतृत्व के इंगित सहज ही दृष्टव्य हैं.
शुक्ल जी ने इस संग्रह के गीतों में कुछ नवीन, कुछ अप्रचलित भाषिक प्रयोग किये हैं. ऐसे प्रयोग अटपटे प्रतीत होते हैं किन्तु इनसे ही भाषिक विकास की पगडंडियां बनती हैं. 'दाना-पानी / सारा तीत हुआ', 'ठूंठ सा बैठा निसुग्गा', ''बच्चों के संग धौल-धकेला आदि ऐसे ही प्रयोग हैं. इनसे भाषा में लालित्य वृद्धि हुई है. 'छीन लिया मेघों की / वर्षायी प्यास' और 'बीन लिया दानों की / दूधिया मिठास' में 'लिया' के स्थान पर 'ली' का प्रयोग संभवतः अधिक उपयुक्त होता। 'दीवारों के कान होते हैं' लोकोक्ति को शुक्ल जी ने परिवर्तित कर 'दरवाजों के कान' प्रयोग किया है. विचारणीय है की दीवार ठोस होती है जिससे सामान्यतः कोई चीज पार नहीं हो पाती किन्तु आवाज एक और से दूसरी ओर चली जाती है. मज़रूह सुल्तानपुरी कहते हैं: 'रोक सकता है हमें ज़िन्दाने बला क्या मज़रुह / हम तो आवाज़ हैं दीवार से भी छन जाते हैं'. इसलिए दीवारों के कान होने की लोकोक्ति बनी किन्तु दरवाज़े से तो कोई भी इस पार से उस पार जा सकता है. अतः, 'दरवाजों के कान' प्रयोग सही प्रतीत नहीं होता।
ऐसी ही एक त्रुटि 'पेड़ कटे क्या, सपने टूटे / जंगल हो गये रेत' में है. नदी के जल प्रवाह में लुढ़कते-टकराते-टूटते पत्थरों से रेत के कण बनते हैं, जंगल कभी रेत नहीं होता. जंगल कटने पर बची लकड़ी या जड़ें मिट्टी बन जाती हैं.उत्तम कागज़ और बँधाई, आकर्षक आवरण, स्पष्ट मुद्रण और उत्तम रचनाओं की इस केसरी खीर में कुछ मुद्रण त्रुटियाँ हुये (हुए), ढूढ़ते (ढूँढ़ते), तस्में (तस्मे), सुनों (सुनो), कौतुहल (कौतूहल) कंकर की तरह हैं.
शुक्ल जी के ये नवगीत परंपरा से प्राप्त मूल्यों के प्रति संघर्ष की सनातन भावना को पोषित करते हैं: 'मैं गगन में भी / धरा का / घर बसाना चाहता हूँ' का उद्घोष करने के पूर्व पारिस्थितिक वैषम्य को सामने लाते हैं. वे प्रकृति के विरूपण से चिंतित हैं: 'धुंआ मन्त्र सा उगल रही है / चिमनी पीकर आग / भटक गया है चौराहे पर / प्राण वायु का राग / रहे खाँसते ऋतुएँ, मौसम / दमा करे हलकान' में कवि प्रदूषण ही नहीं उसका कारण और दुष्प्रभाव भी इंगित करता है.
लोक प्रचलित रीतियों के प्रति अंधे-विश्वास को पलटा हुआ ठगा ही नहीं जाता, मिट भी जाता है. शुक्ल जी इस त्रासदी को अपने ही अंदाज़ में बयान करते हैं:
'बस प्रथाओं में रहो उलझे / यहाँ ऐसी प्रथा है
पुतलियाँ कितना कहाँ / इंगित करेंगी यह व्यथा है
सिलसिले / स्वीकार-अस्वीकार के / गुनते हुए ही
उंगलियाँ घिसती रही हैं / उम्र भर / इतना हुआ बस
'इतना हुआ बस' का प्रयोग कर कवि ने विसंगति वर्णन में चुटीले व्यंग्य को घोल दिया है.
'आँधियाँ आने को हैं' शीर्षक नवगीत में शुक्ल जी व्यवस्थापकों को स्पष्ट चेतावनी देते हैं:
'मस्तकों पर बल खिंचे हैं / मुट्ठियों के तल भिंचे हैं
अंततः / है एक लम्बे मौन की / बस जी हुजूरी
काठ होते स्वर / अचानक / खीझकर कुछ बड़बड़ाये
आँधियाँ आने को हैं'
क़र्ज़ की मार झेलते और आत्महत्या करने अटक को विवश होते गरीबों की व्यथा कथा 'अन्नपूर्णा की किरपा' में वर्णित है:
'बिटिया भर का दो ठो छल्ला / उस पर साहूकार
सूद गिनाकर छीन ले गया / सारा साज-सिंगार
मान-मनौव्वल / टोना-टुटका / सब विपरीत हुआ'
विश्व की प्राचीनतम संस्कृति से समृद्ध देश के सबसे बड़ा बाज़ार बन जाने की त्रासदी पर शुक्ल जी की प्रतिक्रिया 'बड़ा गर्म बाज़ार' शीर्षक नवगीत में अपने हो अंदाज़ में व्यक्त हुई है:
बड़ा गर्म बाज़ार लगे बस / औने-पौने दाम
निर्लज्जों की सांठ-गांठ में / डूबा कुल का नाम
'अलसाये खेत'शीर्षक नवगीत में प्रकृति के सौंदर्य से अभिभूत नवगीतकार की शब्द सामर्थ्य और शब्द चित्रण और चिंता असाधारण है:
'सूर्य उत्तरायण की / बेसर से झाँके
मंजरियों ने करतल / आँचल से ढाँके
शीतलता पल-छीन में / होती अनिकेत
.
लपटों में सनी-बुझी / सन-सन बयारें
जीव-जन्तु. पादप, जल / प्राकृत से हारे
सोख गये अधरों के / स्वर कुल समवेत'
सारतः इन नवगीतों का बैम्बिक विधान, शैल्पिक चारुत्व, भाषिक सम्प्रेषणीयता, सटीक शब्द-चयन और लयात्मक प्रवाह इन्हें बारम्बार पढ़ने प्रेरित करता है.
श्रेष्ठ-ज्येष्ठ नवगीतकार कुमार रवीन्द्र ने ठीक ही लिखा है: 'समग्रतः निर्मल शुक्ल का यह संग्रह गीत की उन भंगिमाओं को प्रस्तुत करता है जिन्हें नवगीत की संज्ञा से परिभाषित किया जाता रहा है। प्रयोगधर्मी बिम्बों का संयोजन भी इन गीतों को नवगीत बनाता है। अस्तु, इन्हें नवगीत मानने में मुझे कोई संकोच नहीं है। जैसा मैं पहले भी कह चुका हूँ कि इनकी जटिल संरचना एवं भाषिक वैशिष्ट्य इन्हें तमाम अन्य नवगीतकारों की रचनाओं से अलगाते हैं। निर्मल शुक्ल का यह रचना संसार हमे उलझाता है, मथता है और अंततः विचलित कर जाता है। यही इनकी विशिष्ट उपलब्धि है।'
वस्तुतः यह नवगीत संग्रह नव रचनाकारों के लिए पाठ्यपुस्तक की तरह है. इसे पढ़-समझ कर नवगीत की समस्त विशेषताओं को आत्मसात किया जा सकता है।

छंद रूपमाला

छंद सलिला
रूपमाला
२४ मात्रिक अवतारी जातीय छंद 
*
पदभार २४, यति १४-१०, पदांत गुरु लघु।
विविध गणों का प्रयोग कर कई मापनियाँ बनाई जा सकती हैं। 
उदाहरण
१ 
रूपमाला फेरता ले, भूप जैसा भाग।
राग से अनुराग करता, भोग दाहक आग।।
त्यागता वैराग हँसकर, जगत पूजे किंतु-
त्याग देता त्याग को ही, जला ईर्ष्या आग।।
२ 
कलकल कलकल अमल विमल, जल प्रवह-प्रवहकर।
धरणि-तपिश हर मुकुलित मन, सुखकर दुख हरकर।।
लहर-लहर लहरित मुखरित, छवि मनहर लखकर-
कलरव कर खगगण प्रमुदित, खुश चहक-चहककर।
*
जो बोया सो काटेगा, काहे को रोना।
जो पाया सो खोएगा, क्यों जोड़े सोना?
आएगा सो जाएगा, छोड़ेगा यादें-
बागों के फूलों जैसे, तू खुश्बू बोना
१७-१२-२०२०

बुधवार, 16 दिसंबर 2020

मुक्तक, नवगीत

मुक्तक:
अधरों पर मुस्कान, आँख में चमक रहे
मन में दृढ़ विश्वास, ज़िन्दगी दमक कहे
बाधा से संकल्प कहो कब हारा है?
आओ! जीतो, यह संसार तुम्हारा है
*
नवगीत:
जितनी रोटी खायी
की क्या उतनी मेहनत?
.
मंत्री, सांसद मान्य विधायक
प्राध्यापक जो बने नियामक
अफसर, जज, डॉक्टर, अभियंता
जनसेवक जन-भाग्य-नियंता
व्यापारी, वकील मुँह खोलें
हुए मौन क्यों?
कहें न तुहमत
.
श्रमिक-किसान करे उत्पादन
बाबू-भृत्य कर रहे शासन
जो उपजाए वही भूख सह
हाथ पसारे माँगे राशन
कब बदलेगी परिस्थिति यह
करें सोचने की
अब ज़हमत
.
उत्पादन से वेतन जोड़ो
अफसरशाही का रथ मोड़ो
पर्यामित्र कहें क्यों पिछड़ा?
जो फैलाता कैसे अगड़ा?
दहशतगर्दों से भी ज्यादा
सत्ता-धन की
फ़ैली दहशत
.
१६-१२-२०१४

हाइकु

एक हाइकु-
बहा पसीना
चमक उठी देह
जैसे नगीना।
*
त्वरित कविता
*
दागी है कुलदीप, बुझा दो श्रीराधे
आगी झट से उसे लगा दो श्रीराधे
रक्षा करिए कलियों की माँ काँटों से
माँगी मन्नत शांति दिला दो श्रीराधे
*
संजीव
९४२५१८३२४४
१६-१२-२०१९

दोहा मुक्तिका

 दोहा मुक्तिका

संजीव
*
दोहा दर्पण में दिखे, साधो सच्चा रूप।
पक्षपात करता नहीं, भिक्षुक हो या भूप।।
*
सार-सार को गह रखो, थोथा देना फेंक।
मनुज स्वभाव सदा रखो, जैसे रखता सूप।।
*
प्यासा दर पर देखकर, द्वार न करना बंद।
जल देने से कब करे, मना बताएँ कूप।।
*
बिसरा गौतम-सीख दी, तज अचार-विचार।
निर्मल चीवर मलिन मन, नित प्रति पूजें स्तूप।।
*
खोट न अपनी देखती, कानी सबको टोंक।
सब को कहे कुरूप ज्यों, खुद हो परी अनूप।।
***
१६-१२-२०१८

गीत

गीत: 
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'
*
दरिंदों से मनुजता को जूझना है
.
सुर-असुर संघर्ष अब भी हो रहा है
पा रहा संसार कुछ, कुछ खो रहा है
मज़हबी जुनून पागलपन बना है
ढँक गया है सूर्य, कोहरा भी घना है
आत्मघाती सवालों को बूझना है
.
नहीं अपना या पराया दर्द होता
कहीं भी हो, किसी को हो ह्रदय रोता
पोंछना है अश्रु लेकर नयी आशा
बोलना संघर्ष की मिल एक भाषा
नाव यह आतंक की अब डूबना है
.
आँख के तारे अधर की मुस्कुराहट
आये कुछ राक्षस मिटाने खिलखिलाहट
थाम लो गांडीव, पाञ्चजन्य फूंको
मिटें दहशतगर्द रह जाएँ बिखरकर
सिर्फ दृढ़ संकल्प से हल सूझना है
.
जिस तरह का देव हो, वैसी ही पूजा
दंड के अतिरिक्त पथ वरना न दूजा
खोदकर जड़, मठा उसमें डाल देना
तभी सूझेगा नयन कर रुदन सूजा
सघन तम के बाद सूरज ऊगना है
१६-१२-२०१४ 

दोहा दोहा पालक

दोहा दोहा पालक :
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'
*
पलकर पल भर भूल मत, पालक का अहसान।
गंध हीन कटु स्वाद पर, पालक गुण की खान।।
*
पालक दृढ़ता से करे, शिशु-पालन दिन-रैन।
पालक से लोहा मिले, पाचक देती चैन।।
*
पालक पालन कर कभी, कहे न कर आभार।
पालक पोषण कर कहे, रखो संतुलित भार।।
*
पालक से पा 'लक' सदा, बजा चैन की बीन।
पालक में सी विटामिन, बीटा कैरोटीन।।
*
पालक संकट दूर कर, रक्षा करते आप।
कार्सीनोजन कैंसरी, कारक मेटे शाप।।
*
पालक दृष्टि कठोर रख, बोले कड़वे बैन।
मैक्युलर डिजेनरेशन, घटा सुधारे नैन।।
*
हैं ल्यूटिन जिआजेंटिन, ऐंटीऑक्सिडेंट।
रेटिना-केंद्र घनत्व के, रक्षक एक्सीलेंट।।
*
दे मजबूती कैल्शियम, हो हड्डी मजबूत।
पालक पालक सत्य ही, सद्गुण लिए अकूत।।
*
पालक में के विटामिन, फोलेट पोषक तत्व।
पालक पालित के लिए, सचमुच जीवन सत्व।।
*
ह्रदय अस्थि मस्तिष्क हित, पालक हितकर मीत।
जीवन-जोखिम कम करे, पालक अनुपम रीत।।
*
पेप्सिन-नाइट्रेट से, रक्तचाप सामान्य।
कर दे पालक झेलकर, विपदा असाsमान्य।।
*
पालक आयरन कोष है, दे दृढ़ता भरपूर।
लाल कोशिका की कमी, करे रक्त से दूर।।
*
इम्युनिटी ई विटामिन, बढ़ा रोकती रोग।
एंटी इंफ्लामेटरी, पालक सुंदर योग।।
*
फाइबर पाचन सुधारे, करे कब्ज को दूर।
त्वचा-झुर्रियाँ मिटाए, पालक गुण भरपूर।।
*
दाल-पराठे में मिला, खाएँ बना सलाद।
जूस पिएँ पालक रखे, स्वस्थ्य और आबाद।।
*
अति अच्छे को बुऱाकर, पहुँचाती नुकसान।
बहुत अधिक मत खाइए, पालक है गुणवान।।
***
१६-१२-२०२०







मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

बहुमुखी प्रतिभा की धनी डॉक्टर इला घोष डॉ. साधना वर्मा

भावांजलि
बहुमुखी प्रतिभा की धनी डॉक्टर इला घोष
डॉ. साधना वर्मा
*
[लेखक: डॉ. साधना वर्मा, प्राध्यापक अर्थशास्त्र विभाग, शासकीय मानकुँवर बाई कला वाणिज्य स्वशासी महिला महाविद्यालय जबलपुर। ]
*
मस्तिष्क में सहेजी पुरानी यादें किताब के पृष्ठों पर टंकित कहानियों की तरह होती हैं। एक बार खेलकर पढ़ना-जुड़ना आरंभ करते ही घटनाओं का अटूट सिलसिला और स्मरणीय व्यक्तित्वों की छवियाँ उभरती चली आती हैं। तीन दशक से अधिक के अपने प्राध्यापकीय जीवन पर दृष्टिपात करती हूँ तो जिन व्यक्तित्वों की छवि अपने मन पर अंकित पाती हूँ उनमें उल्लेखनीय नाम है असाधारण व्यक्तित्व-कृतित्व की धनी डॉक्टर इला घोष जी का । वर्ष १९८५ में विवाह के पूर्व मैंने भिलाई, रायपुर तथा बिलासपुर के विविध महाविद्यालयों में अध्यापन कार्य किया था। विवाह के पश्चात पहले १९८६ मेंशासकीय तिलक महाविद्यालय कटनी और फिर १९८७ में शासकीय महाकौशल महाविद्यालय जबलपुर में मेरी पदस्थापना हुई। शासकीय महाकौशल महाविद्यालय जबलपुर में पदभार ग्रहण करते समय मेरे मन में बहुत उथल-पुथल थी। बिलासपुर और कटनी के महाविद्यालय अपेक्षाकृत छोटे और कम विद्यार्थियों की कक्षाओं वाले थे। शासकीय महाकौशल महाविद्यालय में प्रथम प्रवेश करते समय यही सोच रही थी कि मैं यहाँ शिक्षण विभाग में पदस्थ वरिष्ठ और विद्वान प्राध्यापकों के मध्य तालमेल बैठा सकूँगी या नहीं?
सौभाग्य से महाविद्यालय में प्रवेश करते ही कुछ सहज-सरल और आत्मीय व्यक्तित्वों से साक्षात हुआ। डॉ. इला घोष, डॉ. गीता श्रीवास्तव, डॉ. सुभद्रा पांडे, डॉ. चित्रा चतुर्वेदी आदि ने बहुत आत्मीयता के साथ मुझ नवागंतुक का स्वागत किया। कुछ ही समय में अपरिचय की खाई पट गई और हम अदृश्य मैत्री सूत्र में बँधकर एक दूसरे के सुख-दुख के साथी बन गए। महाविद्यालय में विविध दायित्वों का निर्वहन करते समय एक-दूसरे के परामर्श और सहयोग की आवश्यकता होती ही है। इला जी अपने आकर्षक व्यक्तित्व, मंद मुस्कान, मधुर वाणी, सात्विक खान-पान, सादगीपूर्ण रहन-सहन तथा अपनत्व से पूरे वातावरण को सुवासित बनाए रखती थी। संस्कृत भाषा व साहित्य की गंभीर अध्येता, विदुषी व वरिष्ठ प्राध्यापक तथा नवोन्मेषी शोधकर्त्री होते हुए भी उनके व्यवहार में कहीं भी घमंड नहीं झलकता था। वे अपने से कनिष्ठों के साथ बहुत सहज, सरल, मधुर एवं आत्मीयतापूर्ण व्यवहार करती रही हैं।
कुशल प्रशासक, अनुशासित प्राध्यापक एवं दक्ष विभागाध्यक्ष के रूप से कार्य करने में उनका सानी नहीं है। महाविद्यालय में विद्यार्थियों को प्रवेश देते समय, छात्रसंघ के चुनावों के समय, स्नेह सम्मेलन अथवा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों, मासिक, षडमात्रिक व वार्षिक परीक्षाओं के कार्य संपादित कराते समय कनिष्ठ प्राध्यापक कभी-कभी असहजता या उलझन अनुभव करते थे किंतु इला जी ऐसे अवसरों पर हर एक के साथ तालमेल बैठते हुए, सबको शांत रखते हुए व्यवस्थित तरीके से काम करने में सहायक होती थीं। मैंने उनका यह गुण आत्मसात करने की कोशिश की और क्रमश: वरिष्ठ होने पर अपने कनिष्ठों के साथ सहयोग करने का प्रयास करती रही हूँ।
महाविद्यालयों में समाज के विभिन्न वर्गों से विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। संपन्न या प्रभावशाली परिवारों के छात्र वैभव प्रदर्शन कर गर्वित होते, राजनैतिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थी नियमों की अवहेलना कर अन्य छात्रों को प्रभवित करने की कुचेष्टा करते जबकि ग्रामीण तथा कमजोर आर्थिक परिवेश से आये छात्र अपने में सिमटे-सँकुचे रहते। प्राध्यापक सबके साथ समानता का व्यवहार करें, बाह्य तत्वों का अवांछित हस्तक्षेप रोकें तो कठिनाइयों और जटिलताओं से सामना करना होता है। ऐसी दुरूह परिस्थितियों में इलाजी मातृत्व भाव से पूरी तरह शांत रहकर, सभी को शांत रहने की प्रेरणा देती। उनका सुरुचिपूर्ण पहनावा, गरिमामय व्यवहार, संतुलित-संयमित वार्तालाप उच्छृंखल तत्वों को बिना कुछ कहे हतोत्साहित करता। अन्य प्राध्यापक भी तदनुसार स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास करते और महाविद्यालय का वातावरण सौहार्द्रपूर्ण बना रहता।
अपनी कुशलता और निपुणता के बल पर यथासमय पदोन्नत होकर इलाजी ने शासकीय महाविद्यालय कटनी, स्लीमनाबाद, दमोह, जुन्नारदेव आदि में प्राचार्य के पद पर कुशलतापूर्वक कार्य करते हुए मापदंड इतने ऊपर उठा दिए जिनका पालन करना उनके पश्चातवर्तियों के लिए कठिन हो गया। आज भी उन सब महाविद्यालयों में इला जी को सादर स्मरण किया जाता है। उनके कार्यकाल में महाविद्यालयों में निरन्तर नई परियोजनाएँ बनीं, भवनों का निर्माण हुआ, नए विभाग खुले और परीक्षा परिणामों में सुधार हुआ। संयोगवश मेरे पति इंजी. संजीव वर्मा, संभागीय परियोजना अभियंता के पद पर छिंदवाड़ा में पदस्थ हुए। उनके कार्यक्षेत्र में जुन्नारदेव महाविद्यालय भी था जहाँ छात्रावास भवन निर्माण का कार्य आरंभ कराया गया था। कार्य संपादन के समय उनके संपर्क में आये तत्कालीन प्राध्यापकों और प्राचार्य ने इलाजी को सम्मान सहित स्मरण करते हुए उनके कार्य की प्रशंसा की जबकि इलाजी तब सेवा निवृत्त हो चुकी थीं। यही अनुभव मुझे जुन्नारदेव में बाह्य परीक्षक के रूप में कार्य करते समय हुआ।
किसी कार्यक्रम की पूर्व तैयारी करने में इला जी जिस कुशलता, गहन चिंतन के साथ सहभागिता करती हैं, वह अपनी मसाल आप है। हरि अनंत हरि कथा अनंता.... इला जी के समस्त गुणों और प्रसंगों की चर्चा करने में स्थानाभाव के आशंका है। ऐसी बहुमुखी प्रतिभा, इतना ज्ञान, इतनी विनम्रता, संस्कृत हिंदी बांग्ला और अंग्रेजी की जानकारी, प्राचीन साहित्य का गहन अध्ययन और उसे वर्तमान परिवेश व परिस्थितियों के अनुकूल ढालकर नवीन रचनाओं की रचना करना सहज कार्य नहीं है। इला जी एक साथ बहुत सी दिशाओं में जितनी सहजता, सरलता और कर्मठता के साथ गतिशील रहती हैं वह आज के समय में दुर्लभ है। सेवा निवृत्ति के पश्चात् जहाँ अधिकांश जन अपन में सिमटकर शिकायत पुस्तिका बन जाते हैं वहाँ इला जी समाजोपयोगी गतिविधियों में निरंतर संलग्न हैं। उनकी कृतियाँ उनके परिश्रम और प्रतिभा की साक्षी है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूँ कि इलाजी शतायु हों और हिंदी साहित्य को अपनी अनमोल रत्नों से समृद्ध और संपन्न करती रहें।
***

समीक्षा जिजीविषा सुमनलता श्रीवास्तव

कृति चर्चा: 
जिजीविषा : पठनीय कहानी संग्रह 
चर्चाकार: आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' 
*

[कृति विवरण: जिजीविषा, कहानी संग्रह, डॉ. सुमनलता श्रीवास्तव, द्वितीय संस्करण वर्ष २०१५, पृष्ठ ८०, १५०/-, आकार डिमाई, आवरण पेपरबैक जेकट्युक्त, बहुरंगी, प्रकाशक त्रिवेणी परिषद् जबलपुर, कृतिकार संपर्क- १०७ इन्द्रपुरी, ग्वारीघाट मार्ग जबलपुर।]
*
हिंदी भाषा और साहित्य से आम जन की बढ़ती दूरी के इस काल में किसी कृति के २ संस्करण २ वर्ष में प्रकाशित हो तो उसकी अंतर्वस्तु की पठनीयता और उपादेयता स्वयमेव सिद्ध हो जाती है। यह तथ्य अधिक सुखकर अनुभूति देता है जब यह विदित हो कि यह कृतिकार ने प्रथम प्रयास में ही यह लोकप्रियता अर्जित की है। जिजीविषा कहानी संग्रह में १२ कहानियाँ सम्मिलित हैं।
सुमन जी की ये कहानियाँ अतीत के संस्मरणों से उपजी हैं। अधिकांश कहानियों के पात्र और घटनाक्रम उनके अपने जीवन में कहीं न कहीं उपस्थित या घटित हुए हैं। हिंदी कहानी विधा के विकास क्रम में आधुनिक कहानी जहाँ खड़ी है ये कहानियाँ उससे कुछ भिन्न हैं। ये कहानियाँ वास्तविक पात्रों और घटनाओं के ताने-बाने से निर्मित होने के कारण जीवन के रंगों और सुगन्धों से सराबोर हैं। इनका कथाकार कहीं दूर से घटनाओं को देख-परख-निरख कर उनपर प्रकाश नहीं डालता अपितु स्वयं इनका अभिन्न अंग होकर पाठक को इनका साक्षी होने का अवसर देता है। भले ही समस्त और हर एक घटनाएँ उसके अपने जीवन में न घटी हुई हो किन्तु उसके अपने परिवेश में कहीं न कहीं, किसी न किसी के साथ घटी हैं उन पर पठनीयता, रोचकता, कल्पनाशक्ति और शैली का मुलम्मा चढ़ जाने के बाद भी उनकी यथार्थता या प्रामाणिकता भंग नहीं होती । 
जिजीविषा शीर्षक को सार्थक करती इन कहानियों में जीवन के विविध रंग, पात्रों - घटनाओं के माध्यम से सामने आना स्वाभविक है, विशेष यह है कि कहीं भी आस्था पर अनास्था की जय नहीं होती, पूरी तरह जमीनी होने के बाद भी ये कहानियाँ अशुभ पर चुभ के वर्चस्व को स्थापित करती हैं। डॉ. नीलांजना पाठक ने ठीक ही कहा है- 'इन कहानियों में स्थितियों के जो नाटकीय विन्यास और मोड़ हैं वे पढ़नेवालों को इन जीवंत अनुभावोब में भागीदार बनाने की क्षमता लिये हैं। ये कथाएँ दिलो-दिमाग में एक हलचल पैदा करती हैं, नसीहत देती हैं, तमीज सिखाती हैं, सोई चेतना को जाग्रत करती हैं तथा विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित करती हैं।' 
जिजीविषा की लगभग सभी कहानियाँ नारी चरित्रों तथा नारी समस्याओं पर केन्द्रित हैं तथापि इनमें कहीं भी दिशाहीन नारी विमर्ष, नारी-पुरुष पार्थक्य, पुरुषों पर अतिरेकी दोषारोपण अथवा परिवारों को क्षति पहुँचाती नारी स्वातंत्र्य की झलक नहीं है। कहानीकार की रचनात्मक सोच स्त्री चरित्रों के माध्यम से उनकी समस्याओं, बाधाओं, संकोचों, कमियों, खूबियों, जीवत तथा सहनशीलता से युक्त ऐसे चरित्रों को गढ़ती है जो पाठकों के लिए पथ प्रदर्शक हो सकते हैं। असहिष्णुता का ढोल पीटते इस समय में सहिष्णुता की सुगन्धित अगरु बत्तियाँ जलाता यह संग्रह नारी को बला और अबला की छवि से मुक्त कर सबल और सुबला के रूप में प्रतिष्ठित करता है।
'पुनर्नवा' की कादम्बिनी और नव्या, 'स्वयंसिद्धा' की निरमला, 'ऊष्मा अपनत्व की' की अदिति और कल्याणी ऐसे चरित्र है जो बाधाओं को जय करने के साथ स्वमूल्यांकन और स्वसुधार के सोपानों से स्वसिद्धि के लक्ष्य को वरे बिना रुकते नहीं। 'कक्का जू' का मानस उदात्त जीवन-मूल्यों को ध्वस्त कर उन पर स्वस्वार्थों का ताश-महल खड़ी करती आत्मकेंद्रित नयी पीढ़ी की बानगी पेश करता है। अधम चाकरी भीख निदान की कहावत को सत्य सिद्ध करती 'खामियाज़ा' कहानी में स्त्रियों में नवचेतना जगाती संगीता के प्रयासों का दुष्परिणाम उसके पति के अकारण स्थानान्तारण के रूप में सामने आता है। 'बीरबहूटी' जीव-जंतुओं को ग्रास बनाती मानव की अमानवीयता पर केन्द्रित कहानी है। 'या अल्लाह' पुत्र की चाह में नारियों पर होते जुल्मो-सितम का ऐसा बयान है जिसमें नायिका नुजहत की पीड़ा पाठक का अपना दर्द बन जाता है। 'प्रीती पुरातन लखइ न कोई' के वृद्ध दम्पत्ति का देहातीत अनुराग दैहिक संबंधों को कपड़ों की तरह ओढ़ते-बिछाते युवाओं के लिए भले ही कपोल कल्पना हो किन्तु भारतीय संस्कृति के सनातन जवान मूल्यों से यत्किंचित परिचित पाठक इसमें अपने लिये एक लक्ष्य पा सकता है। 
संग्रह की शीर्षक कथा 'जिजीविषा' कैंसरग्रस्त सुधाजी की निराशा के आशा में बदलने की कहानी है। कहूँ क्या आस निरास भई के सर्वथा विपरीत यह कहानी मौत के मुंह में जिंदगी के गीत गाने का आव्हान करती है। अतीत की विरासत किस तरह संबल देती है, यह इस कहानी के माध्यम से जाना जा सकता है, आवश्यकता द्रितिकों बदलने की है। भूमिका लेख में डॉ. इला घोष ने कथाकार की सबसे बड़ी सफलता उस परिवेश की सृष्टि करने को मन है जहाँ से ये कथाएँ ली गयी हैं। मेरा नम्र मत है कि परिवेश निस्संदेह कथाओं की पृष्ठभूमि को निस्संदेह जीवंत करता है किन्तु परिवेश की जीवन्तता कथाकार का साध्य नहीं साधन मात्र होती है। कथाकार का लक्ष्य तो परिवेश, घटनाओं और पात्रों के समन्वय से विसंगतियों को इंगित कर सुसंगतियों के स्रुअज का सन्देश देना होता है और जिजीविषा की कहानियाँ इसमें समर्थ हैं। 
सांस्कृतिक-शैक्षणिक वैभव संपन्न कायस्थ परिवार की पृष्ठभूमि ने सुमन जी को रस्मो-रिवाज में अन्तर्निहित जीवन मूल्यों की समझ, विशद शब्द भण्डार, परिमार्जित भाषा तथा अन्यत्र प्रचलित रीति-नीतियों को ग्रहण करने का औदार्य प्रदान किया है। इसलिए इन कथाओं में विविध भाषा-भाषियों,विविध धार्मिक आस्थाओं, विविध मान्यताओं तथा विविध जीवन शैलियों का समन्वय हो सका है। सुमन जी की कहन पद्यात्मक गद्य की तरह पाठक को बाँधे रख सकने में समर्थ है। किसी रचनाकार को प्रथम प्रयास में ही ऐसी परिपक्व कृति दे पाने के लिये साधुवाद न देना कृपणता होगी। 
*
समन्वयम, २०४ विजय अपार्टमेंट, नेपियर टाउन, जबलपुर ४८२००१ / ९४२५१८३२४४ / salil.sanjiv@gmail.com 
*********

गीत तुम्हें प्रणाम

गीत
तुम्हें प्रणाम
*
मेरे पुरखों!
तुम्हें प्रणाम।
*
सूक्ष्म काय थे,
भार गहा फिर,
अणु-परमाणु , विष्णु-विषाणु धारे तुमने।
कोष-वृद्धि कर
'श्री' पाई है।
जल-थल--नभ पर
कीर्ति-पताका
फहराई है।
पंचतत्व तुम
नाम अनाम।
मेरे पुरखों!
तुम्हें प्रणाम।
*
भू-नभ
दिग्दिगंत यश गाते।
भूत-अभूत तुम्हीं ने नाते, बना निभाए।
द्वैत दिखा,
अद्वैत-पथ वरा।
कहा प्रकृति ने
मनुज है खरा।
लड़, मर-मिटे
सुरासुर लेकिन
मिलकर जिए
रहे तुम आम।
मेरे पुरखों!
तुम्हें प्रणाम।
*
धरा-पुत्र हे!
प्रकृति-मित्र हे!
गही विरासत हाय! न हमने, चूक यही।
रौंद प्रकृति को
'ख़ास' हो रहे।
नाश बीज का
आप बो रहे।
खाली हाथों
जाना फिर भी
जोड़ मर रहे
विधि है वाम।
***
संजीव
२५.९.२०१८

चौपदे माँ

 माँ को अर्पित चौपदे

बारिश में आँचल को छतरी, बना बचाती थी मुझको माँ
जाड़े में दुबका गोदी में, मुझे सुलाती थी गाकर माँ
गर्मी में आँचल का पंखा, झलती कहती नयी कहानी-
मेरी गलती छिपा पिता से, बिसराती थी मुस्काकर माँ
मंजन स्नान आरती थी माँ, ब्यारी दूध कलेवा थी माँ
खेल-कूद शाला नटखटपन, पर्व मिठाई मेवा थी माँ
व्रत-उपवास दिवाली-होली, चौक अल्पना राँगोली भी-
संकट में घर भर की हिम्मत, दीन-दुखी की सेवा थी माँ
खाने की थाली में पानी, जैसे सबमें रहती थी माँ
कभी न बारिश की नदिया सी कूल तोड़कर बहती थी माँ
आने-जाने को हरि इच्छा मान, सहज अपना लेती थी-
सुख-दुःख धूप-छाँव दे-लेकर, हर दिन हँसती रहती थी माँ
गृह मंदिर की अगरु-धूप थी, भजन प्रार्थना कीर्तन थी माँ
वही द्वार थी, वातायन थी, कमरा परछी आँगन थी माँ
चौका बासन झाड़ू पोंछा, कैसे बतलाऊँ क्या-क्या थी?-
शारद-रमा-शक्ति थी भू पर, हम सबका जीवन धन थी माँ
कविता दोहा गीत गजल थी, रात्रि-जागरण चैया थी माँ
हाथों की राखी बहिना थी, सुलह-लड़ाई भैया थी माँ
रूठे मन की मान-मनौअल, कभी पिता का अनुशासन थी-
'सलिल'-लहर थी, कमल-भँवर थी, चप्पू छैंया नैया थी माँ
१५-१२-२०१४

नवगीत

नवगीत:
पत्थरों की फाड़कर छाती
उगे अंकुर
.
चीथड़े तन पर लपेटे
खोजते बाँहें
कोई आकर समेटे।
खड़े हो गिर-उठ सम्हलते
सिसकते चुप हो विहँसते।
अंधड़ों की चुनौती स्वीकार
पल्लव लिये अनगिन
जकड़कर जड़ में तनिक माटी
बढ़े अंकुर।
.
आँख से आँखें मिलाते
बनाते राहें
नये सपने सजाते।
जवाबों से प्रश्न करते
व्यवस्था से नहीं डरते।
बादलों की गर्जना-ललकार
बूँदें पियें गिन-गिन
तने से ले अकड़ खांटी
उड़े अंकुर।
.
घोंसले तज हौसले ले
चल पड़े आगे
प्रथा तज फैसले ले।
द्रोण को ठेंगा दिखाते
भीष्म को प्रण भी भुलाते।
मेघदूतों का करें सत्कार
ढाई आखर पढ़ हुए लाचार
फूलकर खिल फूल होते
हँसे अंकुर।
.
१५-१२-२०१४ 

नवगीत : कैंसर

नवगीत :
कैंसर!
मत प्रीत पालो
.
अभी तो हमने बिताया
साल भर था साथ
सच कहूँ पूरी तरह
छूटा ही नहीं है हाथ
कर रहा सत्कार
अब भी यथोचित मैं
और तुम बैताल से फिर
आ लदे हो काँध
अरे भाई! पिंड तो छोड़ो
चदरिया निज सम्हालो
.
मत बनो आतंक के
पर्याय प्यारे!
बनो तो
आतंकियों के जाओ द्वारे
कांत श्री की
छीन पाओगे नहीं तुम
जयी औषधि-हौसला
ले पुनः हों हम
रखे धन काला जो
जा उनको सम्हालो
.
शारदासुत
पराजित होता नहीं है
कलमधारी
धैर्य निज खोता नहीं है
करो दो-दो हाथ तो यह
जान लो तुम
पराजय निश्चित तुम्हारी
मान लो तुम
भाग जाओ लाज अब भी
निज बचालो
.

सोमवार, 14 दिसंबर 2020

'अभिलाषा' पर काव्य गोष्ठी

विश्ववाणी हिंदी संस्थान जबलपुर : दिल्ली ईकाई
व्यवस्थापक -  अंजू खरबंदा  
११-१२--२०२०, अपराह्न १४.२०  
काव्य रचना संगोष्ठी : विषय - अभिलाषा
संचालक - सदानंद कवीश्वर 
*
त्वरित प्रतिक्रिया :
१. निशि शर्मा 'जिज्ञासु'
अभिलाषा जिज्ञासु रहे, निशि-दिन हो साधक
पूछ रही 'को विद?', कोविद भी \सलिल' न बाधक
शर्मा चुप होती बतियाती, निर्भय रब से- 
जी भर कविता सुने-सुना, शारद आराधक 
*
२. पदम गोधा 
सुधियों की पावस अभिलाषा, पद्म-पुष्प सम खिल पाए 
पनघट फिर आबाद हो सके, दिल से मिल दिल खिल पाए 
गोधा जोधा शब्द-शस्त्र संधान करे, मन छू जाए-
संजीवित संजीवनी कविता, ह्रदय ह्रदय में बस जाए 
*
 ३. गीता चौबे 'गूँज'
'गूँज' गुँजा गीता की अविचल 
अभिलाषा जीवन-पथ पर चल 
मधुर मिलन हर द्वैत मिटा दे -
सुख-दुःख सह चलते रह अविचल 
*
 ४.  पूनम झा 
 अभिलाषा पूनम चंदा सी जगमग-जगमग 
निर्झर सी झरझर झरती धरती पर धर डग
दिल में बसती सुगम बनाती है जीवन को -
खट्टे-मीठे की सहभागी दिवस-रात जग 
५. मनोरमा जैन 'पाखी', भिंड 
अभिलाषा बच्चे की जिद सी हो मनोरमा मन भाती है
पाखी बनकर नीलगगन में झटपट फुरफुर उड़ जाती है 
मजबूरी की बेड़ी तोड़े, सपनों की पायल खनकाती 
झाँक 'सलिल' में दर्पण देखे  दिल बस जाती है
६. शेख शहजाद हुसैन 
दिल में हँस दें जगह कोशिश-अभिलाषा को 
लोकतंत्र में गंगो-जमुनी परिभाषा को 
एक पक्षीय न हो चिंतन, सब सबके हित 
साधें; अंकुरित करें सपनों-नव आशा को   
७. पूनम कतरियार 
मैं भारत, भास्कर सम हरता हूँ अँधियारा 
अभिलाषा पूनम बन काटूँ तम की कारा 
कजरी चैता आल्हा होरी बंबुलिया गा 
नाप रहा ब्रह्माण्ड; भा रहा मंगल द्वारा 
८. सपना सक्सेना दत्ता 
अपना सपना माटी-चंदन, शारद-वंदन
अभिलाषा संजीवित हो भारत नंदन वन 
नीर-क्षीर परिवेश; मृदुल हो बोली-भाषा
हिन्द और हिंदी का हो युग-युग अभिनन्दन 
९. रमेश सेठी 
अभिलाषा नभ-चंदा-तारा; मन वसुधा हो करे नमन 
रमा रमा में जग रमेश को बिसरा; सुख का करे जतन 
सृजन सलिल संजीवित नदिया; कविता कालपात्र जैसी
प्रेम सुधा रंग रँगी हुई है; बिंदिया-निंदिया छंद शास्त्र सी   
१०. भारती नरेश पाराशर 
जो पर्दे के पीछे उसको करे अनावृत्त हँस अभिलाषा 
सागर के पानी से कह दे 'आ तुझमें दूँ घोल बताशा'
नर नरेश मिल करें आरती, कहें भारती जगवाणी हो 
सरल तरल हो सलिल सरीखी; कविता मधुरा कल्याणी हो 
११.  संध्या गोयल 'सुगम्या' 
सतरंगी संध्या अभिलाषा 
पल में तोला पल में माशा
कभी सुरम्या, कभी सुगम्या-
जीवन की सार्थक परिभाषा 
१२. विभा तिवारी 
आभा विभा प्रभामय अभिलाषा की जय हो
सरसी हरषी विकसी शुभ आशा निर्भय हो 
भाग्य विधाता सदय; तमन्ना हर पूरी हो 
चुटकी बजा मिटाती दिल में यदि दूरी हो 
१३. सरला वर्मा, भोपाल 
सरला तरला अभिलाषा तुलसी बिरवे सी 
स्वामिन आप भाग्य की; मधुमय शुभ रिश्ते सी 
हृदयासन आसीन कह रही लगन न हारे-
मगन जतन सौ करे; आप तकदीर सँवारे 
१४. सदानंद कवीश्वर 
सदानंद दे-पा, दिल-देहरी दीप जलाती अभिलाषा 
सलिल-धार में अंजु सुस्मिता, रंग रँगीली अभिलाषा 
बिंदिया-निंदिया; गीत-प्रीत बन, अधर पटल पर सज्जित हो-
साँसों की सरगम संजीवित; कवित-कवीश्वर अभिलाषा
***     
 


 
    
 
 









                   
     

रविवार, 13 दिसंबर 2020

मुक्तिका


मुक्तिका 
*
भय की नाम-पट्टिका पर, लिख दें साहस का नाम
कोशिश कभी न हारेगी, बाधा को दें पैगाम
*
राम-राम कह बिदराएँ, जप राम-राम भव पार 
लूटें-झपटें पा प्रसाद, हँस भक्त करें आराम 
*
लेख समय का अजब गजब, है इंसानों की जात 
जाम खा रहे; पीते भी, करते सड़कों को जाम 
*
फ़िक्र वतन की नहीं तनिक, जुमलेबाजी का शौक 
नेता को सत्ता प्यारी, जनहित से उन्हें न काम 
*
कुर्सी पाकर रंग बदल, दें गिरगिट को भी मात 
काम तमाम तमाम काम का, करते सुबहो-शाम
***
    

सामयिक गीत

सामयिक गीत
खाट खड़ी है
*
बड़े-बड़ों की खाट खड़ी है
मोल बढ़ गया है छोटों का.
हल्ला-गुल्ला,शोर-शराबा
है बिन पेंदी के लोटों का.
*
नकली नोट छपे थे जितने
पल भर में बेकार हो गए.
आम आदमी को डँसने से
पहले विषधर क्षार हो गए.
ऐसी हवा चली है यारो!
उतर गया है मुँह खोटों का
बड़े-बड़ों की खाट खड़ी है
मोल बढ़ गया है छोटों का.
*
नाग कालिया काले धन का
बिन मरे बेमौत मर गया.
जल, बहा, फेंका घबराकर
जान-धन खाता कहीं भर गया.
करचोरो! हर दिन होना है
वार धर-पकड़ के सोटों का
बड़े-बड़ों की खाट खड़ी है
मोल बढ़ गया है छोटों का.
*
बिना परिश्रम जोड़ लिया धन
रिश्वत और कमीशन खाकर
सेठों के हित साधे मिलकर
निज चुनाव हित चंदे पाकर
अब हर राज उजागर होगा
नेता-अफसर की ओटों का
बड़े-बड़ों की खाट खड़ी है
मोल बढ़ गया है छोटों का.
*
१३-१२-२०१६

नवगीत

नवगीत:
संजीव
*
लेटा हूँ
मखमल गादी पर
लेकिन
नींद नहीं आती है
.
इस करवट में पड़े दिखाई
कमसिन बर्तनवाली बाई
देह साँवरी नयन कटीले
अभी न हो पाई कुड़माई
मलते-मलते बर्तन
खनके चूड़ी
जाने क्या गाती है
मुझ जैसे
लक्ष्मी पुत्र को
बना भिखारी वह जाती है
.
उस करवट ने साफ़-सफाई
करनेवाली छवि दिखलाई
आहा! उलझी लट नागिन सी
नर्तित कटि ने नींद उड़ाई
कर ने झाड़ू जरा उठाई
धक-धक धड़कन
बढ़ जाती है
मुझ अफसर को
भुला अफसरी
अपना दास बना जाती है
.
चित सोया क्यों नींद उड़ाई?
ओ पाकीज़ा! तू क्यों आई?
राधे-राधे रास रचाने
प्रवचन में लीला करवाई
करदे अर्पित
सब कुछ
गुरु को
जो
वह शिष्या
मन भाती है
.
हुआ परेशां नींद गँवाई
जहँ बैठूँ तहँ थी मुस्काई
मलिन भिखारिन, युवा, किशोरी
कवयित्री, नेत्री तरुणाई
संसद में
चलभाष देखकर
आत्मा तृप्त न हो पाती है
मुझ नेता को
भुला सियासत
गले लगाना सिखलाती है
.
१३-१२-२०१४

मुक्तक

[12/12, 06:45] आचार्य संजीव वर्मा "सलिल": मुक्तक 
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल'
*
कुंज में पाखी कलरव करते हैं
गीत-गगन में नित उड़ान नव भरते हैं
स्नेह सलिल में अवगाहन कर हाथ मिला-
भाव-नर्मदा नहा तारते तरते हैं
*
मनोरमा है हिंदी भावी जगवाणी
सुशोभिता मम उर में शारद कल्याणी
लिपि-उच्चार अभिन्न, अनहद अक्षर है
शब्द ब्रह्म है, रस-गंगा संप्राणी है
*
जैन वही जो अमन-चैन जी-जीने दे
पिए आप संतोष सलिल नित, पीने दे
परिग्रह से हो मुक्त निरंतर बाँट सके-
तपकर सुमन सु-मन जग को रसभीने दे
*
उजाले देख नयना मूँदकर परमात्म दिख जाए नमन कर 
तिमिर से प्रगट हो रवि-छवि निरख मन झूमकर गाए नमन कर
मुदित ऊषा, पुलक धरती, हुलस नभ हो रहा हर्षित चमन लख
'सलिल' छवि ले बसा उर में करे भव पार मिट जाए अमन कर
१२-१२-२०२०

शुक्रवार, 11 दिसंबर 2020

लेख : द्वापरकालीन सामाजिक व्यवस्था और कृष्ण

krishnotsavmagzine20@gmail.com 
आलेख :
द्वापरकालीन सामाजिक व्यवस्था और कृष्ण 
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' 
*
उत्तर वैदिक काल के अंत से लेकर बुध्द काल को द्वापर या महाभारत काल कहा जाता है। इस काल में समाज का आधार संयुक्त परिवार था। परिवारों के समूह ग्राम थे। कुल या परिवार के सब सदस्य एक साथ रहते थे। कुल का प्रमुख कुलपति पिता या सबसे बड़ा भाई होता था जिसका अनुशासन सभी को मान्य होता था। प्रायः परिवार में प्रेम होता था। आयु में छोटे सदस्य बड़े परिवारजनों को मान देते थे और कुलपति सबका पालन करते हुए उनके विकास में सहायक होते थे। नि:संतान दंपति लड़का या लड़की गोद लेकर उसे उत्तराधिकारी बनाते थे। आयु में बड़े भाई-बहन से पहले छोटे भाई-बहनों की शादी  करना बुरा माना जाता था। पिता के मृत्यु की बाद सबसे बड़ा भाई अपने छोटे भाई-बहनों का पालक होता था।

आश्रम 
महाभारतकालीन आश्रम व्यवस्था के कारण लोगों का नैतिक उत्थान हुआ। आश्रम व्यवस्था के चार भाग ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ तथा सन्यास थे। ब्रह्मचर्य काल में गुरु के आश्रम में रहकर स्वयं अपने सारे काम करते हुए विद्याध्ययन करना होता था। आश्रम में कुलपति और गुरुमाता सब विद्यार्थियों के साथ समान व्यवहार कर, योग्यतानुसार विषयों की शिक्षा देते थे। शिक्षा पूर्ण कर, व्यक्ति (गृहस्थ) वैवाहिक जीवन में प्रवेश करते थे। गार्हस्थ जीवन के समस्त उत्तरदायित्वों का निर्वहन कर चुकने के बाद वानप्रस्थ में व्यक्ति त्याग का जीवन बिताकर  गृहस्थी के बंधनों से मुक्त होता था। अंतत: सब पारिवारिक-सामाजिक बंधनों को त्याग कर, ईश्वर प्राप्ति हेतु आत्मसंयम के साथ तपस्वी का जीवन जीता था। यह आश्रम व्यवस्था शिक्षाहीन निम्न वर्ग पर लागू नहीं थी चूँकि उन्हें धर्म ग्रंथ पढ़ने का अधिकार नहीं था। कृष्ण आश्रम व्यवस्थानुसार संदीपनी ऋषि से शिक्षा प्राप्त करने अवंतिकापुरी (उज्जयिनी) गए। उन्होंने गोप प्रमुख नंद बाबा के पुत्र होते हुए भी विशेष सुविधा प्राप्त नहीं की और निर्धन ब्राह्मण पुत्र सुदामा के साथ गुरु द्वारा सौंपे गए सब कार्य संपादित किए। संदीपनी के पुत्र 'पुनर्दत्त' का समुद्र में स्नान करते समय 'तिमि' नमक जंतु ने अपहरण कर लिया था। चिर काल से लापता गुरु पुत्र  को मृत मान लिया गया था किन्तु गुरु को उसके जीवित होने का विश्वास था। शिक्षा पूर्ण होने पर परंपरानुसार गुरु दक्षिणा  के रूप में संदीपनी ने कृष्ण को अपने पुत्र को खोज लाने का आदेश किया।  कृष्ण ने शंखासुर के कब्जे से गुरुपुत्र को मुक्त कराया तथा समुद्र मंथन के समय प्राप्त ६ वे रत्न पांचजन्य शंख को छीन लिया। यह कथा महाभारत सभा पर्व के 'अर्घाभिहरण पर्व' के अंतर्गत अध्याय ३८ में वर्णित है

जाति प्रथा 
द्वापरकालीन जाति प्रथा व्यवसाय आधारित थी। इसने समाज को स्थायित्व प्रदान किया। सामान्यत: पिता का व्यवसाय उसका पुत्र अपनाता था, इसलिए पूरा परिवार उस व्यवसाय से जाना जाता था। जातियों की संख्या बहुत अधिक थी और उनमें संघर्ष भी होते थे। कुशल धनुर्धर होते हुए भी कर्ण को 'सूतपुत्र' केवल इसलिए कहा जाता रहा कि वह सारथी अधिरथ का पाल्य पुत्र था। जातियों में ऊँच-नीच थी। सामान्यत: समान जाति में विवाह संबंध होते थे। उच्च वर्ण के लिए निम्न वर्ण की कन्या से विवाह मान्य था जबकि निम्न वर्ण के लिए उच्च वर्ण की कन्या से विवाह वर्जित था। समर्थ व्यक्ति बहु विवाह करते थे। स्वयं कृष्ण और उनके स्नेही पांडवों ने भी अनेक विवाह किये थे। इस काल में दास प्रथा का प्रचलन था जिन पर स्वामी का पूरी अधिकार होता था। चीरहरण प्रसंग में दुर्योधन द्रौपदी को दासी मानते हुए भरी सभा में निर्वस्त्र करने का आदेश देता है।  'काह न राजा न करि सकै', 'समरथ को नहिं दोष गुसाईं', 'राजा करै सो न्याय' आदि लोकोक्तियों का जन्म इसीलिए हुआ कि समर्थ जन मनमानी करने लगे थे। कृष्ण ने आजीवन श्रेष्ठि जनों के दुराचारों से संघर्ष किया और उन्हें दंडित किया।   

वर्ण व्यवस्था 
शांति-व्यवस्था के लिए मनुष्य समाज कर्तव्यों के आधार पर चार वर्ण (भाग) में विभाजित था। मानव जीवन के मुख्य कर्तव्य - शिक्षा, रक्षा, व्यापार और सेवा के आधार पर चार वर्ण ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य व शूद्र थे। जन्म से ही अपने पिता के व्यवसाय को अपनाते हुए, उसी वर्ण में होने के कारण जाति और वर्ण एक दूसरे का पर्याय बनता गया। कृष्ण गोपालन व्यवसाय पर आश्रित गोप, यादव या या ग्वाले थे जो क्षत्रिय वर्ण में था। उन्होंने  उच्च गोत्र की किसी ब्राह्मण से विवाह न कर परंपरा का पालन किया। कृष्ण की ८ पत्नियाँ रुक्मिणी (राजा भीष्मक की पुत्री), जांबवती (जांबवान की पुत्री), सत्यभामा (सत्राजित यादव की पुत्री), कालिंदी (सूर्य पुत्री), मित्रवृन्दा (उज्जयिनी की राजकुमारी), सत्या (राजा नग्नजित की पुत्री), भद्रा (कैकेय राजकुमारी) तथा लक्ष्मणा (भद्र देश की राजकुमारी) क्षत्रिय वर्ण की ही थीं। 

स्त्रियों की स्थिति 
इस काल में स्त्रियों को कोई विशेष अधिकार नही थे। स्त्रियों को पैतृक या श्वसुरालय की सम्पति में स्वामित्व का अधिकार नहीं था। अविवाहित स्त्री पिता तथा विवाहित स्त्री पति की संपत्ति का उपभोग कर सकती थी पर स्वामी नहीं थी। स्त्री स्वयंवर में अपना वर चुन सकती थी। विधवाओं का पुनर्विवाह हो सकता था। पति के न रहने पर उसके छोटे भाई को द्विवर अर्थात दूसरा वर मानकर विवाह किया जा सकता था। कालांतर में पुत्रियों के अपेक्षा पुत्रों का अधिक मान होने लगा। द्रौपदी राजकुमारी तथा राजरानी थीं तथापि उनके पास कोई व्यक्तिगत संपत्ति नहीं थी। पति ने उन्हें जुए में  हार दिया। कुंती। द्रौपदी, कुब्जा आदि शोषत-पीड़ित स्त्रियों के साथ कृष्ण की हमेशा सहानिभूति रही और उन्होंने ऐसी स्त्रियों को सम्मान और रक्षा देते हुए उनके अपराधियों को दंडित किया। 

विवाह प्रणाली  
महाभारत काल में शादी की मुख्य प्रचलित प्रणालियाँ ब्रह्म विवाह, दैव विवाहगंधर्व विवाह, प्रजापत्य विवाह, आर्श विवाह, असर विवाह, राक्षस विवाह तथा पिशाच विवाह थे। कृष्ण ने इनमें से प्रथम चार के माध्यम से ८ पत्नियाँ प्राप्त कीं। अंतिम ४ पद्धतियों का प्रयोग उन्होंने नहीं किया चूँकि इनमें कन्या सहमति नहीं होती। स्पष्ट है कि कृष्ण विवाह के लिए कन्या की सहमति आवश्यक मानते थे। वे अपनी बहिन सुभद्रा की सहमति जानकर, परिवारजनों की सहमति  के बिना भी अर्जुन को उसके अपहरण के लिए प्रेरित कर पूर्ण योजना बनाते हैं।   

शिक्षा
द्वापर काल में सोलह संस्कार के अंतर्गत उपनयन संस्कार पश्चात् गुरु के आश्रम में बच्चे विद्या प्राप्त करते थे। वे गुरु की आज्ञानुसार हवन के लिए लकडियाँ लाने, भिक्षा माँगने आदि कार्य करते हुए विद्यार्जन करते थे। आचार्य  बिना किसी शुल्क के भाषा, व्याकरण, सामान्य गणित, नैतिक शिक्षा आदि देते थे। राज परिवार के सदस्यों को सामान्य शिक्षा के अतिरिक्त अस्त्र-शस्त्र चलाने की शिक्षा दी जाती थी। उच्च वर्ग की कन्याएँ भी शिक्षा पा सकती थीं। एक गुरु के शिष्य गुरु भाई, गुरु बहिन मान्य थे, उनमें विवाह वर्जित था। कृष्ण ने इन मर्यादाओं का सदा पालन किया।  

सामंती व्यवस्था और कृष्ण 
सामंत शब्द समता के अंत का सूचक है। जनसामान्य को समान तथा उन पर नियंत्रण करने वाले शासक को विशेष अधिकार संपन्न मानते हुए सामंत कहा गया। द्वापर में 'सामंत' शब्द प्रचलित नहीं था। इसका प्रयोग मौर्य काल में कौटिल्य के अर्थशास्त्र तथा अशोक के शिलालेख में है। कृष्ण ने जन सामान्य अत्याचार करनेवाले राजाओं और सामंतों का विनाश किया। कृष्ण ने सामंती व्यवस्था के पोषक कालिया नाग, इंद्र, शंखासुर, शिशुपाल आदि का समापन अथवा मान-मर्दन खुद किया तथा जरासंध, करवों आदि का विनाश  करने में सहायक बने। वैश्या गमन, जुआ खेलना, गाना बजाना और शराब पीना सामंतों के लिए आम बात थी। कृष्ण ने इन दुष्प्रवृत्तियों से न केवल खुद को दूर रखा अपितु इन दुष्प्रवृत्तियों को अपनानेवालों का सफाया कर दिया। विधि की विडंबना यह कि कृष्ण के अग्रज बलराम और  यादव कुल ही मद्यपान से बच नहीं सके और यादवों का विनाश आपस में लड़कर हुआ। 

कृष्ण ने कंस वध पश्चात् मथुरा का सिंहासन न खुद ग्रहण किया, न अपने स्वजनों को ग्रहण करने दिया। जरासंध का भीम के हाथों वध कराकर या शिशुपाल को खुद मारने के बाद भी कृष्ण ने सामंती चरित्रानुसार सत्ता का लोभ किया। कौरवों और पांडवों से समान संबंध होते हुए भी कृष्ण  कौरवों के विनाश लीला उनके सामंती चरित्र तथा दुराचार  ही कराई। कृष्ण को उनके उनके मानवेतर कार्यों और नव समाज संरचना के अलौकिक प्रयासों ने उनके जीवनकाल में ही भगवान की मान्यता और अगणित भक्त उपलब्ध कराए। 
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संपर्क: विश्ववाणी हिंदी संस्थान , ४०१ विजय अपार्टमेंट, नेपियर टाउन  जबलपुर ४८२००१ 
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