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शुक्रवार, 10 जनवरी 2025

जनवरी ९, चंद्रशेखर आजाद, गंग छंद, लघुकथा, सोनिया गांधी, हिंदी आरती, सॉनेट सोरठा,

सलिल सृजन जनवरी ९  

पुण्य स्मरण- चंद्रशेखर आजाद जी 

महान क्रांतिकारी चंद्र शेखर आजाद को चित्र खिंचवाना नापसंद था। काकोरी कांड के बाद अंग्रेज संबंधित क्रांतिकारियों के पीछे पड़ गए। आजाद के साथियों की गिरफ्तारी होने लगी। चारों तरफ जासूसों का जाल बिछा हुआ था। आजाद ने जासूसों से बचते-बचते किसी तरह झाँसी पहुँचकार  रूद्रनारायण सिंह "मास्टर जी" के आवास में शरण ली । मास्टर जी का आवास कला-संस्कृति और व्यायाम का केंद्र था। सरकारी जासूसों और नौकरशाहों का भी आना-जाना लगा रहता था। आजाद ने अधिक समय तक वहाँ रूकना सुरक्षित नहीं समझा। वे पास के जंगल में एक छोटे से हनुमान मंदिर के पुजारी बनकर रहने लगे ।

एक दिन आजाद को मास्टर जी अपने आवास पर ले आये । कला-प्रेमी होने के साथ-साथ मास्टरजी फोटोग्राफी भी कर लिया करते थे। मास्टरजी आजाद को बिना बताए उनकी तस्वीर कैमरे में कैद करने की कोशिश बहुत देर तक करते रहे लेकिन आजाद थे कि सही पॉजिशन ले ही नहीं रहे थे। बाद में तंग होकर मास्टरजी ने आजाद से एक फोटो खिंचवाने का निवेदन ही कर दिया । पहले तो आजाद तैयार नहीं हो रहे थे लेकिन बाद में फोटो खिंचवाने के लिए खड़े हो गए।

फिर मास्टरजी ने जैसे ही अपना कैमरा संभाला और बोला- " आज तुम मुझे ऐसे ही तुम्हारा एक फोटो खींच लेने दो। 

आजाद ने कहा- " अच्छा! तो ज़रा मेरी मूँछे एँठ  लेने दो" और उन्होंने अपनी मूँछें घुमानी शुरू कर दी। इसी बीच मास्टर जी ने उस ऐतिहासिक तस्वीर को अपने कैमरे में कैद कर लिया जो आज राष्ट्र की महान नीधि बन गया। यह आजाद का एकमात्र प्रामाणिक चित्र है। 

***

सोरठा सलिला
कालिंदी के तीर, लिखा गया इतिहास था।
मन में धरकर धीर, जन-हित साधा कृष्ण ने।।
*
प्रकृति मैया पोस, मारा शोषक कालिया।
सहा इंद्र का रोष, गोवर्धन छिप कान्ह ने।।
*
मिला पूत नहिं एक, बंजर भू सम पूतना।
खोकर चली विवेक, कृष्ण मारने खुद मरी।।
*
जोशीमठ में आज, कान्हा हो जाओ प्रगट।
जन-जीवन की लाज, मात्र तुम्हारे हाथ में।।
*
दोषी शासन-नीति, रही प्रकृति को छेड़ती।
है पाखंडी रीति, घड़ियाली आँसू बहे।।
*
जनता जागे आज, कहें कृष्ण विप्लव करो।
बदल इंद्र का राज, करो प्रकृति से मित्रता।।
१०-१-२०२३
***
सॉनेट
हिंदी
*
जगवाणी हिंदी का वंदन, इसका वैभव अनुपम अक्षय।
हिंदी है कृषकों की भाषा, श्रमिकों को हिंदी प्यारी है।
मध्यम वर्ग कॉंवेंटी है, रंग बदलता व्यापारी है।।
जनवाणी, हैं तंत्र विरोधी, न्यायपालिका अंग्रेजीमय।।
बच्चों से जब भी बतियाएँ, केवल हिंदी में बतियाएँ।
अन्य बोलिओं-भाषाओँ को, सिखा-पढ़ाएँ साथ-साथ ही।
ह्रदय-दिमाग न हिंदी भूले, हिंदी पुस्तक लिए हाथ भी।।
हिंदी में प्रार्थना कराएँ, भजन-कीर्तन नित करवाएँ।।
शिक्षा का माध्यम हिंदी हो, हिंदी में हो काम-काज भी।
क्यों अंग्रेजी के चारण हैं, तनिक न आती हया-लाज भी।
हिंदी है सहमी गौरैया, अंग्रेजी है निठुर बाज सी।
शिवा कह रहे हैं शिव जी को, कैसे आए राम राज जी?
हो जब निज भाषा में शिक्षा, तभी सधेंगे, सभी काज जी।।
देवनागरी में लिखिए हर भाषा, होगा तब सुराज जी।।
***
सॉनेट
जात को अपनी कभी मरने न दीजिए।
बात से फिरिए नहीं, तभी तो बात है।
ऐब को यह जिस्म-जां चरने न दीजिए।।
करें फरेब जीत मिले तो भी मात है।।
फायदा हो कायदे से तभी लीजिए।
छीनिए मत और से, न छीनने ही दें।
वायदा टूटे नहीं हर जतन कीजिए।।
पंछियों को अन्न कभी बीनने भी दें।।
दुर्दशा लोगों की देखकर पसीजिए।
तंत्र रौंद लोक को गर्रा रहा हुज़ूर।
आईने में देख शकल नहीं रीझिए।।
लोग मरे जा रहे हैं; देखिए जरूर।।
सचाई से आखें कभी चार कीजिए।
औरों की सुन; तनिक ख़ुशी कभी दीजिए।।
१०-१-२०२२
***
हिंदी आरती
*
भारती भाषा प्यारी की।
आरती हिन्दी न्यारी की।।
*
वर्ण हिंदी के अति सोहें,
शब्द मानव मन को मोहें।
काव्य रचना सुडौल सुन्दर
वाक्य लेते सबका मन हर।
छंद-सुमनों की क्यारी की
आरती हिंदी न्यारी की।।
*
रखे ग्यारह-तेरह दोहा,
सुमात्रा-लय ने मन मोहा।
न भूलें गति-यति बंधन को-
न छोड़ें मुक्तक लेखन को।
छंद संख्या अति भारी की
आरती हिन्दी न्यारी की।।
*
विश्व की भाषा है हिंदी,
हिंद की आशा है हिंदी।
करोड़ों जिव्हाओं-आसीन
न कोई सकता इसको छीन।
ब्रम्ह की, विष्णु-पुरारी की
आरती हिन्दी न्यारी की।।
१०.१.२०१९
***
लघुकथा-
गूंगे का गुड़
*
अपने लेखन की प्रशंसा सुन मित्र ने कहा आप सब से प्रशंसा पाकर मन प्रसन्न होता है किंतु मेरे पति प्राय: कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करते। मेरा ख़याल था कि उन्हें मेरा लिखना पसंद नहीं है परन्तु आप कहते हैं कि ऐसा नहीं है। यदि उन्हें मेरा लिखना औए मेरा लिखा अच्छा लगता है तो यह जानकर मुझे ख़ुशी और गौरव ही अनुभव होगा। मुझे उनकी जो बात अच्छी लगती है मैं कह देती हूँ, वे क्यों नहीं कहते?
मैंने कहा- आपके प्रश्न का उत्तर एक कहावत में निहित है 'गूंगे का गुड़'
***
मुक्तक
मन जी भर करता रहा, था जिसकी तारीफ
उसने पल भर भी नहीं, कभी करी तारीफ
जान-बूझ जिस दिन नहीं, मन ने की तारीफ
उस दिन वह उन्मन हुई, कर बैठी तारीफ
***
सोरठा
मन बैठा था मौन, लिखवाती संगत रही।
किसका साथी कौन?, संग खाती पंगत रही।।
***
दोहा सलिला
*
मन मीरां तन राधिका,तरें जपें घनश्याम।
पूछ रहे घनश्याम मैं जपूँ कौन सा नाम?
*
जिसको प्रिय तम हो गया, उसे बचाए राम।
लक्ष्मी-वाहन से सखे!, बने न कोई काम।।
*
प्रिय तम हो तो अमावस में मत बालो दीप।
काला कम्बल ओढ़कर, काजल नैना लीप।।
*
प्रियतम बिन कैसे रहे, मन में कहें हुलास?
विवश अधर मुस्का रहे, नैना मगर उदास।।
*
चाह दे रही आह का, अनचाहा उपहार।
वाह न कहते बन रहा, दाह रहा आभार।।
*
बिछुड़े आनंदकंद तो, छंद आ रहा याद।
बेचारा कब से करे, मत भूलो फरियाद।।
*
निठुर द्रोण-मूरत बने, क्यों स्नेहिल संजीव।
सलिल सलिल सा तरल हो, मत करिए निर्जीव।।
***
आलेख-
मत करें उपयोग इनका
हम जाने-अनजाने ऐसी सामग्री का उपयोग करते रहते हैं जो हमारे स्वस्थ्य, पर्यावरण और परिवेश के लिए घातक होती है. निम्न वस्तुएँ ऐसी ही हैं, इनका प्रयोग बंद कर हम आप तथा समाज और पर्यावरण को बेहतर बना सकते हैं.
१. प्लास्टिक निर्मित सामान- मनुष्य द्वारा किसी सामान का उपयोग किये जाने के बाद बचा निरुपयोगी कचरा कूड़े के ढेर, नाली, नाला, नदी से होते हुए अंतत: समुद्र में पहुँचकर 'रत्नाकर' को 'कचराघर' बना देता है. समुद्र को प्रदूषित करते कचरे में ८०% प्लास्टिक होता है. प्लास्टिक सड़ता, गलता नहीं, इसलिए वह मिट्टी में नहीं बदलता. भूमि में दबाये जाने पर बरसों बाद भी ज्यों का त्यों रहता है. प्लास्टिक जलने पर ओषजन वजू नष्ट होती है और प्रदूषण फैलानेवाली हानिप्रद वायु निकलती है. प्लास्टिक की डब्बियाँ, चम्मचें, प्लेटें, बर्तन, थैलियाँ, कुर्सियाँ आदि का कम से कम प्रयोग कर हम प्रदूषण कम कर सकते हैं.
प्लास्टिक के सामान मरम्मत योग्य नहीं होते. इनके स्थान पर धातु या लकड़ी का सामान प्रयोग किया जाए तो उसमें टूट-फूट होने पर मरम्मत तथा रंग-रोगन करना संभव होता है. इससे स्थानीय बेरोजगारों को आजीविका मिलती है जबकि प्लास्टिक सामग्री पूंजीपतियों का धन बढ़ाती है.
२. दन्तमंजन- हमने बचपन में कंडों या लकड़ी की राख में नमक-हल्दी मिले मंजन या दातौन का प्रयोग वर्षों तक किया है जिससे दांत मुक्त रहे. आजकल रसायनों से बने टूथपेस्ट का प्रयोग कर शैशव और बचपन दंत-रोगों से ग्रस्त हो रहा है. टूथपेस्ट कंपनियाँ ऐसे तत्वों (माइक्रोबीड्स) का प्रयोग करती हैं जिन्हें सड़ाया नहीं जा सकता. कोयले को घिसकर अथवा कोयले की राख से दन्तमंजन का काम लिया का सकता है. वनस्पतियों से बनाये गए दंत मंजन का प्रयोग बेहतर विकल्प है.
स्टीरोफोम
३. स्टिरोफोम से बने समान- आजकल तश्तरी, कटोरी, गिलास और चम्मच न सड़नेवाले (नॉन बायोडिग्रेडेबल) तत्वों से बनाये जाते हैं. हल्का और सस्ता होने पर भी यह गंभीर रोगों को जन्म दे सकता है. इसके स्थान पर बाँस, पेड़ के पत्तों, लकड़ी या छाल से बने समान का प्रयोग करें तो वह सड़कर मिटटी बन जाता है तह स्थानीय रोजगार का सर्जन करता है. इनकी उपलब्धता के लिए पौधारोपण बड़ी संख्या में करना होगा जिससे वन बढ़ेंगे और वायु प्रदूषण घटेगा.
१०.१.२०१७
***
नवगीत:
क्यों?
*
इसे क्यों
हिर्स लगती है
जिठानी से?
उसे क्यों
होड़ लेना
देवरानी से?
*
अँगुलियाँ कब हुई हैं
एक सी बोलो?
किसी को बेहतर-कमतर
न तुम तोलो
बँधी रख अँगुलियाँ
बन जाओ रे! मुट्ठी
कभी मत
हारना, दुनिया
दीवानी से
*
लड़े यदि नींव तो
दीवार रोयेगी
दिखाकर आँख छत
निज नाश बोयेगी
न पूछो हाल कलशों का
कि क्या होगा?
मिटाओ
विषमता मिल
ज़िंदगानी से
*
न हीरे-मोतियों से
प्यास मिटती है
न ताकत से अधर पर
हँसी खलती है
नयन में आस ही
बन प्रीत पलती है
न छीने
स्वप्न युग
नादां जवानी से
१०-१-२०१६
***
लघुकथा
जीत का इशारा
*
पिता को अचानक लकवा क्या लगा घर की गाड़ी के चके ही थम गये। कुछ दिन की चिकित्सा पर्याप्त न हुई. आय का साधन बंद और खर्च लगातार बढ़ता हुआ रोजमर्रा के खर्च, दवाई-इलाज और पढ़ाई।
उसने माँ के चहरे की खोटी हुई चमक और पिता की बेबसी का अनुमान कर अगले सवेरे औटो उठाया और चल पड़ी स्टेशन की ओर। कुछ देर बाद माँ जागी, उसे घर पर न देख अनुमान किया मंदिर गयी होगी। पिता के उठते ही उनकी परिचर्या के बाद तक वह न लौटी तो माँ को चिंता हुई, बाहर निकली तो देखा औटो भी नहीं है।
बीमार पति से क्या कहती?, नन्हें बेटे को जगाकर पडोसी को बुलाने का विचार किया। तभी एकदम निकट हॉर्न की आवाज़ सुनकर चौंकी। पलट कर देख तो उन्हीं का ऑटो था। ऑटो लेकर भागने वाले को पकड़ने के लिए लपकीं तो ठिठक कर रह गयीं, चालक के स्थान पर बैठी बेटी कर रही थी जीत का इशारा।
***
लघुकथा :
सहारे की आदत
*
'तो तुम नहीं चलोगे? मैं अकेली ही जाऊँ?' पूछती हुई वह रुँआसी हो आयी किंतु उसे न उठता देख विवश होकर अकेली ही घर से बाहर आयी और चल पड़ी अनजानी राह पर।
रिक्शा, रेलगाड़ी, विमान और टैक्सी, होटल, कार्यालय, साक्षात्कार, चयन, दायित्व को समझना-निभाना, मकान की तलाश, सामान खरीदना-जमाना एक के बाद एक कदम-दर-कदम बढ़ती वह आज विश्राम के कुछ पल पा सकी थी। उसकी याद सम्बल की तरह साथ होते हुए भी उसके संग न होने का अभाव खल रहा था।
साथ न आया तो खोज-खबर ही ले लेता, मन हुआ बात करे पर स्वाभिमान आड़े आ गया, उसे जरूरत नहीं तो मैं क्यों पहल करूँ? दिन निकलते गये और बेचैनी बढ़ती गयी। अंतत: मन ने मजबूर किया तो चलभाष पर संपर्क साधा, दूसरी और से उसकी नहीं माँ की आवाज़ सुन अपनी सफलता की जानकारी देते हुए उसके असहयोग का उलाहना दिया तो रो पड़ी माँ और बोली बिटिया वह तो मौत से जूझ रहा है, कैंसर का ऑपरेशन हुआ है, तुझे नहीं बताया कि फिर तू जा नहीं पाती। तुझे इतनी रुखाई से भेजा ताकि तू छोड़ सके उसके सहारे की आदत।
स्तब्ध रह गयी वह, माँ से क्या कहती?
तुरंत बाद माँ के बताये चिकित्सालय से संपर्क कर देयक का भुगतान किया, अपने नियोक्ता से अवकाश लिया, आने-जाने का आरक्षण कराया और माँ को लेकर पहुँची चिकित्सालय, वह इसे देख चौंका तो बोली मत परेशान हो, मैं तम्हें साथ ले जा रही हूँ। अब मुझे नहीं तुम्हें डालनी है सहारे की आदत।
***
लघुकथा:
विधान
*
नवोढ़ा पुत्रवधू के हर काम में दोष निकलकर उन्हें संतोष होता, सोचतीं यह किसी तरह मायके चली जाए तो पुत्र पर फिर एकाधिकार हो जाए. बेटी भी उनका साथ देती। न जाने किस मिट्टी की बनी थी पुत्रवधु कि हर बात मुस्कुरा कर टाल देती।
कुछ दिनों बाद बेटी का विवाह बहुत अरमनों से किया उन्होंने। कुछ दिनों बाद बेटी को अकेला देहरी पर खड़ा देखकर उनका माथा ठनका, पूछा तो पता चला कि वह अपनी सास से परेशान होकर लौट आयी फिर कभी न जाने के लिये। इससे पहले कि वे बेटी से कुछ कहें बहू अपनी ननद को अन्दर ले गयी और वे सोचती रह गयीं कि यह विधि का विधान है या शिक्षा-विधान?
१०.१.२०१६
***
विचित्र भारत
सोनिया गांधी मंदिर महबूबनगर, आंध्र

आंध्र प्रदेश में कांग्रेस के एक कार्यकर्ता पूर्व मंत्री पी शंकर राव ने वर्ष १९१४ में सत्ताधारी दल की मुखिया सोनिया गांधी की ९ फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित कर मंदिर तैयार करवाया है। इतालवी मूल की ७१ वर्षीय श्रीमती सोनिया गांधी देश के सबसे ताकतवर राजनीतिज्ञों में से एक हैं। वे उस नेहरू-गाँधी परिवार की सदस्य हैं जिसने देश को ३ तीन प्रधानमंत्री (जवाहर लाल जी, इंदिरा गाँधी जी और राजीव गाँधी जी) दिए हैं जिनमें से बाद के दोनों शहीद हुए। राव ने जुलाई १९९३ में आंध्र प्रदेश के विभाजन और अलग तेलंगाना राज्य बनाने के पार्टी के फैसले के बाद सोनिया गांधी को धन्यवाद देने के लिए महबूबनगर में यह मंदिर बनवाया है। ३.५ करोड़ आबादी वाले तेलंगाना इलाके में हैदराबाद समेत आंध्र प्रदेश के 23 जिलों के 10 जिले शामिल किए गए हैं। राव ने कहा, ''अलग तेलंगाना राज्य बनाने की दशकों पुरानी माँग को पूरा करने में ऐतिहासिक भूमिका अदा करने के लिए सोनिया गाँधीको धन्यवाद देने का यह हमारा तरीक़ा है।''
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्य मंत्री रहीं बहुजन समाजवादी पार्टी की मायावती जी ने राजधानी लखनऊ में खुद अपनी प्रतिमा युक्त मंदिर का उद्घाटन किया है। दक्षिण भारत में साहित्यकारों, राजनेताओं और अभिनेताओं के मंदिर बनाने की लंबी परंपरा रही है।
***
नवगीत:
.
छोड़ो हाहाकार मियाँ!
.
दुनिया अपनी राह चलेगी
खुदको खुद ही रोज छ्लेगी
साया बनकर साथ चलेगी
छुरा पीठ में मार हँसेगी
आँख करो दो-चार मियाँ!
.
आगे आकर प्यार करेगी
फिर पीछे तकरार करेगी
कहे मिलन बिन झुलस मरेगी
जीत भरोसा हँसे-ठगेगी
करो न फिर भी रार मियाँ!
.
मंदिर में मस्जिद रच देगी
गिरजे को पल में तज देगी
लज्जा हया शरम बेचेगी
इंसां को बेघर कर देगी
पोंछो आँसू-धार मियाँ!
नवगीत:
.
रब की मर्ज़ी
डुबा नाखुदा
गीत गा रहा
.
किया करिश्मा कोशिश ने कब?
काम न आयी किस्मत, ना रब
दुनिया रिश्ते भूल गयी सब
है खुदगर्ज़ी
बुला, ना बुला
मीत भा रहा
.
तदबीरों ने पाया धोखा
तकरीरों में मिला न चोखा
तस्वीरों का खाली खोखा
नाता फ़र्ज़ी
रहा, ना रहा
जीत जा रहा
.
बादल गरजा दिया न पानी
बिगड़ी लड़की राह भुलानी
बिजली तड़की गिरी हिरानी
अर्श फर्श को
मिला, ना मिला
रीत आ रहा
***
नवगीत:
.
उम्मीदों की फसल
ऊगना बाकी है
.
अच्छे दिन नारों-वादों से कब आते हैं?
कहें बुरे दिन मुनादियों से कब जाते हैं?
मत मुगालता रखें जरूरी खाकी है
सत्ता साध्य नहीं है
केवल साकी है
.
जिसको नेता चुना उसीसे आशा है
लेकिन उसकी संगत तोला-माशा है
जनप्रतिनिधि की मर्यादा नापाकी है
किससे आशा करें
मलिन हर झाँकी है?
.
केंद्रीकरण न करें विकेन्द्रित हो सत्ता
सके फूल-फल धरती पर लत्ता-पत्ता
नदी-गाय-भू-भाषा माँ, आशा काकी है
आँख मिलाकर
तजना ताका-ताकी है
***
नवगीत:
.
लोकतंत्र का
पंछी बेबस
.
नेता पहले डालें दाना
फिर लेते पर नोच
अफसर रिश्वत गोली मारें
करें न किंचित सोच
व्यापारी दे
नशा रहा डँस
.
आम आदमी खुद में उलझा
दे-लेता उत्कोच
न्यायपालिका अंधी-लूली
पैरों में है मोच
ठेकेदार-
दलालों को जस
.
राजनीति नफरत की मारी
लिए नींव में पोच
जनमत बहरा-गूँगा खो दी
निज निर्णय की लोच
एकलव्य का
कहीं न वारिस
१०-१-२०१५
छंद सलिला:
नौ मात्रिक छंद गंग
(अब तक प्रस्तुत छंद: अग्र, अचल, अचल धृति, आर्द्रा, आल्हा, इंद्रा वज्रा, उपेन्द्र वज्रा, कीर्ति, घनाक्षरी, प्रेमा, वाणी, शक्तिपूजा, सार, माला, शाला, हंसी, दोधक, सुजान, छवि)
*
९ वसुओं के आधार पर नौ मात्राओं के छंदों को वासव छंद कहा गया है. नवधा भक्ति, नौ रस, नौ अंक, अनु गृह, नौ निधियाँ भी नौ मात्राओं से जोड़ी जा सकती हैं. नौ मात्राओं के ५५ छंदों को ५ वर्गों में विभाजित किया जा सकता है.
१. ९ लघु मात्राओं के छंद १
२. ७ लघु + १ गुरु मात्राओं के छंद ७
३. ५ लघु + २ गुरु मात्राओं के छंद २१
४. ३ लघु + ३ गुरु मात्राओं के छंद २०
५. १ लघु + ४ गुरु मात्राओं के छंद ५
नौ मात्रिक छंद गंग
नौ मात्रिक गंग छंद के अंत में २ गुरु मात्राएँ होती हैं.
उदाहरण:
१. हो गंग माता / भव-मुक्ति-दाता
हर दुःख हमारे / जीवन सँवारो
संसार चाहे / खुशियाँ हजारों
उतर आसमां से / आओ सितारों
जन्नत जमीं पे, नभ से उतारो
शिव-भक्ति दो माँ / भाव-कष्ट-त्राता
२. दिन-रात जागो / सीमा बचाओ
अरि घात में है / मिलकर भगाओ
तोपें चलाओ / बम भी गिराओ
सेना लड़ेगी / सब साथ आओ
३. बचपन हमेशा / चाहे कहानी
है साथ लेकिन / दादी न नानी
हो ज़िंदगानी / कैसे सुहानी
सुने न किस्से, न / बातें बनानी
१०.१.२०१४
***



गुरुवार, 9 जनवरी 2025

पलाश, टेसू, किंशुक, छेवला, ढाक, फ्लेम ऑफ फॉरेस्ट, चूल, परसा

पलाश वाटिका
*
पूर्णिका
.
मैं जिजीविषा जयी पलाश।
धरा बिछौना, छत आकाश।।
.
तीनों देव विराजे मुझमें
विपदाओं का करता नाश।।
.
क्रांति-दूत जलता अंगारा
नव युग को नित रहा तराश।।
.
जंगल में मंगल करता हूँ।
बाधाओं के तोड़ूँ पाश।।
.
फगुनौटी को रंग कुसुंबी
दे खुशियों की करूँ तलाश।।
.
रास रचाएँ कान्ह-राधिका
गोपी-गोप छाँह में काश।।
१२.१.२०२५
०००
नवगीत :
.
खिल-खिलकर
गुल झरे
पलाशों के।
हौसले
जवान हैं
हताशों के।।
.
ऊषा के
रंग में
नहाए से।
संध्या को
अंग से
लगाए से।।
खिलखिलकर
हँस पड़े
अलावों से,
हाथ लगे
जोकर ज्यों
ताशों के।।
.
लजा रहे
गाल हुए
रतनारे।
बुला रहे
नैन मुँदे
कजरारे।।
मिट-मिटकर
बन रहे
नवाबों से,
शिथिल हुए
गात विवश
पाशों के।।
.
रक्ताभित
सुमन सुमन
सहे व्यथा।
कौसुंबी
रंग कहे
कान्ह कथा।।
शूल चुभन
गुल सहें
गुलाबों के।
हौसले
जवान हैं
निराशों के।।
२३.२.२०२५
०००
सॉनेट
पलाश
लाल-पीला क्रुद्ध-क्षुब्ध पलाश।
नाश तरु पर्वत नदी का देख।
क्षुब्ध जाने क्या विधाता लेख?
काल ही फैला रहा क्या पाश?
दुखी पर किंचित नहीं हताश।
हाय! होता भग्न अब ऋतु चक्र।
नियति की गति हो रही है वक्र।।
फेंटती प्रकृति मनुज ज्यों ताश।।
देख करता अदेखा इंसान।
मार-मरता आप हो हैवान।
बने दाना पर बहुत नादान।।
भाग्य अपना खुद सँवारे काश।
करे सबका ही न सत्यानाश।
रखे निर्मल सलिल भू आकाश।।
५-३-२०२३
●●●
***
त्रिपदिक छंद हाइकु
विषय: पलाश
विधा: गीत
*
लोकतंत्र का / निकट महापर्व / हावी है तंत्र
*
मूक है लोक / मुखर राजनीति / यही है शोक
पूछे पलाश / जनता क्यों हताश / कहाँ आलोक?
सत्ता की चाह / पाले हरेक नेता / दलों का यंत्र
*
योगी बेहाल / साइकिल है पंचर / हाथी बेकार
होता बबाल / बुझी है लालटेन / हँसिया फरार
रहता साथ / गरीबों के न हाथ / कैसा षड़्यंत्र?
*
दलों को भूलो / अपराधी हराओ / न हो निराश
जनसेवी ही / जनप्रतिनिधि हो / छुए आकाश
ईमानदारी/ श्रम सफलता का / असली मंत्र
३०-३-२०१९
*
नवगीत
.
दहकते पलाश
फिर पहाड़ों पर.
.
हुलस रहा फागुन
बौराया है
बौराया अमुआ
इतराया है
मदिराया महुआ
खिल झाड़ों पर
.
विजया को घोंटता
कबीरा है
विजया के भाल पर
अबीरा है
ढोलक दे थपकियाँ
किवाड़ों पर
.
नखरैली पिचकारी
छिप जाती
हाथ में गुलाल के
नहीं आती
पसरे निर्लज्ज हँस
निवाड़ों पर
२२.२.२०१५
***
हाइकु का रंग पलाश के संग
*
करे तलाश
अरमानों की लाश
लाल पलाश
*
है लाल-पीला
देखकर अन्याय
टेसू निरुपाय
*
दीन न हीन
हमेशा रहे तीन
ढाक के पात
*
आप ही आप
सहे दुःख-संताप
टेसू निष्पाप
*
देख दुर्दशा
पलाश हुआ लाल
प्रिय नदी की
*
उषा की प्रीत
पलाश में बिम्बित
संध्या का रंग
*
फूल त्रिनेत्र
त्रिदल से पूजित
ढाक शिवाला
*
पर्ण है पन्त
तना दिखे प्रसाद
पुष्प निराला
*
मनुजता को
पत्र-पुष्प अर्पित
करे पलाश
*
होली का रंग
पंगत की पत्तल
हाथ का दौना
*
पहरेदार
विरागी तपस्वी या
प्रेमी उदास
३०-५-२०१५
*
लेख 
 जिजीविषा जयी पलाश 
आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' 
धार्मिक महत्व 
                   लोक मान्यता के अनुसार पवित्र पलाश पेड़ की उत्पत्ति सोमरस में डूबे एक बाज के गिरे हुए पंख से हुई है। पलाश पेड़ को लेकर एक कथा प्रचलित है जिसमें माता पार्वती ने ब्रह्म देव को पलाश वृक्ष बनने का श्राप दिया था। इस पेड़ का धार्मिक महत्व इसके पत्तों के त्रिकोणीय गठन से शुरू होता है, जिसमें पत्ते के मध्य भाग में भगवान विष्णु, बाईं और ब्रह्मा जी और दाईं ओर महादेव का प्रतिनिधित्व करता है। शास्त्रों में पलाश के पेड़ को देवताओं का कोषाध्यक्ष कहा गया है। साथ ही इसे चंद्रमा का प्रतीक माना गया है क्योंकि इसके फूल के मध्य भाग में चंद्रमा का खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है। धार्मिक मान्यता है कि सफेद पलाश के फूल, पत्ते और छाल भगवान शिव को बेहद प्रिय है। इसके फूल का उपयोग न सिर्फ भगवान के श्रृंगार के लिए किया जाता है बल्कि, इसके पत्तों और फूलों से महाकाल का अभिषेक भी किया जाता है। पलाश के पत्ते में भगवान को चढ़ाया हुआ भोग स्वर्ण पात्र में चढ़ा हुआ प्रसाद के समान होता है। पलाश का उल्लेख ऋग्वेद और यजुर्वेद आदि संस्कृत ग्रंथों में है। शुक्ल यजुर्वेद के पहले श्लोक में पलाश वृक्ष का उल्लेख है। श्रोत्रसूत्रों में कई यज्ञ-पात्रों के इसी की लकड़ी से बनाने की विधि है। गृह्वासूत्र के अनुसार उपनयन के समय में ब्राह्मणकुमार को इसी की लकड़ी का दंड ग्रहण करने की विधि है। पलाश वृक्ष की शाखा को अध्वर्यु पुजारी द्वारा काटा और छाँटा जाता है, जो अमावस्या या पूर्णिमा से एक दिन पहले बलि का व्यावहारिक हिस्सा निभाते हैं, और इसका उपयोग बछड़ों को उन गायों से दूर भगाने के लिए करते हैं जिनका दूध अगले दिन के विशेष समारोह के लिए प्रसाद का हिस्सा बनना था। पलाश के पत्ते को स्वर्ण के समान माना गया है। 
                            शाक्तमतीय राजा वत्सराज की कामसिद्धिस्तुति (वामकेश्वरीस्तुति) में पलाश का अर्थ "ढाक" (पौधा) है, जो देवी नित्या की पूजा के माध्यम से मार्गदर्शन करता है। तदनुसार देवी  मुझ पर अपनी कृपा बरसाएँ मैं प्रार्थना करता हूँ। वे अपने हाथों में माला और पुस्तक रखती हैं, उनका रंग पूर्णिमा के समान निर्मल है, और वे संपूर्ण ज्ञान का प्रतीक हैं। मैं रति के प्रिय पति, सुंदर मन-जनित [भगवान कामदेव] की वंदना करता हूँ। वे धनुष और फूलों के बाण धारण करते हैं और उनका रंग ढाक (पलाश-पाताल ) की पंखुड़ियों जैसा है। मैं प्रीति के प्रिय पति के पास जाती हूँ, जो पूर्ण चन्द्रमा की तरह मुड़ा हुआ है, जो समृद्धि के लिए श्रीचक्र को खींचने के लिए देवियों की अँगूठी के आधार के रूप में कार्य करता है। श्री हरिभक्तिविलास १६.६० के अनुसार "ब्रह्मा नाम से पुकारा जानेवाला पलाश वृक्ष सभी इच्छाओं को पूरा करता है। कार्तिक माह के दौरान तिल का दान करना, पवित्र नदी में स्नान करना, भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व के बारे में बात करना, भक्तों की सेवा करना और पलाश के पत्ते की थाली से प्रसाद खाना, ये सभी मोक्ष प्रदान करते हैं"।
                    बौद्ध धर्म में पलास ("ईर्ष्यापूर्ण प्रतिद्वंद्विता") सोलह उपकिलेसा (सूक्ष्म अशुद्धियों) में से एक को संदर्भित करता है । ५ वीं शताब्दी (या पूर्व) के कृषि विषयक ग्रंथ 'वज्रतुंडसमयकल्पराज' के अनुसार, भगवान वैश्रवण के निवास के आसपास  सूखे के समय कमल झील में, सभी वन्य फूल, फल, और पलाश आदि वृक्षों के पत्ते सूख गए थे। मछली, मकर, तिमिंगल, मगरमच्छ, मधुमक्खियां तथा अन्य अनेक जल-जन्य प्राणी जल से वंचित हो गए और जब थोड़ा-सा जल रह गया तो वे दसों दिशाओं में भाग गए, घबराए हुए, दुखी हृदय के साथ भागने लगे, क्योंकि उनका जीवन बाधित हो गया था और बर्बाद हो गया था। बौद्ध धर्म की वज्रयान (तांत्रिक) शाखा में सुसिद्धिकार सूत्र के अध्याय १२ (भोजन अर्पित करना) के अनुसार, “जब आप भोजन अर्पित करना चाहते हैं, तो सबसे पहले जमीन को साफ करें, चारों ओर सुगंधित पानी छिड़कें, जमीन पर साफ किए गए कमल,पलाश (ढाक) और दूधिया पेड़ों के पत्ते या नया सूती कपड़ा  बिछाकर अर्पण किए जानेवाले बर्तन रखें”।
 

   
                जैन 
दिगंबर परंपरा के अनुसार पलाश  चैत्य -वृक्ष का नाम है जिसके नीचे जैन प्रतिमा विज्ञान में अक्सर श्रेयांस के माता-पिता को दर्शाया जाता है। श्वेतांबर परंपरा के अनुसार इस वृक्ष को तिन्दुगा के नाम से जाना जाता है। चैत्य शब्द का अर्थ है "पवित्र तीर्थस्थल", जैन धर्म में तीर्थयात्रा और ध्यान का एक महत्वपूर्ण स्थान। ऐसे चैत्य -वृक्षों वाली मूर्तियों में आम तौर पर एक पुरुष और एक महिला जोड़े को एक पेड़ के नीचे बैठे हुए दिखाया जाता है, जिसमें महिला की गोद में एक बच्चा होता है। सामान्यत: पेड़ के शीर्ष पर एक बैठी हुई जिन आकृति होती है। 
ज्योतिष-वास्तु एवं आर्थिक महत्व 
                    ज्योतिष शास्त्रों में ग्रह-दोष निवारणतथा ग्रह-शांति हेतु पलाश के वृक्ष का महत्त्वपूर्ण स्थान माना जाता है। पलाश पूर्वा-फाल्गुनी नक्षत्र से जुड़ा है। पलाश लगाने और सींचने से आयु वृद्धि होती है।  विष्णुधर्मोत्तरपुराण में, वास्तुकार को शुभ दिन में मंदिरों के लिए एकत्रित की जानेवाली उपयुक्त लकड़ियों में पलाश का भी नाम है। ज्ञातधर्मकथा-सूत्र में पलाश को भवन, सीढ़ी, खंबे, बाड़ आदि के निर्माण तथा साज-सज्जा हेतु उपयुक्त लकड़ियों में रखा गया है। बृहतकल्पसूत्र में पलाश के फूल को उद्यान, सज्जा तथा व्यवसाय हेतु उपयोगी बताया गया है। ११वीं शताब्दी में हेमचंद्र रचित त्रिषष्टीशलाकापुरुषचरित्र के अध्याय १.१ [ आदिश्वर-चरित्र ] के अनुसार पलाश के पत्तों का उपयोग पंखे तथा छत में वर्णित है।विष्णुधर्मोत्तरपुराण में पलाश  का उल्लेख चित्रकला की प्राचीन भारतीय परंपरा में पाँच द्वितीयक या मिश्रित रंगों के निर्माण तथा प्रतिमा निर्माण के संदर्भ में है। 
                    ७७९ ईस्वी में रचित कुवलयमाला में उद्योतनसूरी के अनुसार प्राचीन भारत में पलाश वृक्ष (ब्यूटिया फ्रोंडोसा ) के फूलों का व्यापार आम तौर पर विदेशी व्यापारियों के साथ किया जाता था। सोमदेव द्वारा कथासरित्सागर (१० वीं शताब्दी) में पलाश का उल्लेख हमेशा उसके पत्तों के विशिष्ट गहरे हरे रंग के लिए है।
पलाश उत्तर प्रदेश एवं झारखंड का राजकीय पुष्प है। भारत सरकार ने पलाश पर डाक टिकिट जारी किया है। 
नाम  
                    संस्कृत भाषा का शब्द 'पलाश' दो शब्दों से मिलकर बना है- 'पल' और 'आश'। पल का अर्थ है- 'मांस' और अश का अर्थ है- 'खाना', अर्थात् 'पलाश' का अर्थ हुआ- 'ऐसा पेड़ जिसने माँस खाया हुआ है'। खिले हुए लाल फूलों से लदे हुए पलाश की उपमा संस्कृत लेखकों ने युद्ध भूमि से दी है। इसका 'ब्यूटिया' नाम १८ वीं सदी के वर्गिकी के एक संरक्षक ब्यूट के अर्ल जोहन की स्मृति में रखा गया था। मोनोस्पर्मा ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है- 'एक बीज वाला'। पलाश का वैज्ञानिक नाम 'ब्यूटिया पार्वीफ्लोरा' है। 'ब्यूटिया सुपरबा' और 'ब्यूटिया पार्वीफ्लोरा' नाम से इसकी कुछ अन्य जतियाँ भी पाई जाती हैं। भारतीय पलाश की प्रजाति ब्यूटिया मोनोस्पर्मा है। इसे किंशुक, पर्ण, याज्ञिक, रक्तपुष्पक, क्षारश्रेष्ठ, वात-पोथ, ब्रह्मवृक्ष, ब्रह्मोपनेता, समिद्धर, करक, त्रिपत्रक, ब्रह्मपादप, पलाशक, त्रिपर्ण, रक्तपुष्प, पुतद्रु, काष्ठद्रु, बीजस्नेह, कृमिघ्न, वक्रपुष्पक, सुपर्णी, पलाश  आदि (संस्कृत) ढाक, छेवला या टेसू (हिंदी), 'खाखरी' या 'केसुदो' (गुजराती), 'केशु' (पंजाबी), 'पोलाशी' (बांग्ला), 'परसु' या 'पिलासू' (तमिल),  'पोरासू' (ओड़िया), 'मुरक्कच्यूम' या 'पलसु' (मलयालम), 'मोदूगु' (तेलुगु), 'पांगोंग' (मणिपुरी), पलस' (मराठी) तथा बास्टर्ड टीक (अंग्रेजी) नामों से भी जाना जाता है। 

प्रकार  

                    पलाश तीन रूपों में पाया जाता है- वृक्ष, क्षुप (झाड़ी) और लता।  'लता पलाश' के दो प्रकार होते हैं। एक में लाल रंग के तथा दूसरे में सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं। सफेद पुष्पों वाले लता पलाश को औषधीय दृष्टिकोण से अधिक उपयोगी माना जाता है।  लाल, पीले, पीले पुष्पों वाला पलाश भी पाया जाता है।  आदि भी कहा जाता है। यह दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया के उष्ण और उपोष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में बांग्लादेश, भारत, नेपाल , पाकिस्तान , श्रीलंका , म्यांमार , थाईलैंड , लाओस , कंबोडिया , वियतनाम , मलेशिया और पश्चिमी इंडोनेशिया में उगता है। पलाश के चमकीले नारंगी-पीले रंग के फूल फागुन के अंत और चैत के आरंभ में खिलते हैं और अंगार की तरह दिखते हैं। उस समय पत्ते झड़ जाते हैं और पेड़ फूलों से लद जाता है जो दर्शनीय होता है। फूल झड़ जाने पर चौड़ी चौ़ड़ी फलियाँ  'पलास पापड़ा' या 'पलास पापड़ी' और गोल-चपटे 'पलास-बीज' होते हैं। पलाश के मझोलाकारी पेड़ की शाखाएँ राख के रंग की होती हैं। सींक पर तीन पत्तियाँ होती हैं। यह मैदानों और जंगलों ही में नहीं, ४००० फुट ऊँची पहाड़ियों की चोटियों पर भी मिलता है।  पलाश के पत्ते गोल और बीच में कुछ नुकीले होते हैं जिनका रंग पीठ की ओर सफेद और सामने की ओर हरा होता है। इसकी छाल मोटी और रेशेदार होती है। लकड़ी टेढ़ी-मेढ़ी होती है। कठिनाई से चार पाँच हाथ सीधी मिलती है। इसका फूल छोटा, अर्धचंद्राकार और गहरा लाल होता है
उपयोग 
 

                  पलाश के पेड़ के बीज, फूल, पत्ते, छाल, जड़, और लकड़ी सभी उपयोगी हैं। पलाश के फूलों का इस्तेमाल रंग बनाने में किया जाता है। पलाश के पेड़ से निकलनेवाला लाल कसैला गोंद सूखने पर "ब्यूटिया गम" या "बंगाल किनो" नामक कठोर पदार्थ में बदल जाता है, इसमें गैलिक और टैनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह चमड़ा उद्योग के लिए मूल्यवान है। इसके पत्ते  पत्तल, दोने, बीड़ी आदि के बनाने के काम आते हैं। यह पेड़ लाख कीट (लैसीफर लैका) के लिए एक महत्वपूर्ण मेज़बान के रूप में कार्य करता है जो शेलैक बनाता है । यह किसी भी लाख के पेड़ की तुलना में प्रति हेक्टेयर सबसे अधिक लाख की छड़ें पैदा करता है। छाल से एक लाल रंग का स्राव निकलता है, जो में कठोर हो जाता है। छाल से एक प्रकार का रेशा निकलता है जिसको जहाज के पटरों की दरारों में भरकर भीतर पानी आने की रोक की जाती है। जड़ की छाल से जो रेशा निकलता है उसकी रस्सियाँ बटी जाती हैं । दरी और कागज भी इससे बनाया जाता है। पलाश की मोटी डालियों और तनों को जलाकर कोयला तैयार करते हैं। फूल उबालने से निकले ललाई लिए पीले रंग (कुसुंबी) से होली पर रंग खेल जाता है। फली की बुकनी कर लेने से वह भी अबीर का काम देती है । 
आयुर्वेदिक औषधि 
                    आयुर्वेद के अनुसार पलाश का फूल स्वादु, कड़वा, गरम, कसैला, वातवर्धक शीतज, चरपरा, मलरोधक, तृषा, दाह, पित्त कफ, रुधिरविकार, कुष्ठ और मूत्रकृच्छ का नाशक; फल रूखा, हलका गरम, पाक में चरपरा, कफ, वात, उदररोग, कृमि, कुष्ठ, गुल्म, प्रमेह, बवासीर और शूल का नाशक होता है। पलाश के बीज को स्निग्ध, चरपरा, गरम, कफ और कृमि का नाशक और गोंद को मलरोधक, ग्रहणी, मुखरोग, खाँसी और पसीने को दूर करनेवाला बताया गया है। कौशिकसूत्र में पलाश पेस्ट का प्रयोग जलोदर (पेट में सूजन) के लिए वर्णित है। बृहत्रयी में पलाश का प्रमुख रूप से प्रमेह या डायबिटीज, अपतानक (Emprosthotonus), अर्श या पाइल्स, अतिसार या दस्त, रक्तपित्त (कान-नाक से खून बहना), कुष्ठ आदि की चिकित्सा में प्रयोग मिलता है। ७ वीं शताब्दी के माधवा चिकित्सा अध्याय २ के अनुसार, अतिसार (दस्त) के उपचार में इसका उपयोग किया जाता है । अतिसार में प्रतिदिन तीन या अधिक ढीला, तरल, सामान्य से अधिक मल होता है। १  चम्मच पलाश बीज के काढ़े में १  चम्मच बकरी का दूध मिलाकर खाना खाने के बाद दिन में तीन बार सेवन करने से अतिसार में लाभ होता है। इस समय में बकरी का उबला हुआ ठंडा दूध और चावल ही लेना चाहिए।१० वीं शताब्दी के सौरपुराण के अनुसार, कृष्णष्टमी व्रत के लिए श्रावण और भाद्रपद महीनों में दाँत सफाई के लिए पलास की लकड़ी का उपयोग किया जाता है। १५ वीं शताब्दी में वासुदेव द्वारा रचित योगसारसंग्रह (योगसार-संग्रह) में औषधीय नुस्खों में पलाश का उल्लेख है। कश्यप संहिता के अनुसार विष निवारण हेतु अन्य वनस्पतियों के साथ पलाश का उल्लेख है। ग्रंथ 'भोजन कुटूहल' (१७ वीं शताब्दी) के अनुसार पलाश-पात्र में अथवा पलाश के ईंधन में उबाला गया पानी कफ-वात-पीनसंघ्न, रुचि और बृहण (कफ और वात) घटाता है, पीनसा रोग ठीक कर स्वाद में सुधार करता है। पलाश का फूल प्यास तथा कफ-पित्त घटानेवाला, उत्तेजना बढ़ानेवाला, डायबिटीज नियंत्रित करनेवाला होता है। पलाश के फल स्तम्भक व प्रमेहघ्न होते हैं। पलाश की गोंद एसिडिटी ह्रासक, शक्तिवर्धक तथा मुखरोग व खाँसी में फायदेमंद होती है। पलाश के पत्ते सूजन तथा वेदना को कम करते हैं। पञ्चाङ्ग कफ-वात को कम करने वाला होता है। पलाश की जड़ का रस रतौंधी और नेत्र के सूजन को कम कर नेत्र-ज्योति बढ़ाता है। पलाश का तना काम शक्ति बढ़ाता है। पलाश जड़ की छाल दर्द निवारक, अर्श या बवासीर तथा व्रण या अल्सर में फायदेमंद होता है।
                    पलाश की ताजी जड़ों का अर्क एक-एक बूँद आँखों में डालते रहने से मोतियाबिंद, रतौंधी आदि नेत्र रोगों में राहत मिलती है।ज्यादा गर्मी, ज्यादा ठंड या किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के कर्ण नाक से रक्त-स्राव (नकसीर) हो तो  १०० मिली ठंडे पानी में भीगे हुए ५-७ पलाश फूल छानकर सुबह थोड़ी मिश्री मिलाकर पीने से  लाभ होता है। गलगंड या घेंघा (गोइटर) हो तो पलाश की जड़ को घिसकर कान के नीचे लेप करें। पलाश की ताजी जड़ का रस निकालकर अर्क की ४-५ बूँदें पान के पत्ते में रखकर खाने से भूख बढ़ती है।  उदरशूल, अफारा आदि में पलाश की छाल और शुंठी का काढ़ा या पलाश के पत्ते का काढ़ा ३०-४० मिली दिन में दो बार पीने से आराम मिलता है। एक चम्मच पलाश बीज चूर्ण दिन में दो बार खाने से पेट के सब कीड़े मरकर बाहर आ जाते हैं। पलाश के बीज, निशोथ, किरमानी अजवायन, कबीला तथा वायविडंग को समान मात्रा में मिलाकर ३ ग्राम गुड़ के साथ खिलाने से सब प्रकार के कृमि नष्ट हो जाती है। २ ग्राम पलाश पञ्चाङ्ग की भस्म को गुनगुने घी के साथ पिलाने से रक्तार्श (खूनी बवासीर) में बहुत लाभ होकार,  लगातार सेवन करने से मस्से सूख जाते हैं। पलाश के पत्रों में घी की छौंक लगाकर दही की मलाई के साथ सेवन करने से बवासीर में लाभ होता है। पलाश के फूलों को उबाल-पीस-सुखाकर पेडू पर बाँधने से मूत्रकृच्छ्र (मूत्र करते वक्त दर्द या जलन होना, मूत्र रुक-रुक कर आना, मूत्र कम होना) तथा सूजन में बहुत  लाभ होता है।२०  ग्राम पलाश पुष्प रात भर २०० मिली ठंडे पानी में भिगोकर सुबह थोड़ी मिश्री मिलाकर पिलाने से गुर्दे का दर्द तथा मूत्र के साथ रक्त का आना बंद हो जाता है। पलाश की सूखी हुई कोपलें, गोंद, छाल और फूलों को मिलाकर चूर्ण बना लेना चाहिए। इस चूर्ण में समान मात्रा में मिश्री मिलाकर ४  ग्राम चूर्ण  प्रतिदिन दूध के साथ सुबह शाम सेवन करने से मूत्रकृच्छ्र (मूत्र त्याग में कठिनता) में लाभ होता है।
                    पलाश की कोंपलों को छाया में सुखाकर कूट-छानकर गुड़ मिलाकर, ९ ग्राम सुबह सेवन करने से प्रमेह में लाभ होता है। पलाश की जड़ों के रस में ३ दिन तक गेहूँ के दानों को भिगो-पीसकर हलवा बनाकर खाने से प्रमेह, शीघ्र पतनऔर कामेन्द्रिय शैथिल्य में लाभ होता है। ५ बूँद पलाश मूल अर्क दिन में दो बार सेवन करने से अनैच्छिक वीर्यस्राव रुकता है और कामशक्ति प्रबल होती है। ४ बूँद पलाश बीज तेल कामेन्द्रिय के ऊपर (सीवन सुपारी छोड़कर) मालिश करने से कुछ ही दिनों में सब प्रकार की नपुंसकता दूर होती है और प्रबल कामशक्ति जागृत होती है। १० ग्राम पलाश बीज, २० ग्राम शहद और १० ग्राम घी को घोटकर, इसमें रूई को भिगोकर बत्ती बनाकर संभोग से तीन घण्टे पहले योनि में रखने से गर्भधारण नहीं होता। पलाश, कुसुम्भ के फूल तथा शैवाल को मिलाकर काढ़ा बनायें, ठंडा होने पर १५ मिली काढ़े में मिश्री मिलाकर पिलाने से पित्त प्रमेह में लाभ होता है। पलाश के फूलों की पुल्टिस बनाकर नाभि के नीचे बाँधने से अंडकोष की सूजन कम होती है। पलाश की छाल पीसकर ४ ग्राम  जल के साथ दिन में दो बार देने से अंडवृद्धि में लाभ होता है।  पलाश के बीज महीन पीसकर मधु के साथ मिलाकर दर्द वाले स्थान पर लेप करने से संधिवात या अर्थराइटिस में लाभ होता है। पलाश के पत्तों की पुल्टिस बाँधकर ५ ग्राम पलाश जड़ की छाल का चूर्ण बनाकर उसको दूध के साथ पीने से बंदगाँठ में लाभ होता है। १०० मिली पलाश की जड़ के रस में समान मात्रा में सफेद सरसों का तेल मिलाकर दो चम्मच सुबह-शाम पीने से श्लीपद रोग या हाथीपाँव में लाभ होता है। घाव सूख नहीं रहा है तो पलाश की गोंद का चूर्ण छिड़कने से जल्दी ठीक होता है।पलाश बीज से बने तेल को लगाने से कुष्ठ में लाभ होता है। दूध में उबाले हुए पलाश बीज, गंधक तथा चित्रक सुखाकर  सूक्ष्म चूर्ण बनाकर, २ ग्राम प्रतिदिन, १ मास तक जल के साथ लेने से मण्डल कुष्ठ में अतिशय लाभ होता है। पलाश बीज नींबू के रस के साथ पीसकर लगाने से दाद-खुजली ठीक होती है। पलाश जड़ पीसकर ५ बूँद नाक में टपकाने से मिर्गी का दौरा बंद हो जाता है। पलाश-पत्तों को पीस कर लेप करने से दाह (ज्वर) तथा जलन में लाभ होता है। ठंडे जल में पिसे हुए पलाश बीज का लेप सूजन कम करता है। पलाश के फूलों की पुल्टिस बनाकर बाँधने से सूजन घटती है।पलाशबीज का रस दूध के साथ पीसकर बिच्छू काटने के स्थान पर लेप करने से दर्द तथा विष का प्रभाव कम होता है।
                    पलाश-बीज में पेट के कीड़े मारने का गुण होता है। इसकी पतली डालियों को उबालकर एक प्रकार का कत्था तैयार किया जाता है जो कुछ घटिया होता है और बंगाल में अधिक खाया जाता है। पलाश से प्राप्त गोंद (कमरकस) का उपयोग कुछ खाद्य व्यंजनों में किया जाता है। इसके बीजों को नींबू के रस के साथ पीस कर खुजली तथा एक्ज़िमा तथा दाद जैसी परेशानियाँ दूर करने में काम में लिया जाता है। शहद के साथ पेस्ट बना कर अथवा पीस कर पाउडर की तरह सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़ों से मुक्ति के लिये इसे उपयोगी पाया गया है। त्वचा के छालों तथा सूजन पर इसके पत्तों को लगाने से बहुत आराम मिलता है। इसकी पत्तियाँ 'रक्त शर्करा' (ब्लड शुगर) को कम करती है तथा 'ग्लुकोसुरिया' को नियंत्रित करती है, इसलिये मधुमेह की बीमारी में यह ख़ासा आराम देती हैं। पत्तियों के काढ़े को डोश के रूप में ल्युकोरिया की बीमारी में भी काम में लिया जाता है। गले की ख़राश, जकड़न में पत्तियों को पानी के साथ उबाल कर माउथवाश की तरह काम में लेने से बहुत आराम मिलता है। पलाश के शरबत के सेवन से शरीर को गर्मी सहन करने की शक्ति मिलती है।
साहित्य में पलाश  
                    संस्कृत और हिंदी के कवियों ने पलाश के सौंदर्य पर कितनी ही उत्तम उत्तम कविताएँ की हैं। संस्कृत में, फूल का व्यापक रूप से वसंत के आगमन और प्रेम के रंग के प्रतीक के रूप में उपयोग किया जाता है। एक पुराण कथा के अनुसार भगवान शिव और पार्वती का एकांत भंग करने के कारण अग्नि देव को शाप ग्रस्त होकर पृथ्वी पर पलाश के वृक्ष में जन्म लेना पड़ा। महाभारत, भागवत, कुमारसंभव, किरातार्जुनीयम्, शिशुपाल वध आदि में पलाश का उल्लेख है। पुष्पित पलाश वृक्ष के संबंध में महाकवि कालिदास की कल्पना बहुत ही सरस है। वे लिखते हैं- "वसंत काल में पवन के झोंकों से हिलती हुई पलाश की शाखाएँ वन की ज्वाला के समान लग रहीं थीं और इनसे ढकी हुई धरती ऐसी लग रही थी, मानो लाल साड़ी में सजी हुई कोई नववधू हो।" कालिदास के कुमारसम्भवम् में तपस्या करती पार्वती के सामने ब्रह्मचारी-रूप में शंकर प्रकट होते हैं।
अथाजिनाषाढ़धरः प्रगल्भवागज्वलन्निव ब्रह्ममयेन तेजसा।
विवेश कश्चिज्जटिलस्तपोवनं शरीरबद्धः प्रथमाश्रमो यथा।।
( इसी बीच एक दिन ब्रह्मचर्य के तेज से चमकता हुआ-सा हरिण की छाल ओढ़े और पलाश (ढाक) का दण्ड हाथ में लिए हुए , गठीले शरीरवाला और चतुराई के साथ बोलनेवाला एक जटाधारी ब्रह्मचारी उस तपोवन में आया। वह ऐसा जान पड़ता था कि साक्षात् ब्रह्मचर्याश्रम ही उठा चला आ रहा हो। )
कालिदास का यह श्लोक हमें बताता है कि 'आषाढ़' पलाश को भी कहते हैं। शंकर जब पार्वती के सामने प्रस्तुत होते हैं , तो उनके हाथ में पलाश का दण्ड दिखाया गया है , जो ब्रह्मचारी लेकर चला करते थे।

गीत गोविंद में जयदेव ने इन फूलों की तुलना कामदेव व उनके लाल नाखूनों से की है, जिनसे वे प्रेमियों के दिलों को घायल कर देते हैं। यह कल्पना और भी अधिक उपयुक्त है क्योंकि फूलों की तुलना किंशुकजाले से की गई है। पूरी तरह से पत्ती रहित पेड़ में, फूल एक जाल की तरह दिखते हैं। निम्नलिखित छंद का अनुवाद बारबरा स्टोलर मिलर द्वारा किया गया है।  किमसुका फूलों के लिए, वह सामान्य नाम "ज्वाला वृक्ष की पंखुड़ियाँ" का उपयोग करती है-
मृगमदसौरभर्भसवश्वनदवदलमलतमले।
यौजनहृदयविदारनमनसिजनखरुचिकिंशुकजाले॥
                    तमला वृक्ष की ताजी पत्तियाँ मृग कस्तूरी की तीव्र गंध को अवशोषित करती हैं। ज्वाला वृक्ष की पंखुड़ियाँ, प्रेम की चमकती हुई कीलें, युवा हृदयों को चीरती हैं।  
                    भारत की विभिन्न भाषाओं और लोक साहित्य में इस पुष्प और वृक्ष के मोहक वर्णन मिलते हैं।  इसके एक ही वृंत पर तीन पत्ते निकलते हैं। माना जाता है कि हिन्दी का प्रसिद्ध मुहावरा "ढाक के तीन पात" इसी से बना है। 
                    नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की कविताओं और गीतों के ज़रिए , जिन्होंने इसके चमकीले नारंगी रंग के फूल की तुलना आग से की थी। शांतिनिकेतन में , जहाँ टैगोर और विशालनारायण रहते थे, यह फूल वसंत के उत्सव का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। इस पौधे ने पलाशी शहर को अपना नाम दिया है , जो वहाँ लड़ी गई ऐतिहासिक प्लासी की लड़ाई के लिए प्रसिद्ध है। 
                    खुशवंत सिंह की किताब ए हिस्ट्री ऑफ़ द सिख्स वॉल्यूम १ में पंजाब के परिदृश्य के वर्णन में जंगल की लौ का उल्लेख किया गया है । वे लिखते हैं, "जबकि मार्गोसा अभी भी अपनी भंगुर गेरू की पत्तियों के साथ धरती को बिखेर रहा है, रेशमी कपास, मूंगा और जंगल की लौ चमकीले लाल, लाल और नारंगी रंग के फूलों में फूट पड़ी है।" इस पेड़ का संदर्भ अक्सर पंजाबी साहित्य में पाया जाता है। पंजाबी कवि हरिंदर सिंह महबूब ने अपनी कविताओं में इसके प्रतीकवाद का इस्तेमाल किया। 
                    रुडयार्ड किपलिंग की लघु कहानी बियॉन्ड द पेल (१८८८ में प्रकाशित प्लेन टेल्स फ्रॉम द हिल्स में शामिल) में , उन्होंने ढाक के बारे में कहा: ढाक के फूल का अर्थ अलग-अलग तरह से "इच्छा", "आना", "लिखना" या "खतरा" होता है, जो इसके साथ जुड़ी अन्य चीजों के अनुसार होता है। इस पेड़ को जंगल बुक की कहानी टाइगर! टाइगर! में भी दिखाया गया है। 
            आधुनिक काल में भी अनेक कृतियाँ, जैसे- रवीन्द्रनाथ त्यागी का व्यंग्य संग्रह- 'पूरब खिले पलाश', मेहरून्निसा परवेज का उपन्यास 'अकेला पलाश', मृदुला बाजपेयी का उपन्यास 'जाने कितने रंग पलाश के', नरेन्द्र शर्मा की 'पलाश वन', नचिकेता का गीत संग्रह 'सोये पलाश दहकेंगे', देवेन्द्र शर्मा इंद्र का दोहा संग्रह 'आँखों खिले पलाश', उपन्यास ढाक के तीन पात- मलय जैन,  काव्य संग्रह-यादों के पलाश- डॉ. संगीता भारद्वाज 'मैत्री', कहानी पलाश के फूल- अमरकांत आदि टेसू या पलाश की प्रकृति को ही केन्द्र में रखकर लिखी गई हैं। पलाश को केंद्र में रखकर आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' ने गीत, गजल, सॉनेट, हाइकु, दोहे, सोरठे आदि लिखे हैं। 
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