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गुरुवार, 10 मई 2018

श्री श्री चिंतन दोहा गुंजन: ७

श्री श्री चिंतन दोहा गुंजन: ७
विषय: विष्णु के अवतार
*
श्री-श्री का प्रवचन सुना, अंतरजाल कमाल।
प्रगटे दोहे समर्पित, स्वीकारें मन-पाल।।
*
दानी में हो अहं तो, वामन बनें विराट।
गुरु होता मोहांध; खो, नैन खड़ी हो खाट।।
*
पितृ कहे से मातृ-वध, कर चाहा वरदान।
फिर जीवित हो माँ, न हो सपने में अपमान।।
*
क्षत्रिय में विप्रत्व के, भार्गव बोते बीज।
अहं-नाश क्षत्रियों का, हुआ गर्व-घट छीज।।
*
राम-श्याम दो छोर हैं, रख दोनों को थाम।
तजा एक को भी अगर, लगे विधाता वाम।।
*
ये जन्मे दोपहर में, वे जन्मे अध रात।
सखा-सखी प्रिय उन्हें हैं, इनको प्रिय पितु -मात।।
*
कल्कि न कल अब में जिए, रखें ज्ञान तलवार।
काटेंगे अज्ञान सर, कर मानव उद्धार।।
*
'श्व' कल बीता-आ रहा, अ-श्व अ-कल 'अब' जान।
कल्कि करें 'अब' नियंत्रित, 'कल' का काट वितान।।
*
सार तत्व गुरु मुख-वचन, त्रुटियाँ मेरा दोष।
लोभ बाँट लूँ सगों से, गुरु वचनामृत-कोष।।
*
१०.५.२०१८, ८.२५,
विश्ववाणी हिंदी संस्थान कार्यालय जबलपुर

बुधवार, 9 मई 2018

geet: nadi

गीत: 
नदी मर रही है
*
नदी नीरधारी, नदी जीवधारी,
नदी मौन सहती उपेक्षा हमारी
नदी पेड़-पौधे, नदी जिंदगी है-
नदी माँ हमारी, भुलाया है हमने
नदी ही मनुज का
सदा घर रही है।
नदी मर रही है
*
नदी वीर-दानी, नदी चीर-धानी
नदी ही पिलाती बिना मोल पानी,
नदी रौद्र-तनया, नदी शिव-सुता है-
नदी सर-सरोवर नहीं दीन, मानी
नदी निज सुतों पर सदय, डर रही है
नदी मर रही है
*
नदी है तो जल है, जल है तो कल है
नदी में नहाता जो वो बेअकल है
नदी में जहर घोलती देव-प्रतिमा
नदी में बहाता मनुज मैल-मल है
नदी अब सलिल का नहीं घर रही है
नदी मर रही है
*
नदी खोद गहरी, नदी को बचाओ
नदी के किनारे सघन वन लगाओ
नदी को नदी से मिला जल बचाओ
नदी का न पानी निरर्थक बहाओ
नदी ही नहीं, यह सदी मर रही है
नदी मर रही है
***
१२.३.२०१८

गीत: नीरज

एक कालजयी गीत:
मेरा नाम लिया जाएगा
- गोपालदास सक्सेना "नीरज"
*
आँसू जब सम्मानित होंगे, मुझको याद किया जाएगा
जहाँ प्रेम का चर्चा होगा, मेरा नाम लिया जाएगा
*
मान-पत्र मैं नहीं लिख सका, राजभवन के सम्मानों का
मैं तो आशिक़ रहा जन्म से, सुंदरता के दीवानों का
लेकिन था मालूम नहीं ये, केवल इस ग़लती के कारण
सारी उम्र भटकने वाला, मुझको शाप दिया जाएगा
*
खिलने को तैयार नहीं थी, तुलसी भी जिनके आँगन में
मैंने भर-भर दिए सितारे, उनके मटमैले दामन में
पीड़ा के संग रास रचाया, आँख भरी तो झूम के गाया
जैसे मैं जी लिया किसी से, क्या इस तरह जिया जाएगा
*
काजल और कटाक्षों पर तो, रीझ रही थी दुनिया सारी
मैंने किंतु बरसने वाली, आँखों की आरती उतारी
रंग उड़ गए सब सतरंगी, तार-तार हर साँस हो गई
फटा हुआ यह कुर्ता अब तो, ज़्यादा नहीं सिया जाएगा
*
जब भी कोई सपना टूटा, मेरी आँख वहाँ बरसी है
तड़पा हूँ मैं जब भी कोई, मछली पानी को तरसी है
गीत दर्द का पहला बेटा, दुख है उसका खेल-खिलौना
कविता तब मीरा होगी जब, हँसकर ज़हर पिया जाएगा
***

मंगलवार, 8 मई 2018

ओशो चिंतन: दोहा मंथन २

ओशो चिंतन: दोहा मंथन २ 
* 
जो दूसरों के दोष पर ध्यान देता है वह अपने दोषों के प्रति अंधा हो जाता है। 
दो औरों के दोष पर, देता पल-पल ध्यान। 
दिखें स्वदोष उसे नहीं, जानें अंध समान
ध्यान तुम या तो अपने दोषों की तरफ दे सकते हो, या दूसरों के दोषों की तरफ दे सकते हो, दोनों एक साथ न चलेगा क्योंकि जिसकी नजर दूसरों के दोष देखने लगती है, वह अपनी ही नजर की ओट में पड़ जाता है। 
या अपने या और के, दोष सकोगे देख। 
दोनों साथ न दिख सकें, खींचे-मिटे कब रेख
जब तुम दूसरे पर ध्यान देते हो, तो तुम अपने को भूल जाते हो। तुम छाया में पड़ जाते हो। 
ध्यान दूसरे पर अगर, खुद को जाते भूल। 
परछाईं या ओट में, ज्यों जम जाती धूल  
और एक समझ लेने की बात है, कि जब तुम दूसरों के दोष देखोगे तो दूसरों के दोष को बड़ा करके देखने की मन की आकांक्षा होती है। इससे ज्यादा रस और कुछ भी नहीं मिलता कि दूसरे तुमसे ज्यादा पापी हैं, तुमसे ज्यादा बुरे हैं, तुमसे ज्यादा अंधकारपूर्ण हैं।  
बढ़ा-चढ़ा परदोष को, देखे मन की चाह। 
खुद कम पापी; अधिक हैं, सोच कहे मन वाह।।  
इससे अहंकार को बड़ी तृप्ति मिलती है कि मैं बिलकुल ठीक हूं दूसरे गलत हैं। बिना ठीक हुए अगर तुम ठीक होने का मजा लेना चाहते हो, तो दूसरों के दोष गिनना। 
मैं हूँ ठीक; गलत सभी, सोच अहं हो तृप्त। 
ठीक हुए बिन ठीक हो, सोच रहो संतृप्त
और जब तुम दूसरों के दोष गिनोगे तो तुम स्वभावत: उन्हें बड़ा करके गिनोगे। तुम एक यंत्र बन जाते हो, जिससे हर चीज दूसरे की बड़ी होकर दिखाई पड़ने लगती है। 
दोष अन्य के गिने तो, दिखें बड़े वे खूब। 
कार्य यंत्र की तरह कर, रहो अहं में डूब   
और जो दूसरे के दोष बड़े करके देखता है, वह अपने दोष या तो छोटे करके देखता है, या देखता ही नहीं। अगर तुमसे कोई भूल होती है, तो तुम कहते हो मजबूरी थी। वही भूल दूसरे से होती है तो तुम कहते हो पाप। 
लघु अपने; सबके बड़े, दोष बताते आप। 
मजबूरी निज भूल कह, कहो अन्य की पाप 
अगर तुम भूखे थे और तुमने चोरी कर ली, तो तुम कहते हो, मैं करता क्या, भूख बड़ी थी! लेकिन दूसरा अगर भूख में चोरी कर लेता है, तो चोरी है। तो भूख का तुम्हें स्मरण भी नहीं आता। 
खुद भूखे चोरी करी, कहा: 'भूख थी खूब।' 
गैर करे तो कह रहे: 'जाओ शर्म से डूब   
जो तुम करते हो, उसके लिए तुम तर्क खोज लेते हो। जो दूसरा करता है, उसके लिए तुम कभी कोई तर्क नहीं खोजते। 
निज करनी के वास्ते, खोजे तर्क अनेक। 
कर्म और का अकारण, कहते तजा विवेक
तो धीरे-धीरे दूसरे के दोष तो बड़े होकर दिखाई पड़ने लगते हैं, और तुम्हारे दोष उनकी तुलना में छोटे होने लगते हैं। एक ऐसी घड़ी आती है दुर्भाग्य की जब दूसरे के दोष तो आकाश छूने लगते है, -गगनचुंबी हो जाते हैं-तुम्हारे दोष तिरोहित हो जाते हैं। 
दोष अन्य के महत्तम, लघुतम अपने दोष। 
उसके हों आकाश सम, निज के लुप्त; अ-दोष
तुम बिना अच्छे हुए अच्छे होने का मजा लेने लगते हो। यही तो तथाकथित धार्मिक आदमी के दुर्भाग्य की अवस्था है
ठीक हुए बिन, ले रहा मजा, 'हो गया ठीक।'
तथाकथित धर्मात्मा, बदकिस्मत खो लीक  
😍 ❣ _*ओशो*_ ❣ 🌷 *एस धम्‍मो सनंतनो, भाग -2, प्रवचन -17*
आज की कार्य शाला:
कविता का दोहांतरण  
निःशब्द आहट (कविता )
















वीणा विज 'उदित'
लाहौर में जन्मी वीना मैनी, प्रारम्भिक शिक्षा कटनी मध्यप्रदेश, स्नाकोत्तर शिक्षा जबलपुर विश्वविद्यालय से ,।एम् एड में विश्व विद्यालीय स्वर्ण -पदक। भरत-नाट्यम नृत्य व नाटकों में गहन अभिरुचि, अनेक ईनाम। नैशनल कैडेट कोर में सीनियर मोस्ट अंडर आफीसर, मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व, श्रेष्ठ कैडेट। विवाहोपरांत वीना विज, १९८३ दूरदर्शन व आकाशवाणी जालंधर से जुडी। कटनी में बाड्सले स्कूल एवं जालंधर में एपीजे स्कूल में अध्यापन।सन् २००० तक ढेरों नाटकों टेली–फिल्मों, धारावाहिकों व कई पंजाबी फिल्मों में अभिनय। स्टार-प्लस व लिश्कारा चैनलों पर भी स्टार बेस्ट सैलर और ५२ किश्तों का धारावाहिक ‘वापसी’ किया, लेखन भी। आकाशवाणी जालंधर से कविता-पाठ। सन् २००३ ह्यूस्टन टेक्सास (यूं एस) कवि-सम्मेलन में वाहवाही।
*
शैवालों से घिरा हृदय ऊहापोह में
नैराश्य के भँवर में डोल रहा
संवेदनाएं संघर्षरत उभरने को
अन्तर् -आंदोलित मथित छटपटाहट -।
आते हैं चले जाते हैं भाव-ज्वार
हालात नहीं कलम उठा करूँ अभिव्यक्त
कब मिला आसमां ज़मीं को मेरी
अव्यक्त रहने की बोझिल उकताहट -।
बो दिए हैं दरीचों में रिसते ख्वाब
पढ़ेगा कौन शब्द ,होकर आत्मसात
दरारों में छिपी व्यथा- गाथा ज़मीं की
विह्वल हो उठी लख बेचैन अकुलाहट -।
हर दीवार इक अक्स छाप देती
इक इबारत हर सूँ नज़र आती
शरद वरद हस्त उड़ेलता शब्द विन्यास
ज्यूं कमल में भ्रमर की उद्वेलित झटपटाहट-।
रह जातीं त्वरित भाव-व्यंजनाएँ अधूरी
मौलिक विचारों की निर्वात कविताएं नहीं पूरी
अन्तस की गहन अनुभूतियाँ हो मुखर
सुनतीं हृदय व्यथा कथा की निःशब्द आहट-।।
*७.५.२०१८*
दोहांतरण












दोहांतरणकर्ता: संजीव 
*
उहापोह में घिर ह्रदय, शैवालों के बीच। 
डोल निराशा भँवर में, रहा आस नव सीच।।
संघर्षित संवेदना, चाहे पुन: उभार।
अंतर आंदोलित-मथित, रहा छटपटा ज्वार।। 
पा न सकी मन की जमीं, नभ; ऐसी अभिशप्त?
कलम उठा कैसे करे, मनोभाव अभिव्यक्त?
रह अव्यक्त उकता रही, बैठ दरीचा खोल। 
आत्मसात कर पढ़ेगा, शब्द कौन? कुछ बोल।।
व्यथा-कथा चुप जमीं की, विव्हल-अकुला खीझ।    
देख रही दीवार हर, अक्स छापती रीझ।। 
हर सूं आती है नज़र, एक इबारत ख़ास। 


शरद वरद कर उड़ेले, रचे शब्द-विन्यास।। 
उद्वेलित छटपटाता, भ्रमर कमल में कैद।  
भाव-व्यंजना अधूरी, त्वरित रहीं नापैद।।
मौलिक चिंतन बिन हुईं, कविताएँ निर्वात। 
अंतर की अनुभूतियाँ, गहन मुखर जज्बात।।
व्यथा-कथा सुन ह्रदय की, बिन आहात हैं मौन। 
वीणा गुंजित तार बिन, संजीवित सुर कौन?
*८.५.२०१८*  

दोहांतरण

आज की कार्य शाला:
कविता का दोहांतरण  
निःशब्द आहट (कविता )
















वीणा विज 'उदित'
लाहौर में जन्मी वीना मैनी, प्रारम्भिक शिक्षा कटनी मध्यप्रदेश, स्नाकोत्तर शिक्षा जबलपुर विश्वविद्यालय से ,।एम् एड में विश्व विद्यालीय स्वर्ण -पदक। भरत-नाट्यम नृत्य व नाटकों में गहन अभिरुचि, अनेक ईनाम। नैशनल कैडेट कोर में सीनियर मोस्ट अंडर आफीसर, मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व, श्रेष्ठ कैडेट। विवाहोपरांत वीना विज, १९८३ दूरदर्शन व आकाशवाणी जालंधर से जुडी। कटनी में बाड्सले स्कूल एवं जालंधर में एपीजे स्कूल में अध्यापन।सन् २००० तक ढेरों नाटकों टेली–फिल्मों, धारावाहिकों व कई पंजाबी फिल्मों में अभिनय। स्टार-प्लस व लिश्कारा चैनलों पर भी स्टार बेस्ट सैलर और ५२ किश्तों का धारावाहिक ‘वापसी’ किया, लेखन भी। आकाशवाणी जालंधर से कविता-पाठ। सन् २००३ ह्यूस्टन टेक्सास (यूं एस) कवि-सम्मेलन में वाहवाही।
*
शैवालों से घिरा हृदय ऊहापोह में
नैराश्य के भँवर में डोल रहा
संवेदनाएं संघर्षरत उभरने को
अन्तर् -आंदोलित मथित छटपटाहट -।
आते हैं चले जाते हैं भाव-ज्वार
हालात नहीं कलम उठा करूँ अभिव्यक्त
कब मिला आसमां ज़मीं को मेरी
अव्यक्त रहने की बोझिल उकताहट -।
बो दिए हैं दरीचों में रिसते ख्वाब
पढ़ेगा कौन शब्द ,होकर आत्मसात
दरारों में छिपी व्यथा- गाथा ज़मीं की
विह्वल हो उठी लख बेचैन अकुलाहट -।
हर दीवार इक अक्स छाप देती
इक इबारत हर सूँ नज़र आती
शरद वरद हस्त उड़ेलता शब्द विन्यास
ज्यूं कमल में भ्रमर की उद्वेलित झटपटाहट-।
रह जातीं त्वरित भाव-व्यंजनाएँ अधूरी
मौलिक विचारों की निर्वात कविताएं नहीं पूरी
अन्तस की गहन अनुभूतियाँ हो मुखर
सुनतीं हृदय व्यथा कथा की निःशब्द आहट-।।
*७.५.२०१८*
दोहांतरण












दोहांतरणकर्ता: संजीव 
*
उहापोह में घिर ह्रदय, शैवालों के बीच। 
डोल निराशा भँवर में, रहा आस नव सीच।।
संघर्षित संवेदना, चाहे पुन: उभार।
अंतर आंदोलित-मथित, रहा छटपटा ज्वार।। 
पा न सकी मन की जमीं, नभ; ऐसी अभिशप्त?
कलम उठा कैसे करे, मनोभाव अभिव्यक्त?
रह अव्यक्त उकता रही, बैठ दरीचा खोल। 
आत्मसात कर पढ़ेगा, शब्द कौन? कुछ बोल।।
व्यथा-कथा चुप जमीं की, विव्हल-अकुला खीझ।    
देख रही दीवार हर, अक्स छापती रीझ।। 
हर सूं आती है नज़र, एक इबारत ख़ास। 
शरद वरद कर उड़ेले, रचे शब्द-विन्यास।। 

उद्वेलित छटपटाता, भ्रमर कमल में कैद।  
भाव-व्यंजना अधूरी, त्वरित रहीं नापैद।।
मौलिक चिंतन बिन हुईं, कविताएँ निर्वात। 
अंतर की अनुभूतियाँ, गहन मुखर जज्बात।।
व्यथा-कथा सुन ह्रदय की, बिन आहात हैं मौन। 
वीणा गुंजित तार बिन, संजीवित सुर कौन?
*८.५.२०१८*  

सोमवार, 7 मई 2018

दोहा सलिला


प्रीतम की छवि देखकर, निशि दिन बरसें नैन।।
*
कल की फिर-फिर कल्पना, कर न कलपना व्यर्थ।
मन में छवि साकार कर, अर्पित कर कुछ अर्ध्य।।
*
जब तक जीवन-श्वास है, तब तक कर्म सुवास।
आस धर्म का मर्म है, करें; न तजें प्रयास।।
*
मोह दुखों का हेतु है, काम करें निष्काम।
रहें नहीं बेकाम हम, चाहें रहें अ-काम।।
*
खुद न करें निज कद्र गर, कद्र करेगा कौन?
खुद को कभी सराहिए, व्यर्थ न रहिए मौन.
*
प्रभु ने जैसा भी गढ़ा, वही श्रेष्ठ लें मान।
जो न सराहे; वही है, खुद अपूर्ण-नादान।।
*
लता कल्पना की बढ़े, खिलें सुमन अनमोल।
तूफां आ झकझोर दे, समझ न पाए मोल।।
*
क्रोध न छूटे अंत तक, रखें काम से काम।
गीता में कहते किशन, मत होना बेकाम।।
*
जिस पर बीते जानता, वही; बात है सत्य।
देख समझ लेता मनुज, यह भी नहीं असत्य।।
*
भिन्न न सत्य-असत्य हैं, कॉइन के दो फेस।
घोडा और सवार हो, अलग न जीतें रेस।।
***
७.५.२०१८
salil.sanjiv@gmail.com, ७९९९५५९६१८

रविवार, 6 मई 2018

भारत विभाजन: सत्य ?

भारत के विभाजन का सत्य:
दो देशों का सिद्धांत: प्रतिपादक सावरकर, समर्थक हिन्दू महासभा,
पाकिस्तान बनाने पर क्रमश: सहमत हुए: सरदार पटेल, नेहरू, राजगोपालाचारी. इनके बाद जिन्ना,
अंत तक असहमत गांधी जी, लोहिया जी, खान अब्दुल गफ्फार खान,
लाहौर से ढाका तक एक राज्य बनाने तक अन्न-लवण न खाने का व्रत लेने और निभानेवाले स्वामी रामचंद्र शर्मा 'वीर' (आचार्य धर्मेन्द्र के स्वर्गवासी पिता).
इतिहास पढ़ें, सचाई जानें।

शनिवार, 5 मई 2018

ओशो चिंतन: दोहा मंथन १

ओशो चिंतन: दोहा मंथन १. 
लाओत्से ने कहा है, भोजन में लो स्वाद।
सुन्दर सी पोशाक में, हो घर में आबाद।।   
रीति का मजा खूब लो 
*
लाओत्से ने बताया, नहीं सरलता व्यर्थ। 
रस बिन भोजन का नहीं, सत्य समझ कुछ अर्थ।।  
रस न लिया; रस-वासना, अस्वाभाविक रूप। 
ले विकृत हो जाएगी, जैसे अँधा कूप।।
छोटी-छोटी बात में, रस लेना मत भूल। 
करो सलिल-स्पर्श तो, लगे खिले शत फ़ूल। 
जल-प्रपात जल-धार की, शीतलता अनुकूल।।
जीवन रस का कोष है, नहीं मोक्ष की फ़िक्र। 
जीवन से रस खो करें, लोग मोक्ष का ज़िक्र।।
मंदिर-मस्जिद की करे, चिंता कौन अकाम। 
घर को मंदिर बना लो, हो संतुष्ट सकाम।।
छोटा घर संतोष से, भर होता प्रभु-धाम। 
तृप्ति आदमी को मिले, घर ही तीरथ-धाम।।
महलों में तुम पाओगे, जगह नहीं है शेष। 
सौख्य और संतोष का, नाम न बाकी लेश।।
जहाँ वासना लबालब, असंतोष का वास। 
बड़ा महल भी तृप्ति बिन, हो छोटा ज्यों दास।।
क्या चाहोगे? महल या, छोटा घर; हो तृप्त? 
रसमय घर या वरोगे, महल विराट अतृप्त।।   
लाओत्से ने कहा है:, "भोजन रस की खान।
सुन्दर कपड़े पहनिए, जीवन हो रसवान।।"
लाओ नैसर्गिक बहुत, स्वाभाविक है बात। 
मोर नाचता पंख पर, रंगों की बारात।।
तितली-तितली झूमती, प्रकृति बहुत रंगीन। 
प्रकृति-पुत्र मानव कहो, क्यों हो रंग-विहीन?
पशु-पक्षी तक ले रहे, रंगों से आनंद। 
मानव ले तो क्या बुरा, झूमे-गाए छंद।।
वस्त्राभूषण पहनते, थे पहले के लोग। 
अब न पहनते; क्यों लगा, नाहक ही यह रोग?
स्त्री सुंदर पहनती, क्यों सुंदर पोशाक। 
नहीं प्राकृतिक यह चलन, रखी इसको ताक।।
पंख मोर के किंतु है, मादा पंख-विहीन। 
गाता कोयल नर; मिले, मादा कूक विहीन।।
नर भी आभूषण वसन, बहुरंगी ले धार। 
रंग न मँहगे, फूल से, करे सुखद सिंगार।।
लाओ कहता: पहनना, सुन्दर वस्त्र हमेश। 
दुश्मन रस के साधु हैं, कहें: 'न सुख लो लेश।।'
लाओ कहता: 'जो सहज, मानो उसको ठीक।' 
मुनि कठोर पाबन्द हैं, कहें न तोड़ो लीक।।
मन-वैज्ञानिक कहेंगे:, 'मना न होली व्यर्थ।
दीवाली पर मत जला, दीप रस्म बेअर्थ।।'
खाल बाल की निकालें, यह ही उनका काम। 
खुशी न मिल पाए तनिक, करते काम तमाम।।
अपने जैसे सभी का, जीवन करें खराब।  
मन-वैज्ञानिक शूल चुन, फेंके फूल गुलाब।।
लाओ कहता: 'रीति का, मत सोचो क्या अर्थ?
मजा मिला; यह बहुत है, शेष फ़िक्र है व्यर्थ।।
होली-दीवाली मना, दीपक रंग-गुलाल। 
सबका लो आनंद तुम, नहीं बजाओ गाल।।
***
५-५-२०१८ 

शुक्रवार, 4 मई 2018

दोहा शतक: २ छाया सक्सेना

दोहा शतक: २ छाया सक्सेना

*
जय जय जय माँ शारदे!, कमलासनी कृपाल।
वेद-ज्ञान वरदायिनी, वर दे करो निहाल।।
*
रोजी-रोटी ने किया, तन-मन से मजबूत।
नित श्रम कर हम बन गए,  ईश्वर के नव दूत।।
*
मंगल ही मंगल करे, मंगल जन्मे आन।
परम भक्त  सिय-राम के, श्री बलवंत सुजान।।
*
सीखा जब  भी जतन से, हुआ बहुत  उपहास।
सहज हास-परिहास कर, जीत गया अहसास।।
*
शारद के वरदान ही,  मिटा सके अज्ञान।
सच; अभिमंत्रित मंत्र हैं, वेदपाठ  अभि ज्ञान।।
*
हरियाली पाकर धरा, हुई धन्य-धनवान।
मुस्काता नित खेत में, हो किसान बलवान।।
*
रमीं रमा हरि सहित ही, प्रमुदित जगत सदैव।
कंचन-कोष कुबेर का, धारण करते दैव।।
*
गुलशन-गुलशन गुल खिले, कर गुलशन गुलज़ार ।
अतिथि आगमन भ्रमर का, करे कली सत्कार।।
*
चैत महीना बौर का, बासंती  वरदान।
नव कोंपल पुलकित हुईं, पीत वसन परिधान।।
*
पवन सुगंधित बौर से, सुरभित श्यामल शाम।
बागों की रौनक बना, फल का राजा आम।।
*
हरे-भरे वन-वृक्ष हों, वसुधा पर भरपूर।
गर्मी के अहसास से, होंगे तब सब दूर।।
*
अपनों कि अनुभूति तब, होती सबसे खास।
हो जाते जब दूर वे, लगते तब ही पास।।
*
कोयल कूकी बाग में, जाग गया विश्वास।
आम-पना से न्यून हो, गर्मी का आभास।।
*
गुणवानों का सभी जन, करें सदा सम्मान।
नेक कर्म-ईमान से, लें सज्जन-पहचान।।
*
बादल बरसे झूमकर, ओले नाचे साथ।
बिन मौसम बरसात से, पंछी हुए अनाथ।।
*
दर्द लेखनी में दिखा, आँखों में कुछ और।
मन की भाषा पढ़ सकें, काश छंद के ठौर।।
*
चाँद -चाँदनी मिल गले, बना रहे इतिहास।
तारों के भुज-हार से, हो पूरी मन-आस।।
*
दीवारों के कान हैं,  सोच -समझ कर  बोल।
मृदु वाणी वरदान है, जीवन में रस घोल।।
*
भुत बात कर; कर रहे, अच्छे दिन बेकार।
काम-काज को गति मिले, तब होगा उद्धार।।
*
किससे कैसे कब कहूँ, क्यों मन बोझिल-खिन्न।
समझ नहीं प्रिय पा रहे, काँव-कूक क्यों भिन्न।।
*
धरती माँ की गोद में, सीता हुईं विलुप्त।
अवधपुरी का भाग्य 'प्रभु', तुरत हो गया सुप्त।।
*
हरियाली होती अगर, धरती पर चहुँ ओर।
मुस्काते मानव सभी, स्वर्णिम  होती भोर।।
*
धरा धरा ने धैर्य 'प्रभु', है अधीर निरुपाय।
त्याग कीटनाशक मनुज, प्रकृति न हो असहाय।।
*
क्लोरो-फ्लोरो कार्बन, प्रचुर रसायन खाद।
डाल धरित्री को करें, धरा-पुत्र बरबाद।।
*
धरती सूखी सूखता, नयनों का भी नीर।
बिन मौसम बरसात से, नहीं मिटेगी पीर।।
*
धरती से आकाश तक, फैली तन चहुँ ओर।
बड़ी-बड़ी अट्टालिका, डरती-रुकती भोर।।
*
तारे धरती पर उतर, करें नई शुरुआत।
बिन माँगे मोती मिले, तब तो कुछ है बात।।
*
राधे- राधे रट रहे, मोहन कृष्ण मुरारि।
राधा जप; बाधा  मिटे, कहते पालनहारि।।
*
राहें होती हैं कई, मंजिल केवल एक।
विद्या-बुद्धि-प्रयास से, वरें सफलता नेक।।
*
कड़वा सच मत बोलिए, कहें मधुरता घोल।
बिन वृक्ष जी सकेगी,  धरा न; पीटें ढोल।।
*
क्या सच है; क्या झूठ है?, भला बताए कौन?
जनगण-मन बेचैन क्यों?, नेता हैं क्यों मौन??
*
किसने किससे क्या कहा, सुन ले आज सुजान!
भले-बुरे को 'प्रभु' परख, करा सत्य का भान।।
समझाते हैं लोग सब, दीवारों के कान।
बात अगर है भेद की, मत बनिए अनजान।।  ०
*
राम-सिया जिस उर बसे, वह कब हुआ अधीर?
भक्ति करो हनुमत सदृश, पवनपुत्र बलवीर।।
*
नारी ही नारायणी, सृजन-जगत आधार।
प्रेम-भाव धीरज धरे, चला रही परिवार।।
*
अभिशापित हो जी रहे, देखो कैसे लोग।
सच्चाई से दूर हो, सतत बढ़ाते रोग।।
*
अहं, मान-सम्मान से, बड़ा जगत में प्यार।
स्वार्थ-भाव को त्यागिए, व्यर्थ जीत या हार।।
*
ज्ञानवान बनकर कभी, करें नहीं अभिमान।
प्रेम-भाव जग जीतते, तब बढ़ जाता मान।।
*
जीते जी सत्कर्म कर, मानव बने महान।
जीता जो सबके लिए, पूजे उसे जहान।।
*
मन में धीरज धारते, बनते बिगड़े कर्म।
नेक भाव मन में रखें,  यह सच्चा है मर्म।।
*
जनगण अब जल का करे, सीमित ही उपयोग।
स्वच्छ रहें जल स्त्रोत यदि, गंदा करें न लोग।।
*
जल को जीवन जानिए, जल के बिना न जीव।
धरती-जल जब सूखता, कैसे जिएँ सजीव।।
*
मानव-मन की थाह को, जान सका है कौन?
काम क्रोध मद लोभ से, पीड़ित जग रो मौन।।
*
बच्चों में रच-बस गया, एक सुखद संसार ।
अधिक न माता-पिता से, कोई करता प्यार।।
*
कोयल कूक न पा रही, कागा करे न काँव।
गाँव, शहर जैसे हुए, कहाँ मिले अब छाँव।।
*
स्नेह, आस-विश्वास की, पूँजी जिसके पास।
वही जगत में आपका, होता सबसे खास।।
*
सदाचार-सत्कर्म से, बढ़ता बुद्धि-विवेक।
यदि विचार उत्तम नहीं, कैसे हों हम नेक।।
*
छल से छल-छल छलकता, छलिया बनता वीर।
छला गया छलकर अबस, छल के हाथ अधीर।।
*
मन के मनके जोड़कर, माला गूँथी एक।
तन-तन मन-मन के हुए, चरों तं-मन नेक।।
*
भूल करो मत भूल से, भुला न देना भूल।
भूल अगर हो जाए तो, तनिक न देना तूल।।
*
करने को कुछ खास जब, नहीं हमारे पास।
कथ्य-दृश्य; ब्रश-भाव हो, छंद बने कनवास।।
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साहित्य त्रिवेणी २ : बीनू भटनागर

आलेख:


२. छंद, छंद से मुक्ति और संगीत
बीनू भटनागर

परिचय: जन्म: १४.९.१९४७, बुलंदशहर (उ.प्र), शिक्षा: ऐम.ए. मनोविज्ञान, प्रकाशन: मैं सागर में एक बूँद सही (कविता संग्रह), झूठ बोले कौवा काटे (व्यंग्य संग्रह), I do not live in dreams( A poem collection), गागर में सागर(दोहा संग्रह), Meaning of your happiness, मैं, मैं हूँ, मैं, ही रहूँगी (कविता संग्रह), संप्रति स्वतंत्र लेखन।

संपर्क: binu.bhatnagar@gmail.com
*
हिंदी में आदिकाल से ही काव्य छंद में लिखने की प्रथा रही है। छंद के बाहर जाकर लिखना पद्य की श्रेणी में ही नहीं माना गया। हिंदी में पिंगल छंद शास्त्र सबसे पुराना ग्रंथ है। छंदों के नियम-बंधन से काव्य में लय और रंजकता की वृद्धि होती है किंतु छंद शास्त्र का विधिवत अध्ययन करना काव्य रचना हेतु अनिवार्य नहीं है। कबीर सदृश्य अधिकांश भक्तिकालीन कवि पढ़े-लिखे नहीं थे पर उनकी पद्य रचनाएँ नियमों पर खरी हैं क्योंकि उनके मन में सुन-सुनकर लय बसी होती थी जिसमें वे शब्द पिरो देते थे। ऐसा भी नहीं है कि छंद-लेखन की जन्मना स्वाभाविक प्रतिभा न हो तो कोई छंद लिख ही न सके। गुरु के मार्गदर्शन में अभ्यास करने से छंद विधा में लिखना सीखा जा सकता है।
आदि काल (वीरगाथा काल) की अधिकतर रचनायें दोहों में हैं। ये दोहे कवियों ने अधिकतर अपने आश्रयदाता राजाओं की प्रशंसा मे लिखे थे। भक्तिकाल में निर्गुण धारा के प्रमुख कवियों दादू, कबीर आदि ने सिखाने के लिए साखी (दोहों) का प्रयोग किया। गुरु नानक ने जिस 'सबद' के माध्यम से सिक्खी धर्म का प्रचार किया, वह दोहा ही है। सगुण भक्तिशाखा के कवि तुलसीदास ने रामचरित मानस में दोहे-चौपाई के साथ कवित्त, छप्पय, सोरठा और कुण्डलिया छंद का भी प्रयोग किया। कृष्ण भक्त सूरदास, मीरा आदि ने पद-रचना की। रीति कालीन कवियों ने मुक्तक, कवित्त दोहे कुण्डलिया इत्यादि छंदों में श्रृंगार रस की रचनायें की।
पश्चिमी साहित्य के प्रभाव में धीरे-धीरे हिंदी जगत में भी छंद-बंधन खुलने लगे। महाप्राण निराला और महाकवि पंत ने पारंपरिक छंदों से हटकर प्रयोग किए। छंद की रूढ़ियों से मुक्त होकर भी इनके काव्य में प्रवाह बना रहा, इन कविताओं ने पाठकों को चमत्कृत भी किया। अनायास ही कहीं तुक मिलना, कहीं तुक न मिलना, छंद मुक्त काव्य की विशेषता मानी गई। यहाँ पूर्व प्रचलित नियम नहीं है; फिर भी कविता का प्रवाह नहीं रुकता। कहीं न कहीं यह छंदमुक्त काव्य छंद के आधार पर ही लिखे गए थे। छायावादी युग के छंदमुक्त काव्य का आधार रोला और घनाक्षरी माना जाता है। प्रयोगवादी युग मे सवैया तथा अन्य पुराने छंदों को रूढ़िमुक्त करके लिखा गया। कविता अनायास छंदमुक्त नहीं हुई, समाज ने रुढ़ियों को तोड़ा तो कवियों ने छंद-विधान को तोड़ा, यद्यपि विरोध हुआ पर कविता छंदों की जकड़न से मुक्त होने लगी। निराला जी की एक कविता 'मौन' प्रस्तुत है, इसमें लय भी है, प्रवाह भी है और कोई गुणी संगीतकार इसे संगीतबद्ध भी कर सकता है-
मौन बैठ लें कुछ देर, १३ आओ,एक पथ के पथिक-से १६
प्रिय, अंत और अनंत के, १४ तम-गहन-जीवन घेर। १२ मौन मधु हो जाए ११ भाषा मूकता की आड़ में, १६ मन सरलता की बाढ़ में, १४ जल-बिंदु सा बह जाए। १३ सरल अति स्वच्छंद १० जीवन, प्रात के लघुपात से, १६
उत्थान-पतनाघात से १४ रह जाए चुप, निर्द्वंद।. १२ निराला और सुमित्रानंदन पंत की काव्य शैलियाँ भिन्न थीं फिर भी दोनों ने पारंपरिक छंद से बाहर निकल कर लिखा, विरोध हुआ पर अंत मे छंद मुक्त काव्य को मान्यता मिली। पंत जी की एक प्रसिद्ध कविता का अंश प्रस्तुत है- चींटी वह चींटी को देखा आज? १५ वह सरल विरल काली रेखा १५ तम के तागे सी जो हिल-डुल १६ चलती लघु पद मिल-जुल, मिल-जुल १६ यह है पिपीलिका पाँति! देखो न किस भाँति। २३ काम करती वह सतत, कन-कन चुनके चुनती अविरत। २८ इस कड़ी में जयशंकर प्रसाद और रामधारी सिंह 'दिनकर' का नाम भी जुड़ता है। छंद-बंधन शिथिल हुए तो कुछ लोगों को लगा कि कविता लिखना बहुत आसान है। मन में जो भी भाव उठ रहे हैं या विचार आ रहे हैं; उन्हें लिखते चलो, बस बन गई कविता किंतु वे गलत सिद्ध हुए। छंदमुक्त कविता में भी लय, यति और गति होती है। प्रारंभ में छंदमुक्त कविताओं में संस्कृतनिष्ठ शब्दों का ही प्रयोग होता रहा फिर धीरे-धीरे हिंदीतर शब्द कविता में जगह बनाने लगे और आज के कवि तो भाषा की सब सीमाएँ तोड़कर; अंग्रेजी शब्द ही नहीं, वाक्यांश तक प्रयोग करने लगे हैं। हिंदी-उर्दू सहचरी भाषाएँ हैं; इसलिये इनका सम्मिश्रण भाषा-सौंदर्य को कम नहीं करता। अंग्रेजी भी हिंदी में घुलने-मिलने लगी है; इसलियें यदा-कदा यदि हिंदी में समुचित शब्द ज्ञात या उपलब्ध न हो तो अंग्रेजी शब्द का भी प्रयोग आपद्धर्म की तरह किया जा सकता है। कहा जा सकता है कि छंद के साथ भाषा की रूढ़ियाँ भी टूटने लगीं। रूढ़ियों का टूटना एक हद तक सही हो सकता है पर एक मशहूर कवि की एक कविता में 'बाइ द वे' (by the way) जैसा वाक्यांश मुझे निराश करता है। शायद; मैं विषय से भटक रही हूँ क्योंकि इस लेख का मकसद अन्य भाषाओं के शब्दों का कविता में समाहित होना नहीं बल्कि छंद युक्त और छंद मुक्त काव्य की तुलना कर संगीत में उन्हें ढालने के प्रयोगों को समझना है।
सामान्य धारणा है कि छंदबद्ध काव्य संगीतबद्ध किया जा सकता है, छंदमुक्त काव्य संगीत में नहीं ढाला जा सकता। गीत-नवगीत विधा पूरी तरह छंदबद्ध न होने पर भी गायन के लिये ही बने हैं। इनमें 'मुखड़ा' और 'अंतरे' होते हैं। 'मुखड़े' को शास्त्रीय संगीत में 'स्थाई' कहते हैं। मुखड़े की अंतिम पंक्ति और स्थाई की अंतिम पंक्ति तुकांत होती है, इससे अंतरे के बाद मुखड़े पर आना सहज होता है। यहाँ स्थाई और अंतरे का मात्रा-साम्य आवश्यक नहीं होता। छंद में भी लय होती है और संगीत में भी किंतु गौर से देखा जाय तो 'लय' शब्द के अर्थ दोनों में भिन्न है। छंद में 'लय' से तात्पर्य 'प्रवाह' से है कि बिना अटके उसको पढ़ा जा सके। संगीत में 'लय' का अर्थ 'गति' है, कितनी तीव्र या कितनी मंद गति से गायन या वादन हो रहा है। 'विलंबित लय' और 'द्रुत लय' गायन-वादन की गति को इंगित करते हैं। 'स्वर' शब्द का भी संगीत और भाषा में भिन्न अर्थ है। अ आ इ ई उ ऊ ए ऐ हिंदी भाषा के स्वर (वौवल्स) है। संगीत के स्वर षडज, रिषभ, गांधार, मध्यम, पंचम, धैवत और निषाद हैं जिन्हें हम 'सा रे ग म प ध नी' या 'सरगम' के नाम से जानते हैं। इन्हें इंगलिश मे नोट्स (do re me fa so la ti) कहते हैं। संगीत में 'ताल' का भी बहुत महत्व है। 'ताल' में छंद की तरह मात्रायें गिनी जाती हैं पर 'मात्रा' गिनने का तरीका एकदम अलग होता है। यहाँ एक मात्रा में दो वर्ण भी बिठाये जा सकते हैं और एक वर्ण को दो या तीन मात्राओं में आकार के साथ बढ़ाया जा सकता है। ताल के एक चक्र में गति के अनुसार मात्राएँ निर्धारित होती हैं; न कि वर्ण और स्वर की गिनती के अनुसार। शास्त्रीय संगीत की बंदिशों को ध्यान से पढ़ें तो पता चलेगा कि वे कहीं भी छंद-बद्ध नहीं हैं। राग जोग की बंदिश देखें:
स्थाई- साजन मोरे घर आए (स्थाई) १४ मात्राएँ मंगल गावो चौक पुरावो,(अंतरा) १६ मात्राएँ अंतरा- दरस पिया हम पाए १२ मात्राएँ अब मालकौस की एक बंदिश पर ध्यान देते हैं- स्थाई- मुख मोर-मोर मुसकात जात, १६ मात्राएँ ऐसी छबीली नार चली कर सिंगार २१ मात्राएँ अंतरा- काहू की अँखियाँ रसीली मन भाईं, २१ मात्राएँ चली जात सब सखियाँ साथ १५ मात्राएँ (अंतरा)

इन दोनों बंदिशों में कोई छंद नहीं है। संगीत में इन दोनों बंदिशों को सैकड़ों सालों से तीन ताल में गाया जा रहा है। तीन ताल में सोलह मात्राएँ चार खंडों में विभाजित रहती हैं- 'धा धिं धिं धा धा धिं धिं धा ना तिं तिं ना धा धिं धिं धा'
इसी तरह लोकगीत भी छंदबद्ध नहीं होते पर कहरवा ताल में गाए जाते हैं। ये ताल ढोलक पर भी सजती है किंतु शास्त्रीय संगीत के लिये उपयुक्त नहीं मानी जाती। कहरवा के बोल इस प्रकार हैं- धा गे ना ति न क धि न स्पष्ट है कि संगीत-बद्ध होने के लिये रचना का छंद-बद्ध होना ज़रूरी नहीं है। गुणी संगीतकार के पास वाद्य यंत्र होते हैं, कोरस हो सकता है जिससे यदि ज़रूरी हो तो वो उन्हीं शब्दों के साथ मात्राओं को घटा-बढ़ा सकता है। ग़ज़ल संस्कृत के द्विपदिक श्लोकों से नि:सृत, फारसी से उर्दू में आई शायरी (कविता) की विधा है जिसे हिंदी तथा अन्य भाषाओं ने अपना लिया है। ग़ज़ल गायिकी एक भिन्न प्रकार की विधा बन चुकी है। ग़ज़ल लेखन में बहुत पाबंदियाँ है इन्हें अलग-अलग रागों में बाँधकर गाया जाता है। इसमें गायक को भावों की अभिव्यक्ति सही तरह निभाने के साथ स्वर और ताल में बँधकर गाना होता है पर शुद्ध शास्त्रीय संगीत की शैली से ग़ज़ल गायन की शैली अलग होती है यहाँ ताने लेने या मुरकियाँ लेने की जगह भावों और शब्दों का उच्चारण अधिक महत्वपूर्ण होता है इसलिये ग़ज़ल गायकी को उप शास्त्रीय संगीत की श्रेणी में रखा जाता है। ग़ज़ल की बहर (मीटर) छोटी-बड़ी हो सकती है पर ग़ज़ल के लिये संगीतकार अधिकतर ताल दादरा का प्रयोग करते हैं। तीन ताल, झपताल व कुछ अन्य तालों में भी ग़ज़ल बाँधी जाती है। दादरा, तीनताल और झपताल में क्रमश: ६, १६ और १० मात्राएँ होती हैं।
एक समय था जब ग़ज़ल को गायक के नाम से पहचाना जाता था, यह मंहदी हसन की ग़ज़ल है, यह ग़ुलाम अली की और यह जगजीत सिंह की। जगजीत सिंह, पंकज उधास और ग़ुलाम अली के बाद कोई महान ग़ज़ल गायक उभरकर नहीं आया। कुछ होनहार ग़ज़ल गायक रंजीत रजवाड़ा, जैस्मिन शर्मा आदि अधिकतर ग़ुलाम अली या किसी प्रतिष्ठित गायक की ग़ज़ल ही गाकर रह गए, कुछ नया नहीं किया या उन्हें मौक़ा नहीं मिला। ग़ज़ल गायकों का अभाव है पर ग़ज़ल लिखनेवालों की कोई कमी नहीं है। सर्वश्री प्राण शर्मा, अशोक रावत, नीरज गोस्वामी, दीक्षित दनकौरी, लक्ष्मी शंकर वाजपेयी आदि के अलावा और बहुत से लोग ग़ज़ल लिख रहे हैं पर गायिकी में ग़ज़ल के क्षेत्र में प्रतिभा का अभाव है, फिल्मों में भी आजकल ग़ज़ल गायिकी की गुंजाइश नहीं रह गई है। संगीतकार क्यों इस विधा से दूर हो रहे हैं? यह जानने की ज़रूरत है। हम सिर्फ श्रोता को दोष नहीं दे सकते, जब ग़ज़ल सुनने को नहीं मिलेगी; तो श्रोता क्या करेगा। ग़ज़ल पढ़नेवाले भी बहुत तो नहीं हैं पर फिर भी गज़लें लिखी जा रही हैं। अब छंदमुक्त काव्य और संगीत की बात करते हैं। फिल्म 'हक़ीकत' के एक गाने ने सबको बहुत भावुक कर दिया था।, “मैं ये सोचकर उसके दर से उठा था” यह पूरी तरह मुक्त था इसमें मुखड़ा और अंतरा भी नहीं था, न तुकांत पंक्तियाँ। कैफ़ी आज़मी, मोहम्मद रफ़ी और मदनमोहन ने इसे जो रूप दिया अनोखा था, असरदार था! यहाँ मेरा नाम जोकर के गीत “ए भाई! ज़रा देख के चलो” का जिक्र करना भी अप्रासांगिक नहीं होगा। नीरज, शंकर-जयकिशन और मन्ना डे ने इसे कभी न भुला पाने वाले गीतों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया। छंदमुक्त कविता की तरह ही जावेद अख्तर साहब का एक गीत '1942 ए लवस्टोरी' में था जिसको पहली बार सुनते ही मुझे लगा "वाह! क्या गीत है। क्या संगीत है। ' इसमें तो सारे बंधन ही टूट चुके थे न अंतरा था न मुखड़ा बस.....’ एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा ....... “ से हर पंक्ति शुरू हुई और फिर एक से एक सुंदर उपमाओं का सिलसिला शुरू हो गया, भले ही यहाँ मुखड़े और अंतरे न हों, सभी उपमाएँ दो-दो के जोड़े में तुकांत थीं, लघु पर समाप्त होती थीं, अंतिम उपमा दीर्घ पर समाप्त हुईं। जावेद अख्तर साहब के बोल आर.डी.बर्मन का संगीत और कुमार शानू की आवाज का ये जादू बहुत चला– एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा २२ जैसे खिलता गुलाsब, १३
जैसे शायर का ख़्वाब १३ जैसे उजली किरण, ११ जैसे बन में हिरन ११ जैसे चाँदनी राsत, १३ जैसे नगमों की बात १३ जैसे मंदिर में हो एक जलता दिया २२
(प्रथम-अंतिम पंक्ति २२ मात्रिक महारौद्रजातीय, सुखदा छंद, प्रथम-अंतिम द्विपदी भागवतजातीय छंद, मध्य द्विपदी रौद्र जातीय शिव छंद - सं.) इस सिलसिले में जगजीत सिंह की गाई एक लोकप्रिय नज़्म भी याद आ रही है-“बात निकलेगी तो दूर तलक जाएगी’’. नज़्म काफ़ी हद तक छंदमुक्त कविता जैसी ही होती है। जगजीत सिंह की लोकप्रियता इसी नज़्म से आरंभ हुई थी। गुलज़ार साहब तो शायरी में 'दिन ख़ाली-ख़ाली बर्तन हैं' जैसी पंक्तियाँ लिखकर चकित करते रहे हैं पर उनका इजाज़त फिल्म का एक गीत बहुत लोकप्रिय हुआ था 'मेरा कुछ सामान तुम्हारे पास पड़ा है.....' इसमें न कोई पंक्ति तुकांत थी न कोई दीर्घ-लघु पर अंत होने का बँधा हुआ सिलसिला। इस गाने में तो हर पंक्ति के मीटर में भी बहुत अंतर था। जब गुलज़ार साहब ने आर. डी. बर्मन को यह पूर्ण रूप से छंदमुक्त कविता दिखाई तो उन्होंने गुलज़ार साहब से कहा 'कल तुम 'टाइम्ज़ आफ इण्डिया' ले आओगे और कहोगे कि इसकी धुन बनाओ' किंतु आर. डी. बर्मन ने चुनौती स्वीकार की और ये गाना कितना मधुर बना और लोकप्रिय हुआ; हम सभी जानते हैं।
आजकल नए प्रयोग करने का ज़माना है कुछ अच्छे लगते हैं, कुछ अच्छे नहीं लगते। कवि-लेखक बंधन-मुक्त होकर लिख रहे हैं, इससे छंद का महत्व कम नहीं हो सकता। संगीतकार पूरे विश्व से संगीत लाकर, उससे कुछ नया कुछ अच्छा संगीत दे रहे हैं । एक ही गीत में कभी राग बदल जाता है, कभी ताल, कभी वैस्टर्न बीट पर ड्रम बजने लगते हैं।इस्माइल दरबार ने 'हम दिल दे चुके सनम' में पूरी तरह शास्त्रीय संगीत में बद्ध गीत जिसमें ताने भी थीं, मुरकियाँ भी थी ‘’अलबेला सजन आयो री’’ में ताल-वाद्य को बहुत गौण कर दिया। ताल-वाद्य की आवाज गायिकी के नीचे दब गई जबकि आम तौर पर शास्त्रीय संगीत में तबला या पखावज का रूप निखरकर आता है। यह बंदिश राग अहीर भैरव में उस्ताद सुल्तान खाँ ने गाई थी और आदि ताल में बद्ध थी जिसमें ८ मात्रायें होती है। इस्माइल दरबार ने इसे लगभग मूल रूप में रखा पर एक गायिका और एक गायक की आवाज़ फिल्म के किरदारों के हिसाब से जोड़ दी। कुछ समय पहले संजय लीला भंसाली ने इसी बंदिश को बाजीराव मस्तानी के लिये बिलकुल नए कलेवर में कई गायक और गायिकाऔं की आवाज़ मे पेश किया। यह राग भोपाली और राग देशकर का मिला-जुला रूप था इसमें ताल कहरवा का थोड़ा परिवर्तित रूप अपनाया गया। ताल कहरवा में भी ८ ही मात्रायें होती है। राग और ताल बदलने से बंदिश का स्वरूप बदल गया, गंभीरता की जगह ख़ुशी का माहौल बना दिया गया। ‘’हम दिल दे चुके सनम’’ में यह बंदिश शास्त्रीय संगीत लगी और बाजीराव मस्तानी मे लोकसंगीत की छटा दिखी परंतु इन प्रयोगों से शास्त्रीय संगीत की नियम प्रणालियों की गरिमा नष्ट होने का भी कोई सवाल नहीं हैं, क्योंकि जिस प्रकार काव्य का आधार छंद हैं, छंद हैं तो ही छंद मुक्त है। इसी तरह संगीत का आधार भी शास्त्रीय संगीत है और वही सात स्वर हैं पूरे विश्व के संगीत में।
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बुधवार, 2 मई 2018

दोहा सलिला

दोहा सलिला 
*
वे पत्थरबाजी  करें, हम देते हैं फूल। 
काश! फूल को फूल दें, और शूल को शूल।।
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वैसी ही पूजा करें, जैसा देखें दैव। 
लतखोरों को लाट ही, भाती 'सलिल' सदैव।।
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चंद्र-भानु को साथ ही, देख गगन है मौन। 
किसकी सुषमा अधिक है, बता सकेगा कौन?
*
सेंक रही रोटी सतत, राजनीति दिन-रात।
हुई कोयला सुलगकर, जन से करती घात।।
*
देख चुनावी मेघ को, दादुर करते शोर। 
कहे भोर को रात यह, वह दोपहरी भोर।।
*
कथ्य, भाव, लय, बिंब, रस, भाव, सार सोपान। ले समेट दोहा भरे, मन-नभ जीत उड़ान।। 
*
सजन दूर मन खिन्न है, लिखना लगता त्रास
सजन निकट कैसे लिखूँ, दोहा हुआ उदास
*

मंगलवार, 1 मई 2018

shri shri chintan: doha gunjan 6


श्री श्री चिंतन दोहा गुंजन: ६
इच्छाएँ
*
६.३.१९९६, आश्रम बेंगलुरु 
खुशी हेतु इच्छा करें, इच्छाएँ हों लक्ष।
पहुँचा  देंगी लक्ष्य तक, इच्छा यदि तुम दक्ष।।
*
इच्छाओं की प्रकृति क्या, करिए कभी विचार।
इच्छा कल; आनंद है, अब में निहित अपार।।
*
तुम हो यदि आनंदमय, इच्छाएँ हों दूर।
इच्छा मन में; तो न हो आनंदित भरपूर।।
*
७.४.२०००, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश
इच्छा से आनंद का, होता है आभास।
मिल न सके आनंद, है 'माया'  यह अहसास।।
*
यादें या अनुभव सुखद, हैं इच्छा का मूल।
मिलना, सुन्ना, देखना, दे इच्छा को तूल।।
*
निश्चित घटना या नियति, से इच्छाएँ जाग।
प्रेरित करतीं; कार्यरत हो लेते तुम भाग।।
*
भूखे को भोजन दिला, करो किसी से बात।
काम किया कोइ कभी, इच्छावश हो तात।।
***
१४.४.२०१८