सलिल सृजन अप्रैल ९
एक शृंगी (यूनीकॉर्न) दिवस
भारत में पुरातन काल से मिथकों में एक सर्पिल सींगवाले प्राणियों का उल्लेख मिलता है। भारतीय गेंडा के माथे पर एक सींग आज भी देखा जा सकता है। भारतीय साहित्य में यूनिकॉर्न का उल्लेख शाख मृग के रूप में मिलता है, जिसका मतलब है 'वृक्ष की शाखाओं का पशु'। यूनिकॉर्न को घोड़े या बकरी जैसा बताया जाता है, जिसके सिर से एक नुकीला, घुमावदार सींग निकला होता है। सिंधु घाटी की साबुन पत्थर की मुहरों पर यूनिकॉर्न की छवि मिलती है। कुछ विद्वानों का मानना है कि कांस्य युग की सिंधु घाटी सभ्यता की मुहरों में एक गोजातीय प्रकार के गेंडे को दर्शाया गया है। एक सींग वाला प्राणी, जिसे पारंपरिक रूप से यूनिकॉर्न कहा जाता है, कांस्य युग की सिंधु घाटी सभ्यता ("IVC") की साबुन पत्थर की मुहरों पर सबसे आम छवि है , जो २००० ईसा पूर्व के आसपास की शताब्दियों से है। इसका शरीर घोड़े की तुलना में गाय जैसा अधिक है, और एक घुमावदार सींग है जो आगे की ओर जाता है, फिर नोक पर ऊपर की ओर। पीठ के सामने से नीचे की ओर आती हुई रहस्यमयी विशेषता को आमतौर पर दिखाया जाता है; यह एक हार्नेस या अन्य आवरण का प्रतिनिधित्व कर सकता है। आम तौर पर, यूनिकॉर्न कम से कम दो चरणों वाली एक ऊर्ध्वाधर वस्तु का सामना करता है; इसे विभिन्न रूप से "अनुष्ठान भेंट स्टैंड", एक धूप बर्नर , या एक चरनी के रूप में वर्णित किया गया है। जानवर हमेशा सिंधु मुहरों पर प्रोफ़ाइल में होता है , लेकिन यह सिद्धांत कि यह दो सींग वाले जानवरों का प्रतिनिधित्व करता है, एक दूसरे को छुपाता है, छोटे टेराकोटा यूनिकॉर्न की एक (बहुत कम) संख्या, संभवतः खिलौने, और बैलों के प्रोफ़ाइल चित्रण द्वारा अस्वीकृत किया जाता है, जहां दोनों सींग स्पष्ट रूप से दिखाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि गेंडा एक शक्तिशाली "कबीले या व्यापारी समुदाय" का प्रतीक था, लेकिन इसका कुछ धार्मिक महत्व भी हो सकता है।
प्राचीन यूनानियों द्वारा प्राकृतिक इतिहास के लेखों में गेंडे के एक घोड़े के रूप का उल्लेख किया गया था , जिसमें सीटीसियास , स्ट्रैबो , प्लिनी द यंगर, एलियन , और कॉस्मास इंडिकोप्लुस्टेस शामिल हैं। बाइबिल में एक जानवर का भी वर्णन है, जिसे रीम कहा जाता है , जिसे कुछ अनुवाद गेंडे के रूप में प्रस्तुत करते हैं । यूनिकॉर्न लोकप्रिय संस्कृति में अपना स्थान बनाए हुए है। इसे अक्सर कल्पना या दुर्लभता के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। २१ वीं सदी में, यह LGBTQ प्रतीक बन गया है ।सीटीसियस नाम के एक यूनानी चिकित्सक ने लगभग ४०० ईसा पूर्व में एक सींग वाले जानवर का वर्णन किया था। प्लिनी के प्राकृतिक इतिहास में ओरिक्स, भारतीय बैल (गैंडा) को एक सींग वाले जानवरों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यूनिकॉर्न को जादुई शक्तियों वाला अच्छा और शुद्ध जीव माना जाता है। लोककथाओं और काल्पनिक कहानियों में यूनिकॉर्न में जादुई शक्तियाँ होती हैं और उनके सींगों में विशेष उपचार क्षमताएँ होती हैं। यूनिकॉर्न की उपस्थिति लुईस कैरोल के प्रसिद्ध उपन्यास ऐलिस इन वंडरलैंड में भी देखी जा सकती है। ग्रीस में प्राचीन काल से ही यूनिकॉर्न एक लोकप्रिय पौराणिक प्राणी रहा है, जब लोगों का मानना था कि वे विदेशी भारत में रहते थे। उन्हें क्रूर, शक्तिशाली जानवर माना जाता था। यूरोपीय साहित्य और कला में, पिछले हज़ार सालों से यूनिकॉर्न को एक सफ़ेद घोड़े या बकरी जैसे जानवर के रूप में दर्शाया जाता रहा है, जिसके लंबे सीधे सींग होते हैं, जिसमें घुमावदार खांचे, फटे खुर और कभी-कभी बकरी की दाढ़ी होती है। मध्य युग और पुनर्जागरण में , इसे आम तौर पर एक बेहद जंगली वन्य जीव के रूप में वर्णित किया जाता था, जो पवित्रता और अनुग्रह का प्रतीक है, जिसे केवल एक कुंवारी लड़की ही पकड़ सकती थी। विश्वकोशों में, इसके सींग को ज़हरीले पानी को पीने योग्य बनाने और बीमारी को ठीक करने की शक्ति के रूप में वर्णित किया गया था। मध्ययुगीन और पुनर्जागरण काल में, नरवाल के दाँत को कभी-कभी यूनिकॉर्न के सींग के रूप में बेचा जाता था।
शास्त्रीय पुरातनता
दक्षिण एशिया में , यूनिकॉर्न केवल IVC अवधि के दौरान देखा जाता है, और इसके बाद दक्षिण एशियाई कला में गायब हो गया। जोनाथन मार्क केनोयर ने कहा कि IVC "यूनिकॉर्न" का दुनिया के अन्य हिस्सों में देखे गए बाद के यूनिकॉर्न रूपांकनों के साथ कोई "सीधा संबंध" नहीं है; फिर भी, यह संभव है कि IVC यूनिकॉर्न ने पश्चिम एशिया में काल्पनिक एक सींग वाले जीवों के बाद के मिथकों में योगदान दिया हो ।
यूनिकॉर्न ग्रीक पौराणिक कथाओं में नहीं पाए जाते हैं , बल्कि प्राकृतिक इतिहास के विवरणों में पाए जाते हैं , क्योंकि प्राकृतिक इतिहास के यूनानी लेखक यूनिकॉर्न की वास्तविकता के बारे में आश्वस्त थे, जो उनका मानना था कि भारत में रहते थे, जो उनके लिए एक दूर और काल्पनिक क्षेत्र था। सबसे पहला वर्णन सीटीसियास से मिलता है , जिन्होंने अपनी पुस्तक इंडिका ("ऑन इंडिया ") में उन्हें जंगली गधे , तेज़ रफ़्तार वाले, डेढ़ हाथ (७०० मिमी, २८ इंच) लंबे सींग वाले और सफ़ेद, लाल और काले रंग के रूप में वर्णित किया है। यूनिकॉर्न का मांस खाने के लिए बहुत कड़वा माना जाता था। पंखों वाला बैल, जिसे संभवतः गेंडा माना जाता है, अपदाना , सुसा , ईरान में
सीटीज़ियस को अपनी जानकारी फारस में रहने के दौरान मिली थी । गेंडा या, अधिक संभावना है, पंख वाले बैल, ईरान में प्राचीन फ़ारसी राजधानी पर्सेपोलिस में राहत में दिखाई देते हैं। जब अरस्तू दो एक सींग वाले जानवरों, ओरिक्स (एक प्रकार का मृग ) और तथाकथित "भारतीय गधे" ( ἰνδικὸς ὄνος ) का उल्लेख करता है, तो वह सीटीज़ियस का अनुसरण कर रहा होगा। कैरीस्टस के एंटीगोनस ने भी एक सींग वाले "भारतीय गधे" के बारे में लिखा था। स्ट्रैबो का कहना है कि काकेशस में हिरण जैसे सिर वाले एक सींग वाले घोड़े थे। प्लिनी द एल्डर ने एक सींग वाले जानवरों के रूप में ओरिक्स और एक भारतीय बैल (शायद एक बड़ा एक सींग वाला गैंडा ) का उल्लेख किया है, साथ ही "मोनोसेरस नामक एक बहुत ही भयंकर जानवर जिसका सिर हिरण का , पैर हाथी के और पूंछ सूअर की है , जबकि शरीर का बाकी हिस्सा घोड़े जैसा है; यह एक गहरी धीमी आवाज करता है, और इसका एक काला सींग है, जो इसके माथे के बीच से निकलता है, जिसकी लंबाई दो हाथ [९०० मिमी, ३५ इंच] है।" ऑन द नेचर ऑफ एनिमल्स ( Περὶ Ζῴων Ἰδιότητ , डी नेचुरा एनिमलियम ) में , एलीयन , सीटीसियास को उद्धृत करते हुए कहते हैं कि भारत एक सींग वाला घोड़ा भी पैदा करता है (iii. 41; iv. 52), और कहते हैं (xvi. 20) कि मोनोसेरोस ( μονόκερως ) को कभी-कभी कार्टाज़ोनोस ( καρτάζωνος ) कहा जाता था , जो अरबी कर्कदान का एक रूप हो सकता है , जिसका अर्थ है ' गैंडा '।
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गेंडा के साथ जंगली महिला , टेपेस्ट्री, सी. १५००-१५१० (बेसल संग्रहालय ) |
६ वीं शताब्दी के यूनानी यात्री कॉस्मास इंडिकोप्लुस्टेस , जिन्होंने भारत और अक्सुम साम्राज्य की यात्रा की थी, ने इथियोपिया के राजा के चार मीनारों वाले महल में देखी गई चार कांस्य आकृतियों के आधार पर एक गेंडा का वर्णन किया है । रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा: वे उसे एक भयानक जानवर और पूरी तरह से अजेय बताते हैं और कहते हैं कि उसकी सारी ताकत उसके सींग में है। जब वह खुद को कई शिकारियों द्वारा पीछा किया हुआ पाता है और पकड़े जाने के कगार पर होता है, तो वह किसी चट्टान के ऊपर कूद जाता है, जहाँ से वह खुद को नीचे फेंक देता है और उतरते समय कलाबाज़ी करता है ताकि सींग गिरने के झटके को झेल सके और वह बिना किसी चोट के बच निकलता है। इकसिंगों के बारे में मध्ययुगीन ज्ञान बाइबिल और प्राचीन स्रोतों से प्राप्त हुआ था, और इकसिंगों को विभिन्न प्रकार से जंगली गधे , बकरी या घोड़े के रूप में दर्शाया जाता था ।
कई यूरोपीय मध्ययुगीन यात्रियों ने यूरोप के बाहर अपनी यात्राओं में यूनिकॉर्न देखने का दावा किया है। उदाहरण के लिए फेलिक्स फैब्री ने सिनाई में एक यूनिकॉर्न देखने का दावा किया था ।

यूनिकॉर्न का इस्तेमाल दरबारी शब्दों में भी किया जाता है : 13वीं सदी के कुछ फ्रांसीसी लेखकों जैसे कि थिबॉट ऑफ शैम्पेन और रिचर्ड डी फोरनिवाल के लिए , प्रेमी अपनी प्रेमिका के प्रति उसी तरह आकर्षित होता है जैसे यूनिकॉर्न कुंवारी के प्रति होता है। मानवतावाद के उदय के साथ , यूनिकॉर्न ने अधिक रूढ़िवादी धर्मनिरपेक्ष अर्थ भी प्राप्त कर लिए, जो पवित्र प्रेम और वफादार विवाह का प्रतीक है। यह पेट्रार्क की ट्राइंफ ऑफ चैस्टिटी में यह भूमिका निभाता है, और पिएरो डेला फ्रांसेस्का के बैटिस्टा स्ट्रोज़ी के चित्र के पीछे , उनके पति फेडेरिको दा मोंटेफेल्ट्रो (चित्रित सी. १४७२-७४) के साथ जोड़ा गया, बियांका की विजयी कार को यूनिकॉर्न की एक जोड़ी द्वारा खींचा गया है।
हालाँकि, जब गेंडा बरलाम और जोसफ़ैट की मध्ययुगीन किंवदंती में दिखाई देता है, जो अंततः बुद्ध के जीवन से ली गई है , तो यह मृत्यु का प्रतिनिधित्व करता है, जैसा कि गोल्डन लीजेंड बताती है। धार्मिक कला में गेंडा बड़े पैमाने पर गायब हो गए जब ट्रेंट की परिषद के बाद मोलानस द्वारा उनकी निंदा की गई । केवल कुंवारी महिला द्वारा ही पालतू बनाए जा सकने वाले गेंडा को मध्ययुगीन विद्या में तब तक अच्छी तरह से स्थापित कर दिया गया था जब तक मार्को पोलो ने उन्हें "हाथियों से बमुश्किल छोटे" के रूप में वर्णित किया था। उनके बाल भैंस के बाल और पैर हाथी के जैसे होते हैं। माथे के बीच में एक बड़ा काला सींग होता है... उनका सिर जंगली सूअर जैसा होता है... वे अपना समय कीचड़ और कीचड़ में लोटने में बिताते हैं। देखने में वे बहुत ही बदसूरत जानवर होते हैं। वे बिल्कुल भी वैसे नहीं हैं जैसा हम उन्हें वर्णित करते हैं जब हम बताते हैं कि वे खुद को कुंवारी लड़कियों द्वारा पकड़े जाने देते हैं, लेकिन हमारी धारणाओं के विपरीत वे बिल्कुल साफ हैं।" यह स्पष्ट है कि मार्को पोलो एक गैंडे का वर्णन कर रहे थे।
यूनिकॉर्न से जुड़ी कुछ खास बातें
यूनिकॉर्न को स्कॉटलैंड का राष्ट्रीय पशु माना जाता है। यूनिकॉर्न को अक्सर इंद्रधनुषी रंग की पूंछ और अयाल के साथ दिखाया जाता है। सेल्ट्स, रोमन, और फ़ारसियों ने एक सींग वाले जादुई घोड़े का वर्णन किया था। यूनिकॉर्न को शक्ति, स्वतंत्रता, और अनुग्रह का प्रतीक माना जाता है। स्कॉटिश राजाओं की शक्ति का प्रतीक यूनिकॉर्न था क्योंकि वे एक यूनिकॉर्न को वश में करने के लिए मज़बूत थे। सेल्टिक पौराणिक कथाओं में यूनिकॉर्न को बेहद स्वतंत्र, पकड़ने में मुश्किल, और गर्वित प्राणी के रूप में जाना जाता है.
*
पूर्णिका
०
हँसती है मधुमालती
फँसती है मधुमालती
.
साथ जमाना दे न दे
चढ़ती है मधुमालती
.
देख-रेख बिन मुरझकर
बढ़ती है मधुमालती
.
साथ जमाना दे न दे
चढ़ती है मधुमालती
.
लाज-क्रोध बिन लाल हो
सजती है मधुमालती
.
नहीं धूप में श्वेत लट
कहती है मधुमालती
.
हरी-भरी सुख-शांति से
रहती है मधुमालती
.
लव जिहाद चाहे फँसे
बचती है मधुमालती
.
सत्नारायण कथा सी
बँचती है मधुमालती
.
हर कंटक के हृदय में
चुभती है मधुमालती
.
बस में है, परबस नहीं
लड़ती है मधुमालती
.
खाली हाथ, न जोड़ कुछ
रखती है मधुमालती
.
नहीं गैर की गाय को
दुहती है मधुमालती
.
परंपराएँ सनातन
गहती है मधुमालती
.
मृगतृष्णा से दूर, हरि
भजती है मधुमालती
.
व्यर्थ न थोथे चने सी
बजती है मधुमालती
.
दावतनामा भ्रमर का
तजती है मधुमालती
.
पवन संग अठखेलियाँ
करती है मधुमालती
.
नहीं और पर हो फिदा
मरती है मधुमालती
.
अपने सपने ठग न लें
डरती है मधुमालती
.
रिश्वत लेकर घर नहीं
भरती है मधुमालती
.
बाग न गैरों का कभी
चरती है मधुमालती
.
सूनापन उद्यान का
हरती है मधु मालती
.
बिना सिया-सत सियासत
करती है मधु मालती
.
नेह नर्मदा सलिल सम
बहती है मधुमालती
९.४.२०१५
•••
हिंदी गजल
*
नज़रों से छलकी
प्रीतम की झलकी
गालों पे लाली
मगर हल्की हल्की
खुशबू ने घेरा
चूनर जो ढलकी
मिलन की शिकायत
किसी ने न हल की
हसीं की हँसी हाय
उम्मीद कल की
पिपासा युगों की
है संतुष्टि पल की
बड़ी तीखी ये तल्खी है,
तेरी नज़रों से छलकी है....
भरोसा विरासत है
तकदीर छल की
***
सॉनेट
दूब
*
नहीं माने हार
खूब है यह खूब
कर रही तकरार
सूख ऊगी दूब
गिरे जाते रूख
जड़ न देती साथ
बढ़ी जाती भूख
झुके जाते माथ
भूलकर औकात
आदमी नीलाम
दीख जाती जात
भाग्य हो जब वाम
अश्क सींचो खूब
हो हरी हँस दूब
९.४.२०२४
***
ॐ
देवी गीत -
*
अंबे! पधारो मन-मंदिर, १५
हुलस संतानें पुकारें। १४
*
नीले गगनवा से उतरो हे मैया! २१
धरती पे आओ तनक छू लौं पैंया। २१
माँगत हौं अँचरा की छैंया। १६
न मो खों मैया बिसारें। १४
अंबे! पधारो मन-मंदिर, १५
हुलस संतानें पुकारें। १४
*
खेतन मा आओ, खलिहानन बिराजो २१
पनघट मा आओ, अमराई बिराजो २१
पूजन खौं घर में बिराजो १५
दुआरे 'माता!' गुहारें। १४
अंबे! पधारो मन-मंदिर, १५
हुलस संतानें पुकारें। १४
*
साजों में, बाजों में, छंदों में आओ २२
भजनों में, गीतों में मैया! समाओ २१
रूठों नें, दरसन दे जाओ १६
छटा संतानें निहारें। १४
अंबे! पधारो मन-मंदिर, १५
हुलस संतानें पुकारें। १४
***
आज के समय में दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय हो गया है। यहाँ दंतेश्वरी मंदिर की अवस्थिति के कारण इसे एक धार्मिक पर्यटन नगर होने का गौरव प्राप्त है। बस्तर में काकतीय/चालुक्य वंश के संस्थापक अन्नमदेव से तो दंतेश्वरी देवी की अनेक कथायें जुड़ी ही हुई हैं साथ ही अंतिम शासक महाराजा प्रवीर चन्द्र भंजदेव को भी देवी का अनन्य पुजारी माना जाता था। राजाओं के प्राश्रय के कारण दंतेवाड़ा लम्बे समय तक माफी जागीर रहा है। दन्तेवाड़ा को हालांकि देवी पुराण के 51 शक्ति पीठों में शामिल नहीं किया गया है लेकिन इसे देवी का 52 वां शक्ति पीठ माना जाता है तथा मां दंतेश्वरी की महिमा को अत्यंत प्राचीन धार्मिक कथा "शिव और सती" से जोड़ कर भी देखा जाता है। यह प्रबल आस्था है कि इसी स्थल पर देवी सती का दंत-खण्ड गिरा था। कुछ इतिहासकार मानते हैं कि ग्यारहवी शताब्दी में जब नागवंशी राजाओं ने गंगवंशी राजाओं पर अधिकार कर बारसूर को अपनी राजधानी बनाया; उन्हें पास के ही गाँव तारलापाल (वर्तमान दंतेवाड़ा) में स्थित देवी गुड़ी में अधिष्ठापित देवी की प्रसिद्धि ने आकर्षित किया। नागवंशी राजा जगदेश भूषण धारावर्ष स्वयं देवी के दर्शन करने के लिये तारलापाल उपस्थित हुए तथा बाद में इसी स्थल पर उन्होंने अपनी कुल देवी मणिकेश्वरी की प्रतिमा को स्थापित कर मंदिर बनवाया। चौदहवी शताब्दी में काकतीय राजा अन्नमदेव ने जब नाग राजाओं को पराजित किया उन्होंने भी इस मंदिर में ही अपनी कुल देवी माँ दंतेश्वरी की मूर्ति स्थापित कर दी।
सिंह द्वार से भीतर प्रविष्ठ होते ही मंदिर के समक्ष एक खुला अहाता मौजूद है। माता के मंदिर के सामने ही एक भव्य गरुड़ स्तंभ स्थापित है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे बारसूर से ला कर यहाँ स्थापित कर दिया गया है। मंदिर सादगीपूर्ण है तथा बहुतायत हिस्सा आज भी काष्ठ निर्मित ही है। मंदिर में मुख्य प्रतिमा से अलग अधिकांश मूर्तियाँ नाग राजाओं के समय की हैं। द्वार से घुसते ही जो पहला कमरा है यहाँ दाहिने ओर एक चबूतरा बना है। रियासत काल में राजधानी जगदलपुर से राजा जब भी यहाँ आते तो वहीं बैठ कर पुजारी और प्रजा से बातचीत किया करते थे। मंदिर का दूसरा कक्ष यद्यपि दीवारों की सादगी तथा किसी कलात्मक आकार के लिये नहीं पहचाना जाता किंतु यहाँ प्रवेश करते ही ठीक सामने भैरव बाबा, दोनो ओर द्वारपाल और यत्र-तत्र गणेश, शिव आदि देवों की अनेक पाषाण मूर्तियाँ स्थापित हैं। मंदिर के समक्ष तीसरे कक्ष में अनेक स्तम्भ निर्मित हैं, कुछ शिलालेख रखे हुए हैं, स्थान स्थान पर अनेक भव्य प्रतिमायें हैं साथ ही एक यंत्र भी स्थापित किया गया है।
इस स्थान से आगे किसी को भी पतलून पहन कर जाने की अनुमति नहीं है चूंकि आगे ही गर्भ-गुड़ी निर्मित है, जहाँ माता दंतेश्वरी विराजित हैं। दंतेवाड़ा में स्थापित माँ दंतेश्वरी की षट्भुजी प्रतिमा काले ग्रेनाइट की निर्मित है। दंतेश्वरी माता की इस प्रतिमा की छह भुजाओं में से दाहिनी ओर के हाथों में शंख, खड्ग, त्रिशुल और बाईं ओर के हाँथों में में घंटी, पद्म और राक्षस के बाल हैं। यह प्रतिमा नक्काशीयुक्त है तथा इसके ऊपरी भाग में नरसिंह अवतार का स्वरुप बना हुआ है। प्रतिमा को सर्वदा श्रंगारित कर रखा जाता है तथा दंतेश्वरी माता के सिर पर एक चांदी का छत्र भी स्थापित किया गया है। गर्भगृह से बाहर की ओर द्वार पर दो द्वारपाल दाएं-बाएं खड़े हैं जो चतुर्भुजी हैं। द्वारपालों के बायें हाथ में सर्प और दायें हाथ में गदा धारित है।
मंदिर की गर्भगुड़ी से पहले, उसकी बाई ओर विशाल गणेश प्रतिमा स्थापित है जिसके निकट ही एक द्वार बना हुआ है। इस ओर से आगे बढ़ने पर सामने मणिकेश्वरी देवी का मंदिर है। यहाँ अवस्थित प्राचीन प्रतिमा अष्ठभुजी है तथा अलंकृत है। मंदिर के गर्भगृह में नव ग्रहों की प्रतिमायें स्थापित है। साथ ही दीवारों पर नरसिंह, माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमायें हैं। मंदिर के पीछे की ओर चल कर माई जी की बगिया से आगे बढ़ते हुए शंखिनी-डंकिनी नदियों के संगम की ओर जाया जा सकता है।
एक मुक्तकी रामायण
•
राम जन्मे, वन गए, तारी अहल्या, सिय वरी।
स्वर्णमृग-बाली वधा, सुग्रीव की पीड़ा हरी ।।
तार शबरी, मार रावण, सिंधु बाँधा, पूज शिव।
सिय छुड़ा, आ अवध, जन आकांक्षा पूरी करी।।
•
यह विश्व की सबसे छोटी रामायण है।
'रामायण' = 'राम का अयन' = 'राम का यात्रा पथ', अयन यात्रापथवाची है।
•
दोहा सलिला
•
ऊग पके चक्की पिसे, गेहूँ कहे न पीर।
गूँथा-माढ़ा गया पर, आँटा हो न अधीर।।
•
कनक मुँदरिया से लिपट, कनक सराहे भाग।
कनकांगिनि कर कमल ले, पल में देती त्याग।।
•
लोई कागज पर रचे, बेलन गति-यति साध।
छंदवृत्त; लय अग्नि में, तप निखरे निर्बाध।।
•
दरस-परस कर; मत तरस, पाणिग्रहण कर धन्य।
दंत जिह्वा सँग उदर मन, पाते तृप्ति अनन्य।।
•
ग्रहण करें रुचि-रस सहित, हँस पाएँ रस-खान।
रस-निधि में रस-लीन हों, संजीवित श्रीमान।।
•
९-४-२०२२
***
कोरोना गीत
*
कोरोना मैया की जय जय
वर दे माता कर दो निर्भय
*
मैया को स्वच्छता सुहाए
देख गंदगी सजा सुनाए
सुबह सूर्य का लो प्रकाश सब
बैठ ईश का ध्यान लगाए
रखो स्वच्छता दस दिश मिलकर
शुद्ध वायुमंडल हो अक्षय
कोरोना मैया की जय जय
वर दे माता कर दो निर्भय
*
खिड़की रोशनदान जरूरी
छोड़ो ए सी की मगरूरी
खस पर्दे फिर से लटकाओ
घड़े-सुराही को मंजूरी
कोल्ड ड्रिंक तज, पन्हा पिलाओ
हो ओजोन परत फिर अक्षय
कोरोना मैया की जय जय
वर दे माता कर दो निर्भय
*
व्यर्थ न घर से बाहर घूमो
मत हग करो, न लिपटा चूमो
हो शालीन रहो मर्यादित
हो मदमस्त न पशु सम झूमो
कर प्रणाम आशीष विहँस लो
शुभाशीष दो जग हो मधुमय
कोरोना मैया की जय
वर दे माता कर दो निर्भय
*
रखो संक्रमण दूर सभी मिल
भाप नित्य लो फूलों सम खिल
हल्दी लहसुन अदरक खाओ
तज ठंडा कुनकुना पिओ जल
करो योग व्यायाम स्वतः नित
रहें फेफड़े सबल मिटे भय
कोरोना मैया की जय जय
वर दे माता कर दो निर्भय
९.४.२०२१
***
नवगीत:
करना होगा...
हमको कुछ तो
करना होगा...
*
देखे दोष,
दिखाए भी हैं.
लांछन लगे,
लगाये भी है.
गिरे-उठे
भरमाये भी हैं.
खुद से खुद
शरमाये भी हैं..
परिवर्तन-पथ
वरना होगा.
हमको कुछ तो
करना होगा...
*
दीपक तले
पले अँधियारा.
किन्तु न तम की
हो पौ बारा.
डूब-डूबकर
उगता सूरज.
मिट-मिट फिर
होता उजियारा.
जीना है तो
मरना होगा.
हमको कुछ तो
करना होगा...
***
एक दोहा
उषा संग छिप झाँकता, भास्कर रवि दिन-नाथ.
गाल लाल हैं लाज से, झुका न कोई माथ.
***
भोजपुरी दोहा:
खेत हुई रहा खेत क्यों, 'सलिल' सून खलिहान.
सुन सिसकी चौपाल के, पनघट के पहचान.
९.४.२०१७
***
कृति चर्चा :
२१ श्रेष्ठ बुंदेली लोक कथाएँ मध्यप्रदेश : लोक में नैतिकता अब भी हैं शेष
समीक्षक ; प्रो. (डॉ.) साधना वर्मा, सेवानिवृत्त प्राध्यापक,
*
कृति विवरण : २१ श्रेष्ठ बुंदेली लोक कथाएँ मध्य प्रदेश, संपादक आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल', प्रथम संस्करण २०२२, आकार २१.५ से.मी.x १४ से.मी., आवरण बहुरंगी लेमिनेटेड पेपरबैक, पृष्ठ संख्या ७०, मूल्य १५०/-, प्रकाशक डायमंड पॉकेट बुक्स नई दिल्ली।
*
लोक कथाएँ ग्राम्यांचलों में पीढ़ी दर पीढ़ी कही-सुनी जाती रहीं ऐसी कहानियाँ हैं जिनमें लोक जीवन, लोक मूल्यों और लोक संस्कृति की झलक अंतर्निहित होती है। ये कहानियाँ श्रुतियों की तरह मौखिक रूप से कही जाते समय हर बार अपना रूप बदल लेती हैं। कहानी कहते समय हर वक्ता अपने लिए सहज शब्द व स्वाभाविक भाषा शैली का प्रयोग करता है। इस कारण इनका कोई एक स्थिर रूप नहीं होता। इस पुस्तक में हिंदी के वरिष्ठ साहित्य साधक आचार्य संजीव वर्मा 'सलिल' ने देश के केंद्र में स्थित प्रांत मध्य प्रदेश की एक प्रमुख लोकभाषा बुंदेली में कही-सुनी जाती २१ लोक कथाएँ प्रस्तुत की हैं। पुस्तकारंभ में प्रकाशक नरेंद्र कुमार वर्मा द्वारा भारत की स्वतंत्रता के ७५ वे वर्ष में देश के सभी २८ राज्यों और ९ केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित नारी मन, बाल मन, युवा मन और लोक मन की कहानियों के संग्रह प्रकाशित करने की योजना की जानकारी दी है।
पुरोवाक के अन्तर्गत सलिल जी ने पाठकों की जानकारी के लिये लोक कथा के उद्गम, प्रकार, बुंदेली भाषा के उद्भव तथा प्रसार क्षेत्र की लोकोपयोगी जानकारी दी है। लोक कथाओं को चिरजीवी बनाने के लिए सार्थक सुझावों ने संग्रह को समृद्ध किया है। लोक कथा ''जैसी करनी वैसी भरनी'' में कर्म और कर्म फल की व्याख्या है। लोक में जो 'बोओगे वो काटोगे' जैसे लोकोक्तियाँ चिरकाल से प्रचलित रही हैं। 'भोग नहीं भाव' में राजा सौदास तथा चित्रगुप्त जी की प्रसिद्ध कथा वर्णित है जिसका मूल पदम् पुराण में है। यहाँ कर्म में अन्तर्निहित भावना का महत्व प्रतिपादित किया गया है। लोक कथा 'अतिथि देव' में गणेश जन्म की कथा वर्णित है. साथ ही एक उपकथा भी है जिसमें अतिथि सत्कार का महत्व बताया गया है। 'अतिथि देवो भव' लोक व्यवहार में प्रचलित है ही। सच्चे योगी की पहचान संबंधी उत्सुकता को शांत करने के लिए एक राज द्वारा किए गए प्रयास और मिली सीख पर केंद्रित है लोक कथा 'कौन श्रेष्ठ'। 'दूधो नहाओ, पूतो फलो' का आशीर्वाद नव वधुओं के घर के बड़े देते रहे हैं। छठ मैया का पूजन बुंदेलखंड में बहुत लोक मान्यता रखता है। यह लोक कथा छठ मैया पर ही केंद्रित है।
लोक कथा 'जंगल में मंगल' में श्रम की प्रतिष्ठा और राज्य भक्ति (देश भक्ति) के साथ-साथ वृक्षों की रक्षा का संदेश समाहित है। राजा हिमालय की राजकुमारी पार्वती द्वारा वनवासी तपस्वी शिव से विवाह करने के संकल्प और तप पर केंद्रित है लोक कथा 'सच्ची लगन'। यह लोक कथा हरतालिका लोक पर्व से जुडी हुई है। मंगला गौरी व्रत कथा में प्रत्युन्नमतित्व तथा प्रयास का महत्व अंतर्निहित है। यह संदेश 'कोशिश से दुःख दूर' शीर्षक लोक कथा से मिलता है। आम जनों को अपने अभावों का सामना कर, अपने उज्जवल भविष्य के लिए मिल-जुलकर प्रयास करने होते हैं। यह प्रेरक संदेश लिए है लोककथा 'संतोषी हरदम सुखी'। 'पजन के लड्डू' शीर्षक लघुकथा में सौतिया डाह तथा सच की जीत वर्णित है। किसी को परखे बिना उस पर शंका या विश्वास न करने की सीख लोक कथा 'सयाने की सीख' में निहित है।
भगवान अपने सच्चे भक्त की चिंता स्वयं ही करते हैं, दुनिया को दिखने के लिए की जाती पिजा से प्रसन्न नाहने होते। इस सनातन लोक मान्यता को प्रतिपादित करती है लोक कथा 'भगत के बस में हैं भगवान'। लोक मान्यता है की पुण्य सलिला नर्मदा शिव पुत्री हैं। 'सुहाग रस' नामित लोक कथा में भक्ति-भाव का महत्व बताते हुए इस लोक मान्यता के साथ लोक पर्व गणगौर का महत्व है। मध्य प्रदेश के मालवांचल के प्रतापी नरेश विक्रमादित्य से जुडी कहानी है 'मान न जाए' जबकि 'यहाँ न कोई किसी का' कहानी मालवा के ही अन्य प्रतापी नरेश राजा भोज से संबंधित है। महाभारत के अन्य पर्व में वर्णित किन्तु लोक में बहु प्रचलित सावित्री-सत्यवान प्रसंग को लेकर लिखी गयी है 'काह न अबला करि सकै'। मनुष्य को किसी की हानि नहीं करनी चाहिए और समय पर छोटे से छोटा प्राणी भी काम आ सकता है। यह कथ्य है 'कर भला होगा भला' लोक कथा का। गोंडवाना के पराक्रमी गोंड राजा संग्रामशाह द्वारा षडयंत्रकारी पाखंडी साधु को दंडित करने पर केंद्रित है लोक कथा 'जैसी करनी वैसी भरनी'। 'जो बोया सो काटो' …
९-४-२०२२
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एक गीत -
अभिन्न
*
हो अभिन्न तुम
निकट रहो
या दूर
*
धरा-गगन में नहीं निकटता
शिखर-पवन में नहीं मित्रता
मेघ-दामिनी संग न रहते-
सूर्य-चन्द्र में नहीं विलयता
अविच्छिन्न हम
किन्तु नहीं
हैं सूर
*
देना-पाना बेहिसाब है
आत्म-प्राण-मन बेनक़ाब है
तन का द्वैत, अद्वैत हो गया
काया-छाया सत्य-ख्वाब है
नयन न हों नम
मिले नूर
या धूर
*
विरह पराया, मिलन सगा है
अपना नाता नेह पगा है
अंतर साथ श्वास के सोया
अंतर होकर आस जगा है.
हो न अधिक-कम
नेह पले
भरपूर
९.४.२०१६
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मुक्तिका
*
मेहनत अधरों की मुस्कान
मेहनत ही मेरा सम्मान
बहा पसीना, महल बना
पाया आप न एक मकान
वो जुमलेबाजी करते
जिनको कुर्सी बनी मचान
कंगन-करधन मिले नहीं
कमा बनाए सच लो जान
भारत माता की बेटी
यही सही मेरी पहचान
दल झंडे पंडे डंडे
मुझ बिन हैं बेदम-बेजान
उबटन से गणपति गढ़ दूँ
अगर पार्वती मैं लूँ ठान
सृजन 'सलिल' का है सार्थक
मेहनतकश का कर गुणगान
२०-४-२१
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नवगीत:
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बाँस रोपने
बढ़ा कदम
.
अब तक किसने-कितने काटे
ढो ले गये,
नहीं कुछ बाँटें.
चोर-चोर मौसेरे भाई
करें दिखावा
मुस्का डांटें.
बँसवारी में फैला स्यापा
कौन नहीं
जिसका मन काँपा?
कब आएगी
किसकी बारी?
आहुति बने,
लगे अग्यारी.
उषा-सूर्य की
आँखें लाल.
रो-रो
क्षितिज-दिशा बेहाल.
समय न बदले
बेढब चाल.
ठोंक रहा है
स्वारथ ताल.
ताल-तलैये
सूखे हाय
भूखी-प्यासी
मरती गाय.
आँख न होती
फिर भी नम
बाँस रोपने
बढ़ा कदम
.
करे महकमा नित नीलामी
बँसवट
लावारिस-बेनामी.
अंधा पीसे कुत्ते खायें
मोहन भोग
नहीं गह पायें.
वनवासी के रहे नहीं वन
श्रम कर भी
किसान क्यों निर्धन?
किसकी कब
जमीन छिन जाए?
विधना भी यह
बता न पाए.
बाँस फूलता
बिना अकाल.
लूटें अफसर-सेठ कमाल.
राज प्रजा का
लुटते लोग.
कोंपल-कली
मानती सोग.
मौन न रह
अब तो सच बोल
उठा नगाड़ा
पीटो ढोल.
जब तक दम
मत हो बेदम
बाँस रोपने
बढ़ा कदम
९.४.२०१५
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दोहा मुक्तिका
*
झुरमुट से छिप झाँकता, भास्कर रवि दिननाथ।
गाल लाल हैं लाज से, दमका ऊषा-माथ।।
*
कागा मुआ मुँडेर पर, बैठ न करता शोर।
मन ही मन कुछ मानता, मना रहे हैं हाथ।।
*
आँख टिकी है द्वार पर, मन उन्मन है आज।
पायल को चुप हेरती, चूड़ी कंडा पाथ।।
*
गुपचुप आ झट बाँह में, भरे बाँह को बाँह।
कहे न चाहे 'छोड़ दो', देख न ले माँ साथ।।
*
कुकड़ूँ कूँ ननदी करे, देवर देता बाँग।
बीरबहूटी छुइमुई, छोड़ न छोड़े हाथ।।
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भोजपुरी दोहा:
*
खेत खेत रउआ भयल, 'सलिल' सून खलिहान।
सुन सिसकी चौपाल के, पनघट भी सुनसान।।
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खनकल-ठनकल बाँह-पग, दुबुकल फउकल देह।
भूख भूख से कहत बा, कित रोटी कित नेह।।
*
बालारुण के सकारे, दीले अरघ जहान।
दुपहर में सर ढाँकि ले, संझा कहे बिहान।।
*
काट दइल बिरवा-बिरछ, बाढ़ल बंजर-धूर।
आँखन ऐनक धर लिहिल, मानुस आँधर-सूर।।
*
सुग्गा कोइल लुकाइल, अमराई बा सून।
शूकर-कूकुर जस लड़ल, है खून सँग खून
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दोहा मुक्तिका
*
सत्य सनातन नर्मदा, बाँच सके तो बाँच.
मिथ्या सब मिट जाएगा, शेष रहेगा साँच..
*
कथनी-करनी में कभी, रखना तनिक न भेद.
जो बोया मिलता वही, ले कर्मों को जाँच..
*
साँसें अपनी मोम हैं, आसें तपती आग.
सच फौलादी कर्म ही सह पाता है आँच..
*
उसकी लाठी में नहीं, होती है आवाज़.
देख न पाते चटकता, कैसे जीवन-काँच..
*
जो त्यागे पाता 'सलिल', बनता मोह विछोह.
एक्य द्रोह को जय करे, कहते पांडव पाँच..
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द्विपदियाँ
*
परवाने जां निसार कर देंगे.
हम चराग-ए-रौशनी तो बन जाएँ..
*
तितलियों की चाह में भटको न तुम.
फूल बन महको चली आएँगी ये..
*
जब तलक जिन्दा था रोटी न मुहैया थी.
मर गया तो तेरहीं में दावतें हुईं..
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बाप की दो बात सह नहीं पाते
अफसरों की लात भी परसाद है..
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पत्थर से हर शहर में मिलते मकां हजारों.
मैं ढूँढ-ढूँढ हारा, घर एक नहीं मिलता..
*
९-४-२०१०
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