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रविवार, 19 जनवरी 2020

दोहा गाथा सनातन :पाठ ६ ११ / २१ फरवरी २००९

Saturday, February 21, 2009

दोहा गाथा सनातन :पाठ ६ - दोहा दिल में झांकता


दोहा गाथा सनातन :
पाठ ६ - दोहा दिल में झांकता...

दोहा दिल में झांकता, कहता दिल की बात.
बेदिल को दिलवर बना, जगा रहा ज़ज्बात.
अरुण उषा के गाल पर, मलता रहा गुलाल.
बदल अवसर चूक कर, करता रहा मलाल.

मनु तनहा पूजा करे, सरस्वती की नित्य.
रंग रूप रस शब्द का, है संसार अनित्य.

कवि कविता से खेलता, ले कविता की आड़.
जैसे माली तोड़ दे, ख़ुद बगिया की बाड.

छंद भाव रस लय रहित, दोहा हो बेजान.
अपने सपने बिन जिए, ज्यों जीवन नादान.

अमां मियां! दी टिप्पणी, दोहे में ही आज.
दोहा-संसद के बनो, जल्दी ही सरताज.

अद्भुत है शैलेश का, दोहा के प्रति नेह.
अनिल अनल भू नभ सलिल, बिन हो देह विदेह.

निरख-निरख छवि कान्ह की, उमडे स्नेह-ममत्व.
हर्ष सहित सब सुर लखें, मानव में देवत्व.

पाठ ६ में अद्भुत रस के दोहे के चौथे चरण में 'विविथ' को सुधार कर 'विविध' कर लें. भक्ति रस के दोहे में दोहा संग्रह का नाम 'गोहा कुञ्ज' नहीं 'दोहा कुञ्ज' है.


गोष्ठी ६ में निम्न संशोधन कर लीजिये.
दोहा क्र. १ चरण ३ 'बन' के स्थान पर 'बने', दोहा क्र. ४ चरण २ 'धरे' के स्थान पर 'धारे' . आपकी बात आपके साथ में दोहा क्र. १ चरण २ 'बन' के स्थान पर 'बने' दोहा क्र. ५ चरण २ व् ४ में 'बतलाएं' व समझाएं' के स्थान पर क्रमशः 'बतलांय' व 'समjhaanय, दोहा क्र. ७ चरण ४ में 'ह्रियादा' के स्थान पर 'हृदय' . टंकन त्रुटि से हुई असुविधा हेतु खेद है.

नमन करुँ आचार्य को; पकडूं अपने कान.
'तपन' सीखना चाहता' देते रहिये ज्ञान.

करत-करत अभ्यास के, जडमति होत सुजान.

१११ १११ २२१ २, ११११ २१ १२१.

रसरी आवत-जात ते, सिल पर पडत निसान.

११२ २११ २१ २, ११ ११ १११ १२१.

याद रखिये :

दोहा में अनिवार्य है:

१. दो पंक्तियाँ, २. चार चरण .

३. पहले एवं तीसरे चरण में १३-१३ मात्राएँ.

४. दूसरे एवं चौथे चरण में ११-११ मात्राएँ.

५. दूसरे एवं चौथे चरण के अंत में लघु गुरु होना अनिवार्य.

६. पहले तथा तीसरे चरण के आरम्भ में जगण = जभान = १२१ का प्रयोग एक शब्द में वर्जित है किंतु दो शब्दों में जगण हो तो वर्जित नहीं है.

७. दूसरे तथा चौथे चरण के अंत में तगण = ताराज = २२१, जगण = जभान = १२१ या नगण = नसल = १११ होना चाहिए. शेष गण अंत में गुरु
या दीर्घ मात्रा = २ होने के कारण दूसरे व चौथे चरण के अंत में प्रयोग नहीं होते.

उक्त तथा अपनी पसंद के अन्य दोहों में इन नियमों के पालन की जांच करिए, शंका होने पर हम आपस में चर्चा करेंगे ही. अंत में

दोहा-चर्चा का करें, चलिए यहीं विराम.
दोहे लिखिए-लाइए, खूब पाइए नाम.

19 कविताप्रेमियों का कहना है :

Vinay का कहना है कि -
फ़ालो करें और नयी सरकारी नौकरियों की जानकारी प्राप्त करें:
सरकारी नौकरियाँ
अजित गुप्ता का कोना का कहना है कि -
सलिल जी
कृपया क्रमांक 5,6 और 7 को उदाहरण देकर समझाएं तो एकदम से विषय स्‍पष्‍ट हो जाएगा। आपका द्वारा दी जा रही जानकारी से हम सब लाभान्वित हो रहे हैं। आपका बहुत आभार।
manu का कहना है कि -
प्रणाम आचार्य.,
डॉ. अजीत जी की बात मैं भी कहना चाहूंगा ..
manu का कहना है कि -
और आचार्य ये भी कहें के ...इतनी गहराई में जाए बिना भी क्या दोहा कहा जा सकता है...??
यदि ऐसा संभव हो तो क्या कहने,,,??
Pooja Anil का कहना है कि -
आचार्य जी,
ऊपर दिए गए दोहों में से एक को , आपके द्वारा दिए गए ७ नियम जांचने के लिए , उदाहरण के तौर पर ले रही हूँ.


छंद भाव रस लय रहित, दोहा हो बेजान.
अपने सपने बिन जिए, ज्यों जीवन नादान.
१११ २१ ११ ११ १११, २२ २ २२१ .
११२ ११२ ११ १२ , १२ २११ २२१.

१. इस दोहे में दो पंक्तियाँ हैं .

२. चार चरण भी हैं .
३. पहले एवं तीसरे चरण में १३-१३ मात्राएँ हैं .

४. दूसरे चरण में 11 मात्राएँ हैं एवं चौथे चरण में १२ मात्राएँ मिली, कृपया इसे स्पष्ट करें एवं हमारी त्रुटि सुधारें .


५. दूसरे एवं चौथे चरण के अंत में लघु गुरु है, २२१ , २२१ .

६.पहले तथा तीसरे चरण के आरम्भ में १११ नगण नसल ‌ ‌ ‌ = ३
एवं ११२ , सगण सलगा ‌ ऽ = ४ ‌है , अतः जगण = जभान = १२१ का प्रयोग नहीं किया गया है.


७. दूसरे तथा चौथे चरण के अंत में तगण = ताराज = २२१ है.

आपसे एक और निवेदन है, हम सब जो भी दोहे लिखते हैं, आप उन्हें परिष्कृत करके अथवा थोडी फेर बदल करके हमें फिर से बताते हैं, इस से हम अपनी गलतियों को नहीं जान पाते, क्या आप हमारे द्वारा की हुई गलती को भी बताने का कष्ट करेंगे?

बहुत बहुत आभार सहित
पूजा अनिल
manu का कहना है कि -
aachaarya ji,
kyaa poojaa ji,.....""jyoon"" ahabd ko theek se pakad paa rahi hain..???
divya naramada का कहना है कि -
पाठ ६ : त्रुटि सुधार
दोहा क्र. २- बदल नहीं बादल
पाठ ६ नहीं पाठ ५

Wednesday, February 11, 2009

दोहा गाथा सनातन - दोहा गोष्ठी : ६ दोहा दीप जलाइए

दोहा दीप जलाइए, मन में भरे उजास.
मावस भी पूनम बन, फागुन भी मधुमास.

बौर आम के देखकर, बौराया है आम.
बौरा गौरा ने वरा, खास- बताओ नाम?

लाल न लेकिन लाल है, ताल बिना दे ताल.
जलता है या फूलता, बूझे कौन सवाल?

लाल हरे पीले वसन, धरे धरा हसीन.
नील गगन हँसता, लगे- पवन वसन बिन दीन.

सरसों के पीले किए, जब से भू ने हाथ.
हँसते-रोते हैं नयन, उठता-झुकता माथ.

उक्त दोहों के भाव एवं अर्थ समझिये. दोहा कैसे कम शब्दों में अधिक कहता है- इसे समझिये. अब आप की बात, आप के साथ

सपन चाँद का दिखाते, बन हुए हैं सूर.
दीप बुझाते देश का, क्यों कर आप हुजूर?

बिसर गया था भूत में, आया दोहा याद.
छोटा पाठ पढाइये, है गुरु से फरियाद.

गुरु ने पकड़े कान तो, हुआ अकल पर वार.
बिना मोल गुरु दे रहे, ज्ञान बड़ा उपकार..

हल्का होने के लिए, सब कुछ छोड़ा यार.
देशी बीडी छोड़ कर, थामा हाथ सिगार.

कृपया, शंका का हमें, समाधान बतलाएं.
छंद श्लोक दोहा नहीं, एक- फर्क समझाएं.

पढने पिछले पाठ हैं, बात रखेंगे ध्यान.
अगले पाठों में तपन, साथ रहे श्रीमान.

नम्र निवेदन शिष्य का, गुरु दें दोहा-ज्ञान.
बनें रहें पथ प्रदर्शक, गुरु का हृयदा महान.

'बुरा न मिलिया कोय' तथा 'मुझसा बुरा न होय' में क्रमशः १+२+१+१+१+२+२+१ = ११ तथा १+१+२+१+२+१+२+१=११ मात्राएँ हैं. पूजा जी ने 'न' के स्थान पर 'ना' लिख कर मात्रा गिनी इसलिए १ मात्रा बढ़ गयी.

चलते-चलते एक वादा और पूरा करुँ-

'बेतखल्लुस' नये रंग का, नया हो यह साल.
नफरतों की जंग न हो, सब रहें खुशहाल.

अपने-अपनी पंक्तियाँ तो आप पहचान ही लेंगे. परिवर्तन पर ध्यान दें. आप हर शब्द जानते हैं, आवश्यकता केवल यह है कि उन्हें पदभार (मात्रा) तथा लय के अनुरूप आगे-पीछे चुन कर रखना है. यह कला आते आते आयेगी. कलम मंजने तक लगातार दोहा लिखें...लिखते रहें...ग़लत होते-होते धीरे-धीरे दोहा सही होने लगेगा.

सरसुति के भंडार की, बड़ी अपूरब बात.
ज्यों खर्चो त्यों-त्यों बढे, बिन खर्चे घट जात.

करत-करत अभ्यास के, जडमति होत सुजान.
रसरी आवत-जात ते, सिल पर पडत निसान.

6 कविताप्रेमियों का कहना है :

manu का कहना है कि -
आचार्य को प्रणाम,
मैंने पिछली बार दो दोहे कहे थे.....कविता के गिरते स्वरुप से व्यथित होकर...
या तो आपसे उनका उत्तर रह गया.....या मैं ही ना देख पाया.........
हर कोई तो नही ,,,पर आप तो मुझे अपना उत्तर दे ही सकते है आचार्य...???कहाँ जायेगी कविता...???
Anonymous का कहना है कि -
acharya ji ,
aap baal udyaan par aayiye paheliyaan intjaar kar rahin hain
तपन शर्मा Tapan Sharma का कहना है कि -
आचार्य नमन करूँ आपको, पकड़ूँ मैं अपने कान
इच्छा सीखने की रहती सदैव, देते रहें आप ज्ञान

करत-करत अभ्यास के, जडमति होत सुजान.
रसरी आवत-जात ते, सिल पर पडत निसान.

१+१+१+१+१+१ १+३+१ १, १+१+१+१ २+१ १+२+१.=१२,११
१+१+२ २+१+१-२+१ १,१+१ १+१ १+१+१ १+२+१=१२,११

आचार्य मात्रायें देखिये,क्या मैंने लिखी हैं ठीक
नहीं लिखी तो सही बतायें, ताकि तपन जाये सीख...
manu का कहना है कि -
तपन जी,,,,,,,ये ३ क्या लिख दिया,,,??मुझे तो गिनती आती नही पर ये तीन कैसा है,,,??

कैसा ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्हे ,,,,,,,,,,
अहसान कुरैशी वाला है,,,,,,
divya naramada का कहना है कि -
गोष्ठी ६ में त्रुटि सुधार-
दोहा क्र. ४ - धरे नहीं धारे
दोहा क्र. ६ - बन नहीं बने
दोहा क्र.१० - ए नहीं य
दोहा क्र.१२- हृयदा नहीं हृदय
कृपया, सुधार कर पढिये.

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