कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 6 मार्च 2018

brijlal shrivastava

चित्र में ये शामिल हो सकता है: 1 व्यक्ति, धूप के चश्मे
पुण्य स्मरण: 
राष्ट्रभक्त बहुभाषाविद बृजलाल श्रीवास्तव
भावना श्रीवास्तव, मलाड, मुम्बई 
*
ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आँख में भर लो पानी
जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो कुरबानी

भारत माता को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराने आज़ादी के परवानों ने अपनी जान की बाजी लगाकर देश को आज़ाद करवाने की जिम्मेवारी अपने कन्धों पर ली .अंग्रेजो को भारत से भगाने के लिए पूरे देश में महाक्रांति हो गयी. जन -जन के ह्रदय में बसे देशप्रेम ने , जगह -जगह हो रहे आंदोलनों ने अंग्रेज़ो को भारत से भागने पर मजबूर कर दिया। अंग्रेजो को भारत से भगाने के लिए पूरे देश में महाक्रांति हो गयी जन -जन के ह्रदय में बसे देशप्रेम ने , जगह -जगह हो रहे आंदोलनों ने अंग्रेज़ो को भारत से भागने पर मजबूर कर दिया। यही नहीं बहादुर शाह जफ़र , एनी बीसेंट , भीमराव् अंबेडकर ,सरोजिनी नायडू,झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई सुभाष चन्द्र बोष , मंगल पाण्डेय , भगत सिंह और महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोडो आंदोलन का आगाज़ किया।
अंग्रेजों की गुलामी और द्वितीय विश्व युद्ध से पीड़ित जनता अकारण ही निर्दोष होते हुए भी मौत को गले लगा रहे थी. द्वितीय विश्व युद्ध का आवाहन 1939-45 में हुआ क्योंकि प्रथम विश्व युद्ध जो कि 1914-1917 तक चला के बाद भी पूर्णतः शांति नहीं आ पाई . द्वितीय विश्व युद्ध इटली और जर्मनी के मध्य हुआ और लगभग 20 वर्षों तक लगातार अपना असर दिखाता रहा। द्वितीय विश्व युद्ध सम्पूर्ण विश्व के विनाश की ध्वजा फहराने को तत्पर था । इटली के तानाशाह मुसोलिनी और जर्मनी के तानाशाह हिटलर दोनों परम शक्तिशाली योद्धा थे. अतः उनका अहंकार भी उतना ही बढ़ा- चढ़ा था जितना महाभारत के युद्ध में कौरवों का दंभ। मुसोलिनी ने विश्व पर राज्य करे के लिए जर्मनी के नायक हिटलर से उसकी सभी सेन्य तथा आर्थिक शक्तियां छीन ली तथा जर्मनी में अपना साम्रज्य स्थापित कर लिया। जर्मनी को अपना गुलाम बना लिया .
द्वितीय विश्व युद्ध में अनगिनत निर्दोष लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। अपमान, गरीबी, भूख और शोषण से ग्रस्त जर्मनी ने इस परिस्थिति का विद्रोह करने करने हेतु या तो सम्मान या मौत की नीति अपनाई और नए जोश और नए रंग से जंग छेड़ दी। इटली में भी आर्थिक तंगी भूख से पागल लोग मुसोलिनी के नेतृत्व में एक ही झंडे के नीचे आकार ताकत अजमाइश कर अपना अधिकार पाने का गान गाने लगे। इस तरह दोनों देशों ने युद्ध द्वारा देश जितने की नीति अपनाई और फिर द्वितीय विश्व यूद्ध छिड़ा। जिसका फायदा अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराकर उठाया। जिससे भयावह नर संहार हुआ लाखों लोग बेघरबार हुए।द्वितीय विश्व युद्ध के समय चीन , जापान , रंगून , बर्मा सभी भारत का ही अंश थे।
उस समय भारत भी अंग्रेजों की गुलामी से त्रस्त इसी तरह की मानसिक, आर्थिक , सामाजिक, राजनितिक परिस्थितियों से जूझ रहा था। परतंत्रता की बेड़ियों में जकड़ी भारत माता को स्वतंत्रता दिलाने उसके सच्चे वीर सपूतों ने अपना सर कलम करवाने का संकल्प लिया।
सुभाष चन्द्र बोस ने "तुम मुझे खून दो ,मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा'' का नारा दिया। 'नेताजी' सुभाष चन्द्र बोस के आवाहन पर वही भारतीय जनता ब्रिटिश फ़ौज छोड़ कर उनके साथ हो गयी .उस समय अपने परिवार का पालन पोषण करने हेतु भारतीय जनता ब्रिटिश फ़ौज में शामिल हुयी थी सुभाष चन्द्र बोस के साथ हमारे दादाजी श्री राम लाल श्रीवास्तव व उनके अनुज सहोदर भाई श्री ब्रज लाल श्रीवास्तव ने स्वत्नत्रता संग्राम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया हमारे छोटे दादाजी अमर शहीद श्री ब्रज लाल श्रीवास्तव ने पूरे कौशल से 'आजाद हिन्द फ़ौज' अख़बार की व्यवस्था चीफ एडीटर के रूप में सम्हाली। और भारत के लिए अमर हुए शहीद हुए.
ब्रज लाल श्रीवास्तव १४ भाषाओँ के ज्ञाता थे. तथा भारत (दिल्ली ) वायरलेस द्वारा युद्द क्रांति का सन्देश भेज कर और अपनी लेखनी द्वारा जन -जन में आजादी के प्रति नया उत्साह भरने का अप्रतिम प्रयास करते रहे. अपने देशवासियों तक युद्ध विवरण का सन्देश भेजते समय किसी जापानी द्वारा पीछे से गोली मार देने की वजह से मात्र २५ वर्ष की आयु में प्राणोत्सर्ग करने वाले प्रखर व्यक्तित्व का वर्णन हमारे दादाजी श्री राम लाल श्रीवास्तव की डायरी जो की मुझे अभी कुछ समय पहले ही प्राप्त हुई है में इस तरह व्यक्त है जैसे युद्ध का सचित्र वर्णन आँखों के सामने ही चल रहा हो. स्वतंत्रता प्राप्ति की पहली किरण और उसका अहसास क्या होता है यह भी मेरे दादाजी की डायरी में पढ़कर रोम -रोम पुलकित और हर्षित हो जाता है. हमारे दादाजी ने अपने अनुज सहोदर भाई की बलिदानी की गाथा अंग्रेजी भाषा में अपनी डायरी में लिखी है .अपनी छोटी सी बुद्धि से उस शाश्वत देश प्रेम को जिसके बीजांकुर हमारे दादाजी हमारे अंदर प्रस्फुटित कर गए हैं ,अभिव्यक्त करना पार्थिव शब्दों के माध्यम से परे है. 'नेताजी' सुभाष चन्द्र बोस ने जो क्रांति का बीज बोया वो वटवृक्ष में निर्मित हुआ और उस वटवृक्ष से पुनः कई बीज उत्पन्न हुए और देश की रक्षा के लिए शहीद हुए . इन शहीदों की नश्वर देह भले ही हमारे बीच नहीं हो परन्तु ये अपना नाम अमर कर गए।भारत को मातृदेवी के रूप में चित्रित किया जाता है तथा साथ में सिंह होता है यह बताने कि हमारी सेना शेरो की है
ब्रज लाल श्रीवास्तव के आखिरी शब्द थे -" मै पुनः जन्म लेकर अपनी भारत माता की की सेवा के लिए जल्द ही आऊंगा" . प्राणों के सामान प्रिय अनुज भाई को अपनी आँखों के सामने स्वतंत्रता के लिए बलिदान होते देख हमारे दादाजी अपनी माँ जी अपनी पत्नी यानि मेरी दादी मायादेवी श्रीवास्तव और मेरी बड़ी बुआ के जीवन की रक्षा हेतु वापस भारत जाने की सोची , उस समय मेरे पिताजी गर्भ में थे और हिरोशिमा और नागासाकी पर अमेरिका द्वारा परमाणु बम गिराए जा रहे थे मेरी दादी की जीवन रक्षा बहुत आवश्यक थी रंगून से भारत समुद्र के रस्ते होकर ही जाया जा सकता था जहाज पर भी मेरी दादी ने आजाद हिन्द फ़ौज के फौजियों के लिए उनकी ड्रेस सिल कर अपना योगदान दिया लगभग ६ माह समुद्री यात्रा कर दादाजी, उनकी मांजी और मेरी दादी बड़ी बुआ और गर्भस्थ पिताजी कलकत्ता के राजमहल पहुंचे.
आज जिस आजाद भारत में हम सांस ले रहे हैं वह आजादी हमें आसानी से नहीं मिली है। देश के हजारों बलिदानियों को भारत माता को अंग्रेजों की बेड़ियों से मुक्त करने के लिए अपनी जान की क़ुरबानी देनी पड़ी है। अंग्रेजों के भयावह अत्याचार को सहने वाले ऐसे कई शहीद है जिनके अमर बलिदान से हमारा भारत जन मानस अभी तक परिचित ही नहीं हुआ है।
थे धन्य जवान वो अपने
थी धन्य वो उनकी जवानी
जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो कुरबानी
जय हिंद जय हिंद की सेना
जय हिंद, जय हिंद, जय हिंद

-------------------------------
संपर्क: चलभाष 094794 73867 / 084259 20127 ईमेल: shriosainath@gmail.com
  • ईमेल

कोई टिप्पणी नहीं: