कुल पेज दृश्य

बुधवार, 24 मार्च 2021

स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव : संकलन प्रकाशन योजना

विश्ववाणी हिंदी संस्थान अभियान जबलपुर
४०१ विजय अपार्टमेंट, नेपियर टाउन, जबलपुर ४८२००१
चलभाष ९४२५१८३२४४, ईमेल salil.sanjiv@gmail.com
स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव : संकलन प्रकाशन योजना 
*
स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव (७५ वी वर्ष ग्रंथि) रचनाकारों के लिए स्वर्णिम अवसर है कि वे अपनी रचनाओं के माध्यम से अमर शहीदों के बलिदान, आजाद हिंद फौज के संघर्ष, सत्याग्रहियों की जिजीविषा, विभाजन की पीड़ा, नवनिर्माण की लगन, राष्ट्रीय एकता, उपलब्धियाँ, प्रेरक प्रसंग, गौरव के क्षण, उत्सवधर्मिता, आह्लाद, उल्लास आदि को शब्दित करें। समर्थ ७५-७५ रचनाकारों की राष्ट्रीय भावधारा पर केंद्रित विविध विधाओं की रचनाओं के संग्रह ऑनलाइन प्रकाशित किया जाना है। हर विधा विश्ववाणी हिंदी संस्थान के संयोजक आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' संपादक तथा आवश्यकतानुसार सहसंपादकों का संपादक मंडल होगा। रचनाकार निम्न विधाओं के संकलनों हेतु अपनी रचनाएँ, चित्र तथा सूक्ष्म परिचय (जन्मतिथि, प्रकाशित पुस्तकों के नाम, डाक का पता, ईमेल चलभाष क्रमांक आदि) वाट्स ऐप द्वारा ९५२५१८३२४४ पर तथा प्रभारी संपादक के वॉट्सऐप पर अविलम्ब भेजें। रचनाओं का कथ्य मौलिक तथा प्रभावी होने पर ही चयन किया जाएगा।संकलन पीडीएफ फ़ाइल के रूप में अंतरजाल पर प्रकाशित किए जाएँगे। संकलन पर संयोजक विश्ववाणी हिंदी संस्थान का तथा रचनाओं पर रचनाकार का स्वत्वाधिकार होगा। अंतिम तिथि ३० अप्रैल २०२१।  
१. लघुकथा संकलन - सहसंपादक श्रीमती प्रेरणा गुप्ता कानपुर, चलभाष ९७९३८००७५१  
राष्ट्रीय भावधारा पर आधारित लघुकथाएँ आमंत्रित, अधिकतम शब्द सीमा ३०० शब्द।
२. संस्मरण संकलन - सहसंपादक श्री सदानंद कवीश्वर दिल्ली, चलभाष ९८१०४२९८२५ 
राष्ट्रीय भावधारा पर आधारित संस्मरण  आमंत्रित, अधिकतम शब्द सीमा १००० शब्द। संस्मरण का कथ्य मौलिक, सकारात्मक तथा प्रभावी होने पर ही चयन किया जाएगा।
३. गीत संकलन सहसंपादक श्री बसंत शर्मा जबलपुर, चलभाष ९७५२४१५०३३  
राष्ट्रीय भावधारा पर केंद्रित दो गीत आमंत्रित है जिनमें से एक गीत का चयन कर प्रकाशित किया जाना है।
अधिकतम पंक्ति सीमा २५ ।  
४. बाल कथा संकलन - सहसंपादक श्रीमति पुनिता भारद्वाज भीलवाड़ा, चलभाष ९८१०४२९८२५
राष्ट्रीय भावधारा पर केंद्रित दो बालकथाएँ आमंत्रित है जिनमें से एक बालकथा का चयन कर प्रकाशित किया जाना है। अधिकतम शब्द सीमा ५०० शब्द। बालकथा का कथ्य मौलिक, सकारात्मक तथा प्रेरक हो।
५. दोहा संकलन - सहसंपादक हरिहर सहाय पांडेय, चलभाष 
दोहाकार २०-२० दोहे भेजें जिनमें से ११ दोहों का चयन किया जाएगा। दोहों का कथ्य राष्ट्रीय भावधारापरक नूतन, शब्दावली कथ्यानुरूप, तथा संक्षिप्तता, लाक्षणिकता, बिंबात्मकता युक्त हों। 
*

कोई टिप्पणी नहीं: