कुल पेज दृश्य

रविवार, 19 जनवरी 2020

दोहा गाथा सनातन : ९ २१ / २५ मार्च २००९

Saturday, March 21, 2009

दोहा गाथा सनातन : ९ दोहा लें दिल में बसा


दोहा लें दिल में बसा, लें दोहे को जान.
दोहा जिसको सिद्ध हो, वह होता रस-खान.

दोहा लेखन में द्विमात्रिक, दीर्घ या गुरु अक्षरों के रूपाकार और मात्रा गणना के लिए निम्न पर ध्यान दें-

अ. सभी दीर्घ स्वर: जैसे- आ, ई, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ.
आ. दीर्घ स्वरों की ध्वनि (मात्रा) से संयुक्त सभी व्यंजन. यथा: का, की, कू, के, कै, को, कौ आदि.
इ. बिन्दीयुक्त (अनुस्वार सूचक) स्वर: उदाहरण: अंत में अं, चिंता में चिं, कुंठा में कुं, हंस में हं, गंगा में गं,
खंजर में खं, घंटा में घं, चन्दन में चं, छंद में छं, जिंदा में जिं, झुंड में झुं आदि.
ई. विसर्गयुक्त ऐसे वर्ण जिनमें हलंत ध्वनित होता है. जैसे: अतः में तः,प्रायः में यः, दु:ख में दु: आदि.
उ. ऐसा हृस्व वर्ण जिसके बाद के संयुक्त अक्षर का स्वराघात होता हो. यथा: भक्त में भ, मित्र में मि, पुष्ट में पु, सृष्टि में सृ, विद्या में वि, सख्य में स, विज्ञ में वि, विघ्न में वि, मुच्य में मु, त्रिज्या में त्रि, पथ्य में प, पद्म में प, गर्रा में र.

उक्त शब्दों में लिखते समय पहला अक्षर लघु है किन्तु बोलते समय पहले अक्षर के साथ उसके बाद का आधा अक्षर जोड़कर संयुक्त बिला जाता है तथा संयुक्त अक्षर के उच्चारण में एक एकल अक्षर के उच्चारण में लगे समय से अधिक लगता है. इस कारण पहला अक्षर लघु होते हुए भी बाद के आधे अक्षर को जोड़कर २ मात्राएँ गिनी जाती हैं.
ऊ. शब्द के अंत में हलंत हो तो उससे पूर्व का लघु अक्षर दीर्घ मानकर २ मात्राएँ गिनी जाती हैं. उदाहरण: स्वागतम् में त, राजन् में ज. सरित में रि, भगवन् में न्, धनुष में नु आदि.
ए. दो ऐसे निकटवर्ती लघु वर्ण जिनका स्वतंत्र उच्चारण अनिवार्य न हो और बाद के अकारांत लघु वर्ण का उच्चारण हलंत वर्ण के रूप में हो सकता हो तो दोनों वर्ण मिलाकर संयुक्त माने जा सकते हैं. जैसे: चमन् में मन्, दिल् , हम् दम् आदि में हलंतयुक्त अक्षर अपने पहले के अक्षर के साथ मिलाकर बोला जाता है. इसलिए दोनों को मिलाकर गुरु वर्ण हो जाता है.
मात्रा गणना हिन्दी ही नहीं उर्दू में भी जरूरी है. गजल में प्रयुक्त होनेवाली 'बहरों' ( छंदों) के मूल अवयव 'रुक्नों" (लयखंडों) का निर्मिति भी मात्राओं के आधार पर ही है. उर्दू छंद शास्त्र में भी अक्षरों के दो भेद 'मुतहर्रिक' (लघु) तथा 'साकिन' (हलंत) मान्य हैं. उर्दू में रुक्न का गठन अक्षर गणना के आधार पर होता है जबकि हिंदी में छंद का आधार मात्रा गणना है. उर्दू में अक्षर पतन का आधार यही है. वस्तुतः हिन्दी और उर्दू दोनों का उद्गम संस्कृत है, जिससे दोनों ने ध्वनि उच्चारण की नींव पर छंद शास्त्र गढ़ने की विरासत पाई और उसे दो भिन्न तरीकों से विकसित किया.

मात्रा गणना को सही न जाननेवाला न तो दोहा या गीत को सही लिख सकेगा न ही गजल को. आजकल लिखी जानेवाली अधिकाँश पद्य रचनायें निरस्त किये जाने योग्य हैं, चूंकि उनके रचनाकार परिश्रम करने से बचकर 'भाव' की दुहाई देते हुए 'शिल्प' की अवहेलना करते हैं. ऐसे रचनाकार एक-दूसरे की पीठ थपथपाकर स्वयं भले ही संतुष्ट हो लें किन्तु उनकी रचनायें स्तरीय साहित्य में कहीं स्थान नहीं बना सकेंगी. साहित्य आलोचना के नियम और सिद्दांत दूध का दूध और पानी का पानी करने नहीं चूकते. हिंदी रचनाकार उर्दू के मात्रा गणना नियम जाने और माने बिना गजल लिखकर तथा उर्दू शायर हिन्दी मात्रा गणना जाने बिना दोहे लिखकर दोषपूर्ण रचनाओं का ढेर लगा रहे हैं जो अंततः खारिज किया जा रहा है. अतः 'दोहा गाथा..' के पाठकों से अनुरोध है कि उच्चारण तथा मात्रा संबन्धी जान कारी को हृदयंगम कर लें ताकि वे जो भी लिखें वह समादृत हो.

गंभीर चर्चा को यहीं विराम देते हुए दोहा का एक और सच्चा किस्सा सुनाएँ..अमीर खुसरो का नाम तो आप सबने सुना ही है. वे हिन्दी और उर्दू दोनों के रचनाकार थे. वे अपने समय की मांग के अनुरूप संस्कृतनिष्ठ भाषा तथा अरबी-फारसी मिश्रित जुबान को छोड़कर आम लोगों की बोलचाल की बोली 'हिन्दवी' में लिखते थे बावजूद इसके कि वे दोनों भाषाओं, आध्यात्म तथा प्रशासन में निष्णात थे.
जनाब खुसरो एक दिन घूमने निकले. चलते-चलते दूर निकल गए, जोरों की प्यास लगी.. अब क्या करें? आस-पास देखा तो एक गाँव दिखा, सोचा चलकर किसी से पानी मांगकर प्यास बुझायें. गाँव के बाहर एक कुँए पर औरतों को पानी भरते देखकर खुसरो साहब ने उनसे पानी पिलाने की दरखास्त की. खुसरो चकराए कि सुनने के बाद भी उनमें से किसी ने तवज्जो नहीं दी. दोबारा पानी माँगा तो उनमें से एक ने कहा कि पानी एक शर्त पर पिलायेंगी कि खुसरो उन्हें उनके मन मुताबिक कविता सुनाएँ. खुसरो समझ गए कि जिन्हें वे भोली-भली देहातिनें समझ रहे थे वे ज़हीन-समझदार हैं और उन्हें पहचान चुकने पर उनकी झुंझलाहट का आनंद ले रही हैं. कोई और रास्ता भी न था, प्यास बढ़ती जा रही थी. खुसरो ने उनकी शर्त मानते हुए विषय पूछा तो बिना देर किये चारों ने एक-एक विषय दे दिया और सोचा कि आज किस्मत खुल गयी. महाकवि खुसरो के दर्शन तो हुए ही चार-चार कवितायें सुनाने का मौका भी मिल गया. विषय सुनकर खुसरो एक पल झुंझलाए..ये कैसे बेढब विषय हैं? इन पर क्या कविता करें? लेकिन प्यास... इन औरतों से हार मानना भी गवारा न था... राज हठ और बाल हठ के समान त्रिया हठ के भी किस्से तो खूब सुने थे पर आज उन्हें एक-दो नहीं चार-चार महिलाओं के त्रिया हठ का सामना करना था. खुसरो ने विषयों पर गौर किया...खीर...चरखा...कुत्ता...और ढोल... चार कवितायें तो सुना दें पर प्यास के मारे जान निकली जा रही थी.
इन विषयों पे ऐसी स्थति में आपको कविता करनी हो तो क्या करेंगे? चकरा गए न? ऐसे मौकों पर अच्छे-अच्छों की अक्ल काम नहीं करती पर खुसरो भी एक ही थे, अपनी मिसाल आप. उनहोंने सबसे छोटे छंद दोहा का दमन थामा और एक ही दोहे में चारों विषयों को समेटते हुए ताजा-ठंडा पानी पिया और चैन की सांस ली. खुसरो का वह दोहा आप में से जो भी बतायेगा पानी पिलाए बिना ही एक दोहा ईनाम में पायेगा...तो मत चुके चौहान... शेष फिर...

20 कविताप्रेमियों का कहना है :

neelam का कहना है कि -
खीर पकाई जतन से ,चरखा दिया चलाय|
आया कुत्ता खा गया ,तू बैठी ढोल बजा ||

aachaary ji sahi hai na ,
manu का कहना है कि -
जी,
नीलम जी,
यही कहा था खुसरो ने,,,,
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आदरणीय आचार्य जी,
आज मैंने भी आप की कक्षा में झांक कर देखा और लगा कि मुझे भी कुछ रूचि होने लगी है दोहों में. मुझे नहीं पता कि खुसरो जी ने क्या लिखा था पर मैंने अभी-अभी यह दोहा उन चार शब्दों को धयान में रखते हुए लिखा है बड़े मन से. आपके बिचार जानने की प्रबल इच्छा है. धन्यवाद.

'अंगना में बहू ढोल बजावे
और सासू चरखा रही चलाइ
चुप्पे से कुत्ता गओ रसोई में
और खीर गओ सब खाइ.'
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आचार्य जी,
मैंने एक और दोहा लिख लिया है. उत्सुकता है इसके बारे में भी जानने की कि कैसा लिखा है. कृपया बताइये.

'खीर देखि लार गिरावे
बैठो कुत्ता एक चटोर
घर्र-घर्र चरखा चले
ढोलक लुढ़की एक ओर.'
,
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
क्षमा करियेगा मुझे पर बस एक और दोहा आचार्य जी. उमंग सी हो रही है कुछ मुझको दोहा लिखने की अब:

'चरखा और ढोल धरे आँगन में
और खीर भरो कटोरा पास
एक कुत्ता घर में कूँ-कूँ करे
मन में लगी खीर की आस.'
अजित गुप्ता का कोना का कहना है कि -
ज्ञान बड़ा संसार में
21 12 221 2 = 13
शक्तिहीन धनवान
2121 1121 = 11
पुस्‍तक है प्रकाश पुंज
211 2 121 21 = 13
जीवन बने महान।
211 12 121= 11
अवनीश एस तिवारी का कहना है कि -
सभी गलत हैं,
वह दोहा ऐसा है -

झटपट खा दौडा कुत्ता
११११ २ २२ १२ =13
चरखे पर का खीर
११२ 11 २ २१ = ११
ढोल बजाओ अब सभी,
२१ १२२ ११ १२ = १३
फूट गयी तकदीर
२१ १२ ११२१ = ११

:) हंसी कर रहा था |

लेख अच्छा है , एक नए किस्से और गृहकार्य के साथ |
आचार्यजी को धन्यवाद |

अवनीश तिवारी
Ria Sharma का कहना है कि -
नए पाठ के लिए बहुत धन्यवाद आचार्य जी !!!

सभी प्रतिक्रियाएँ बहुत शानदार रही
अलग अलग अंदाज में दोहे :))))))

सादर !!!!
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आचार्य जी,
क्षमा चाहती हूँ कि मैंने ऊपर वाले दोहे बिना सोचे-समझे लिखे थे. उनमें तो बहुत त्रुटियाँ होंगी. अब यह वाला दोहा मैंने आपके पाठों से मात्रायों को पढ़ने के बाद लिखा है. आपकी इस पर प्रतिक्रिया जानने की प्रतीक्षा रहेगी. और भी अधिक दोहे के बारे में सीखना चाहती हूँ. कृपया इस दोहे को देखिये:
कुत्ता बैठा चौखट पे
1+२ २+२ २+१+१ २ = १३
चरखा घूमे जाय
१+१+२ २+२ २+१ = ११
खीर खाय कौवा उडा
२+१ २+१ २+२ १+२ =१३
बंदर ढोल बजाय
२+१+१ २+१ १+२+१ =११
Pooja Anil का कहना है कि -
प्रणाम आचार्य जी ,
आज का पाठ कुछ कठिन प्रतीत हुआ , शायद हिंदी भाषा से बहुत समय से दूर होने की वजह से, इन नियमों को याद रखने के लिए अभ्यास करना पढेगा , वैसे पिछले दो दिनों से पढ़ रही हूँ और याद रखने की कोशिश भी कर रही हूँ .

आचार्य जी ,स्वराघात क्या होता है?

आपकी दोहे की पहेली नहीं नहीं बूझ पाई :)
सादर
पूजा अनिल
divya naramada का कहना है कि -
पूजा जी!
आपका स्वागत... आपकी अनुपस्थिति खलती है... आप दूर हैं, यह दूरी लगातार साथ रहने से ही घटेगी... पाठों को और सरल बनाने की कोशिश करूंगा... आपकी रूचि बनी रहेगी तो धीरे-धीरे सभी कठिन बातें सरल लगने लगेंगी. आप भी सब कुछ भूलकर शन्नो जी की तरह दो पंक्तियों में अपने मन की बात उन शब्दों में कहें जो आप जानती हैं. कहने के पहले किसी दोहे को कई बार पढें या गुनगुनाएं...अपनी बात को उसी दोहे की लय में कहें...मात्रा सिर्फ दो हैं छोटी और बड़ी... जिस अक्षर को बोलने में कम समय लगे उसकी मात्रा एक... जिसको बोलने में अधिक समय लगे उसकी मात्रा २...
अ, इ, उ, ऋ, अँ, की मात्रा १, आ, ई, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ, अं, अः की मात्राएँ २ हैं.

स्वराघात - जब दो अक्षरों या दो ध्वनियों को मिलकर बोला जाता है तो दोनों के मिलने से बनी ध्वनि या अक्षर संयुक्त अक्षर कहलाता है. उदाहरण- क + त = क्त, प + र = प्र, आदि...संयुक्त अक्षर दो तरह से बोला जाता है १. दो अक्षरों में से पहला अपने पूर्व अक्षर के साथ बोला जाता है... जैसे- उक्त में उक + त बोला जाता है तथा मात्राएँ २ + १ = ३ होंगी. इसे क का स्वराघात उ पर होना कहा जायेगा.
आप अभी जो सहज लगे बस वही कीजिए. कठिन बातों से भागिए मत, उन्हें समझे आपको पुनः बधाई. मैं आपके हौसले की तारीफ करता हूँ

Wednesday, March 25, 2009

दोहा गोष्ठी ९ -दोहा की सीमा नहीं


दोहा की सीमा नहीं, कहता है सच देव।
जो दोहा का मीत हो, टरै न उसकी टेव।

रीति-नीति, युगबोध नव, पूरा-पुरातन सत्य.
सत-शिव-सुन्दर कह रहा, दोहा छंद अनित्य।

दोहा के पद अंत में, होता अक्षर एक।
दीर्घ और लघु को रखें, कविजन सहित विवेक।

खीर पकाई जतन से, चरखा दिया चलाय।
आया कुत्ता खा गया, बैठी ढोल बजाय।

ला, पानी पिला।
अमीर खुसरो ने उक्त दोहा पढ़कर पानी माँगा. आजकल हास्य कवि दुमदार दोहे सुनते हैं. पहला दुमदार दोहा रचने का श्रेय खुसरो को है. नीलम जी! आपने दोहा ठीक बूझा पर जिस रूप में लिखा उसमें चौथे चरण में ११ के स्थान पर १२ मात्राएँ हैं. सम पदों के अंत में समानाक्षर जरूरी है. उक्त रूप इन दोषों से मुक्त है. मनु जी ने भी सही कहा है.

शत-शत वंदन आपका, दोहा बूझा ठीक.
नीलम-मनु चलती रहे, आगे भी यह लीक.
शन्नो जी! स्वागत करे, हँस दोहा-परिवार.
पूर्व पाठ पढ़, कीजिये, दोहा पर अधिकार.


दोहा में दो पद (पंक्ति), चार चरण, १३-११ पर यति (विराम) विषम पदों ( १, ३ ) के आरम्भ में एक शब्द में जगण ( लघु गुरु लघु = १ २ १ ) वर्जित तथा सम पदों के अंत में लघु गुरु (१ २) के साथ समान अक्षर होना जरूरी है. इन आधारों पर खरा ण होने के कारण निम्न पंक्तियाँ दोहा नहीं हैं, उन्हें द्विपदी (दोपदी) कह सकते है. कुछ परिवर्तन से उन्हें दोहा में ढाला जा सकता है.

'अंगना में बहू ढोल बजावे = १७ मात्राएँ, १३ होना जरूरी
और सासू चरखा रही चलाइ = १८ मात्राएँ, ११ होना जरूरी
चुप्पे से कुत्ता गओ रसोई में = २० मात्राएँ, १३ होना जरूरी
और खीर गओ सब खाइ.' = १४ मात्राएँ, ११ होना जरूरी

एक प्रयोग देखिये -

चरखा- ढोल चला-बजा, सास-बहू थीं लीन.
घुस रसोई में खीर खा, श्वान गया सुख छीन.


मैंने एक और दोहा लिख लिया है. उत्सुकता है इसके बारे में भी जानने की कि कैसा लिखा है. कृपया बताइये.

'खीर देखि लार गिरावे = १४ मात्राएँ, १३ होना जरूरी
बैठो कुत्ता एक चटोर = १५ मात्राएँ, ११ होना जरूरी
घर्र-घर्र चरखा चले = १३ मात्राएँ, सही
ढोलक लुढ़की एक ओर.' = १४ मात्राएँ, ११ होना जरूरी

लार गिरा चट खीरकर, भागा श्वान चटोर.
घर्र-घर्र चरखा चले, ढोल पडी इक ओर.
शन्नो जी के मन जगी, दोहा सृजन उमंग.
झट-पट कुछ दोहा रचें, हुलसित भाव-तरंग.


'चरखा और ढोल धरे आँगन में = १९ मात्राएँ, १३ होना जरूरी
और खीर भरो कटोरा पास = १७ मात्राएँ, ११ होना जरूरी
एक कुत्ता घर में कूँ-कूँ करे = १८ मात्राएँ, १३ होना जरूरी
मन में लगी खीर की आस.' = १५ मात्राएँ, १३ होना जरूरी

देख ढोल चरखा सहित, खीर-कटोरा पास.
आँगन में कूँ-कूँ करे, कुत्ता लेकर आस.


Dr. Smt. ajit gupta said...
ज्ञान बड़ा संसार में
21 12 221 2 = 13
शक्तिहीन धनवान
2121 1121 = 11
पुस्‍तक है प्रकाश पुंज
211 2 121 21 = 13
जीवन बने महान।
211 12 121= 11

अजित जी! बधाई, आपने मात्रा-संतुलन पूरी तरह साध लिया है किन्तु तीसरी पंक्ति में लय में कुछ दोष है. इसे पहली पंक्ति की तरह कीजिये....ज्ञान पुंज पुस्तक गहें,

अवनीश एस तिवारी
झटपट खा दौडा कुत्ता
११११ २ २२ १२ =13
चरखे पर का खीर
११२ 11 २ २१ = ११
ढोल बजाओ अब सभी,
२१ १२२ ११ १२ = १३
फूट गयी तकदीर
२१ १२ ११२१ = ११
अवनीश जी! एक अच्छी कोशिश के लिए शाबास. कुत्ता = कुत + ता = २ + २ = ४, पहली पंक्ति में मात्राएँ १४ हैं, १३ चाहिए. 'दौड़ा कुत्ता खा गया' या इसी तरह की पंक्ति रखें.


पूजा जी! ने कर दिया, सचमुच आज कमाल.
होली के रंग में लिखा, दोहा मचा धमाल.

होली के रंग में रंगी, दोहा गोष्ठी विशेष ,
२२ २ ११ २ १२ २२ २२ १२१
वीर गाथा कहें सलिल, सुनें सभी अनिमेष
२१ २२ १२ १११ 12 १२ ११२१ .

तीसरे चरण को 'कहें वीर-गाथा 'सलिल' करने से लय ठीक बन जाती है.
तपन जी! आप और अन्य सभी की भावनाओं का सम्मान करते हुए मैं आपके साथ हूँ जब तक आप चाहें... 'एक कहे दूजे ने मानी, कहे कबीरा दोनों ज्ञानी.'

टिप्प्णी नहीं कर पाते, पढ़ते तो हम रहते है,
आप जाने की कहते हैं, हम परिवार कहते हैं


इस तरह कहें तो दोहा हो जायेगा-

भले न करते टिप्पणी, पढ़ने को तैयार.
आप न जाने को कहें, बना रहे परिवार.


दोहा गाथा से जुड़े सभी साथियों के प्रति आभार कि वे सब दोहा को अंगीकार कर रहे हैं. कठिनाई और असफलता से न डरें, याद रखें - 'गिरते हैं शह सवार ही, मैदाने जंग में. वह तिफ्ल क्या गिरेगा जो घुटनों के बल चले.'

गोष्ठी के अंत में दोहा चौपाल में सुनिए एक सच्चा किस्सा-चित-पट दोनों सत्य हैं...
आपके प्रिय और अमर दोहाकार कबीर गृहस्थ संत थे. वे कहते थे 'यह दुनिया माया की गठरी', इस माया के मोह जाल से मुक्त रहकर ही वे कह सके- ' यह चादर सुर नर मुनि ओढी, ओढ़ के मैली कीनी चदरिया. दास कबीर जतन से ओढी, ज्यों की त्यों धर दीनी चदरिया.' कबीर जुलाहा थे, जो कपड़ा बुनते उसे बेचकर परिवार पलता पर कबीर वह धन साधुओं पर खर्च कर कहते ' आना खाली हाथ है, जाना खाली हाथ'. उनकी पत्नी लोई बहुत नाराज होती पर कबीर तो कबीर...लोई ने पुत्र कमाल को कपड़ा बेचने के लिए भेजना शुरू कर दिया. कमाल कपड़ा बेचकर साधुओं पर खर्च किये बिना पूरा धन घर ले आया, कबीर को पता चला तो खूब नाराज हुए. दोहा ही कबीर की नाराजगी का माध्यम बना-

'बूडा वंश कबीर का, उपजा पूत कमाल.
हरि का सुमिरन छोड़ के, घर लै आया माल.


कबीर ने कमाल को भले ही नालायक माना पर लोई प्रसन्न हुई. पुत्र को समझाते हुए कबीर ने कहा-

चलती चक्की देखकर, दिया कबीरा रोय.
दो पाटन के बीच में,. साबित बचा न कोय.


कमाल था तो कबीर का ही पुत्र, उसका अपना जीवन-दर्शन था. दो पीढियों में सोच का जो अंतर आज है वह तब भी था.कमाल ने कबीर को ऐसा उत्तर दिया कि कबीर भी निरुत्तर रह गए. यह उत्तर भी दोहे में हैं. सोचिये याद न आये तो खोजिये और बताइये वह दोहा. दोहा सही बतानेवाले को मिलेगा उपहार में एक दोहा....

14 कविताप्रेमियों का कहना है :

अजित गुप्ता का कोना का कहना है कि -
आचार्य जी इस दोहे पर आपकी कृपा दृष्टि चाहूँगी।
श्रेष्‍ठ वचन से ही नहीं
21 111 2 2 12 = 13
बनते कभी महान
112 12 121 = 11
कर्म करे तब हो बड़े
21 12 11 2 12= 13
बने तभी पहचान।
12 12 1121 = 11
अवनीश एस तिवारी का कहना है कि -
मेरे मन का कमाल यह उत्तर सोच रहा है -

है सर रखा अपने भी,
२ ११ १२ ११२ २ = १३
कुटुंब का भार |
121 २२ २१ = ११
केवल साधु सेवा से ,
२११ 2 १ २२ २ = १३
नहीं चले संसार ||
१२ १२ २२१ = ११

लेख अच्छा है |
आचार्यजी ने सभी के दोहों को जाँचा है | उन्हें धन्यवाद |

अवनीश तिवारी
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आचार्य जी,
देर हो गयी मुझे आने में, क्षमा करियेगा. दोहे लिखने के चक्कर में हूँ. कोशिश बहुत की है पर गलतियाँ तो जरूर होंगी. कृपा करके देखने व दोष बताने का कष्ट करें.

१. दोहों से खिल उठा है, हिंदयुग्म का संसार
गुरु जी के पाठों से, मिलता हर्ष अपार
२. मैं दोहा लिखि-लिखि थकी, फिर भी हुई फ़ेल
छोडूं न आसानी से, फिर से होगा खेल.
३. हुई फ़ेल तो मन टूटा, न होवे बात हजम
दोहे में मात्रा अधिक, नंबर हो गए कम.
४. चाव बड़ा था लिखने का, पर करी न कभी नक़ल
असली वजह बताय दी, मैं न हुई सफ़ल.
५. नक़ल करन की हो अकल, यदि उधार मिली जाय.
लिखन लगें दोहा सभी, फिर पंडित वही कहाय.
६. दोहा जाने बिना ही, ले ली उसकी जान
सर्वप्रथम गुरुदेव से, ले लेती कुछ ज्ञान.
७. मूरख थी भूलें हुईं, पछता रही अनंत
क्षमा आपसे मांगती, मैं ज्ञानी न संत.
८. भूलों को पहचान कर, दो बातें लीं सीख
मात्रायों पर ध्यान दें, अंत करे लघु ठीक.
९. अटकलबाजी से लिखा, अब लग गया विराम
शिक्षा बिन मैं हो गयी, लिखने में नाकाम.
१०. दोहों में भूलें देखि, मनु जी हुए निहाल
ही- ही- ही करने लगे, बुरा हुआ तब हाल.
११. मनु जी से अब डर लगे, ही- ही- हा- हा होय
झेंप बहुत ही लग रही, समझ न आये मोय.
१२. खुद तो दोहा ना लिखें, लगे हाजिरी रोज़
कहते दोहा लिखन से, पड़े अकल पे बोझ.
१३. ही, ही करत सब हंसें, सूखे जाएँ प्रान
नीलम जी, अब आइये, पड़ी मुसीबत आन.
१४. समझ न दोहे की इसे, कहन लगे सब छात्र.
दोहे लिखि-लिखि बनी, सबके हंसी का पात्र.
१५. सबके हास्य का पात्र, करेंगे ही- ही सब
कक्षा में पढेंगे पाठ, मसखरी होगी अब.
१६. कहें गुरु जी कक्षा में, तुम सब हो बेकार
फिर से दोहे तुम लिखो, या खाओ सब मार.
१७. गुल्ली-डंडा न है यह, दोहे का है पाठ
कहें गुरु जी बांध लो, इसको अपनी गांठ.
१८. गलती सभी सुधारि दें, कितने आप महान
सही मायनों में हुई, दोहों से पहचान.
१९. सोच समझकर ही लिखे, यह दोहे इस बार
कृपा करें पढ़न की, कहिए अपुन बिचार.

पिछली बार से सम्बंधित एक दोहा:

आँचल से ढंके अवगुन, मातृ-नेह अटूट
पित्र-सीख ठुकराय के, होवे पूत कपूत.

और भी कुछ:

१. कुतवा खीर खा लेटा, लेकर बड़ी डकार
चरखा बोला ढोल से, अब खायेगा मार.

२. बंदर भागा जल्दी से, कुतवा की दुम काट
ढोलक चरखे पे गिरी, खीर बनाये सास.
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आचार्य जी,
सादर नमन
मैंने अभी ही एक अपनी टिप्पणी दोहों के साथ भेजी थी, तो उसके तुंरत बाद देखा कि नंबर ५ के दोहे में 'मिली' की जगह 'मिलि' होना चाहिए. और नंबर १९ में 'पढ़न' नहीं मेरा मतलब था 'पढ़ने'. वरना शायद मात्रा की गड़बडी हो जाती. बाकी सब आपकी दया दृष्टि पर निर्भर है.
Pooja Anil का कहना है कि -
आचार्य जी,

बूझ पहेली आज की , दोहा लाइ खोज ,
21 122 21 2 22 22 21
कमाल वाचे पिता से , अपने मन की मौज .
121 22 12 2 112 11 2 21
-----


"चलती चक्की देखकर दिया कमाल ठठाय
जो कीली से लग गया वो साबुत रह जाय "

"कबीर ने इस पर कहा कि यूँ तो वह कहने को कह गया लेकिन कितनी बड़ी बात कह गया उसे खुद नहीं पता।"


आचार्य जी,
वैसे तो साधारण भाषा में यह दोहा कहा गया है, क्या आप इसका गूढ़ अर्थ भी समझायेंगे?

आपने सभी दोहों को परखा उसके लिए धन्यवाद. बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है, अच्छा लग रहा है .

सादर
पूजा अनिल
manu का कहना है कि -
प्रणाम आचार्या,,
होनहार छात्रा के लेखन की बधाई,,,,(हम तो खैर सदा ही,,भागे हुए निक्कमे छात्र रहे हैं,,)
भागे हुए भी नहीं ,,,,फुटके हुए,,,,:::::::::)))))))))))०
अगला पाठ ज़रा रूक कर दें,,,,,
या तो आपको ही पढें या,,,,,,,,,,,,,!!!!!!!!!!!!!!!१
शन्नो जी के काम से आपको शायद लग गया होगा के आपका लिखा यहाँ पर बेकार नहीं जाता,,,,,अतः दोबारा अपना काम बंद ना करने की बात ना करें,,,,
यदि संभव हो तो कहीं से,,,चरखे,,,ढोल ,,आदि का जुगाड़ कर के,,,,

खीर जरूर पका दें,,या पकवा दें,,,,,,,,,,,
देखा ,,,, इतने दोहे लिखने के बाद भी शन्नो जी ,,,, खीर के कटोरे परे ही ठहरी हुई
hain,

::::::::::::::)))))))))))))
bahut hi achhaa lagaaa,,,,,
shanno ji,
agar waakai ye shuruaat hai aapki to,,,
kamaaaaaal hai,,,,,,,,,,,
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
आचार्य जी, आप नाराज तो नहीं हैं? मनु जी की बातों से ऐसा महसूस हुआ कि जैसे मैंने दोहे लिखने का home-work कुछ अधिक ही कर लिया हो, और वह भी ऐसा जो गलतियों से भरा हो. भेजने के बाद पढ़कर देखा और लगने लगा कि नियमों के अनुसार करीब-करीब सभी में गलतियाँ भरी हुई हैं. अब क्या करूं? आपका भी home-work बढा दिया (मेरी गलतियाँ सुधारने के). आगे से ध्यान रखूँगी कि आप झल्लाएँ ना. अच्छा हुआ कि मनु जी ने संकेत दे दिया. आपको तो और छात्रों पर भी ध्यान रखना होता है. आप हम सबको मार्ग-दर्शन कराते रहें और दोहे की भाषा बताते रहें तो मैं तो आपकी बहुत आभारी रहूंगी. दोहा लिखने पर विराम नहीं लगाना चाहती हूँ. लेकिन मेरे दोहों की वजह से यदि आपको कोई तकलीफ हुई हो तो माफ़ी मांगती हूँ. आपके आदर में:

'ज्ञान-सलिल में डूब के, रखिए ज्ञान सहेज
जीवन-पथ कंटक भरा, ना फूलन की सेज.'

कैसा है? जानने की इच्छुक हूँ.

और मनु जी, आपसे मैं क्या कहूं?....ही-ही-ही
आपकी टिप्पणी पढ़ के बोलती बंद हो गयी है मेरी. आपने जो ज्ञान की बातें कही है उन पर बिचार करूंगी, और आगे से सतर्क रहूंगी. धन्यबाद.

'आपकी बात पर गया, मेरा भी कुछ ध्यान
मिले अगर संकेत भी, सीखें उससे ज्ञान.'
manu का कहना है कि -
शन्नो जी,
आप एक दम गलत समझी हैं,,,आपको मालूम नहीं के एक बार आचार्य ने कहा था के लगता है मैं व्यर्थ ही क्लास ले रहा हूँ,,,,कोई शायद दोहा में रुचि लेता भी या नहीं,,
इस बात पर मैंने लिखा है,,( मेरे कहने का अर्थ है के शन्नो जी के कम को देखते हुए आप ये ना सोचें ) आप प्लीज ऐसे ही लिखें,,,;; अब एक शानदार होमवर्क देख कर ( थोडी सी इर्ष्या ) होनी तो स्वाभाविक है,,, ही,,ही,,,ही,,,ही,,,,

स्क्रीन पर ज्यादा देर देखा नहीं जाता मगर आपके दोहे मुझे बेहद पसंद आये,,,
यदि आपका प्रथम प्रयास है,,,तो आपकी समझ और बुद्धि को नमन करता हूँ,,,,,
एकदम सीरियसली ,,,,,,,,,,,,
Shanno Aggarwal का कहना है कि -
मनु जी,
मेरे दोहे पढ़ने के लिए आपको भी नमन. हर बार पूरी श्रद्धा और उम्मीद के साथ लिखती हूँ फिर भी बाद में अपने आप ही कुछ गलतियाँ दिखने लगती हैं. आप दोहों में मात्रायों की मात्र भर भी चिंता न करें, दिमाग पर जोर पड़ेगा. बस छात्र लोगों पर ही आँखें रखें. सभी की उपस्थिति अनिवार्य है. किसी की उपस्थिति में विराम ना लगे, ऐसी प्रार्थना है. कहीं ऐसा न हो कि सलिल जी फिर इस्तीफा की बात करनें लगें. आप मात्रा और टंकण गिनने का प्रयास ना करें, please. गुरु जी का कहा सर आँखों पर. वैसे गुरु जी हैं कहाँ? कहीं छुट्टी पर गए हुए हैं क्या? कोई खबर है किसी को?
divya naramada का कहना है कि -
सही-सही दोहा कहा, मात्रा गणना ठीक.
साधुवाद लें अजित जी, पकडी दोहा-लीक.

शन्नो जी! शुभ आगमन, इसी तरह लिख आप.
दोहा के आकाश को, कलम पकड़ लें नाप.

१. दोहों से खिल उठा है (सही), हिंदयुग्म का संसार(१३ मात्रा, ११ चाहिए, 'का' निकल दें)
गुरु जी के पाठों से(१२ मात्रा, १३ चाहिए) , मिलता हर्ष अपार (सही)

दोहों से खिल उठा है, हिंद युग्म संसार.
गुरु जी के हर पाठ से, मिलता हर्ष अपार.

२. मैं दोहा लिखि-लिखि थकी (सही) , फिर भी हुई फ़ेल (१०/११)
छोडूं न आसानी से (मात्रा सही, लय या गण देखें) , फिर से होगा खेल (सही)

मैं दोहा लिख-लिख थकी, किन्तु न होऊँ fel.
सफल हुए बिन न तजूं, फिर-फिर खेलूँ khel.

३. हुई फ़ेल तो मन टूटा (१४/१३), न होवे बात हजम ( लय?)
दोहे में मात्रा अधिक, नंबर हो गए कम.

हुई फ़ेल मन टूटता, हजम न होती बात.
मात्रा ज्यादा अंक कम, करुँ न ऐसा तात.

४. चाव बड़ा था लिखने का (१४/१३), पर करी न कभी नक़ल (१२/११)
असली वजह बताय दी ( बताय शब्द अशुद्ध) , मैं न हुई सफ़ल. (९/११)

लिखने का है चाव पर, नकल नहीं है राह .
असली वजह बता रही, मिले सफलता चाह.

५. नक़ल करन की हो अकल (सही), यदि उधार मिली जाय.(१२/११)
लिखन लगें दोहा सभी (सही), फिर पंडित वही कहाय.(१३/११, फिर हटा दें)

अकल नकल-हित यदि मिले, जाएँ सभी बाज़ार.
पंडित बन दोहा लिखें, लेकर अकल उधार.

६. दोहा जाने बिना ही, ले ली उसकी जान
सर्वप्रथम गुरुदेव से, ले लेती कुछ ज्ञान. -बधाई. पूरी तरह सही दोहा.

७. मूरख थी भूलें हुईं, पछता रही अनंत
क्षमा आपसे माँगती, मैं ज्ञानी न संत. (१०/११) - ना ज्ञानी ना संत. शेष ठीक

८. भूलों को पहचान कर, दो बातें लीं सीख
मात्रायों पर ध्यान दें, अंत करे लघु ठीक. - बिलकुल सही

९. अटकलबाजी से लिखा, अब लग गया विराम
शिक्षा बिन मैं हो गयी, लिखने में नाकाम. -सही

१०. दोहों में भूलें देखि, मनु जी हुए निहाल - पहला चरण, लय दोष -दोहों में त्रुटि देखकर, शेष ठीक.
ही- ही- ही करने लगे, बुरा हुआ तब हाल.

११. मनु जी से अब डर लगे, ही- ही- हा- हा होय
झेंप बहुत ही लग रही, समझ न आये मोय. -सही ( होय, मोय आदि के प्रयोग से बचें)

१२. खुद तो दोहा ना लिखें, लगे हाजिरी रोज़
कहते दोहा लिखन से, पड़े अकल पे बोझ. - 'पे' को 'पर' कीजिये, शेष सही.

१३. ही, ही करत (करके) सब हंसें, सूखे जाएँ प्रान
नीलम जी, अब आइये, पड़ी मुसीबत आन. - सही

१४. समझ न दोहे की इसे, कहन लगे सब छात्र.
दोहे लिखि-लिखि बनी (११/१३), सबके हंसी का पात्र.(१२/११)

समझ न दोहे की इसे, कहते हैं सब छात्र,
दोहे लिख-लिखकर बनी, स्वयं हँसी का पात्र.

१५. सबके हास्य का पात्र (१२/१३), करेंगे ही- ही सब
कक्षा में पढेंगे पाठ (१४/१३), मसखरी होगी अब.

स्वयं हँसी का पात्र, करेंगे ही ही ही सब.
खाक पढेंगे पाठ, मसखरी ही होगी अब. - (यह दोहा नहीं है. मात्राएँ ११-१३ हैं.)

१६. कहें गुरु जी कक्षा में, तुम सब हो बेकार
फिर से दोहे तुम लिखो, या खाओ सब मार. - शिल्प की दृष्टि से ठीक. .

मेरी छवि इतनी ख़राब...सुधारनी पड़ेगी. - संव्स्

१७. गुल्ली-डंडा न है यह, दोहे का है पाठ
कहें गुरु जी बांध लो, इसको अपनी गांठ. - सही

१८. गलती सभी सुधारि दें, कितने aap महान ( सुधारि गलत, सुधार सही)
सही मायनों में हुई, दोहों से पहचान. - सही

१९. सोच समझकर ही लिखे, यह दोहे इस बार
कृपा करें पढ़न की, कहिए अपुन बिचार.

दूसरी पंक्ति- पढने की करिए कृपा, कहिये सोच- विचार.

पिछली बार से सम्बंधित एक दोहा:

आँचल से ढंके अवगुन, मातृ-नेह अटूट
पित्र-सीख ठुकराय के, होवे पूत कपूत.

आँचल से अब्गुन ढंके, मान का नेह अटूट.
सीख पिता की दे भुला, तो हो पूत कपूत.

और भी कुछ:

१. कुतवा खीर खा लेटा, लेकर बड़ी डकार - लेटा कुत्ता खीर खा, शेष सही.
चरखा बोला ढोल से, अब खायेगा मार.

२. बंदर भागा जल्दी से, कुतवा की दुम काट
ढोलक चरखे पे गिरी, खीर बनाये सास.

बंदर भागा उछलकर, कुत्ते की दुम काट.
ढोलक चरखे पर गिरी, खीर बनाये सास.

'ज्ञान-सलिल में डूब के (कर), रखिए ज्ञान सहेज
जीवन-पथ कंटक भरा, ना फूलन (फूलों) की सेज.'

'आपकी बात पर गया, मेरा भी कुछ ध्यान -पहला चरण : गया आपकी बात पर, शेष ठीक.
मिले अगर संकेत भी, सीखें उससे ज्ञान.'

शन्नो जी! पूजा अजित, करता सलिल प्रणाम.
दोहों के दरबार में, खूब कमाया नाम.

इसी तरह लिखती रहें, रखकर लय का ध्यान.
भाव-शिल्प-रस कथ्य संग, बिम्ब-प्रतीक विधान.

दोहा गौ-भाषा दुहे, अर्थ अधिक कम शब्द.
सिन्धु-बिंदु सम्बन्ध रच, 'सलिल' करे निःशब्द.

बिना किसी संकोच के, दोहे रचिए खूब.
सफल साधना कीजिये, भाव सलिल में डूब.

दोहा साधा आपने, किया सत्य शुभ काज.
'सलिल' आपके शीश पर, रखे सफलता ताज.

कोई टिप्पणी नहीं: